Google drive क्या है ? इसमें photos, videos, data file save कैसे करे



आज के इस post में हम जानेंगे की google drive kya hai aur google drive ka use kaise kare. समय के साथ हर चीजें बदल रही है जिसमें सबसे बड़ा योगदान technology का है. और इस तकनीक की दुनिया में internet एक मुख्य भूमिका निभा रहा है. internet ने व्यक्ति के काम करने के तरीकों को बेहद ही आसान बना दिया है. तो गूगल ड्राइव भी उसी तकनीक का एक हिस्सा है जो आपके work, education, personal chije या किसी भी तरह के data file को सुरक्षित रखने के लिए एक अच्छा option है.

Cloud storage service


गूगल ड्राइव को इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है. और इसके फायदे भी बहुत है. google drive एक cloud storage online service है. जहां पर आपको 15GB तक free space मिलता है. जिसमे आप different type के data files upload कर सकते. जो डेटा को secure तो रखता ही है साथ ही यह आपके different type ke digital work को आसान बनाने में भी help करता है.


गूगल ड्राइव क्या है ( what is google drive )


Google drive internet पर एक ऐसा platform है. जहां पर आप online विभिन्न प्रकार के data files जैसे photos, videos, audio, pdf, documents, contact number etc. type के data save करके रख सकते हैं. यह एक free service है जिसे google ने 24 April 2012 को launch किया था. जो देखते ही देखते काफी popular हो गया है. यहां पर file upload करने के साथ उसे download और share करने की भी सुविधा मिलती है.


गूगल ड्राइव का यूज़ कैसे करे ( how to use google drive in hindi)

Google drive को आप computer, laptop, mobile, tablets जैसी किसी भी platform पर उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसे website और application/software दोनों तरह से यूज कर सकते हैं. ज्यादातर लोग mobile पर ही internet चलाते हैं. तो आप भी इसे mobile से ही use करना चाहते हैं तो मेरे हिसाब से google drive की application ही use करें. क्योंकि इस पर work करना आसान होता है. और जल्दी भी हो जाता है.

Google drive app download kaise kare
(How to download google drive app)

अभी के जितने भी smartphone है लगभग सभी पर पहले से preloaded यह application मिलता है. अगर पुराने mobile phones की बात करें तो. ज्यादा ही old मोबाइल पर शायद ही मिले. तो मान लो अगर आपके smartphone में Gdrive कि app नहीं है तो यहां पर हम आपको उसका link दे रहे हैं.



Google drive पर sign in/log in कैसे करे

तो अब हम मान लेते है की आपके पास गूगल ड्राइव की एप्लीकेशन पहले से आपके फ़ोन में मौजूद है. या आपने डाउनलोड करली है. तो अब Gdrive की app open करले और gmail address aur password enter कर sign in करे. अगर आपके पास कोई भी gmail id नहीं है तो सबसे पहले gmail account बनाले. आप चाहे तो यह पोस्ट पढ़ सकते है. ◆ Email Id Kaise Banate Hai Google par

Google drive पर data, files upload करने के लिए steps follow करे

Step - 1 गूगल ड्राइव पर जब आप लॉगइन हो जाते हैं तो यहां पर + plus icon का एक option दिखेगा उस पर click करें.

Cloud storage


Step - 2 तो अब यहां कुछ options नजर आएंगे जैसे folder, upload, scan और google docs. आप अपने file manager ( memory card ) में data रखते हैं. उसी तरह से यहां भी folders बनाकर category-wise रख सकते हैं.

Step - 3 तो सबसे पहले folder पर click करें. और उसे एक नाम दें जैसे फोटो के लिए photos, images, pictures इस तरह कोई भी name लिख कर ok पर click करें.

Google drive app


Step - 4 अब उस folder पर click करके open करें और + plus icon पर click करे.

Gdrive


Step - 5 फिर से वही options नजर आएंगे तो अब आप   upload पर क्लिक करें.

Cloud storage app


Step - 6 इसके बाद आपके phone में मौजूद सभी data file नजर आएंगे. आपको जिस photo को save करना है उस पर click करें. आप एक से अधिक भी upload कर सकते हैं.

Cloud storage service


Step - 7 तो अभी आपका जो data है वह google drive पर आ तो गया है. लेकिन वह save नहीं हुआ है. save करने के लिए image के अंदर दिख रहे arrow circle पर क्लिक करें

Online storage application


Step - 8 इसके बाद वह data upload होना start हो जाएगा. 100% upload होने के बाद वह photo आप ड्राइव पर देख सकते हैं.

Google drive upload files


तो इस तरह आप दूसरे type के data file जैसे audio, videos, pdf, contact number, docs etc. को folder अनुसार upload कर सकते हैं. याद रहे google drive पर आपको 15GB तक free space मिलता है. वैसे normal use के लिए 15जीबी भी काफी है.


