मोबाइल की life कैसे बढ़ाये जाने use करने का सही तरीका in hindi

Share:

Mobile ki life kaise badhaye jane use karne ka sahi tarika in hindi


एक सर्वे में पता चला है की मोबाइल फ़ोन की संख्या कुछ सालो में इतनी ज्यादा बढ़ी है की. मोबाइल मनुस्य की जनसँख्या को पीछे छोड़ दिया है. मतलब पूरी दुनिया में मोबाइल और उसे use करने वालो की संख्या लगातार बढ़ रही है. market में नए-नए फ़ोन लॉन्च हो रहे है. यही नहीं मोबाइल का business भी world में काफी बड़ा है.
तो इससे ये पता चलता है की मोबाइल,फ़ोन का हमारे life में क्या जगह है. और यह हमारे लाइफ के लिए कितना important है.

how to grow of mobile life now use right way



तो friends mobile तो हमारे daily life के लिए बहुत जरुरी है और इसके बिना एक दिन भी रहना बहुत मुश्किल है. ये तो आप जानते ही होंगे की mobile एक machine है और किसी भी मसीन को लगातार,लंबे समय या जैसे चाहे वैसे यूज़ नहीं कर सकते. मोबाइल छोटा  हो या बड़ा / सस्ता हो या महँगा  समस्या दोनों में आती है. अंतर यह है की छोटी small size के फोन में कम problem और बड़ी screen वाले phone में बड़ी समस्या आती है. 

*मोबाइल,फोन में problem क्यू आती है 

किसी भी mobile,phone में छोटी मोटी समस्या या जल्दी ख़राब होना ये हमारी कुछ गलतियों की वजह से ही आती है. पर हम ये भी नहीं बोल सकते की कभी कोई problem ही ना आये. पर कुछ गलतिया तो हम अनजाने में या जानबूझ कर करते है. और उसे हमेसा नजरअंदाज भी करते है.

जो इस प्रकार है :-
  • मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करने वाला यूजर नया हो या पुराना अगर उन्हें use करने कि पूरी जानकारी न हो तो प्रॉब्लम तो आएगी ही.
  • बहुत बड़ी गलती हम ये करते है की मोबाइल,फ़ोन को सही तरीके से  इस्तेमाल कैसे करे इसके बारे में हम कभी जानने की कोसिस नहीं करते. 
  • जब हम नया फ़ोन खरीदते है तो उस बॉक्स में उपलब्ध charger और earphone जैसी जरुरी सामान का तो उपयोग करते है. पर उस box में इन सब के अलावा एक user mannual card/ पुस्तक होती है. जिसे हम ध्यान नहीं देते. इसी book me हमारे मोबाइल के बारे में details और उसे सही ढंग से उपयोग कैसे करे और safe रखने का तरीका दिया रहता है. जिसे हम अनदेखा करते है.

तो दोस्तों ऐसी बहुत सी छोटी-छोटी बातें हैं जिसे जानकर हम अपना मोबाइल काफी हद तक सेफ रख सकते हैं. मोबाइल में कभी-कभी ऐसी प्रॉब्लम आती है जब हमें वह खुद इन्फॉर्म कर देती है जिसे पहचानकर हम उस प्रॉब्लम को सॉल्व कर फोन को सुरक्षित रख सकते हैं और उसकी लाइफ बढ़ा सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं कि किसी भी मोबाइल फोन को सही तरीके से यूज़ कैसे करें और उसकी लाइफ कैसे बढाये 

