Automatic call recording कैसे की जाती है? call recording apps

Share:


How to automatic record calls ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें. यह जानकारी भले ही छोटी सी है और इसका process भी लेकिन इसके फायदे बहुत से हैं. कोई भी व्यक्ति अपने phone में call record का use करता है तो उसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं. जैसे किसी की जासूसी करने के लिए या अपनी ही किसी बातों को सुनने के लिए. तो इस तरह से और भी वजह हो सकती है.

how to call call record


कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए लगभग हर फोन में पहले ही इसकी सुविधा मिलती है. अगर यह features आपके device में नहीं है तो भी आप call recorder apps download करके भी यह काम कर सकते हैं. तो यहां पर मैं आपको android mobile, samsung mobile, और जियो मोबाइल पर कॉल रिकॉर्ड कैसे करते है के बारे में बता रहे है साथ ही call recording kaise band kare की जानकारी भी बताएंगे.



Android mobile me auto call record kaise kare
how to record a call in android without app

एंड्राइड मोबाइल में bina app ke call recording kaise kare कॉल रिकॉर्ड activate करने के लिए सबसे पहले मैं आपको phone में दिए हुए features का method बता रहा हूं. यह method अलग-अलग android phone मे different हो सकता है. 

Step -1 सबसे पहले आप अपने phone में call dial करने वाला phone app को open करले. जो सभी android mobile में पहले से दिया होता है.

phone app


Step -2 अब right में top पर दिए हुए 3 dot पर क्लिक करें.
Step -3 अब setting पर click करे.

dial phone app


Step -4 यहां पर कुछ options दिखाई देंगे उनमें से call recording पर क्लिक करें.

call recording par click kare


Step -5 अब यहां auto call recording लिखा होगा. जिसके साइड में एक छोटा सा box होगा उस पर क्लिक करके on कर दें.

auto call record ko on kare


अब successfully auto call record service आपके phone में activate हो चुका है. इसके बाद जब भी आप किसी को फोन करते हैं या कोई आपको कॉल करता है तो ऑटोमेटिक फोन कॉल रिकॉर्ड हो जाएगा.


Latest Method :

यह तरीका अभी के नए device मे थोड़ा shortcut दे दिया है जिसके लिए आपको पहले phone app को open करना है, फिर ऊपर right मे three dot पर click करना है, इसके बाद Auto record main switch उसके बाद जो छोटा box बना होगा उसपर tick करके on करदे. इस तरह आपके phone मे अब automatic call recording on हो जाएगी.

three dot par click kar auto record main switch ko on kare



ये भी पढ़े :






फोन में कॉल रिकॉर्ड को कैसे सुने | how to listen call record in phone

 जब भी आप किसी से बात करते हैं तो record हुई audio आपके phone के internal/external storage पर जाकर save हो जाता है. जिसे सुनने के लिए file explorer पर जाये. इसके बाद इंटरनल स्टोरेज पर जाएं अब call recording के नाम से folder बना होगा उसे open करें. यहां पर mobile number या name wise रिकॉर्डिंग दिखाई देंगे. तो उस पर क्लिक करके सुन सकते हैं यह recording music player पर भी सुना जा सकता है.


Automatic call recording apps for android


जैसा कि मैंने बताया है अगर आपके फोन में पहले से किसी भी तरह का कॉल रिकॉर्डिंग करने का features नहीं दिया है. तो आप application download करके भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. तो इसके लिए google play store पर जाएं और search करें auto call recordings इसके बाद सर्च लिस्ट में बहुत सारे call recorder apps दिखाई देंगे. इसमें आपको automatic call recorder लिखा होगा उसे install करना होगा. यह sabse best call recording app है. जोकि यह app 7.3mb का है. और इसकी downloading संख्या अब तक 100 million+ हो चुका है. इससे आप समझ सकते हैं कि play store पर जितने भी call recorder apps हैं उनमें यह सबसे best है.

इस app को दिए हुए link पर click करके भी download कर सकते हैं.




Install होने के बाद app open करें और कुछ permission allow करदे. इसके बाद आपको कुछ नहीं करना है जब भी आप call करेंगे या receive करते है तो यह automatically record करना start कर देगा. इसमें भी record हुई बातें phone storage में जाकर save हो जाता है. जो call recordings  के नाम से folder होगा उसमें जाकर देख सकते हैं. इसके अलावा इस app पर भी वह recording available रहती है. जिसे आप यहां से भी सुन सकते हैं. इस ऐप पर आप को कॉल रिकॉर्डिंग के अलावा और भी कई features मिलते है.


Samsung Mobile में Call Recording कैसे करें.

अधिकतर सैमसंग smartphone android os के साथ ही आता है तो इसमें भी call recording के लिए ऊपर बताये हुए दोनों method की तरह से ही कर सकते है. जैसे first method में आपको phone के dial app पर जाना है. ऊपर से 3 dot पर click करना है. यहाँ से call recording option पर जाना है. और auto call recording को on कर देना है. दूसरा तरीका था application का जो मैंने इसके बारे में भी पहले ही इसका process और download link ऊपर में दे दिया है. जिसे आप samsung mobile पर भी कर सकते है.


Jio phone me call record kaise kare. क्या जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग हो सकती है.

दोस्तों jio phone में call recording की बात करे तो फ़िलहाल इसमें कोई सुविधा नहीं है. ना ही इसके लिए मोबाइल में कोई setting है. और ना ही कोई app मौजूद है.. हाँ ऐसा हो सकता है कि आने वाले समय में company वाले इसके लिए कोई app बनाकर jio store में डालदे तब आप यह facilitie use कर पाएंगे.


ये भी पढ़े :





Call recording kaise band kare

कॉल रिकॉर्डिंग बंद करने के लिए पहला जो तरीका था. dial phone app का तो on करने के लिए जो process किया था. वही तरीका दोहराते हुए auto call record जो on होगा उसे off करदेना है.
जैसे :-
  • Dial/ phone app open करे.
  • Top में right side में दिए हुए three dot पर click करे.
  • Setting पर जाये.
  • Call recording पर click करे.
  • अब auto call recording जो on होगा उसे off करदे.
और जो latest method बताए है उसमे phone app open करना है, फिर ऊपर से three dot पर क्लिक करना है, फिर auto record main switch जो on होगा उसे off करदे.


2nd method app मे call record को off कैसे करे

तो दूसरे तरीके में हमने application द्वरा कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका बताया था. हलाकि इसमें app install/open करने के बाद और कोई extra process नहीं किया था. तो अब app से हमें auto call record नहीं करवाना है यानि features को बंद करना है तो इसके लिए-
  • First auto call recording app open करे.
  • अब ऊपर से right में 3 dot पर क्लिक करे.
  • Setting पर क्लिक करे.
  • Record calls जो on होगा उसपर क्लिक कर off करदे.
call recorder app



ये भी पढ़े :







तो इसतरह से आप बहुत ही आसान तरीके से जब चाहे तब call recording features को on और off कर सकते है. कॉल रिकॉर्ड करने या बंद करने में आपको कोई समस्या आती है तो हमें नीचे comment करके पूछ सकते है. हाँ और पोस्ट अच्छा लगे या आपके काम आयी हो तो इसे share जरूर करे.

No comments