Android mobile में folder कैसे बनाये और delete कैसे करे


दोस्तो आज के इस अध्याय में हम बात करने वाले है folder kya hai, folder kaise banate hai, folder ke kya kya use hai, फोल्डर जो है वह computer पर भी बनाये जाते है. और mobile पर भी दोनों में folder का काम एक ही है कि इसमें हम किसी भी तरह के data को store करके रख सके. इसे directory भी कहा जाता है.

android smartphone folder


अभी तक आपने फोल्डर के बारे में सिर्फ सुना है और देखा भी होगा. लेकिन आप इसके बारे में ज्यादा जानकारी नही रखते. और आप फोल्डर के बारे में और अधिक जानना चाहते है. की फोल्डर क्या है, और इसका उपयोग क्यो किया जाता है, और इसे कैसे बनाये. तो यहां पर हम आपको सभी information बताने जा रहे है. इसमे हम mobile par folder banane se related jankari share कर रहे है.


फोल्डर क्या है?
What is folder in hindi


आसान सब्दो में समझा जाये तो folder आपके घर की आलमारी की तरह ही है. जिस तरह आलमारी में अलग-अलग चीजों के लिए अलग-अलग खंड होता है. जिसमें हम अपनी इच्छा अनुसार वस्तु को रख सके उसे फोल्डर कह सकते हैं. उसी तरह mobile या computer पर अलग-अलग तरह के data के लिए फोल्डर बनाया जाता है. इसे directory भी कहा जाता है.



फोल्डर क्यों बनाया जाता है
Why a folder is created

मानलो अलमारी के एक खंड में आपने कपड़े रखे हो, दूसरे खंड में किताब रखी हो, तीसरे खंड में पैसे रखे हो, उसी तरह चौथे पांचवें खंड में अलग-अलग तरह की वस्तु रखी गई हो. तो इससे आपको अपनी पसंद की चीज को ढूंढने में आसानी होगी. सोचो अगर आप एक ही खंड/जगह पर सभी वस्तुओं को रख देते हैं. तो इससे अपनी पसंद की वस्तु को खोजने में काफी time लग जाएगा.

 उसी तरह कंप्यूटर और मोबाइल पर हम song के लिए अलग folder, video के लिए अलग, photos wallpaper के लिए अलग, apps games के लिए अलग, pdf या दूसरे documents के लिए category अनुसार फोल्डर बनाकर रख सकते हैं. इसलिए folders बनाया जाता है जिससे आप अपनी डाटा तक जल्दी पहुंच पाए और उसका use कर सकें.

फोल्डर बनाने के फायदे
Advantages of making folders

  •  इससे different types के data को खोजने में आसानी होती है.
  • Data के अनुसार हम folder को भी नाम दे सकते हैं. जैसे video के लिए videos, my videos इस तरह से.
  • Folder हम एक से अधिक बना सकते हैं.
  • एक folder में जितने चाहे उतने data रख सकते हैं यह आपके computer/mobile के space पर निर्भर करेगा.
  • एक फोल्डर के अंदर भी हम जितने चाहे उतने फोल्डर बना सकते हैं. जैसे वीडियो फोल्डर है तो उसके अंदर song की वीडियो के लिए अलग, movie वीडियो के लिए अलग, घर की कोई वीडियो है तो उसके लिए अलग folder बनाकर रख सकते है.
तो folder बनाने के और भी कई benefits है. जो आपको use करने पर पता चल जाएगा.

मोबाइल में फोल्डर कैसे बनाएंHow to create a folder on android mobile


यहां पर मैं आपको एंड्राइड मोबाइल में फोल्डर बनाने का तरीका बता रहा हूं. यह जो तरीका है हो सकता है आपके मोबाइल पर थोड़ा अलग हो पर मेरे जो बताए हुए method है उससे आपको idea जरूर मिल जाएगा. अगर आप किसी भी type या company के smartphone use करते हो. अगर आप थोड़ा सा दिमाग लगाए तो आप folder बनाने वाले option को easily ढूंढ कर create कर सकते हो. अगर आपके फोन का तरीका मेरे बताए हुए तरीके से अलग है तो भी.

