Pradhan mantri ujjwala yojana online form pdf download कैसे करे



Pmuy यानी pradhan mantri ujjwala yojana इस scheme के तहत भारत की गरीब परिवारों की महिलाओं को मुफ्त LPG gas connection दिया जाता है. इसे 1 may 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा launch किया गया था. जो आवेदक इसके लिए पात्रता रखते हैं वह pmuy.gov.in से ujjwala yojana form pdf में download कर सकते है या अपने नजदीकी gas agency से भी form लेकर apply कर सकते है.

pradhan mantri ujjwala yojana online form download


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में खाना पकाने के लिए लकड़ी या दूसरे प्रकार के जीवाश्म ईंधन की जगह एलपीजी के उपयोग को बढ़ावा देना तथा उनकी सेहत की सुरक्षा करना है. इस scheme के तहत गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवार जिनका बीपीएल राशन कार्ड बना हो और उसका नाम SECC - 2011 जनगणना लिस्ट में होना चाहिए.


Pmuy योजना एक तरफ से महिलाओं के सशक्तीकरण (सम्मान) को बढ़ावा देना भी है. और इसके लिए परिवार में महिला सदस्य ही पात्र होती है. उनके नाम पर ही रसोई गैस दिया जाता है. तो आप भी pmuy के तहत लेना चाहते हैं तो आज ही इसके लिए apply करें. लेकिन उससे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि इसके लिए कौन हितग्राही पात्र है और इसके लिए क्या-क्या चीजे जरूरी है.


Pradhan Mantri Ujjwala Yojana का लाभ कौन ले सकता है.

  • इस योजना के तहत आवेदक का नाम 2011 की जनगणना लिस्ट में होना चाहिए.
  • आवेदक के नाम से या परिवार में किसी भी सदस्य के नाम पर पहले से lpg connection नहीं होना चाहिए.
  • आवेदक गरीबी रेखा के नीचे आता हो और उसके पास बीपीएल(BPL) राशन कार्ड हो.
  • आवेदक केवल महिला हो और उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो.
  • महिला आवेदक के नाम पर किसी भी government या जनधन बैंक में खाता हो.

PMUY के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • बीपीएल(BPL) राशन कार्ड / बीपीएल प्रमाण पत्र.
  • पहचान पत्र के रूप में आवेदक के पास आधार कार्ड, परिचय पत्र जैसी id proof होनी चाहिए.
  • टेलीफोन/ बिजली या पानी का बिल.
  • बैंक स्टेट.
  • पासपोर्ट साइज फोटो.


ववित्तीय सहायता

Pmuy वित्तीय सहायता के तहत हर परिवार को 1600 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी. यह पैसे LPG gas connection के लिए होंगी. बाकी चूल्हा खरीदने तथा पहली बार sylinder भराने में आने वाले खर्च को आप emi किस्त के जरिए भी दे सकते हैं. यानि यह scheme पूरी तरह से free नहीं है कुछ पैसे तो आपको देने ही होंगे.

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Form In Hindi Pdf 2019उज्ज्वला योजना फॉर्म यहां से डाउनलोड करे.


Pmuy lpg gas apply form आपको gas agency में भी मिल जाएगा. अगर आप वहां नही जाना चाहते तो इसे ऑनलाइन भी download कर सकते है. जिसके लिए नीचे बताये हुए process follow करे.

Step - 1 सबसे पहले आप pmuy.gov.in google पर type कर search करे. या फिर सीधे site पर जाने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करे.

link   pmuy.gov.in

Step - 2 Site पर आने के बाद यहां आपको three line पर क्लिक करना है. उसके बाद download form पर क्लिक करना है.

pmuy site


Step - 3 यहां आपको ujjwala form hindi/english और ujjwala kyc form भी hindi/english दोनो भाषाओ में मिलेगा. तो आपको जिस language में form भरना है. उसपर क्लिक कर फॉर्म डाऊनलोड करले.

ujjwala yojana form and kyc download


यह form pdf format में होगा जिसे आप किसी भी computer center जहां print out की सुविधा हो वहां से निकलवा सकते हैं. इस form को आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी download कर सकते है.

1.हिंदी -

2.English -

फॉर्म को आप पूरी तरह से सही सही भरे साथ ही जरूरी document की photo copy लगावे. उसके बाद अपने नजदीकी गैस एजेंसी में जमा करे. अगर आप इसके लिए पात्र होते है तो आपका नाम जारी कर दिया जाएगा. जिसके बाद online pmuy की लिस्ट अपना नाम देख सकते है. अगर आपका name list में होगा तो आप gas connection ले पाएंगे.


To dosto pradhan mantri ujjwala yojana se related aapka koi sawal hai. ya kuch janana chahte hai to hame comment karke puch sakte hai. aur is post ko share jarur kare.

Post a Comment

0 Comments