आधार कार्ड कैसे निकाले : e aadhaar card download kaise kare

Aadhaar download process

भारत में aadhaar card किसी भी व्यक्ति का सबसे बड़ा identity card है. जो हर व्यक्ति के पास होना अनिवार्य है इसकी उपयोगिता दूसरे पहचान पत्र के मुकाबले सबसे ज्यादा है. इसलिए आधार कार्ड का उपयोग हर जगह अनिवार्य कर दिया गया है. आधार कार्ड को सुरक्षित रखना भी आपकी जिम्मेदारी है अगर यह कहीं खो जाए या खराब हो जाए तो आपके बहुत से काम इसके बिना अधूरे रह सकते हैं.


अगर आपका aadhaar card गुम हो जाता है या उसके नंबर स्पष्ट नजर नहीं आ रहे हैं. तो इसके लिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं आप UIDAI की website या UIDAI के mobile application के जरिए अपना आधार कार्ड दोबारा निकाल सकते हैं. और उसे डाउनलोड करके प्रिंट भी करवा सकते हैं. यह तरीका बहुत ही आसान है जिसे आप मोबाइल के जरिए भी कर सकते हैं. जिसके बारे में हम यहां पूरी जानकारी दे रहे हैं.


आधार कार्ड डाउनलोड करने या निकालने के लिए 3 तरीके है

Uidai ने e aadhaar card download karne के लिए साइट पर तीन ऑप्शन दिए हैं जिसके जरिए आप अपना कार्ड निकाल सकते हैं.


First method :- Aadhaar number (UID)

आधार नंबर तो आपको पता ही होगा जो कार्ड के ऊपर 12 डिजिट का नंबर होता है. इसे UID number भी कहते हैं. यह card के आगे और पीछे बड़े बड़े अक्षरों में लिखा होता है. जो कुछ इस तरह से होगा 1234 1234 1234.

Second method :- Enrollment ID (EID)

एनरोलमेंट आईडी को eid number भी कहा जाता है. यह 14 अंकों का होता है. पहली बार जब आप आधार कार्ड बनवाने के लिए फार्म भरते हैं. तो एक स्लिप दिया जाता है जिसमें 14 अंकों का enrollment नंबर भी होता है. यह कुछ इस प्रकार से होता है - 0000/12345/12345. यह तरीका उन लोगो के लिए फायदेमंद है जिन्होंने aadhar के लिये apply किया है लेकिन अभी तक मिला नहीं.

Third method :- Virtual ID (VID)

वर्चुअल आईडी जिसे vid नंबर के नाम से भी जाना जाता है. यह 16 अंकों का अस्थाई नंबर होता है जिसे आप UIDAI की website या यू.आई.डी.ए.आई की मोबाइल एप से जनरेट कर सकते हैं. यह आधार कार्ड की गोपनीयता बनाए रखने के काम आता है. इससे आप कहीं भी aadhaar card का number बताए बिना ही transaction लेन देन का काम कर सकते हैं. इससे आपकी आधार की जरूरी जानकारी सुरक्षित रहेगी.

ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें ? how to download aadhaar card

ई-आधार कार्ड निकालने से पहले मै आपको बता दू की आपके adhar card में कोई भी मोबाइल नंबर registered होना चाहिए और वह number अभी आपके पास मौजूद होना चाहिए तभी आप download कर पायेंगे.

Step - 1 सबसे पहले अपने mobile पर कोई भी internet browser ओपन कर ले जैसे google chrome आप चाहे तो computer, laptop में भी यह काम कर सकते हैं.

Step - 2 अब browser में type करें uidai.gov.in और site पर जाएं आप चाहे तो नीचे दिए हुए link पर क्लिक करके भी website पर जा सकते हैं.

लिंक 👉 https://uidai.gov.in

Step - 3 अब site में थोड़ा नीचे की ओर जाए यहां get aadhar वाले सेक्शन में download aadhaar का option होगा उस पर क्लिक करें.

Download aadhaar par click kare


Step - 4 Next page में लिखा होगा download electronic copy of your aadhaar. उसके नीचे तीन ऑप्शन होंगे आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए. 1. aadhaar number 2. enrollment id 3. virtual id.

तो इन तीनों option के बारे में मैंने ऊपर बता दिया है. आप जिस तरीके से आधार निकालना चाहते हैं. उस method पर click करें. मैं यहां aadhaar number वाला process बता रहा हूं.

