Kinemaster app download | how to use kinemaster in hindi

Share:
video editor creater mobile app

Kinemaster mobile platform के लिए सबसे best video editor app में से एक है. जिस पर आप अपने वीडियो को अलग अलग तरह से effects, stylish, design देकर edit कर सकते है. और नई वीडियो भी बना सकते है. तो आज की इस पोस्ट में बताने जा रहे है kinemaster pro download kaise kare, kinemaster kaise chalte hai, काईन मास्टर से वीडियो कैसे बनाये.



अगर आप एक youtuber हैं या social site के लिए short video बनाते है और अपने video को mobile पर ही design करते हैं. तो kinemaster आपके लिए बहुत सारे काम कर सकते हैं. जैसे video में text, song, voice record add करना. वीडियो में multiple layer set करना. साथ ही different types के effects, blending modes video में डाल सकते हैं. काईनमास्टर एप को इस्तेमाल करना भी काफी आसान है सुरुवात में आपको सीखने में थोड़ा time लग सकता है. धीरे धीरे use करते जाएंगे तो काफी आसान हो जाएगा.



काईन मास्टर एप्प डाउनलोड कैसे करे | how to download kinemaster application


Kinemaster android और ios device के लिए available है. अभी तक इस app को play store पर 100 million+ से ज्यादा बार download किया जा चुका है. इससे आप समझ सकते है कि इस app को लोगो द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है. kinemaster को android user play store से और iphone user app store से डाउनलोड कर सकते है जिसका लिंक हमने नीचे दिया है.




काइन मास्टर का उपयोग कैसे करें ? how to use kinemaster step by step



Tool - 1 Plus Icon

Kinemaster app को जब आप open करेंगे तो यहां एक plus icon + का option होगा जिसमे create new लिखा होगा. इस पर क्लिक करके आप अपने video के लिए aspect ratio select कर सकते हैं. जैसे यहाँ पर 3 तरह के ratio दिए हुए हैं.

Create new par click kare



select the aspect ratio of the project :-

1. 16:9  अगर आप 16:9 select करते हैं तो आपका वीडियो landscape mode के लिए perfect रहेगा यानी यह size computer और mobile पर फुल साइज में दिखेगा जो सबसे best ratio है.

2. 9:16 mobile view अगर आप mobile पर screen record करके वीडियो बनाते है या youtube short, instagram reels या दूसरे social media के full size only mobile view के लिए बनाते है तो यह 9:16 ratio perfect है. इस option से वीडियो बनाते है तो मोबाइल को screen rotate कर landscape mode में देखने पर वीडियो छोटा दिखेगा half size में.

3. 1:1 मेरे ख्याल से इस साइज की आपको जरूरत नहीं पड़ेगी फिर भी अगर आप कोई 1:1 साइज का वीडियो बनाना चाहते हैं तो इस ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं.

4 . इसके अलावा 4.3, 3.4 ,4.5 , 2.35.1 ये size के भी video बना सकते है. 

Aspect ratio choose kar next par click kare



तो इस तरह से आप अपने वीडियो के अनुसार कोई एक ratio select करे और next पर क्लिक करें और आगे बढ़े हैं.
     Tool - 2    

Ratio size सेलेक्ट करने के बाद वीडियो एडिट करने वाले place पर आ जाएंगे यहां पर नए video बना सकते हैं. photo को select कर video बना सकते है या फिर पहले से बनाए हुए video को edit करने से related अलग-अलग tools मौजूद होंगे तो उन tool, option का कैसे use करना है आगे बता रहे हैं.

1. Media - इस tool पर क्लिक करेंगे तो आपके phone में रखे हुए सभी media file जैसे photos, videos दिखाई देंगे तो जिन्हें आप edit create करना चाहते है. उन्हें open करे.

Media par click kar photo video select kare


2. Layer - यह tool kinemaster का सबसे important टूल है. क्योंकि इसी के अंदर आपको वीडियो में अलग अलग तरह के affects add design करने का option मिलता है तो चलिये layer में क्या क्या है यह देख लेते है.

Layer par click karenge to baki features ka use kar sakte hai



  • Media - तो first है media इस पर क्लिक करके आप वीडियो में किसी भी जगह image add कर सकते है. या फिर image to image वाली वीडियो भी तैयार कर सकते है, साथ ही video के अंदर भी video add कर सकते है जिसे आप छोटा बड़ा जितना चाहे उतना कर सकते है.
  • Effect - इसमे आपको वीडियो में किसी भी जगह को blur (धुंधला) करने का option मिलता है. जिसमे 2 blur effect मिलते है. इसका काम यह है कि video में कोई ऐसी चीज जिसे आप दूसरों को नही दिखाना चाहते उस हिस्से को blur कर सकते है.
  • Sticker - इस features में classic stickers मिलते है जैसे emoji, balloons, treas, birthday cake, आदि. इनका use वीडियो में जरूरत के अनुसार कर सकते है.
  • Text - अपने वीडियो में कोई शब्द जोड़ना चाहते है तो text पर click करके जो चाहे लिखकर add कर सकते है.
  • Handwriting -  इसकी मदद से आप वीडियो में कहीं भी कुछ भी हैंडराइटिंग से लिख सकते हैं. किसी चीज को highlight करने के लिए errow, circle लगा सकते हैं. और उसका size बड़ा छोटा कर सकते हैं.



