आपके Aadhaar Card पर कितने Sim है कैसे पता करे 2022

Share:

 दोस्तों आज की इस post मे हम बात करने वाले है आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करे. अगर आप जानना चाहते है की aapki id se kitne sim chal rahe kaise pata kare तो इस post को पूरा पढे आपके सभी सवालों के जवाब मिलेंगे, जैसे की आपको पता होगा फिलहाल sim लेने के लिए हमे aadhaar card की जरूरत पड़ती है, बिना aadhaar card के sim नहीं मिलता, ऐसे मे आप कितने sim card ले चुके है और कितने सिम अभी चला रहे ये भी आपको पता होनी चाहिए. 


Aadhaar card par kitne sim hai kaise pata kare



वैसे आपके आधार कार्ड से आपके बिना कोई और sim ले नहीं सकता, फिर भी कुछ कहा नहीं जा सकता क्यूंकी technology और बढ़ते cyber crime को देखते हुए आपको यह जानना जरूरी है की, आपके आधार कार्ड से कोई और सिम तो नहीं चला रहा, और अगर कोई आपके नाम से गलत तरीके से sim चला रहा तो आप मुसीबत मे भी फस सकते है, तो ऐसे मे आप समय रहते पता करले की मेरे नाम से कितनी सिम है और उसे कैसे block करे. 

आपको यह इसलिए भी पता करनी जरूरी है क्यूंकी एक आधार कार्ड पर कितने सिम ले सकते हैं यह भी government ने fix की हुई है. आप जीतने चाहे उतने sim एक aadhaar card पर नहीं चला सकते है, तो आगे आपको इन सभी चीजों की जानकारी बात रहे है.


आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करे (how to know how many sims are registered on my aadhar card)

मेरे आधार से कितने सिम चालू है या आधार कार्ड से कितने सिम है यह जानकारी आप घर बैठे अपने mobile से ही पता कर सकते है, जिसके लिए आपको एक website पर जाना होगा और अपना mobile number enter करना होगा, तो आगे हम आपको step by step screenshot के साथ बात रहे है. 


Step - 1  तो सबसे पहले आपको अपने mobile मे कोई भी browser open कर लेना है और google पर search करना है tafcop.dgtelecom.gov.in, इसके बाद website पर जाना है, 


Step - 2  अब website मे enter your mobile number लिखा होगा वहाँ अपना mobile number type करे, इसके बाद request otp पर click करना है. 

आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करे


Step - 3  Please Enter The OTP You Have Recieved - जो आपने mobile number enter किया होगा उसपर otp आया होगा उसे यहाँ पर करना है, जिसके बाद validate पर click करना है.  

how to know how many sims are registered on my aadhar card


Step - 4 अब आपके आधार कार्ड पर जीतने भी sim चल रहे होंगे उन सभी number की list यहाँ पर देख पाएंगे, जिसमे सुरुआत के दो अंक और last के 4 अंक लिखे होंगे. 

मेरे नाम से कितनी सिम है



Fake Sim Card की Report और Block कैसे कराए 


अगर list मे कोई अनजान या fake number दिखाई देता है जो आपका नहीं है, तो आप उस number की report कर उसे block करा सकते है इसके लिए, आपको उसी website जोकी  tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाना होगा, और अपने mobile number से log in करना होगा, अगर log in कर लिए है. 



तो जो sim card list मे आपका नहीं है उस number के सामने एक छोटा box होगा जिसपर click करे, अब उसी के नीचे this is not my लिखा होगा उसपर click करना है. फिर नीचे जाए और report पर click करे और अब आपकी जानकारी सही होगी तो उस number को कुछ दिनों मे block कर दिया जा सकता है. 


sim card block kaise kare sim card report



एक आधार कार्ड पर कितने सिम ले सकते हैं (How many sims can be taken on one aadhaar card)


तो अब आपको बात रहे है की एक आईडी पर कितनी सिम ले सकते हैं, तो एक वयक्ति एक aadhaar card से 9 sim ही ले सकता है, अगर कोई वयक्ति एक आधार कार्ड मे 9 से अधिक सिम लेता है तो उसे bulk sim या commercial sim की category में रखा जाएगा. 


 ये भी पढे : 

Mobile का IMEI Number कैसे निकाले | mobile ka imei number nikalne ka code

Apna koi bhi mobile number kaise pata kare

Aadhaar Card Me Mobile Number Register/Link Hai Ya Nahi Kaise Jane हिन्दी मे


तो इस तरह से आप aadhaar card पर कितने sim है पता कर सकते है, और एक aadhaar card पर कितने sim ले सकते है यह भी आपने जान लिया होगा, तो आशा करते है यह post आपको पसंद आया होगा और इसमे आपको सभी जानकारी मिल गयी होगी, अगर कोई सवाल है तो हमे comment करके पुछ सकते है, और इस post को share जरूर करे. 

No comments