आधार कार्ड कैसे निकाले : e aadhaar card download kaise kare 2023

Share:

Aadhaar download process


इस post मे हम आपको बता रहे है आधार कार्ड डाउनलोड 2023 e aadhaar card download app के बारे मे पूरी जानकारी. भारत में aadhaar card किसी भी व्यक्ति का सबसे बड़ा identity card है. जो हर व्यक्ति के पास होना अनिवार्य है इसकी उपयोगिता दूसरे पहचान पत्र के मुकाबले सबसे ज्यादा है. इसलिए आधार कार्ड का उपयोग हर जगह अनिवार्य कर दिया गया है. आधार कार्ड को सुरक्षित रखना भी आपकी जिम्मेदारी है अगर यह कहीं खो जाए या खराब हो जाए तो आपके बहुत से काम इसके बिना अधूरे रह सकते हैं.


अगर आपका aadhaar card गुम हो जाता है या उसके नंबर स्पष्ट नजर नहीं आ रहे हैं. तो इसके लिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं आप UIDAI की website या UIDAI के mobile application के जरिए अपना आधार कार्ड दोबारा निकाल सकते हैं. और उसे download करके print भी करवा सकते हैं. यह तरीका बहुत ही आसान है जिसे आप mobile के जरिए भी कर सकते हैं. जिसके बारे में हम यहां पूरी जानकारी दे रहे हैं.


आधार कार्ड डाउनलोड करने या निकालने के लिए 3 तरीके है


Uidai ने e aadhaar card download karne के लिए साइट पर तीन ऑप्शन दिए हैं जिसके जरिए आप अपना कार्ड निकाल सकते हैं.

First method :- Aadhaar number (UID)

आधार नंबर तो आपको पता ही होगा जो कार्ड के ऊपर 12 डिजिट का नंबर होता है. इसे UID number भी कहते हैं. यह card के आगे और पीछे बड़े बड़े अक्षरों में लिखा होता है. जो कुछ इस तरह से होगा 1234 1234 1234.

Second method :- Enrollment ID (EID)

एनरोलमेंट आईडी को eid number भी कहा जाता है. यह 14 अंकों का होता है. पहली बार जब आप आधार कार्ड बनवाने के लिए फार्म भरते हैं. तो एक स्लिप दिया जाता है जिसमें 14 अंकों का enrollment नंबर भी होता है. यह कुछ इस प्रकार से होता है - 0000/12345/12345. यह तरीका उन लोगो के लिए फायदेमंद है जिन्होंने aadhar के लिये apply किया है लेकिन अभी तक मिला नहीं.

Third method :- Virtual ID (VID)

वर्चुअल आईडी जिसे vid नंबर के नाम से भी जाना जाता है. यह 16 अंकों का अस्थाई नंबर होता है जिसे आप UIDAI की website या यू.आई.डी.ए.आई की मोबाइल एप से जनरेट कर सकते हैं. यह आधार कार्ड की गोपनीयता बनाए रखने के काम आता है. इससे आप कहीं भी aadhaar card का number बताए बिना ही transaction लेन देन का काम कर सकते हैं. इससे आपकी आधार की जरूरी जानकारी सुरक्षित रहेगी.



ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें 2023? how to download aadhaar card



ई-आधार कार्ड निकालने से पहले मै आपको बता दू की आपके aadhaar card में कोई भी मोबाइल नंबर registered होना चाहिए और वह number अभी आपके पास मौजूद होना चाहिए तभी आप download कर पायेंगे.

Step - 1 सबसे पहले अपने mobile पर कोई भी internet browser ओपन कर ले जैसे google chrome आप चाहे तो computer, laptop में भी यह काम कर सकते हैं.

Step - 2 अब browser में type करें uidai.gov.in और site पर जाएं आप चाहे तो नीचे दिए हुए link पर क्लिक करके भी website पर जा सकते हैं.

लिंक 👉 https://uidai.gov.in

Step - 3  Site पर जाने के बाद कोई भी एक language select कर लेना है, अब site में थोड़ा नीचे की ओर जाए यहां get aadhar वाले सेक्शन में download aadhaar का option होगा उस पर क्लिक करें

download aadhar card pdf



Step - 4 Click Download Aadhaar - अब next page मे आपको first option download aadhaar पर क्लिक करना है. 

www.uidai.gov.in download aadhar card



Step - 5 Next page में तीन ऑप्शन होंगे आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए. 
  1. aadhaar number 
  2. enrollment id 
  3. virtual id.

तो इन तीनों option के बारे में मैंने ऊपर बता दिया है. आप जिस तरीके से आधार निकालना चाहते हैं. उस method पर click करें. मैं यहां aadhaar number वाला process बता रहा हूं.


आधार कार्ड निकाले आधार नंबर से aadhar card download by aadhar number


  1. Enter Aadhaar number पर क्लिक करे. और 12 digit UID aadhaar no. enter करे.
  2. Enter captcha - इसमें आपको ऊपर बॉक्स के अंदर लिखे हुए सब्द को ठीक उसके नीचे enter करना है. बिना गलती किये.
  3. अब send otp पर क्लिक करे.
  4. Enter otp - आपके आधार कार्ड में registered mobile number पर, 6 अंको का otp number आया होगा जिसे enter करे. 
  5. Verify And Download - अब verify and download पर क्लिक करे. 
  6. इसके बाद आपका आधार कार्ड पीडीएफ़ मे डाउनलोड हो जाएगा.  
आधार कार्ड निकाले आधार नंबर से नाम

aadhar card download kaise kare webtohindi



  ये भी पढ़े :  





पीडीएफ आधार कार्ड पासवर्ड क्या है? और कैसे ओपन करें 
(what is the password to open e aadhaar card)


आधार कार्ड ओपन पासवर्ड - जब आप ई आधार कार्ड डाउनलोड कर लेते हैं तो वह pdf format में होता है. और उसे open करने के लिए password मांगा जाता है. ऐसा इसलिए कि आपका aadhaar card का कोई गलत इस्तेमाल ना कर पाए. password protect होने पर उसे आपके सिवा कोई और open नहीं कर पाएगा.