Extra affects tools

Video, image, text, arrow, clip art को edit customize कैसे करे.


वीडियो में आपने जो भी extra वीडियो, इमेज, टेस्ट, एरो क्लिप आर्ट का यूज किया है. और आप चाहते हैं कि उसे अपने हिसाब से कस्टमाइज करें तो यह काम आप एक तो add करने के समय कर सकते हैं. या add करने के बाद भी जब चाहे तब भी कर सकते हैं. तो जैसे आपने कोई text लिखा है तो उसे customize, edit करने के लिए उस पर click करे या स्क्रीन के नीचे से भी क्लिक कर सकते हैं.

cutomize text photo arrow clip art and other


ऐसा करने पर आप उस word को video में कहीं भी रख सकते हैं. उसका size कम ज्यादा कर सकते हैं. तथा right side में बहुत सारे tools दिखाई दे रहे होंगे आप उन पर क्लिक करके text को animated बना सकते हैं. color change कर सकते हैं. इसके अलावा और भी affects डाल सकते हैं. use करने से पहले उस पर क्लिक करके demo भी देख सकते हैं.

Image, text, arrow, clip art का play time कैसे बढ़ाएं.

वीडियो में आपने जो भी फोटोस, शब्द, एरो, क्लिप आर्ट लगाए हैं. और आप चाहते हैं कि वह 5 सेकंड 1 मिनट या फिर वीडियो के end तक चले तो इसके लिए उस text या photo पर click करें. जो screen के नीचे में दिखाई देगा. तो जैसे उस text का time बढ़ाना है. तो उसके लास्ट वाले भाग को touch करते हुए आगे की ओर ले जाना है इसी तरह आप left की ओर भी कर सकते हैं.
Tool - 3 Rec 

इस option से आप अपना voice record कर सकते हैं. अगर आप एक youtuber है तो यह features आपके लिए बड़े काम की चीज है.

Rec par click kar audio record kar sakte hai




Tool - 4 Audio

इस tool की मदद से आप वीडियो में किसी भी तरह का music, song, voice audio जो आपके phone में हो उसे add कर सकते हैं.

Audio par click kar koi song ya voice audio video me add kar sakte hai



Tool - 5 Delete 

यह tool आपको left side मिलेगा इसका इस्तेमाल आप video के किसी भी चीज को delete करने के लिए कर सकते है जैसे कोई text add किए है तो पहले उस text पर क्लिक करे अब delete button पर click करे, इसी तरह आप कोई photo add किए है या कोई affect या video के किसी part को हटाना है तो इससे कर सकते है. 

Kinemaster me kisi bhi chij ko delete karne ke liye uspar click kar delete icon par click kare



Tool - 6 Camera, Camcorder

यह button आपको बीच में मिलता है इस पर क्लिक करेंगे तो दो ऑप्शन मिलेंगे. पहला camera इससे आप photo खींच सकते हैं. दूसरा camcorder इससे आप वीडियो बना सकते हैं. तो यह features एक तरह से मोबाइल पर उपलब्ध open कैमरा ऐप की तरह ही काम करता है. जिसे आप kinemaster पर भी use कर सकते हैं.

Kinemaster par photo ya video banane ke liye camcorder ka istemal kare




Tool - 7 Play

इस टूल की मदद से वीडियो को चला कर देख सकते हैं. video पूरी तरह से बन जाने पर एक बार play करके देख लेना चाहिए. जिससे कहीं mistake हो तो उसे edit कर सके.

Play button ka use kar video play kar sakte hai




Tool - 8  Home Page

अगर आपको किनेमास्टर के होम पेज पर जाना है तो यहां ऊपर में दिए हुए बैक बटन पर क्लिक कर सकते हैं.

kinemaster home page par jane ke liye back button par click kare





Video को save कैसे करें

तो अब आपका video पूरी तरह से बनकर तैयार है. और उसे phone में save करना चाहते हैं तो इसके लिए ऊपर मे दिए हुए save tool पर क्लिक करे

video ko save karne ke liye upar save button par click kare




Select Resolution And click Save as Video


video quality select कर सकते हैं. जैसे full hd 1080p, high definition 720p, या 480p आप जितना अधिक क्वालिटी रखेंगे उतना ही वीडियो का size MB बढ़ता जाएगा. तो अब video save करने के लिए save us video पर क्लिक करें. video जितना लंबा होगा save होने में उतना ही time लेगा.


Select resolution and click save us video



Extra tips :

जो वीडियो आप बना रहे या edit कर रहे हैं इस बीच आप कोई दूसरा काम करना चाहते हैं. या उसे बाद में edit करना चाहते हैं. तो आप ऐसा कर सकते हैं जहां तक आपने एडिट किया है उसे वहीं से कभी भी edit कर सकते हैं जो kinemaster पर save रहता है.

To dosto kinemaster app use karne ke bare me yah jankari aapko kaise lagi hame comment karke jarur bataye. aur kinemaster se related kuch janana chahte hain to puch sakte hai. and share this post . . .!

1 comment: