गाड़ी नंबर से जाने मालिक का नाम | how to get vehicle owner details

Share:

गाड़ी नंबर से कैसे जाने मालिक का नाम, वाहन मालिक का नाम और पता, गाड़ी के नंबर से पता कीजिए मालिक कौन है, गाड़ी नंबर सर्च नाम, व्हीकल रजिस्ट्रेशन, how can i check the owner of a vehicle, vehicle owner details by number plate, gaadi number se pata kare malik ka naam.

Vehicle details


गाड़ी जिसे वाहन और english में vehicle के नाम से जाना जाता है. यह किसी भी व्यक्ति के life में बहुत ही important रखता है. और दुनिया की तरक्की में इसका अहम योगदान है. एक व्हीकल के माध्यम से ही व्यक्ति एक जगह से दूसरे जगह बहुत ही कम समय में सफ़र कर पाता है. आज आदमी की जरूरत और उसकी कार्य एंव सुविधाओं के अनुसार अलग-अलग तरह की गाड़ियां उपलब्ध हो गयी है. जैसे bike, car, auto, bus etc. इनके अलावा और भी बहुत से different type के vehicles available है.


तो आपने देखा होगा लगभग हर तरह के गाड़ियों के front और back दोनों तरफ उस vahan का registration number जरूर होता है. और उसी नंबर में गाड़ी के मालिक की सभी जानकारियां छुपी हुई होती है. जैसे gadi किस राज्य की है, वाहन कौन से जिले का है, व्हीकल का ओनर कौन है. तो इन सब के अलावा उस वाहन की और भी कई information होती है जिसकी details उस number से निकाला जा सकता है.

 कोई भी व्यक्ति अपने mobile से ही घर बैठे किसी भी vahan के malik का naam और उस वाहन की details online और offline check कर सकता है. लेकिन इसमें आप केवल सामान्य जानकारी ही देख सकते हैं गाड़ी या उसके मालिक की निजी(private) जानकारी इसमें नहीं मिलेगी. तो चलिए हम आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं कि कैसे आप यह information निकाल सकते हैं.

गाड़ी की डिटेल्स और उसके मालिक का नाम पता करने के लिए 3 विकल्प है

There are 3 options to know the details of the vehicle and its owners name


  1. ऑनलाइन वेबसाइट से
  2. मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए 
  3. ऑफलाइन एसएमएस भेज कर
(1) First Method : online website से

पहला जो तरीका है उसमें आपको simple google पर seaech करना है. Vehicle Status इसके बाद search result में vahan.nic.in की वेबसाइट होगी उस पर click करें. आप निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी वेबसाइट पर जा सकते हैं


Website - Vahan.nic.in

Vehicle status site


इसके बाद गाड़ी की details enter करनी है
जैसे :-
  • Vehicle number - इस box के अंदर आपको अपने गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर यानी जो गाड़ी के नंबर प्लेट पर लिखा होता है. उसे यहां बिना space दिए enter करें. इस तरह CG07AR1234
  • Verification code - यहां पर 6 digit का CAPTCHA code letter और number में लिखा होगा. इस code को बगल वाले खाली box में same2same enter करना है. बिना मिस्टेक किए.
  • Search vehicle - अब नीचे दिए हुए सर्च व्हीकल पर क्लिक करना है.
Vehicle status


तो अब आप के vehicle के डिटेल के अनुसार गाड़ी के मालिक का नाम और उस वाहन की कुछ सामान्य जानकारी जैसे :- 
Chassis number, Registration date, engine number, vehicle class, fuel type, maker/model, fitness upto date, insurance upto date, pollution norms and status. जैसी
सभी चीजें आप vahan.nic.in की वेबसाइट से चेक कर सकते हैं. यह साइट government की है तो इसमें आपको दूसरी site की अपेक्षा गाड़ी की ज्यादा से ज्यादा information मिलती है.

Vehicle status

2n Method : Mobile application 

वेबसाइट के जरिए आपको vahan jankari निकालने में परेशानी हो रही है. तो आप mobile application install कर बहुत ही आसान तरीके से गाड़ी नंबर सर्च कर उसके मालिक का नाम देख सकते हैं. तो इसके लिए android users play store पर जाएं और search करें mParivahan और उसे download कर ले आप चाहे तो नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड वाले page पर जा सकते हैं.


अब एम परिवहन एप से गाड़ी की इंफॉर्मेशन देखने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स फॉलो करें

  • First app open करें 
  • अब enter vehicle number to get data पर क्लिक कर vehicle registration details यानी गाड़ी के number plate में लिखे हुए डिटेल जैसे CG07AR1234 इस तरह से भरे.
  • अब search button पर click करें अब आप देख पाएंगे गाड़ी के owner name और उसकी कुछ details दिखाई देंगी.
3rd Method : SMS Send करके

तीसरे option के जरिए आप केवल एक मैसेज भेज कर व्हीकल डिटेल जान सकते हैं इसमें आपको ना ही स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी और ना ही इंटरनेट की यह ऑफलाइन तरीका है जिसमें आप एक simple keypad वाले mobile से ही कर सकते हैं.


message send कर gadi के मालिक का नाम पता करने के लिए step follow करे.
  • अपने मोबाइल के message box में जाएं
  • और new massage में type करे vahan space देकर vehicle number type करे. Example - vahan CG07AR1234
  • और उसे 7738299899 पर send करदे
  • अब कुछ ही समय में वाहन की डिटेल एसएमएस द्वारा आपके मोबाइल पर आ जाएगा.
Sms send करने के लिए कुछ charges 1RS से 1.50Rs लग सकते है.

Message

Message box


तो दोस्तों गाड़ी के नंबर से vahan के मालिक का नाम और vehicle detail देखने के लिए हम आपको best 3 method बताये है. आपको जो अच्छा लगता है उस तरीके से vahan jankari देख सकते है. इसमें आपको कुछ problem आती है तो हमें comment करके पूछ सकते है. और इस जानकारी को social media पर share जरूर करे.


ये भी पढे :-

1. अपनी सही उम्र(age) कैसे निकाले साल,महीना,दिन - online age calculater से best method

2. Kisi bhi number/sim ka recharge online kaise kare paytm se

3. Photo, image ke background ko blur(धुंधला) कैसे करे picsart mobile app se

No comments