Step - 1 तो सबसे पहले अपने phone के file explorer पर जाएं इसे file manager भी कहा जाता है. इसमें आपके internal/ external (sd card) पर जाने और उसे access करने का options होता है.

file explorer


Step - 2 अब अपने phone के internal storage या sd card पर जाए. जिसमे folder बनाना है.

quick view internal storage sd card


Step - 3 यहां पर पहले से कुछ folders दिखाई देंगे जैसे android, dcim, backups इन्हें delete भी कर देंगे तो भी यह फिर से बन जाता है. तो यहां पर new folder बनाने के लिए ऊपर से right side में 3dot होंगे उस पर क्लिक करें. अब कुछ options खुलेंगे उसमें से new folder पर क्लिक करें.

android new folder


Step - 4 यहां पर पहले से new folder लिखा होगा. तो उसे cut कर दें और उसे एक नाम दें. जैसे उस फोल्डर में वीडियो रखना चाहते हैं तो simple videos, my videos या अपने अनुसार नाम दे सकते हैं. name enter करने के बाद ok पर क्लिक कर दें.
अब आप देख सकते हैं मेरे phone में video नाम से folder बन चुका है. अब इसके अंदर मैं अपने किसी भी तरह के वीडियो को रख सकता हूं.

new folder name video ok videos


ये भी पढ़े :




फोल्डर के अंदर फोल्डर कैसे बनाएं
How to create folder inside folder

Folder के अंदर folder बनाना इसकी जरूरत आपको कब पड़ेगी. तो मान लो मैंने video नाम से folder बनाया है. तो आपको पता होगा videos भी अलग-अलग तरह के होते हैं. जैसे song वाली वीडियो, movies, education, health, खुद की बनाई हुई video, family वीडियो friends के वीडियो. तो इस तरह से different types के वीडियो होते हैं.

अब इन सभी को अगर मैं videos folders के अंदर रख देता हूं. तो इससे मुझे अपनी पसंद की वीडियो को ढूंढने में काफी टाइम लग जाएगा. लेकिन उसी जगह में अलग-अलग category के video के लिए folder बना कर रखूं तो इससे मुझे अपनी पसंद की वीडियो तक पहुंचने में आसानी होगी.


Folder ke andar folder banane ke liye step follow kare -

Step - 1 सबसे पहले उस फोल्डर को open करे जिसके अंदर दूसरी folder बनाना चाहते है.

Step - 2 अब ऊपर से Right side में 3 dot पर click करे. और new folder पर क्लिक करे.

Step - 3 अब फोल्डर को वीडियो के अनुसार एक नाम दें. जैसे मैं इसमें film रखना चाहता हूं. तो मैं इसे movie नाम दे देता हूं. अब ok पर क्लिक करना है.

तो अब आप screenshot में देख सकते हैं video folder के अंदर movie नाम की फोल्डर successfully create हो चुका है. तो मुझे movie वाले फोल्डर में bollywood मूवी south की मूवी इस तरह से रखना हो तो उसके अंदर भी फोल्डर बना सकते हैं. जिसका तरीका same ही रहेगा.

new folder create movie


यह बहुत ही अच्छा तरीका है अपने video या किसी भी तरह के data को विषयवार रखने के लिए इससे आपका बहुत ही फायदा है. अगर आप अपने phone में बहुत सारे और अलग अलग type के data रखते हैं तो folder आपको बनाना ही चाहिए.

ये भी पढ़े :




फोल्डर को डिलीट कैसे करें
How to delete folder

अब फोल्डर बना लिया है तो जरूरी नहीं कि उसका use हमेशा करेंगे. अगर data delete कर रहे हैं तो उस folder का भी कोई काम नहीं रह जायेगा. वैसे फोल्डर का size बहुत ही कम होता है. या नही के बराबर. फिर भी जिन में फोल्डर मैं कुछ नहीं रखते और उसे डिलीट करना चाहते हैं. तो ऐसा आप कर सकते हैं जिसका process बहुत ही आसान है.

Step - 1 file explorer / file manager पर जाए.
Step - 2 internal storage या sd card पर जाए जिसमे से आपको folder हटाना है.

Step - 3 एक के बाद एक folder delete करना चाहते हैं तो उस folder को कुछ समय तक दबाकर रखें. अब कुछ options दिखाई देंगे. जिसमें delete पर क्लिक करें. अब confirm करने के लिए ok पर क्लिक करें. अब वह फोल्डर डिलीट हो जाएगा.

folder delete


Step - 4 एक से अधिक folder को एक बार में delete करना चाहते हैं. तो ऊपर से right side में 3dot पर क्लिक करें अब mark पर क्लिक करें.

click three dot and click mark option


Step - 5 अब आपको जिन folder को delete करना है. उसके बगल में छोटा box होगा उस पर क्लिक करते जाएं. या सभी को delete करना है तो select all पर क्लिक करें.
Step - 6 अब delete वाले icon को press करे. और confirm करने के लिए ok पर क्लिक करदे.

select all folder and click delete icon and click ok


इसके बाद जिन folders को आपने select किया था. या all select किया था. तो वह folders फोन से डिलीट हो जाएंगे. इस तरीके से आप data को भी delete कर सकते हैं.


ये भी पढ़े :




To friends is post me aapne jana folder kya hai, kaise banaye, aur use delete kaise kare. agar aapka isse related koi question hai to comment karke puch sakte hai. aur is post ko social media par share jarur kare.

Post a Comment

0 Comments