बिजली का बिल online payment जमा कैसे करे मोबाइल से


Electricity bill payment आपने बिजली विभाग के office या ATP machine के द्वारा तो किया ही होगा. जो कि इस प्रक्रिया में कभी तुरंत हो जाता है तो कभी भीड़ होने पर घंटों लाइन में लगना पड़ता है. जिसमें आपका कीमती समय बर्बाद होता है. अगर आप बहुत busy रहते हैं और बिजली बिल बाहर जाकर जमा करने के लिए आपके पास time नहीं रहता. तो यह काम आप घर बैठे online भी कर सकते हैं.

Electricity bill payment


यहां पर जो process हम बता रहे हैं उससे आप india के किसी भी state से हो आप अपना bijli bill check कर online mobile से payment कर सकते हैं. इस तरीके में हम आपको अलग अलग राज्य के electricity board official website से बिजली बिल pay करने. साथ ही mobile app paytm और phone pe के द्वारा बिल जमा कर cashback कमाने के बारे में भी बताएंगे.


मोबाइल से बिजली बिल कैसे जमा करेHow to pay electricity bill from mobile


सबसे पहले हम यहां आपको 2 best mobile application के बारे में बता रहे हैं. जिनसे आप बिजली बिल का भुगतान कर कैशबैक भी कमा सकते हैं. इन एप्लीकेशन के द्वारा आप केवल इलेक्ट्रिसिटी बिल ही नहीं बल्कि और भी बहुत सी चीजों का बिल पे कर सकते हैं जैसे - mobile recharge, dth recharge, lpg gas cylinder bill pay, water bill, movie, rail, buss tickets आदि का पेमेंट इन application से easily कर सकते है.

(1) App - Paytm

पेटियम से बिजली बिल कैसे भरे
How to pay electricity bill from paytm

paytm का use करने के लिए इस पर आपका account होना जरूरी है. अगर आप first time paytm use करने वाले हैं और आपको नहीं पता कि paytm account कैसे बनाते हैं. तो सबसे पहले आप यह पोस्ट पढ़ें
👉 Paytm account kaise banaye पेटीएम खाता कैसे बनाये paytm par register kaise kare

तो चलिए अब हम मान लेते हैं कि आपने पेटीएम पर अकाउंट बना लिया है या आपका पहले से इस पर खाता है.

Step - 1 Paytm app के home page पर electricity (बिजली) का option होगा उसपर क्लिक करे.

Paytm app


Step - 2 यहाँ पर electricity boards में आपको सबसे पहले अपना राज्य select करना है.


● अगर आपके state में एक से अधिक electricity department/ board/ distribution / providers है तो उसके निचे से select करे. जो आपके area के अंतर्गत आता हो.


● हो सकता है इसके बाद district select करने का option आये तो अपना जिला सेलेक्ट कर ले.

● अब last option में आपको अपने बिजली बिल का उपभोक्ता नंबर enter करना है. इस नंबर को अलग-अलग राज्यो में अलग-अलग नामो से जाना जाता है जैसे - consumer number/ bp number/ ca,con id/ account number/ contract account number/ service number. यह नंबर बिल पर कहाँ होता है यह देखना चाहते है तो paytm पर consumer number enter करने के side में view sample bill पर क्लिक करके देख सकते है.

● सभी details सही है तो अब proceed पर क्लिक करे.

Paytm electricity


Step - 3 बिजली का बिल की जानकारी

निचे आप bijli bill की सभी details देख सकते हैं. जैसे -consumer number, उसके बाद bill किसके नाम पर है, bill amount कितना है, बिल जमा करने की last date कब तक है. तो यहां अपने बिजली बिल का सभी विवरण check कर सकते है.

● तो अब आपको proceed to pay पर click करना है.

Paytm


Step - 4 यहां आप cashback offer check कर सकते हैं. इसके लिए cashback offer section या नीचे apply promo code पर click करे. इसके बाद recharge/bill payment वाले cashback का promo code name Grab30 लिखा होगा. तो इसपर क्लिक करके apply करदे.

ध्यान रहे अलग-अलग चीजों के लिए promo code का नाम भी अलग होगा. और आप cashback लगातार नहीं ले सकते इसकी अधिक जानकारी आप promocode details में देख सकते हैं. अगर आप कैशबैक नहीं लेना चाहते हैं तो यह option छोड़ भी सकते हैं अब आप proceed to pay पर क्लिक करें.

Bill payment


Step - 5 यहां पर payment करने के लिए आपको कोई 1 option select करना होगा. जैसे - debit card, credit card, net banking. normal ATM/debit card लगभग सभी के पास होता है तो मैं आपको यह process बता रहा हूँ.

  • Enter your card details - इसमें कार्ड के ऊपर 16 डिजिट का नंबर होगा उसे एंटर करना है.
  • Expiry/validity date - यहां अपने कार्ड की वैधता तिथि एंटर करनी है जो कार्ड के ऊपर 16 डिजिट नंबर के नीचे होता है.
  • CVV - इसमें अपने डेबिट कार्ड के 3 अंको का सीवीवी नंबर एंटर करना है जो कार्ड के पीछे center में होता है.
  • सभी details सही है तो pay securely पर क्लिक करें.
Paytm app


Step - 6 अब आपके bank से registered mobile number पर 6 digit का otp आएगा उसे enter करे. otp enter करने के बाद ok/pay पर click करे इसके बाद successfully bill payment हो जायेगा.

