बिजली का बिल online payment जमा कैसे करे मोबाइल से 2023

Share:
इस post मे हम आपको बता रहे है बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन, Electricity bill payment आपने बिजली विभाग के office या ATP machine के द्वारा तो किया ही होगा. जो कि इस प्रक्रिया में कभी तुरंत हो जाता है तो कभी भीड़ होने पर घंटों लाइन में लगना पड़ता है. जिसमें आपका कीमती समय बर्बाद होता है. अगर आप बहुत busy रहते हैं और बिजली बिल बाहर जाकर जमा करने के लिए आपके पास time नहीं रहता. तो यह काम आप घर बैठे online भी कर सकते हैं.

Electricity bill payment


यहां पर जो process हम बता रहे हैं उससे आप india के किसी भी state से हो आप अपना bijli bill check कर online mobile से payment कर सकते हैं. यहाँ पर हम आपको mobile app paytm और phone pe के द्वारा बिल जमा कर cashback कमाने के बारे में बता रहे साथ ही बिजली बिल जमा करने की वेबसाइट के बारे मे भी जानेंगे.


मोबाइल से बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन कैसे करे | How to pay electricity bill from mobile


यहां हम आपको 2 best mobile application के बारे में बता रहे हैं. जिनसे आप बिजली बिल का जमा कर cashback भी कमा सकते हैं. इन application के द्वारा आप केवल electricity bill ही नहीं बल्कि और भी बहुत सी चीजों का बिल पे कर सकते हैं जैसे - mobile recharge, dth recharge, lpg gas cylinder bill pay, water bill, movie, rail, buss tickets आदि का पेमेंट इन application से easily कर सकते है.


(1) App - Paytm

पेटियम से बिजली बिल कैसे भरे
How to pay electricity bill from paytm


paytm का use करने के लिए इस पर आपका account होना जरूरी है. अगर आप first time paytm use करने वाले हैं और आपको नहीं पता कि paytm account कैसे बनाते हैं. तो सबसे पहले आप यह पोस्ट पढ़ें

तो चलिए अब हम मान लेते हैं कि आपने पेटीएम पर अकाउंट बना लिया है या आपका पहले से इस पर खाता है.

Step - 1  Electricity Bill - Paytm app के home page मे थोड़ा नीचे आने पर electricity bill का option होगा उसपर क्लिक करे.

मोबाइल से बिजली बिल कैसे जमा करें




Step - 2  Electricity Board / Apartment - यहाँ पर electricity boards और apartment का option मिलेगा, आपके राज्य मे जो चलता है, उसे select करे.

State - अब नीचे से अपना state को select करे, इसके बाद आगे आपके राज्य का board या apartment नाम show करेगा, अगर एक से अधिक होंगे तो उनमे से आपके area मे जो आता है वो select करे. 

बिजली बिल जमा करना है



● हो सकता है इसके बाद district select करने का option आये तो अपना जिला सेलेक्ट कर ले.

BP No./Consumer No./Service No. - अब last option में आपको अपने बिजली बिल का उपभोक्ता नंबर enter करना है. इस नंबर को अलग-अलग राज्यो में अलग-अलग नामो से जाना जाता है जैसे - consumer number/ bp number/ ca,con id/ account number/ contract account number/ service number. यह नंबर बिल पर कहाँ होता है यह देखना चाहते है तो paytm पर consumer number enter करने के side में view sample bill पर क्लिक करके देख सकते है.

● सभी details सही है तो अब proceed पर क्लिक करे.

ऑनलाइन बिजली बिल पेमेंट




Step - 3 बिजली का बिल की जानकारी Fees And Details - 


Bill Fee - आपके इस माह का bill कितना आया है वो यहाँ पे देख पाएंगे, अगर पिछले month bill pay नहीं किए होंगे, तो उसका भी यहाँ पर जुड़कर total payment लिखा होगा. 

Bill Due Date - बिल जमा करने की last date कब तक है, वो यहाँ पे लिखा होगा. 

Bill Details - अपने bill से related अन्य जानकारी देखने के लिए bill details पर क्लिक कर सकते है.
 
Apply Cashback Offer - यहां आप cashback offer check कर सकते हैं. इसके लिए cashback offer पर click करे. तो यहाँ पर promo अगर है तो enter कर सकते है, या फिर नीचे से दिए गए cashback offer मे से किसी एक को select करे. 

● तो अब आपको proceed to pay पर click करना है.


बिजली का बिल जमा करने वाला ऐप




Step - 5 यहां पर payment करने के लिए आपको एक से अधिक तरीके मिलेंगे, जैसे - UPI, prepaid debit card and credit cards, net banking.

Bank Account/UPI - अगर आपने paytm पर अपना bank account add किए है, तो यहाँ pay लिखा होगा उसपर click करे, इसके बाद अपने upi का pin number enter करेंगे तो payment हो जाएगा. 

paytm se bijli bill kaise bhare



Prepaid, Debit and Credit Cards - अगर आपने paytm मे bank account add नहीं किए है, तो card से भी payment कर सकते है, जोकि काफी लोगों के पास atm (debit card) होता है, तो उससे भी कर सकते है. तो उसके लिए नीचे prepaid debit card and credit cards वाले option पर क्लिक करे. 