Aadhar number से आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका

  1. Aadhaar number पर क्लिक करे.
  2. 12 digit UID aadhaar no. enter करे.
  3. captcha verification - इसमें आपको निचे बॉक्स के अंदर लिखे हुए सब्द को ठीक उसके ऊपर enter करना है. बिना गलती किये.
  4. अब send otp पर क्लिक करे.
Click aadhar number enter 12 digit aadhaar no and


 Next page में आपको otp number enter करना होगा. ओटीपी जिसे one time password के नाम से जाना जाता है. यह 6 अंको का होगा जो आपको sms द्वारा आपके आधार कार्ड में registered mobile number पर आएगा. ध्यान रहे की otp आने के 10 मिनट के अंदर आपको आधार download करना होगा.

Enter 6 digit otp number


ओटीपी दर्ज करने के बाद निचे take a quick survey में आपको 2 सवालो के जवाब टिक मार्क लगाके देना है. यह survey आधार से संबंधित ही है. जो हमको निचे बता रहे है.

पहला सवाल :- did you know that you can order reprint of aadhar letter from uidai website?
हिंदी :- क्या आप जानते है की आप UIDAI की वेबसाइट से आधार पत्र का पुनर्मुद्रण कर सकते है.

इसमें आपको yes या no में tick करके जवाब देना है.

Answer take a quick survey questions


दूसरा सवाल :- in how many days did you receive the reprinted aadhaar letter after getting sms from india post.
हिंदी :- इंडिया पोस्ट से sms प्राप्त करने के बाद आपने कितने दिनों में पुनर्मुद्रित आधार पत्र प्राप्त किया.


इसमें पूछा जा रहा है की india post से आपके मोबाइल पर एस एम एस आने के कितने दिनों बाद आपको aadhaar card मिला. option इस प्रकार से है.

1. 5 कार्य दिनों के भीतर मिला
० within 5 working days

2. 6 से 10 दिनों में मिला
० 6 - 10 days

3. 11 से 15 दिन
० 11 - 15 days

4. 15 दिनों से अधिक
० More than 15 days

5. नहीं मिला
० did not receive

Answer take a quick survey 2 questions and click


अपना जवाब टिक करने के बाद निचे verify and download पर click करे. इसके बाद आपका aadhaar card download हो जायेगा.

पीडीएफ आधार कार्ड पासवर्ड क्या है? और कैसे ओपन करें

जब आप ई आधार कार्ड डाउनलोड कर लेते हैं तो वह pdf format में होता है. और उसे open करने के लिए password मांगा जाता है. ऐसा इसलिए कि आपका aadhaar card का कोई गलत इस्तेमाल ना कर पाए. password protect होने पर उसे आपके सिवा कोई और open नहीं कर पाएगा.

तो अब बात यह आती है कि आपका पासवर्ड क्या होगा तो इसके बारे में uidai की website पर बताया गया है कि जैसे आपका नाम ANISH Y KUMAR है और आपका birth year 1989 है. तो आपका पासवर्ड इस तरह से होगा ANISH1989 इसमें नाम के पहले का 4 अक्षर और जन्म का वर्ष capital letter में लिखना है.

Enter your password to open pdf


अगर आपका नाम 3 अक्षर का है और साथ में सरनेम लगाते हैं तो password में नाम का तीन अक्षर के साथ सरनेम का पहले का एक अक्षर लगाकर जन्म वर्ष के साथ enter करें example - JAI VERMA जन्म वर्ष 1989 pass - JAIV1989.

अगर नाम 3 अक्षर का है और कोई मध्य या सरनेम नहीं लगाते ऐसे में आप नाम के 3 शब्द के साथ बर्थ इयर डालकर ओपन कर सकते हैं. जैसे - JAI1989.

अगर फिर भी पीडीएफ पासवर्ड enter करने में problem आ रही है. तो आप aadhaar toll free phone number 1947 पर call करके पूछ सकते हैं. इस नंबर पर आपको आधार से संबंधित सभी जानकारियां मिलेंगी.


तो यह था आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका इसी तरह बाकी दो तरीके से भी aadhaar card nikaal सकते हैं. मानलो आपने आधार कार्ड बनवाने के लिए apply किया है और काफी दिनों बाद भी आपको आधार कार्ड नहीं मिला तो आप एनरोलमेंट नंबर के द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही आप तीसरा ऑप्शन virtual के द्वारा भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.
आशा है यह जानकारी आपको पसंद आया होगा aadhaar card से संबंधित आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं और इस पोस्ट को नीचे दिए हुए social बटन पर क्लिक करके अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Post a Comment

0 Comments