Jio tv app download कैसे करे ? जिओ टीवी पर फ्री tv channels कैसे देखे

Share:

इस पोस्ट में आप जानेंगे jio tv app download free में कैसे करे. या jio tv install कैसे करे, और जिओ टीवी पर tv के चैनल कैसे देखे. दोस्तो आप घर मे बैठ कर अपने television पर serials, movies, news, songs देखते और सुनते होंगे, जो कि इन सभी चीजों को आप mobile पर भी देख सकते है. जिस तरह से दुनिया तरक्की कर रहा है, mobile gadgets में improvement हो रहा है. उसी तरह लोगो का life style भी change हो रहा है.

jio tv app download kaise kare aur live tv channels kaise dekhe


कहने का मतलब यह है कि बहुत लोग अपने काम में busy रहते है, तो बहुत लोग घूमना फिरना पसन्द करते है, इस तरह दिन भर में हर व्यक्ति की जीवन शैली अलग-अलग हो सकती है. इस कारण लोग घर पर बैठकर tv देखने के लिए time नही निकाल पाते. तो उन लोगों के लिए mobile पर टीवी देखना एक बेहतर option हो सकता है. और ऐसा हो भी रहा है, भारत मे 4G speed internet आने और data के सस्ते होने के कारण जहाँ कुछ सालों पहले लोग अपने entertainment के लिए tv पर समय बिताते थे. वही अब mobile पर बिताते हैं.




Jio Tv Use करने के फायदे (Benefits of using Jio Tv)



(1). इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप अपने mobile पर use करते है, तो इसे कही भी यानी जब चाहे तब देख सकते है. जिसके लिए मात्र internet होना आवश्यक है.

(2). कोई tv serials या shows जिसे आप नही देख पाए, तो उसका repeat telecast आप jio tv app पर देख सकते है.

(3). Television जो कि बिजली से चलती है, तो अगर आप आपना मनपसंद show, movie, sports देख रहे है. और उसी समय बिजली चली जाती है. तो इससे आपका मजा अधूरा रह जाता है, लेकिन जिओ tv होने पर आप वही program तुरंत देख सकते है.

(4). India में cricket देखने के काफी लोग शौकीन हैं. लेकिन जरूरी नहीं कि आप हर समय खाली हो, यानी आप उस समय work कर रहे हो, या travel कर रहे हो, या कुछ और कार्य कर रहे हो. तो उस time आपको देखने का मौका मिलता है, तो आप mobile पर jio tv के माध्यम से live cricket match देख सकते है.

(5). Free dth को छोड़कर बाकी dth या cable network पर बहुत सारे channels देखने को मिलते हैं. लेकिन जितने ज्यादा channels होते है, उसके हिसाब से bill/recharge भी ज्यादा होता है. तो अगर आप tv काम देखते है, और मोबाइल पर ही व्यस्त रहते है. तो केवल internet के खर्च में आपका दोनों काम हो जायेगा.

(6). Jio tv पर आप 800+ से भी ज्यादा अलग-अलग category और languages के channels देख सकते है. जोकि hd quality में भी available है.

(7). अगर आप जिओ टीवी के mobile के छोटी screen पर देखकर full enjoy नही कर पा रहे है, तो आप अपने smartphone को tv सभी connect कर jio tv के सभी channels television पर देख सकते है. जिसके लिए आपको media cable की जरूरत पड़ेगी, जिसे आप online या market से खरीद सकते है.


Jio tv app download कैसे करें ? (How to download jio tv apk)


Jio phone में यह पहले से तो होता ही है, और कुछ नए smartphone में pre installed भी आते है, लेकिन और भी बहुत से smartphone में नही होता तो इसे डाउनलोड करने के लिए step follow करे -

Step - 1 सबसे पहले android users  google play store पर जाए.

Step - 2 अब search bar में jio tv type करके सर्च करे.

Step - 3 अब install पर click करे. इसके बाद app download होना start हो जाएगा, 100% complete होने के बाद open करे.


Jio tv app download करने के लिए आप नीचे दिए हुए लिंक पर भी क्लिक कर सकते है.




Jio tv पर movies, serials, live cricket, news कैसे देखे.


Step - 1 Jio tv app apne करने के बाद phone और location permission के लिए next पर क्लिक करे. इसके बाद phone calls permission को allow करे, फिर location को on करे. 

Step - 2  अब यहाँ पर आपके phone मे लगे हुए jio sim का number show करेगा, ध्यान रहे की आप jio tv केवल jio sim से ही चला पाएंगे, तो get otp पर click करे. 

Step - 3  अब यहाँ पर आपके jio sim मे otp number आया होगा उसे enter करे उसी mobile मे sim लगा होगा तो automatically enter हो जाएगा, अगर दूसरे mobile मे sim लगा है तो otp message को देखकर enter करे. 

Step - 4 अब आप log in हो जाएंगे यहाँ पर app के नीचे मे 2 option दिखाई देंगे जैसे पहला होगा home screen का इसपर क्लिक करते है तो jio tv के home page पर चले जाएंगे जहां पर आपको सभी छीजे एक ही जगह देखने को मिल जाएंगे. 

और दूसरे option मे होगा tv guide इसपर क्लिक करते है तो, tv channels वाले section मे चले जाएंगे जहां पर सभी tv channel की list होगा, तो आप किसी भी एक option पर क्लिक कर नीचे confirm पर click करे. यह option आप home page से कभी भी बदल सकते है.  

Step - 5 तो जैसे home screen पर click करने के बाद यहाँ पर देख पाएंगे अलग-अलग shows, channels programs, movies, games, music सभी चीजे एक ही जगह पर होगा, तो इन्हे क्लिक करके आप देख सकते है. 

यहाँ पर tv channels देखने के लिए home page से ऊपर मे दिए हुए tv guide पर क्लिक करेंगे तो जितने भी इसमे channels है, उसकी list दिखाई देगी. जिसमे left side channel का logo होगा. और चैनल वाले लाइन में जो भी show उस time चल रहा होगा उसका नाम लिखा होगा. तो उस नाम पर click करके show देख सकते है.


पुराने show देखने के लिए app में जो show का नाम लिखा होगा, उसे touch करते हुए left की ओर swipe करे (खिसकाए). जोकि ऊपर में show का time भी देख सकते है. और उस दिन को छोड़कर पिछला दिन का देखने के लिए yesterday या previous day के लिए left की ओर swipe करते जाए, तो जिस दिन का देखना है उसपर click करे. इस तरह उस दिन के सभी program की list नीचे आ जायेगी.



अगर आप केवल movies या serial या news या दूसरी चैनल की list चाहते है, तो category पर क्लिक करके अपने पसंद की category को चुन सकते है. जैसे आपको केवल film के चैनल्स ही देखने है, तो category से movies को select करे. इसके बाद jio tv में जितने भी movies के channel होंगे वह आ जाएंगे. इसके अलावा language अनुसार भी select कर सकते है, जिसका option केटेगरी के बाद में होगा.


 ये भी पढ़े : 







तो friends jio tv app download kaise kare, aur jio tv par television ke channel kaise dekhe ki yah information aapko kaisi lagi hame comment karke jarur bataye, ya koi question hai to puch sakte hai.

No comments