*मोबाइल फोन use कैसे करे और उसकी life कैसे बढ़ाये:-



  1. फोन कम फीचर्स वाला हो या ज्यादा आपको उस features के बारे में जितनी जानकारी है उतने ही function का उपयोग करें. बिना जानकारी के ऐसे फंक्शन का इस्तेमाल ना करें जिससे आपके फोन में पासवर्ड लॉक, सिम ब्लॉक जैसी समस्या आ जाए. और आपको पैसे खर्च करके बनवाना पड़े.
  2.   मोबाइल जब चार्ज में लगा हो तब उसमे call,internet या कोई भी दूसरे काम ना करे. इससे मोबइल जल्दी गर्म होता है. और मोबाइल की बैटरी में प्रभाव पड़ता है. और फोन की battery बहुत जल्दी खराब भी हो सकती है. मोबाइल चार्ज करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप मोबाइल को स्विच ऑफ करके चार्ज करें इससे मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ती है.
  3. मोबाइल को कभी भी ऐसी जगह ना रखें या इस्तेमाल ना करें जहां का वातावरण बहुत ज्यादा गर्म या ठण्ड हो. इससे मोबाइल की कार्य करने की क्षमता में कमी आती है. और mobile की life कम हो सकती है.
  4. मोबाइल को धूल {Dust} से बचा कर रखें. Phone के इयरफोन,चार्जर,{USB} लगाने के अंदरुनी पार्ट्स को हफ्ते में एक बार जरूर साफ करें. इन भाग में जल्दी धूल जमा होता है. इसके अलावा फोन के बैक कवर,बैटरी को निकाल कर भी साफ करें इसे आप महीने में एक या दो बार कर सकते हैं.
  5. बहुत लोगों की यह आदत होती है कि. मोबाइल को रात भर चार्जिंग में लगा कर सो जाते हैं. यह गलती आप भूल कर भी ना करें. इससे मोबाइल की बैटरी तो जल्दी खराब होगी ही. और आपके मोबाइल में भी प्रॉब्लम आ सकती है हमें मोबाइल को 100% फुल चार्ज होने के बाद तुरंत या इससे पहले निकाल देना चाहिए. और चार्ज तभी करें जब मोबाइल की बैटरी लो होने का संकेत दे. तथा बैटरी कम होने पर उसका यूज ना करें इससे चार्ज पर लगाना ही ठीक रहता है इसके अलावा आप फोन को चार्जिंग के समय बार-बार निकाले या लगाए नहीं इससे मोबाइल और चार्जर का पिन प्लग भी खराब हो सकता है.
  6. मोबाइल फोन की सुरक्षा के लिए बैक कवर एवं डिस्प्ले के लिए स्क्रीन गार्ड या लेमिनेशन लगाए. इससे फोन गिरने या स्क्रैच आने पर ज्यादा नुकसान आने की संभावना कम रहती है. इसके अलावा फोन के कुछ भाग जैसे बैटरी,कवर,सिम कार्ड,मेमोरी कार्ड को स्लॉट से बार-बार निकाले या लगाए नहीं जब उनकी जरूरत हो तभी निकालें. 
  7. फोन चार्ज करने के लिए कभी भी दूसरे चार्जर से चार्जिंग ना करें. फोन खरीदने पर जो चार्जर मिला रहता है उसी से अपने फोन को चार्ज करें. अगर आपका फोन charger खराब हो जाए तो उसी कंपनी और सेम वोल्ट का चार्जर ही खरीदें जो पहले इस्तेमाल करते थे. 
  8. लगभग हर व्यक्ति अपने फोन में गाने,वीडियोस,डाक्यूमेंट्स या किसी भी तरह के डेटा फाइल डाउनलोड करने. या किसी फ्रेंड के मोबाइल पर फाइल भेजने यार रिसीव करने. के लिए इंटरनेट,ब्लूटूथ,xender का इस्तेमाल करते हैं. इससे वायरस आने की संभावना रहती है. जो आपके फोन को हैंग,स्लो तथा खराब कर सकती है. इसके लिए आप अपने फोन में एक अच्छा एंटीवायरस इनस्टॉल करके जरूर रखें और उससे मोबाइल को स्कैन करते रहें. जिससे वायरस ना आए और आए तो उसे हटा सकें.
  9. अपने फोन के लिए गेम्स,ऐप्स डाउनलोड करने के लिए सुरक्षित साइट का ही इस्तेमाल करें. जैसे गूगल प्ले स्टोर. किसी other site से download ना करें जो secure ना हो. इससे आपके मोबाइल hack भी हो सकता है. songs, videos के लिए भी आप अच्छी टॉप बेस्ट साइट का ही इस्तेमाल करें.
  10. मोबाइल में डाटा,फाइल को पूरा भर कर ना रखे. जितनी जगह आपके मेमोरी में हो उससे आधी ही रखें. चाहे वह रैम हो. या इंटरनल मेमोरी या एक्सटर्नल मेमोरी. कम फाइल ही रखें तो ज्यादा अच्छा है. इससे आपका फोन कभी स्लो नहीं होगा और उसकी स्पीड अच्छी रहेगी. 
  11. फोन कहि पानी में गिर जाए. या बारिश में भीग जाए तो उसे तुरंत चालू ना करें. फोन के जरूरी भाग को निकालकर उसे अच्छे से सुखाएं. पूरी तरह से सूखने पर ही उसे ऑन करें.
  12.  जब आप फोन का इस्तेमाल ना कर रहे हो. तो उसमें जो चल रहे कार्य जैसे गेम,एप्लीकेशन,इंटरनेट को बंद कर दे. इससे आपके फोन की बैटरी बचेगी. फोन और बैटरी की लाइफ अधिक से अधिक  बढ़ाने के लिए रात में सोने के बाद मोबाइल को स्विच ऑफ कर दें. क्योंकि मोबाइल को भी रेस्ट की जरुरत पड़ती है. भले ही हम उसमें कोई काम ना कर रहे हो. मोबाइल ऑन रहने पर वह अपना काम करता रहता है.


 "तो यह थी कुछ जरूरी बातें जिसे अपनाकर आप अपने मोबाइल फोन को सुरक्षित रख कर उसकी लाइफ बढ़ा सकते हैं. पोस्ट पसंद आए तो इसे शेयर करना ना भूले"।

No comments