Internet speed test कैसे करें ? किसी भी sim का

Share:

क्या आपको पता है आपके area की internet speed कितनी है. या आप जो भी network का use करते हो, उसकी downloading और uploading speed कितनी है. अगर नही पता तो आज हम इस post में जानकारी बताने वाले हैं. यहां पर जानेंगे इंटरनेट स्पीड टेस्ट ऑनलाइन चेक करने के लिए best website और application के बारे में. जिससे आप आसानी से अपने किसी भी sim network जैसे airtel, vodafone, idea, jio की speed check कर पाएंगे.

Internet speed test online check kaise kare kisi bhi network ka


भारत में internet users की संख्या काफी ज्यादा है, जो china के बाद दूसरे number पर आता है. और यह संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है. सायद इसी वजह से india की internet की दूसरे देशों के मुकाबले काफी कम है. लेकिन यह जानकर आपको खुसी होगी कि भारत मे internet data की कीमत सबसे कम है.

तो यहां हम बात कर रहे हैं internet speed के बारे में. आज के समय में internet किसी भी व्यक्ति के लिए एक जरूरी साधन बन गया है, चाहे वह entertainment के लिए हो या किसी जरूरी काम के लिए. ऐसे में इंटरनेट की स्पीड बहुत मायने रखती है, उन लोगों के लिए जिनका काम internet के बिना अधूरा है. हालांकि high speed के लिए लोग broadband connection का use करते है. लेकिन इसका खर्च थोड़ा ज्यादा होता है, जिसे हर कोई afford नहीं कर सकता.



ऐसे में काफी लोग mobile पर ही prepaid network में data का इस्तेमाल करते हैं. जिसका price भी कम होता है. लेकिन इसकी speed कुछ जगहों पर अच्छी होती है तो कुछ जगहों पर कम होती है. speed के मामले में उन लोगों को काफी दिक्कत होती है, जो गांव में रहते हैं या जिनके घर से tower की दूरी अधिक होती है. तो अगर आपके area में स्पीड बहुत ही कम रहती है. जिससे search करने download करने या कोई जरूरी work करने में problem आती है.

तो उस समय को target करके अपना जरूरी काम कर सकते हैं, जिस time internet की speed अधिक रहती है. तो इसके लिए आपको समय-समय पर internet speed की test करनी होगी. इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके area में किस जगह पर और किस time पर सबसे अधिक स्पीड मिलती है. वैसे हम आपको बता दें की रात के 12:00 बजे से लेकर सुबह के 6:00 बजे तक speed अच्छी रहती है. क्योंकि इस time लोग सोए रहते हैं तो internet use करने वालों की संख्या भी कम होती है. जिससे server free रहता है, और आपको fast speed मिलती है.

तो यह तो हुआ उन लोगो के लिए tips जिनके area में काम speed या रुक रुककर मिलती है. बाकी आप slow internet से परेशान हो या ना हो, इस method से आप अपने network की exact download और upload speed का पता लगा सकते है.

Internet Speed Test Online Check Kaise Kare



यह बहुत ही popular company ookla की website है. जो telecom से related work करती है. तो mobile पर इसे use करने के लिए आपको इसका application install करना होगा. जिसका लिंक आपको इसकी website पर अलग-अलग oprating system के लिए मिल जायेगा. या फिर android users google play store पर speed test search करे, search list में speedtest by ookla नाम से app होगा उसपर क्लिक कर download, install करे.



सीधे download page पर जाने के लिए android users नीचे लिंक पर क्लिक कर सकते है.


Step - 1 Speed test by ookla app open करने पर पहले next पर click करे, फिर permission के लिए continue पर क्लिक कर allow करे.

Step - 2 अब Go पर क्लिक करे, इसके बाद internet speed testing सुरु हो जाएगी. कुछ second wait करे अब ऊपर में देख पाएंगे यहां downloading और uploading speed mpbs में देख सकते है.

internet speed test download and upload by speedtest by ookla


(2). Fast.com

इस site को Netflix नाम की company चलाती है.  जो यह भी काफी popular site है, जिसका application भी है. तो इसे use करने के लिए आप browser में fast.com search करे, और site पर जाए. site open होने के बाद यह automatically आपके फ़ोन की internet speed test करना start कर देगी. जिसके कुछ second बाद speed test देख पाएंगे.

internet speed test by fast .com


अगर आप fast.com का app इस्तेमाल करना चाहे तो android users नीचे link पर क्लिक कर install कर सकते है.
तो friends यह थे 2 तरीके जिससे आप अपने phone की internet speed test check कर सकते है, internet की और अधिक जानकारी के लिए हमारे site पर daily visit करे. अगर आपका कोई सवाल है तो comment करे. और इस post को share जरूर करें.

No comments