मोबाइल नंबर को ब्लैक लिस्ट में कैसे डालें

Share:


अगर आप किसी number को अपने phone में block करना चाहते हैं. ताकि वह आपको परेशान ना करें कर सके, तो यहां मैं android mobile के लिए number block कैसे करें के बारे में जानकारी बताने वाला हूं. अक्सर देखा गया है कि काफी लोगों को company द्वारा आने वाले कॉल से भी काफी problem होती है, जो बहुत लोगों को पसंद नहीं आता या फिर कोई अनजान आपको बार-बार call करता हो. कुछ business companies के और spam कॉल्स भी आजकल देखने को मिलता है.

phone dialer, block, blacklist, unblock


तो आप इन सभी अनचाहे calls को blacklist में डालना चाहते है, ताकि वह आपको बार-बार परेशान ना कर सके. तो आप अपने android mobile में एक दो step follow करके यह काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. अगर आपके mobile में नंबर को ब्लैक लिस्ट में डालने का features ना भी हो तो उसके लिए मैं एक blacklist app download और उसे इस्तेमाल करने के बारे में बताऊंगा.


Call block करने का जो features है, वह लगभग सभी mobile में पहले से होता है. चाहे keypad mobile हो या फिर smartphones जो process मैं बताने वाला हूं, वह android के लिए है. हालांकि अलग-अलग android phones में यह तरीका भी थोड़ा अलग हो सकता है. लेकिन इससे आपको समझने में थोड़ी help हो सकती है. और जो ब्लैक लिस्ट का option है उसे आपको ढूंढने में ज्यादा problem नहीं होगी.

Number block kaise kare android phone me


Step - 1 सबसे पहले अपने android phone में phone call app को opne करे.

Phone call app open kare


Step - 2 अब contact पर क्लिक करे, फिर  mobile number पर क्लिक करे जिसे blacklist में डालना चाहते है.

first contact par click kar mobile par click kare


Step - 3  इसके बाद ऊपर से 3dot होंगे उसपर क्लिक करे, ऐसा करने पर कुछ options खुलेंगे जिसमें add to blacklist का option होगा उसपर क्लिक करें.
अब added to successfully का message show करेगा, इसका मतलब वह मोबाइल नम्बर अब ब्लॉक हो चुका है.

first click three dot and click add to blacklist


Number Blacklist Me Jane Ke Baad Kya Hoga.

नंबर तो आपने ब्लैक लिस्ट में डाल दिया, अब आप सोचेंगे कि call करने वाले को ring करने पर क्या सुनाई देगा. तो इसमें होता ये है कि जो number आपने block करके रखा है, वह जब भी आपको call करेगा तो उसे आपका नंबर busy बताएगा. और हो सकता है उसका notification आपको message के रूप में मिले या miss call करके दिखाई दे सकता है. जब भी वह कॉल करेगा या हो सकता है कुछ नोटिफिकेशन ना भी मिले आपको.


ब्लैकलिस्ट नम्बर कैसे निकाले या देखे


नंबर तो आपने blacklist में डाल दिया या आपने एक से अधिक नंबर को block कर के रखा है. और आपको याद नहीं की कौन-कौन से नंबर उस list में है, और उन numbers को अब कैसे निकाले तो यह process भी काफी simple है.

Step - 1 इसके लिए भी phone call app open करना होगा.

Step - 2 अब ऊपर से 3 dot पर क्लिक करे, अब blacklist को दबाये, अब उन सभी number की list आ जायेगी जिन्हें blacklisted किया गया है.

first three dot par click kare and blacklist par click kare


blacklisted numbers



Block Number Unblock Kaise Kare


नंबर ब्लॉक करने के बाद हो सकता है, आगे चलके आप उस नंबर के call recieve करना चाहते हो. यानी अब आप उनnumbers को ब्लैक लिस्ट से remove करना चाहते हैं तो कैसे करें. तो यह process भी काफी simple है. जहां आपने यह सब setting की है. वहीं पास ही इसका option दिया गया है.

Step - 1 इसके लिए भी first phone call app open करे.


Step - 2 अब ऊपर से 3dot पर क्लिक करे, और blacklist को दबाये. अब उन सभी numbers की लिस्ट आ जायेगी जो blacklisted है.

Step - 3 यहां से आप एक-एक करके या एक साथ भी remove कर सकते हैं. तो एक-एक करके हटाने के लिए उस number को कुछ second तक दबाए रखें. अब delete पर क्लिक करें. इसके बाद remove from blacklist का option आ जाएगा. इसमें ok पर क्लिक करें इसके बाद वह नंबर unblock हो जाएगा.




एक साथ सभी numbers को unblock करने के लिए ऊपर से 3 dot पर क्लिक करें. अब delete records पर क्लिक करें. अब यहां select all पर क्लिक करें. इसके बाद जितने नंबर ब्लैक लिस्टेड होंगे उन सभी मे tick लग जाएगा. अब ऊपर से done पर क्लिक कर दें. अब confirm करने के लिए ok पर क्लिक कर दें. इसके बाद successfully सभी नंबर से remove हो जाएंगे.

click three dot, delete records, select all, done and click ok


Blacklist app download and use kaise kare


वैसे तो कॉल ब्लॉक या ब्लैकलिस्ट करने के लिए बहुत से एप्प्स available है. लेकिन बहुत से apk सही तरीके से wOrk नहीं करते. तो यहां मैं एक best blacklist app के बारे में बता रहा हूं, जिससे आप कॉल नंबर ब्लॉक और अनब्लॉक भी कर सकते है. अगर आपके मोबाइल में नम्बर ब्लैकलिस्ट करने के लिए पहले से किसी भी तरह का कोई एप्स नहीं है, तो आप इस application को इस्तेमाल कर सकते हैं.

Step - 1 सबसे पहले play store पर जाए और call blocker search करे और install करे.
सीधे download page पर जाने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक कर सकते है.

लिंक - call blocker

Step - 2 App open करने के बाद continue पर क्लिक करे. फिर कुछ permission को allow करदे.

Step - 3 अब blacklist को दबाये, नीचे से + icon पर क्लिक करे.

first click blacklist and click plus icon


Step - 4 अब from contact पर क्लिक करे, और उस number को select करे जिसे ब्लॉक करना चाहते है. यहां एक से अधिक नम्बर को भी सेलेक्ट कर सकते है. तो अब number select करने के बाद right icon पर क्लिक करे.

click from contact, and click contact and write icon


तो इस तरह से आप कॉल ब्लॉकर ऐप्प की मदद से किसी भी नम्बर को ब्लैकलिस्ट में डाल सकते है.

App se number unblock kaise kare

Call blocker app से जिन नंबर्स को ब्लॉक किया गया है, उन्हें अनब्लॉक करना चाहते है. तो पहले blacklist में जाये, अब उस नंबर पर क्लिक करे, इसके बाद delete पर क्लिक करे. इस तरह blacklist से वह number remove हो जाएगा.


ये भी पढ़े :






तो friends call blacklist/ block/ unblock करने का यह तरीका आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताएं, अगर आपका इस पोस्ट से related कोई सवाल है, तो भी नीचे comment box के जरिये अपना सवाल लिख सकते है.

No comments