Youtube के video को mp3 song में download कैसे करे

Share:

आजके इस post में हम आपको बताने वाले है youtube se mp3 song kaise download kare. how to download a youtube video in mp3 format. ये तो आप जानते ही है की आज लगभग सभी के पास smartphones है. और अधिकतर लोग उसमे internet का use भी करते है या यूँ कहे की internet pack पहले की अपेक्षा सस्ते होने पर यह लोगो की daily जरूरत का हिस्सा बन चुकी है.

Scoial site


तो internet के बढ़ते उपयोग और इसपर लोगो का अधिक interest को देखते हुए बहुत सी company लोगो के इच्छानुसार नए-नए चीजे नेट पर launch कर रहे है. आज internet पर हर वो चीजे available है जो कल तक नहीं थी. चाहे वह education से related हो या sports हो या science technology से संबंधित हो या फिर filme song हो.

india में अगर बात करे लोगो की interest की तो यहाँ सबसे ज़्यादा entertainment वाली चीज जैसे filme और songs देखना और सुनना पसन्द करते है. और इसके लिए फिलहाल youtube लोगो की पहली पसंद बनी हुई है. क्योंकि यूट्यूब पर सबसे अधिक content मौजूद है चाहे वह किसी भी category के हो. इसके अलावा youtube को इस्तेमाल करना बहुत ही easy है. youtube एक video platform है तो यहाँ पर गाने भी video format में ही होते है.


जिसे देखने या सुनने के लिए mobile को on रखना पड़ता है साथ ही इसमें data भी खर्च होती है. तो बहुत लोग work करते हुए भी song सुनना पसन्द करते है जिसमे online सुनने में दिक्कत भी आती है. इसलिए अधिकतर लोग songs को mp3 format में डाउनलोड करके रखना पसन्द करते है. तो अगर आप अपने मनपसंद के गाने यूट्यूब से एमपी3 में सेव करना चाहते है. तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े आपको सभी जानकारी मिलेगी.

यूट्यूब वीडियो को एमपी3 सांग में डाउनलोड कैसे करे how to download a youtube video in mp3 format


दोस्तों youtube के video को mp3 audio format में download/save करने के लिए मै आपको सबसे best method बता रहा हु. जिसमे आप केवल mp3 format ही नहीं बल्कि youtube के किसी भी video को direct अपने phone में डाउनलोड कर सकते है. इतना ही नहीं इसमें आप whatsapp status, facebook, Instagram, tik tok, twitter, dailymotion के भी videos download कर सकते है. साथ ही और भी बहुत सी चीजे इसपर मिलती है.

तो इसके लिए आपको vidmate app download करना होगा. यह app play store पर नहीं मिलेगा vidmate क्या इस तरह की कोई भी app आपको play store पर नहीं मिलेगी. इसे आपको इसके official site से डाउनलोड करना होगा. जिसका लिंक हम आपको निचे दे रहे है.

Steps-1 सबसे पहले vidmate android application को निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक कर download और install करले.

लिंक - vidmate apk

Steps-2 अब vidmate app open करले homepage पर आपको youtube का icon दिखाई देगा. उसी लाइन में whatsapp, facebook, tik tok के भी icon होंगे. तो यूट्यूब वीडियो mp3 में load करने के लिए youtube वाले icon पर click करे.

Vidmate app


Steps -3 अब आपको जिस भी song को mp3 में save करना है उसे youtube पर search करे और उस video को open या play करे.

Youtube video to mp3


Steps - 4 अब देखेंगे यहाँ पर video के निचे red color circle में एक download का icon होगा. तो आपको इस icon पर click करना है.
Steps - 5 Next page में आपको download करने के लिए music और video के लिए अलग-अलग quality में option मिलेंगे.

Music या video के लिए quality select करे

(1) Music - उस वीडियो को music/mp3 में load करने के लिए 3quality मिलते है. पहला 128k mp3 , दूसरा 128m4h , तीसरा 256k mp3.