(2) App - phonePe

फोनपे से बिजली बिल जमा कैसे करे
How to pay electricity bill from phonepe

Phonepe भी एक best recharge bill pay app है. यहां पर भी paytm की तरह मोबाइल रिचार्ज, डी टी एच रिचार्ज, इलेक्ट्रिसिटी बिल पेय, postpaid, landline, broadband, gas, water आदि का बिल pay कर सकते हैं. और साथ ही cashback भी कमा सकते हैं. phone pe इस्तेमाल करने के लिए इस पर आपका account होना आवश्यक है. अगर आपका फोनपे पर अकाउंट नहीं है. और phone pe पर अकाउंट कैसे बनाएं की जानकारी चाहते हैं तो यह पोस्ट पढ़ें -


Step - 1 सबसे पहले phonepe app में electricity option पर click करे.

Phone pe app


Step - 2 यहाँ पर india की बहुत सारी electricity board / providers name की लिस्ट होगी. तो आपको अपने बिजली विभाग के नाम पर click करना है. या फिर ऊपर में दिए हुए search box पर provider name का नाम लिखकर भी सर्च कर सकते है.

Phone pe se bijli bill kaise bhare


Step - 3  अब आपको अपने बिल पर दिए हुए consumer number enter करना है. जो आपके state में use होता है. अगर आपको जानना है कि कंजूमर नंबर बिल में कहां पर होता है तो आप sample bill पर क्लिक करके देख सकते हैं. अब confirm bill पर क्लिक करें.

Electricity bill payment online


Step - 4 यहां पर देख सकते हैं bill किसके नाम पर है. बिल number और इस month का बिल कितना है. थोड़ा नीचे जाने पर payment option दिखाई देगा. यहां आपको कोई एक payment option पर क्लिक करना है. जैसे - bhim upi, debit card, और credit crad जोकि atm(debit card) सभी के पास होता है तो मै  डेबिट कार्ड का process बता रहा हूँ.

अब debit card की details देनी है.

  • Enter your card number में डेबिट कार्ड के ऊपर छपे 16 digit का number enter करें.
  • उसके नीचे card की expiry date भरे month और year में.
  • उसके बाद cvv में के card के पीछे 3 अंको का CVV number डालें.
  • अब पर क्लिक करें इसके बाद बैंक से पर का आएगा उसे अपने आपको मरना होगा इसके बाद हो जाएगा.
  • अब pay bill पर क्लिक करे.
बिजली बिल भुगतान


इसके बाद bank से registered mobile number पर 6 digit का otp number आएगा उसे enter करना होगा. इसके बाद successfully bill payment हो जायेगा. जिसका confirmation message आपको screen भी दिखाई देगा.

Official website से electricity bill payment online कैसे भरे.

Mobile app के जरिये bijli bill भुगतान करने का तरीका तो आपने जान लिया. अब हम आपको विधुत विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के जरिये बिल जमा करने का तरीका बता रहे है. भारत के अलग-अलग राज्यो में अलग-अलग electricity board है. बहुत से राज्यो में एक से अधिक providers है तो कुछ राज्यो में एक ही provider है.

तो यहाँ हम आपको सभी state के electricity board और उनकी official website का link दे रहे है. जहा से आप लिंक पर क्लिक करके अपना bill details check करने के साथ bill का पेयमेंट ऑनलाइन मोबाइल से कर सकते है.

भारत के राज्य अनुसार बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट State wise electricity board official link

1.असम (Assam) 


2.आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) 




3.बिहार (Bihar) 



4.छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) 


5.दादरा और नगर हवेली (Dadra and nagar haveli)


6.दमन और दीव (Daman and diu) 


7.गुजरात (Gujarat) 






8.गोवा (Goa) 



9.हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) 


10.हरियाणा (Haryana) 



11.झारखंड (jharkhand) 



12.जम्मू और कश्मीर (jammu and kashmir) 



13.कर्नाटक (Karnataka)






14.केरल (Kerala) 

Link. 1

Link. 2

15.महाराष्ट्र (Maharashtra) 



MAHADISCOM



16.मध्य प्रदेश (madhya pradesh)

MPCZ

MPEZ

MPWZ

17.मिजोरम (Mizoram) 


18.मणिपुर (Manipur)

MSPDCL

19.मेघालय (Meghalaya) 


20.नागालैंड (Nagaland) 


21.नई दिल्ली (New Delhi) 






22.उड़ीसा (odisha) 





23.पंजाब (Punjab) 




24.राजस्थान (Rajasthan) 








25.सिक्किम (Sikkim)


26.त्रिपुरा (Tripura)


27.तमिलनाडु (Tamil Nadu) 

TNEB

28.तेलंगाना (Telangana) 

TSNPDCL

TSSPDCL

29.उत्तर प्रदेश (uttar pradesh) 





30.उत्तराखंड (uttrakhand) 


31.पश्चिम बंगाल (west bengal) 



तो दोस्तों यहाँ हमने आपको electricity bill pay करने के application और official site का method बता दिया है आपको जो तरीका अच्छा लगता है उस तरीके से अपने state का बिजली बिल पेमेन्ट ऑनलाइन कर सकते है. bijli bill pay करने में कोई problem आती है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते है. और इस पोस्ट को social media पर share जरूर करे.

Post a Comment

0 Comments