एलपीजी गैस सब्सिडी कैसे चेक करे मोबाइल से 2023 | bharat gas hp gas & indane gas

Share:
आज के इस post में हम आपको बताएंगे gas subsidy kaise check kare, जिसमे हम आपको भारत गैस सब्सिडी कैसे चेक करें, इंडेन गैस सब्सिडी कैसे चेक करें, एचपी गैस सब्सिडी कैसे चेक करें, उज्जवला गैस सब्सिडी कैसे चेक करें, के बारे मे जानकारी बताएंगे. इस simple tarike से आप घर बैठे ही अपने mobile से online check kar sakte hai. की gas subsidy kitni a rahi hai.

एलपीजी गैस सब्सिडी कैसे चेक करे bharat gas subsidy indane gas subsidy hp gas subsidy check


Lpg पर सब्सिडी आम नागरिक को दिया जाने वाला एक छूट है. जो मध्यम वर्ग के लोग हैं जिनकी आय कम है उन लोगों के लिए एलपीजी सब्सिडी की योजना लागू की गई है अगर आप LPG के साथ सब्सिडी का लाभ ले रहे हैं. तो उस सब्सिडी का पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है. देखा जाए तो ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको पता नहीं होता कि उनकी subsity का पैसा उनके bank account में मिल रहा है या नहीं. और ऐसे भी लोग हैं जो अपनी सब्सिडी कभी चेक नहीं करते और जब उन्हें पता चलता है कि उनकी सब्सिडी का पैसा बैंक अकाउंट में नहीं आ रहा है तब उन्हें बैंक और गैस एजेंसी के चक्कर काटने पड़ते हैं.

तो अगर आप lpg पर subsidy का लाभ ले रहे हैं तो आप को यह ध्यान देना चाहिए. कि आप की subsidy amount बैंक अकाउंट में जा रही है भी या नहीं. गैस एजेंसी वाले subsidy amount सही time पर आपके bank में भेज रहा है या नहीं. तो अब आपको subsidy check करने के लिए bank या gas agency जाने की जरूरत नहीं. आप internet से ही online पता लगा सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसकी process क्या है detail में.


LPG Gas Subsidy Kaise Check Kare Online 2023 (गैस सब्सिडी कैसे चेक करें मोबाइल से)


Step -1 सबसे पहले आप कोई भी internet browser open करें. बेहतर परिणाम के लिए Google chrome browser का इस्तेमाल करें.

Step - 2 अब ब्राउज़र में mylpg.in टाइप कर सर्च करें और site ओपन करें आप चाहें तो यहां से क्लिक करके भी जा सकते हैं Mylpg.in

Step - 3 Mylpg की site पर जाने के बाद आपको अपनी एक service choose करनी है. जिस company का LPG यूज़ करते हैं. उस पर click करें. जैसे यहां पर cylinder की image दिया गया है. जिस पर 3 गैस कंपनी भारत गैस, एच.पी. गैस, और indane गैस का नाम लिखा होगा. जिसमें अपने lpg service पर क्लिक करना है. मैं इंडेन की एलपीजी use करता हूं. तो यहां पर मैं आपको indane lpg gas ki subsidy status बता रहा हूं वैसे बाकी दोनों का भी method लगभग same ही है.

एलपीजी गैस सब्सिडी कैसे चेक करे


Step - 4 Next page मे आपको Give Your Feedback online पर click करना है.

gas subsidy kaise check kare mil rahi hai ya nahi

Step - 5  अगर mobile पर देख रहे है तो यहाँ full screen में एक option आ जाता है, जिसका हमें जरुरत नहीं, जिस option की जरूरत है वो इसके अंदर मिलेगा, जिसके लिए browser के top में right side में arrow पर क्लिक करे इसके बाद बहुत सारे options नजर आएंगे. थोड़ा और निचे जाने पर desktop site लिखा होगा उसपर क्लिक कर देना है. जिसके बाद website की सभी चीजे computer version में दिखाई देगा.


इंडेन गैस सब्सिडी चेक स्टेटस ऑनलाइन indane gas subsidy check


इसके बाद page को थोड़ा zoom करेंगे तो LPG का option मिलेगा तो इसपर क्लिक कर देना है.


gas subsidy kaise check kare hp gas subsidy check एलपीजी गैस सब्सिडी 2023


 ये भी पढ़े : 








Step - 6  Next step में आपको left side बहुत सारे options नजर आएंगे जिनमे Subsidy Related (PAHAL) पर क्लिक करना है, जिसके बाद इन सभी options के ठीक निचे sub category में Subsidy not received पर क्लिक करे.

एलपीजी गैस सब्सिडी कितना मिलता है gas subsidy kaise pata kare



Step - 8 अब यहाँ पर एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करने के लिए आपके पास 2 तरीके हैं. first है registerd mobile number enter कर, और दूसरा है 16 अंको का lpg id enter करके.

1. Mobile number - अगर आपका mobile number आपके lpg connection के साथ link है तो आपको lpg id डालने की जरूरत नहीं, simple अपना mobile number enter करे, फिर captcha लिखा होगा उसके निचे एक छोटा box होगा उसपर क्लिक करे, और फिर submit पर क्लिक करे. तो इसके बाद आपका subsidy status खुल जायेगा.

लेकिन हो सकता है काफी लोगो का mobile number lpg के साथ लिंक नहीं होता या होने पर भी not registerd बताता है, तो ऐसे में आप दूसरा option lpg id का इस्तेमाल करे.


2. LPG ID - तो यहाँ lpg id लिखा होगा उसके निचे 4 अलग-अलग box होंगे जिनमे आपको अपना 16 अंको का Lpg Id enter करना है, यह आपके lpg passbook में होगा साथ ही sylinder लेने पर जो रशीद (cash memo) दिया जाता है उसमे भी lpg id लिखा राहत है, जिसका पहला अंक 7 होगा, फिर भी अगर आपको ढूढ़ने में परेशानी हो रही है, तो lpg id enter करने के निचे know your lpg id लिखा होगा उसपर क्लिक कर आगे जो-जो option आएगा उसे भरकर अपना 16 अंको का lpg id पता लगा सकते है.

तो एलपीजी आईडी भरने के बाद निचे Submit पर क्लिक करना है.

गैस सब्सिडी कैसे चेक करें मोबाइल से my lpg.in check subsidy lpg id kaise pata kare




 ये भी पढ़े : 



अब आपना Gas Subsidy Kitni Aa Rahi Hai देख सकते है - 


तो अब यहां पर आप की last 5 subsidy amount की list आ जाएगी. जिसमें आप देख सकते हैं. जो पहले नंबर पर होगा वह अभी हाल ही का होगा, इसमें कितना रूपये आया है और कौन सी date में आया हैं वो भी देख सकते है. और नीचे मे उसके पिछले महीने के सब्सिडी होंगे, तो पहले number की राशि देखकर आप जान सकते है की आपकी subsidy आ रही है या नहीं. यहाँ पर मुझे 60 रुपये का ही सब्सिडी मिल रहा पहले यह amount ज्यादा होती थी. 

gas subsidy kaise pata kare bharat gas subsidy hp gas subsidy indane gas subsidy





LPG Subsidy Kaise Check Kare Video





 ये भी पढ़े : 


तो इसी तरह आप भारत गैस सब्सिडी और hp gas subsidy भी चेक कर सकते है. अगर आपको lpg id kaise nikale यह जानना है तो इसके बारे मे हमने complete जानकारी बताई है, जिसका link हमने ऊपर दिया है जिसपर क्लिक करके पढ़ सकते है.   

No comments