तो आप medium quality में डाउनलोड करना चाहते है तो 128k mp3 को select करे. अगर उससे high quality में चाहते है तो 256k को select करे.

इसमें आप जितना high quality चुनेंगे उतना ही song की quality बढ़ जायेगी जिसे आप बड़े से बड़े sound system में चलाते है तो गाने की quality भी अच्छी आती है. वैसे 128k भी मोबाइल पर सुनने के लिए बढ़िया है.

Music ya video ke liye koi ek quality select kare


(2) Video - music के निचे video download का option होगा. इसमें आप वीडियो को अलग अलग quality में save कर सकते है. इसमें 144p, 240p, 360p, 480p, 720pHD, 1080pHD. तो इसमें 480p से 1080p तक क्वालिटी सबसे best होते है. लेकिन ज्यादा quality जैसे 1080p में करते है तो उस video का size भी ज्यादा होगा. जो quality अनुसार उसका size कितने mb/gb में है यह आप वहाँ पर देख सकते है.

तो finally अब download करने के लिए नीचे डाउनलोड वाले option पर क्लिक करे. song या video download हो रहा है या नहीं या कितना हुआ है यह देखना चाहते है तो mobile screen के ऊपर में v लिखा होगा screen swipe कर निचे की तरफ खिचे. इस तरह आप downloading percentage देख सकते है. successfully download होने के बाद notifications आ जायेगा.




तो friends इस तरह से आप vidmate application के जरिए बहुत ही आसान तरीके से youtube पर song वाली video को mp3 music में download कर सकते है. और offline अपने phone पर कभी भी सुन सकते है. इसके अलावा vidmate का use आप youtube के किसी भी वीडियो, whatsapp status, facebook, tik tok, जैसे social platform के वीडियो भी डाउनलोड कर सकते है.


 Method - 2  दूसरा तरीका website से 

अगर आप app से नहीं करना चाहते तो इसके लिए दूसरा तरीका भी है जिससे आप youtube के video को mp3 में आसानी से download कर सकते है, जिसके लिए आपको website पर जाना होगा तो इसके निचे बताये हुए steps follow करे - 

Step - 1 सबसे पहले आपको youtube पर जाना है और कोई भी song video या अलग वीडियो जिसे mp3 में save करना चाहते है उसे search करे और play या open करे. 

Step - 2 इसके बाद आपको उस video का link copy करना है, तो इसके लिए पहले video के निचे share लिखा होगा उसपर क्लिक करे, फिर आपको copy link पर क्लिक करना है.

share par click kar copy link par click kare



Step - 3  इसके बाद आपको अपने mobile में कोई भी browser open कर लेना है, जोकि computer laptop में भी same तरीके से कर सकते है.

Step - 4 अब आपको एक website search करना है जिसका name है - yt1s.com इसका link हम निचे में भी दे रहे जिसपर क्लिक करके site पर जा सकते है.


Step - 5 Website पर जाने के बाद ऊपर में youtube to mp3 लिखा होगा उसपर क्लिक करे, फिर निचे आपको जो youtube से link copy किया था उसे यहाँ पे pest कर देना है, pest करने के लिए उस जगह पर पर कुछ second के लिए दबाये रखे फिर pest का option आ जायेगा, फिर आपको convert mp3 पर क्लिक करना है.

youtube to mp3 par click kar link pest kare aur convert mp3 par click kare



Step - 6 इसके बाद उस video का thumbnail photo और title name दिखाई देगा और उसके निचे download लिखा होगा उसपर क्लिक करे, क्लिक करते ही वह mp3 में download होना start हो जायेगा.

download par click kare





तो friends इस process में आपको कोई भी problem आये या इससे related आप कुछ और जानना चाहते है तो हमें comment करके पूछ सकते है. और इस पोस्ट को share जरूर करे.

No comments