Mobile का IMEI Number कैसे निकाले | mobile ka imei number nikalne ka code

Share:

In this post हम आपको बताने जा रहे है imei number kya hai, kisi bhi mobile ka imei number kaise nikale, और mobile ka imei number nikalne ka code. आईएमईआई जो होता है वह किसी भी मोबाईल के लिए बहुत ही खास नंबर होता है, और यह number सभी तरह के mobile phone मे available होता है, इस number से mobile की एक से अधिक जानकारी निकाली जा सकती है, और इससे दूसरे तरह के कार्य के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 



Mobile का IMEI Number कैसे निकाले | mobile ka imei number nikalne ka code


मोबाईल का आईएमईआई नंबर निकालने या पता करने के लिए एक से अधिक तरीके मौजूद है, जिसके बारे मे हम आपको यहाँ बताने वाले है. 


IMEI Number क्या है ? IMEI Full Form

IMEI का फूल फॉर्म होता है "International Mobile Station Equipment Identity" यह एक unique number होता है. यह number नए mobile के साथ phone खरीदने वाले को मिलता है, और यह नंबर सभी phone मे देखने को मिल जाएगा, यानि की जिसमे sim card लगाया जा सके उसमे imei number होना अनिवार्य है, क्योंकि यह एक तरह से sim service से जुड़ी हुई चीज भी है, केवल mobile ही नहीं tablet, dongle, wifi, जिसमे sim लगाया जा सके उसमे भी imei number मिल जाएगा.

इस unique number से mobile से related बहुत सी जानकारी निकाली जा सकती है जैसे -  phone को track करना मानलों आपका मोबाईल चोरी या गुम हो जाता है तो imei number को पुलिस को देकर mobile की location पता कर सकते है, इसके अलावा phone को block भी किया जा सकता है इससे कोई भी other person आपका phone की service को use नहीं कर पाएगा. 


Mobile का IMEI Number पता करने का तरीका 

Imei number पता करने के एक से अधिक तरीके है, और यह बहुत आसान भी है, तो आप कोई भी जैसे keypad या smartphone use करते, यहाँ मै जो तरीका बता रहा हूँ उससे आप अपना यह unique नंबर कुछ ही seconds मे जान पाएंगे. 


पहला तरीका - USSD Code से पता करे आईएमईआई नंबर. 

तो पहला तरीका जो है वो सबसे popular आसान और easy method है जिसे आप कही भी कभी भी देख सकते है, बस वह mobile आपके पास होना चाहिए, तो इसके लिए आपको करना ये है की अपने मोबाईल मे यह ussd code dial करना है -  *#06# 

तो यह नंबर dial करने के तुरंत बाद ही mobile screen पर imei number show हो जाएगा, अगर आपके मोबाईल मे single sim है तो एक imei show करेगा, और 2 होगा तो दो आईएमईआई होगा. अब उस नंबर को note करले या screenshot लेकर रखले ताकि कभी जरूरत पड़े तो काम आ सके. 


 ये भी पढे : 

Mobile Phone Automatically Power On/Off कैसे करे | how to switch on / off mobile phone automatically

● Internet speed test कैसे करें ? किसी भी sim का


दूसरा तरीका - Mobile Settings मे जाकर 

यह तरीका भी easy है अगर आप smartphone use करते है तो पहले mobile की settings मे चले जाए, इसके बाद system वाले setting पर जाए, फिर अगले option मे आपको status पर क्लिक करना, फिर यहाँ पर imei (sim slot 1) और imei (sim slot 2) के निचे आपका IMEI number देखने को मिल जायेगा.


 ये भी पढे : 

● मोबाइल नंबर को ब्लैक लिस्ट में कैसे डालें

● मोबाइल की life कैसे बढ़ाये जाने use करने का सही तरीका in hindi


तीसरा तरीका - मोबाइल बिल और बॉक्स 

तीसरा जो तरीका है उसमे अगर आपके पास mobile का bill है तो उसमे भी imei number मिल जायेगा, साथ ही mobile का box अगर है तो उसमे आगे या पीछे या ऊपर निचे लिखा हुआ मिल जायेगा.


चौथा तरीका - Phone Parts के अंदर 

तो चौथा जो तरीका है वह उन mobile phones के लिए है जिसमे battery खुलता हो यानि की removable battery वाले mobile मे battery खोलने के बाद imei number लिखा हुआ मिल जाएगा, जबकि अभी के लगभग सभी smartphones मे battery नहीं खुलता, तो इन phones मे आप नहीं देख सकते.   


 ये भी पढे : 

● Call forwarding क्या है ? कॉल फॉरवार्डिंग कैसे करें

● अपने Android phone का pattern, password भूल गये तो ऐसे करें unlock 2 methods

● Apna koi bhi mobile number kaise pata kare

● Android mobile phone se delete hue data file restore kaise kare without pc


To friends in 4 methods se aap kisi bhi mobile smartphones ka imei number check kar sakte hai, to accha post accha laga ho to ise social media par share jarur kare, aur aise hi nayi jankari ke liye hamare blog ko visit karte rahe.

No comments