Whatsapp के photos videos को gallery में आने से कैसे रोके या hide kare

Share:


Whatsapp par friends aur group me bheje hue images aur videos ko dekhne par gallery me show na ho to kare yah setting.
व्हाट्सएप्प एक ऐसा social networking app है जो बहुत ही कम समय में लोगों के बीच काफी popular हो गया है. इसके users दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं जो यह बताता है कि whatsapp लोगों के लिए केवल chatting का हिस्सा ही नहीं रहा. बल्कि और भी चीजों के लिए useful हो रहा है. व्हाट्सएप पर tex massage तो कर ही सकते हैं साथ ही photos, videos, audio file, pdf file और दूसरे type के data file भेजने की सुविधा मिलती है. इसके अलावा whatsapp पर audio calling, video calling की भी facility available है. इस तरह लोगों को एक ही app में बहुत से features मिल जाते हैं.

Whatsapp gallery


आप whatsapp users है तो अपने friends, family को photo, video, messages भेजते होंगे. और आपका दोस्त भी आपको send करता होगा. इसके अलावा आप whatsapp group भी join किये होंगे. जहाँ daily कुछ ना कुछ photos और videos आते होंगे जिन्हें आप open करके देखते होंगे और देखने के बाद वह आपके phone की gallery पर भी दिखाई देता है. जो बहुत लोगों को पसंद नहीं आता तो आप चाहते हैं कि जो फोटोस और वीडियोस व्हाट्सएप पर देखें लेकिन गैलरी में ना show हो तो इसके लिए आपको अपने फोन में एक छोटी सी setting करनी होगी.


इस तरीके से किन लोगो को ज्यादा फायदा होगा. Whatsapp ke media file gallery se hide karne ke fayde

यह तरीका उन लोगों के लिए काफी useful है जिन्हें gallery में से बार-बार load हुए photo video को delete करना पड़ता था. खासकर के वे लोग जिनके पास कुछ personal photos videos आते रहते हैं और वह ये नहीं चाहते कि उनकी यह चीजे दूसरे भी देखें. इसके अलावा जो केवल whatsapp के चलते gallery पर lock लगाते है. उन्हें भी अब ऐसा करने की जरूरत नहीं. तो चलिए आपको बताते हैं कि वह कौन सा तरीका है जिसे set करने के बाद whatsapp में आए हुए images और video gallery में load नहीं होंगे.


How to hide whatsapp images, videos in gallery | व्हाट्सएप्प पर आये हुए फ़ोटो वीडियो को गैलरी से कैसे छुपाये.

Whatsapp ke Photo aur Video Gallery me jane se kaise Roke ? Whatsapp ka photo gallery mein na jaaye. तो इसके लिए 2 तरीके है, तो आगे आपको बता रहे है step by step की कैसे क्या करना है.


पहला तरीका : Whatsapp App से 

तो यह सबसे आसान और best method है जिससे photo video को gallery में जाने से रोक सकते है -

Step - 1 तो सबसे पहले अपने whatsapp app में चले जाये, इसके बाद ऊपर right side में three dot पर क्लिक करे. फिर कुछ options आएंगे जिसमे settings पर क्लिक करे.

three dot par click kar settings par click kare



Step - 2 अब अगले page में बहुत सारे options होंगे जिसमे आपको chats पर क्लिक करना है.


chats par click kare



Step - 3 इसके बाद media visibility on होगा उसे off करदे.


media visibility ko off karde



तो अब यह setting करने के बाद आप जो भी photo या video whatsapp पर देखेंगे वह gallery पर नहीं जायेगा.



 ये भी पढ़े : 

●  Whatsapp par photo send karne se pahle usme password kaise lagaye




दूसरा तरीका : File Explorer / File manager से 


यह जो तरीका है उसे आपको अपने फोन के file explorer में करना होगा. जो लगभग सभी तरह के phone में पहले से होता है. file explorer जिसे file manager भी कहा जाता है. इस software/ application में phone के सभी तरह के media file दिखाई देते हैं. जैसे photos, videos, MP3 songs etc.

तो मानलो अगर आपके phone में फाइल एक्सप्लोरर type की कोई भी application नहीं है. तो आप यहाँ से भी download कर सकते हैं.


आगे की process के लिए निचे बताये हुए steps को follow करे.

Step - 1 सबसे पहले अपने phone में file explorer को open करें.

File explorer


Step - 2 अब internal storage या external/sd card को open करे. जिसमे आप whatsapp को access करते है. यहां पर आपके सभी तरह के folders होंगे आप निचे की ओर जाये और whatsapp के नाम से बने हुए folder को open करे.

File explorer


Step - 3 अब यहां पर कुछ folders पहले से बने होंगे जैसे कि media. इस media folder के अंदर ही whatsapp में आने वाले सभी तरह के data file store होते है तो यहां पर आपको एक और फोल्डर बनाना है media folder वाले line में .nomedia के नाम से.

Folder बनाने के लिए

  • ऊपर दिए हुए three dot पर click kare. हो सकता है आपके file explorer में folder बनाने का तरीका अलग हो तो वह तरीका अपनाये.
  • अब new folder पर click करे.
  • अब यहाँ पर कुछ लिखा होगा तो उसे delete कर .nomedia type कर save करे.

Make folder

New folder

Folder name


यह folder आपको दूसरे folder की तरह दिखाई नहीं देगा क्योंकि dot लगाने पर यह hide रहता है.

तो अब जो process था वह complete हो चूका है इसके बाद आपके friends द्वारा भेजे गए या whatsapp group में आये हुए photos , videos gallery पर नहीं दिखेंगे.



ये भी पढ़े :





व्हाट्सएप्प में आये हुए फोटोज वीडियोस को गैलरी में कैसे दिखाए | how to show whatsapp images and videos in gallery


तो मान लो अब आगे या कभी आपको यह तरीका बंद करना है और फिर से whatsapp की media file को gallery पर दिखाना चाहते हैं तो कैसे करें. इसके लिए आपको वही तरीका दोहराना है और जो .nomedia के नाम से folder बनाया है उसे delete करना है. तो चलिए यह तरीका भी हम आपको step by step बता देते है.

Step - 1 File explorer को open करे और whatsapp वाली folder पर जाये.

Step  -  2 यहाँ पर .nomedia name की folder जो बनाये है वह hide होगा यानि की दिखाई नहीं देगा. उसे show करने के लिए. three dot पर click करे. अब settings पर click करे. अब show hidden files पर tick करदे.

File explorer setting

File explorer


Step  - 3 अब .nomedia नाम से बनाई हुई folder दिखाई देगा अब उसे delete करदे.

Folder delete in android


Step  -  4 अब अपने phone को switch off करके on करे या restart करे.

तो इस तरीके से आप whatsapp पर आये हुए photos videos जो hide किये थे उसे फिर से gallery पर देख सकते है.
तो friends अगर आपको whatsapp के images, videos gallery से hide और unhide करने में कोई problem आती है तो हमसे comment करके पूछ सकते है. और इस पोस्ट को दूसरे लोगो को भी भेजे ताकि उन्हें भी इस useful तारीके के बारे में पता चले.

4 comments:

  1. Photo jo WhatsApp per aate hai usko photos application me kaise le jate hai ya save karte hai?

    ReplyDelete
    Replies
    1. wah to automatically aa jata hai, aap jab photos application open kare tab niche me ek albums ka option hoga usme jayenge to whatsapp ke photos video dekh payenge.

      Delete
  2. ये भी कर लिया फिर भी नहीं खुल रही है plz help

    ReplyDelete
    Replies
    1. क्या नहीं खुल रहा detail मे बताओ

      Delete