  • Card number - इसमें कार्ड के ऊपर 16 डिजिट का नंबर होगा उसे एंटर करना है.
  • Expiry/validity date - यहां अपने कार्ड की वैधता तिथि एंटर करनी है जो कार्ड के ऊपर 16 डिजिट नंबर के नीचे होता है.
  • CVV - इसमें अपने डेबिट कार्ड के 3 अंको का सीवीवी नंबर एंटर करना है जो कार्ड के पीछे center में होता है.
  • सभी details सही है तो pay पर क्लिक करें.
ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान कैसे करते हैं


● अब आपके bank से registered mobile number पर 6 digit का otp आएगा उसे enter करे. otp enter करने के बाद ok/pay पर click करे इसके बाद successfully bill payment हो जायेगा.




 ये भी पढे : 




(2) App - phonePe

फोनपे से बिजली बिल जमा कैसे करे
How to pay electricity bill from phonepe

Phonepe भी एक best recharge bill pay app है. यहां पर भी paytm की तरह मोबाइल रिचार्ज, डी टी एच रिचार्ज, इलेक्ट्रिसिटी बिल पेय, postpaid, landline, broadband, gas, water आदि का बिल pay कर सकते हैं. और साथ ही cashback भी कमा सकते हैं. phone pe इस्तेमाल करने के लिए इस पर आपका account होना आवश्यक है. अगर आपका फोनपे पर अकाउंट नहीं है. और phone pe पर अकाउंट कैसे बनाएं की जानकारी चाहते हैं तो यह पोस्ट पढ़ें -

Step - 1 सबसे पहले phonepe app में electricity option पर click करे.


ऑनलाइन बिजली बिल चेक


Step - 2 यहाँ पर india की बहुत सारी electricity board / providers name की लिस्ट होगी. तो आपको अपने बिजली विभाग यानि biller name पर click करना है. या फिर ऊपर में दिए हुए search box पर search by biller का नाम लिखकर भी सर्च कर सकते है.

बिजली बिल कैसे भरे



Step - 3  अब आपको अपने बिल पर दिए हुए consumer number enter करना है. जो आपके state में use होता है. अगर आपको जानना है कि कंजूमर नंबर बिल में कहां पर होता है तो आप sample bill पर क्लिक करके देख सकते हैं. अब confirm bill पर क्लिक करें.

Electricity bill payment online


Step - 4 यहां पर देख सकते हैं bill किसके नाम पर है. बिल number और इस month का बिल कितना है. और payment करने का last date भी लिखा होगा. तो यहाँ proceed to pay पर क्लिक करना है. 

phone pe se bijli bill kaise jama kare



Step - 5  Payment Method 


Paytm की तरह यहाँ भी payment करने के लिए एक से अधिक तरीके मिलेंगे जैसे bank upi, debit credit card. तो phone pe पर आपका bank account add है तो, तो bank upi वाले option पर click करके payemnt कर सकते है,

और debit credit card के लिए नीचे add debit credit card वाले option पर क्लिक करके payemnt कर सकते है. 

debit card की details इस तरह से भरना है.

  • Enter card number में डेबिट कार्ड के ऊपर छपे 16 digit का number enter करें.
  • Valid till - उसके नीचे card की expiry date भरे month और year में.
  • Cvv - उसके बाद cvv में card के पीछे 3 अंको का CVV number डालें.
  • इसके बाद add new card पर क्लिक करे.
  • अब pay bill पर क्लिक करे.
  • इसके बाद bank से registered mobile number पर 6 digit का otp number आएगा उसे enter करना होगा. 
  • इसके बाद successfully bill payment हो जायेगा. जिसका confirmation message आपको screen भी दिखाई देगा.
phone pe se bijli ka bill kaise bhare



बिजली बिल जमा करने की वेबसाइट | Official website से electricity bill payment online कैसे भरे.

Mobile app के जरिये bijli bill भुगतान करने का तरीका तो आपने जान लिया. अब हम आपको विधुत विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के जरिये बिल जमा करने का तरीका बता रहे है. भारत के अलग-अलग राज्यो में अलग-अलग electricity board है. बहुत से राज्यो में एक से अधिक providers है तो कुछ राज्यो में एक ही provider है.

इसके लिए आपको अपने राज्य का नाम और साथ में electricity department/ board लिखकर search करना होगा, जिसके बाद search result में site का नाम और url होगा उसपर क्लिक करे.

इसके बाद site में electricity bill payment का लिंक होगा उसपर क्लिक करे, फिर आगे जो भी जानकारी भरने को कहा जायेगा उसे भरे, और फिर atm, credit card जिस तरीके से bill का payment करना चाहे वैसे कर सकते है.




तो दोस्तों यहाँ हमने आपको electricity bill pay करने के application और official site का method बता दिया है आपको जो तरीका अच्छा लगता है उस तरीके से अपने state का बिजली बिल पेमेन्ट ऑनलाइन कर सकते है. bijli bill pay करने में कोई problem आती है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते है. और इस पोस्ट को social media पर share जरूर करे.

Tags:
बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन
बिजली का बिल कैसे जमा करें
बिजली बिल जमा करने की वेबसाइट
electricity bill view online
बिजली बिल ऑनलाइन चेक
bijli bill
uppcl online bill
online bill paymen
बिजली का बिल देखना है
बिजली का बिल कैसे चेक करें
ऑनलाइन बिजली बिल पेमेंट
बिजली बिल देखे up

No comments