Android mobile में apps, games install और uninstall कैसे करे

Share:
इस post मे हम आपको बता रहे है गेम कैसे डाउनलोड करते हैं या ऐप डाउनलोड कैसे करें. Android mobile में application games install करना या uninstall करना बेहद ही आसान है. पर यह उन लोगों के लिए आसान है जो एंड्राइड या दूसरे smartphone use कर चुके हैं. पर उन लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल होगा जो पहली बार कोई smartphone use कर रहे हैं. तो अगर आप first time android device use कर रहे हैं और उसमें आपको अपनी पसंद की कोई apps या games download और delete करना है पर आपको कोई idea नहीं है कि कैसे करें तो यह post आप last तक पढ़े हैं इसमें आपको सभी information मिलेगी.


Android mobile में apps, games install और uninstall कैसे करे




ऐप गेम कैसे डाउनलोड करते हैं | how to download app games


एंड्राइड apk इंस्टॉल करने के लिए internet पर बहुत सारी website और एप्लीकेशन मौजूद है. लेकिन आप ऐसे ही किसी भी वेबसाइट या application से एप्प इनस्टॉल ना करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो यह आपके phone के लिए खतरा भी हो सकता है कहने का मतलब यह है कि आप केवल trusted application या उस app के official site से ही डाउनलोड करें.


तो अब आपका सवाल यह होगा कि trusted application कौन सा है. जहां से हम कोई भी apps, games अपने phone में install कर सके. तो इसके लिए आपको कहीं ढूंढने की जरूरत नहीं है यह आपके फोन में ही मौजूद है तो उसका नाम है google play store यह सभी android phone मे पहले से रहता है.


मोबाइल में प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें | how to download play store in mobile


यहाँ हम जिस app से अपने mobile मे games और app install करेंगे वह google play store है, पर काफी लोग confuse हो सकते है की mobile me google play store download kaise kare, तो इसके लिए आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं क्यूंकी सभी android mobile मे प्ले स्टोर पहले से होता है, तो यह आपको download करने की कोई जरूरत नहीं


Google play store से apps, games download install कैसे करे.


गूगल प्ले स्टोर android apk और games install करने की सबसे best और popular application है. जिसे दुनिया भर में सबसे ज्यादा use किया जाता है. तो friends google play store use करने के लिए आपके पास एक gmail id होना जरूरी है. तो अगर आपके पास gmail account नहीं है. और google account बनाने के बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट पढ़ें.



तो चलिए अब हम मान लेते हैं कि आपने google account create कर लिया है या आपके पास पहले से है. तो अब play store से apk install करने के लिए आगे का step follow करें.



Step - 1 सबसे पहले तो आप अपने phone में play store का application open कर ले. play store  कैसा दिखता है. यह आप नीचे screenshot में देख सकते हैं.

google play store app download karna hai


Step - 2 
  • अब google play store के search box में उस app या game का name type करें जिसे आप को install करना है. 
  • आप चाहे तो mic button पर click कर बोल कर भी सर्च कर सकते हैं. 
  • जैसे आपको candy crush game चाहिए तो यहां search baar में type करे candy crush 
  • और search या go button पर क्लिक करें.

Step - 3 
  • अब install button पर click करे app download होने में कुछ समय लगेगा. 
  • जितना अधिक उस app या game का size (mb) होगा उतना ही ज्यादा समय लगेगा. 
  • इसके अलावा आपका net speed कैसा है ये भी depend करेगा.

google play store se app install kaise kare




Step - 4 तो 100% download होने के बाद वह apps आपके phone में automatically installing होने लगेगा. इसमें भी थोड़ा समय लगेगा अब successfully install होने के बाद देख पाएंगे game होगा तो play और कोई app होगा तो open करने का option नजर आ रहा होगा. तो आपको play/open पर click करना है.


App ya game install kaise karen apk



तो इस तरह से गूगल प्ले स्टोर से कोई भी android apk या games बड़ी आसानी से अपने mobile में install कर सकते हैं.



 ये भी पढ़े : 




ऐप डिलीट कैसे करें | app uninstall kaise kare


Android phone में apps install करना तो आपने जान लिया. अब हम आपको बता रहे हैं. उस app को delete या uninstall करने के बारे में. यह जानकारी उतना ही जरुरी है जितना की आपके लिए कोई app install करना. क्योंकि किसी भी phone में आप उसकी storage क्षमता से अधिक data नहीं रख सकते. इसके अलावा ज्यादा apps phone में रखने से यह mobile को slow करता है साथ ही hang होने जैसी समस्या भी आती है.

आप अपने phone में उतना ही apps/games रखें जितना आपको जरूरत है. जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं करते उसे हटा दें आपके phone की ram/storage कम है तो आप ज्यादा apps ना रखें. हो सके तो आप जितना कम रखें उतना ही अच्छा है इससे आपका mobile fast काम करेगा और hang भी नहीं होगा.




Android mobile से apps uninstall करने के best 3 method


एंड्राइड मोबाइल में किसी भी ऐप को हटाने के लिए एक से अधिक तरीके हैं. जिनमें से मुख्य तीन तरीके यहां बता रहे हैं.

(1).  पहला तरीका - Press and click uninstall

यह तरीका सबसे आसान और बेहतर है इसमें आपको करना यह है कि जिस app को uninstall करना है उसे कुछ second तक दबाकर रखें. ऐसा करने पर उस app के ऊपर में कुछ options नजर आएंगे, जिसमे आपको uninstall लिखा होगा उसपर क्लिक कर देना है. अब वह एप अनइंस्टाल होना start हो जायेगा.


App uninstall kaise kare samsung




(2). दूसरा तरीका - Setting 

  • इस method में आपको अपने मोबाइल के सेटिंग में जाना होगा. 
  • अब apps में जाएं यहां उस app या game को ढूंढें जिसे हटाना है. 
  • अब उस app पर क्लिक करें. 
  • अब uninstall पर क्लिक करें. 
  • तो इस तरह mobile के setting में जाकर भी ऐप डिलीट कर सकते हैं. जो कि यह तरीका भी काफी आसान है.

App uninstall kaise kare android

App uninstall kaise kare android




(3). तीसरा तरीका - Google Play Store

इस method में आपको वहां जाना है जहां से आपने उस ऐप या गेम को इंस्टॉल किया था. यानी गूगल प्ले स्टोर पर तो first play store open करें. अब उस app या गेम का नाम type कर search करें. अब देख सकते हैं यहां uninstall का option होगा तो आप uninstall पर क्लिक कर दें अब कुछ ही second में वह ऐप आपके फोन से हट जायेगा.
तो दोस्तों यह था android mobile में apps और games को install और uninstall करने का तरीका. अगर आपको कोई problem आती है तो हमें comment करके पूछ सकते है. और इस पोस्ट को share करना ना भूले.

No comments