तो अब बात यह आती है कि आपका पासवर्ड क्या होगा तो इसके बारे में uidai की website पर बताया गया है कि जैसे आपका नाम ANISH Y KUMAR है और आपका birth year 1989 है. तो आपका पासवर्ड इस तरह से होगा ANIS1989 इसमें नाम के पहले का 4 अक्षर और जन्म का वर्ष capital letter में लिखना है.

Enter your password to open pdf


अगर आपका नाम 3 अक्षर का है और साथ में surname लगाते हैं तो password में नाम का तीन अक्षर के साथ सरनेम का पहले का एक अक्षर लगाकर जन्म वर्ष के साथ enter करें example - JAI VERMA जन्म वर्ष 1989 pass - JAIV1989.

अगर नाम 3 अक्षर का है और कोई मध्य या सरनेम नहीं लगाते ऐसे में आप नाम के 3 शब्द के साथ बर्थ इयर डालकर ओपन कर सकते हैं. जैसे - JAI1989.

अगर नाम 1 word का है और उसके साथ dot . लगाते है जैसे - P.kumar और date of birth हो 1988 तो password इस तरह से होगा - P.KU1988

अगर फिर भी पीडीएफ पासवर्ड enter करने में problem आ रही है. तो आप aadhaar toll free phone number 1947 पर call करके पूछ सकते हैं. इस नंबर पर आपको आधार से संबंधित सभी जानकारियां मिलेंगी.

तो यह था आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका इसी तरह बाकी दो तरीके से भी aadhaar card nikaal सकते हैं. मानलो आपने आधार कार्ड बनवाने के लिए apply किया है और काफी दिनों बाद भी आपको आधार कार्ड नहीं मिला तो आप एनरोलमेंट नंबर के द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही आप तीसरा ऑप्शन virtual के द्वारा भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.



 ये भी पढ़े : 



M aadhaar App से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे | e aadhar card download app


आप website के अलावा m aadhaar mobile app से भी aadhaar card निकाल सकते है, जिसके लिए आपको यह app google play store से download करना होगा तो चलिए आपको बता रहे है आगे का steps - 

(1) सबसे पहले google play store से m aadhaar search कर app को install करले आप निचे दिए हुए link से भी कर सकते है.

लिंक - m Aadhaar App

(2) अब आपको app open करना है, फिर यहाँ language english पहले से select होगा तो इसे change करना चाहे तो उसपर click कर बदल सकते है, तो अब निचे में continue लिखा होगा उसपर क्लिक करे.

(3) Register your mobile number - यहाँ अपना mobile number enter करे उसके बाद next पर क्लिक करे. 

(4) Enter otp code - अब आपके mobile number पर otp code आएगा उसे enter कर submit पर click करे.

(5) Download aadhaar - अब आप app के home page पर आ जायेंगे तो यहाँ पर आपको download aadhaar पर क्लिक करना है.

(6) Select your preference - यहाँ आपको regular aadhaar पर क्लिक करना है.

(7) I have - यहाँ 3 option होंगे जैसे - aadhaar number, virtual id (vid) number, enrolment id number तो आपके पास जो भी available है उसपर क्लिक करे, अगर आपके पास आधार नंबर है तो पहले वाले option aadhaar number पर click करे.

(8) Enter aadhaar card number and security captcha - अब यहाँ आपको पहले अपना aadhaar card का number enter करना है, उसके निचे चार अंको का नंबर लिखा होगा उसे enter security captcha लिखा होगा ठीक उसके निचे enter करे, इसके बाद request otp पर क्लिक करे.

(9) Enter otp - अब आपके aadhaar से जो mobile number register होगा उसपर otp code आया होगा उसे enter कर उसके बाद verify पर क्लिक करे.

(10) Open - इसके बाद आपका aadhaar card download हो जायेगा तो यहाँ आपको open पर क्लिक करना है. जिसके बाद pdf file में open करने का opton आएगा तो आपके mobile में जो भी pdf app होगा वो यहाँ पे show करदेगा तो उसपर क्लिक करना है.

(11) This file is protected - अब aadhaar card को pdf file में open करेंगे तो this file is protected लिखा आएगा तो इसे open करने के लिए आपको अपना का last 4 word और birth year type करना जिसके बाद आपका आधार कार्ड दिखाई देगा. 

Password के बारे में हम ऊपर पहले ही बता चुके है फिर भी यहाँ पर भी बता रहे है जोकि कुछ लोग इसमें confuse हो सकते है - 

TYPE - 1 Normal 
Name - Lata 
Date of birth - 1988
Password = LATA1988

TYPE - 2 अगर नाम 3 अक्षर का हो
Name - Ria 
Date of birth - 1988
Password = RIA1988

TYPE - 2 अगर नाम 1 अक्षर का हो और उसमे dot लगा हो 
Name - P. kumar 
Date of birth - 1988
Password = P.KU1988


आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे के लिए यह विडिओ भी देख सकते है






  ये भी पढ़ें :- 







आशा है यह जानकारी आपको पसंद आया होगा aadhaar card से संबंधित आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं और इस पोस्ट को नीचे दिए हुए social बटन पर क्लिक करके अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

No comments