Google drive  ke fayde ( benefits of google drive in hindi)


  •  गूगल ड्राइव जो कि google का ही service है. तो इसकी security भी सबसे strong होती है. तो आप इसमें बेझिझक अपनी जरूरी डाटा रख सकते हैं. 
  • Google drive पर आप फ्री में 15 जीबी तक अलग-अलग प्रकार के डाटा फाइल्स स्टोर करके रख सकते हैं.
  • अगर आप एक बार कोई भी data इसमें upload कर देते हैं. उसके बाद आपका phone चोरी हो जाता है. या खराब हो जाने के बाद भी दूसरे mobile से वही gmail से साइन इन करने के बाद फिर से सभी data वापस ला सकते हैं. जो सबसे बड़े फायदे की बात है.
  •  यह use करने में भी आसान है. इसे कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट, मोबाइल जैसे किसी भी device पर चला सकते हैं. साथ ही इसे website और application के जरिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.
  •  Google drive को आप बिल्कुल अपने mobile की file manager की तरह folders बनाकर category-wise उसमें data save कर सकते हैं. साथ ही उस data को copy, move, share, delete भी कर सकते हैं.
  • जो data आपने upload की है. उसका download link copy करके दूसरे के साथ share कर सकते हैं. उस link के माध्यम से वह अपने phone में download कर सकता है जो बहुत ही easy है.
  • इसके अलावा आप google drive पर docs, spreadsheet, slides, forms, presentation भी create कर सकते हैं.
इसके अलावा गूगल ड्राइव के और भी बहुत से फायदे हैं जो आप यूज करने पर अनुभव कर सकते हैं.

Google drive ko lock kaise kare 

(how to lock google drive in android)


अगर आप google drive पर बहुत ही जरूरी या personal चीजें रखते हैं. और आप चाहते हैं कि उन्हें आपके सिवा कोई और खोल कर ना देखें. या फिर फोन चोरी या गुम होने पर उसे कोई access ना कर पाए. तो इसके लिए आप गूगल ड्राइव को लॉक करके रख सकते हैं. इसके लिए आपको एक app lock की जरूरत पड़ेगी. अगर आपके phone में पहले से है तो उससे भी कर सकते हैं. अगर नहीं है तो आप play store से app lock search कर download कर सकते हैं. आप चाहे तो नीचे दिए हुए link पर click करके भी install कर सकते हैं. 


App lock को open करने पर pattern बनाने का option आएगा. तो पहले जो आपको हमेशा याद रहे ऐसा pattern बनाएं. उसके बाद आपके device में जितने भी apps होंगे उसकी list दिखाई देगी तो उसमें google drive भी दिखाई देगा. उसे lock करने के लिए उसकी side में बने हुए ताले के निशान पर click कर देना है.

App lock


इस तरह वह Gdrive app. lock हो जाएगा. अब जब भी आप या कोई भी google drive app को open करना चाहेगा. तो उसे set किए हुए pattern को डालना पड़ेगा. तभी open होगा इसमें pattern के अलावा password lock भी लगा सकते हैं.

ये भी पढे :-

1. World के सबसे popular search engine google कब बना किसने बनाया full detail in hindi

2. Mobile se google map par missing address kaise dale in hindi

3. OTG cable se mobile ko connect kar kare 10 best work without pc

Google Drive Se Logout Kaise Kare
(How to logout with google drive)

 अगर आप google drive पर बहुत ही sensitive या personal चीजें रखते हैं. और वह किसी गलत व्यक्ति के हाथ में चला जाए तो उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है. तो ऐसे मैं आपको गूगल ड्राइव का यूज करने के बाद उसे लॉग आउट कर देना चाहिए. अगर आप ज्यादा जरूरी चीजें नहीं रखते तो आप app lock से काम चला सकते है. लेकिन बहुत ही private चीजे है तो आपको logout करना ज्यादा जरूरी हो जाता है. तो google drive में direct logout करने का कोई option नहीं दिया है. इसके लिए आपको जिस gmail id से drive पर sign in किया है उसे remove करना होगा.

Step follow करे


  1. First google drive app open करे.
  2. Left side top में दिए हुए three line पर click करे.
  3. अब ऊपर में आपको gmail address दिखेगा उसपर click करें.
  4. अब manage accounts पर click करे.
  5. अब google पर click करे.
  6. यहां पर फिर से अपने जीमेल एड्रेस पर क्लिक करना है.
  7. अब दाएं तरफ top में three dot होंगे उस पर click करेंगे तो remove account का option दिखेगा तो उस पर click कर दें.
 तो इस तरह आप google drive से logout कर सकते हैं. यह security के हिसाब से काफी अच्छा तरीका है कि आप निजी चीजे या कोई जानकारी रखते हैं. तो इस्तेमाल करने के बाद हमेशा लॉग आउट कर ले.
To friends is post me aapne jana google drive kya hai kaise use kare. aur isme data upload kaise kare. aur google drive ke fayde. agar iske alawa aapka Gdrive ke bare me aur kuch janna hai ya koi sawal hai to hame comment karke puch sakte hai. aur is post ko social media par share jarur kare.

विडियो देखे :

Post a Comment

0 Comments