Mobile se online LPG subsidy status check kaise kare bharat gas hp & indane

Share:


आज के इस post में हम आपको बताएंगे online lpg subsidy status check karne ke bare me. इस simple tarike से आप घर बैठे ही check kar sakte hai. की एलपीजी गैस subsidy का paisa aapke bank account में mil raha hai ya nahi. 

lpg subsidy info


Lpg पर सब्सिडी आम नागरिक को दिया जाने वाला एक छूट है. जो मध्यम वर्ग के लोग हैं जिनकी आय कम है उन लोगों के लिए एलपीजी सब्सिडी की योजना लागू की गई है अगर आप LPG के साथ सब्सिडी का लाभ ले रहे हैं. तो उस सब्सिडी का पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है. देखा जाए तो ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको पता नहीं होता कि उनकी subsity का पैसा उनके bank account में मिल रहा है या नहीं. और ऐसे भी लोग हैं जो अपनी सब्सिडी कभी चेक नहीं करते और जब उन्हें पता चलता है कि उनकी सब्सिडी का पैसा बैंक अकाउंट में नहीं आ रहा है तब उन्हें बैंक और गैस एजेंसी के चक्कर काटने पड़ते हैं.

तो अगर आप lpg पर subsidy का लाभ ले रहे हैं तो आप को यह ध्यान देना चाहिए. कि आप की subsidy amount बैंक अकाउंट में जा रही है भी या नहीं. गैस एजेंसी वाले subsidy amount सही time पर आपके bank में भेज रहा है या नहीं. तो अब आपको subsidy check करने के लिए bank या gas agency जाने की जरूरत नहीं. आप internet से ही online पता लगा सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसकी process क्या है detail में.



LPG Subsidy Staus Check Kaise Kare Online
(How to check lpg subsidy status)

Step -1 सबसे पहले आप कोई भी internet browser open करें. बेहतर परिणाम के लिए Google chrome browser का इस्तेमाल करें.

Step - 2 अब ब्राउज़र में mylpg.in टाइप कर सर्च करें और site ओपन करें आप चाहें तो यहां से क्लिक करके भी जा सकते हैं Mylpg.in

Step - 3 Mylpg की site पर जाने के बाद आपको अपनी एक service choose करनी है. जिस company का LPG यूज़ करते हैं. उस पर click करें. जैसे यहां पर cylinder की image दिया गया है. जिस पर 3 गैस कंपनी भारत गैस, एच.पी. गैस, और indane गैस का नाम लिखा होगा. जिसमें अपने lpg service पर क्लिक करना है. मैं इंडेन की एलपीजी use करता हूं. तो यहां पर मैं आपको indane lpg gas ki subsidy status बता रहा हूं वैसे बाकी दोनों का भी method लगभग same ही है.

lpg gas info


Step - 4 Next page मे आपको Give Your Feedback online पर click करना है.

Give your feedback online par click kare

Step - 5  अगर mobile पर देख रहे है तो यहाँ full screen में एक option आ जाता है, जिसका हमें जरुरत नहीं, जिस option की जरूरत है वो इसके अंदर मिलेगा, जिसके लिए browser के top में right side में arrow पर क्लिक करे इसके बाद बहुत सरे बहुत सारे options नजर आएंगे थोड़ा और निचे जाने पर desktop site लिखा होगा उसपर क्लिक कर देना है. जिसके बाद website की सभी चीजे computer version में दिखाई देगा.


arrow par click kar desktop site par click kare


इसके बाद page को थोड़ा zoom करेंगे तो LPG का option मिलेगा तो इसपर क्लिक कर देना है.


lpg par click kare


 ये भी पढ़े : 




Step - 6 आगे एक page open होगा जिसमे आपको Subsidy Details लिखकर Proceed पर क्लिक करना है.

Subsidy details type kar proceed par click kare


Step - 7 Next step में आपको left side बहुत सारे options नजर आएंगे जिनमे Subsidy Related (PAHAL) पर क्लिक करना है, जिसके बाद इन सभी options के ठीक निचे sub category में Subsidy not received पर क्लिक करे.

subsidy related pahal par click kar subsidy not received par click kare



Step - 8 अब यहाँ पर एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करने के लिए आपके पास 2 तरीके हैं. first है registerd mobile number enter कर, और दूसरा है 16 अंको का lpg id enter करके.

1. Mobile number - अगर आपका mobile number आपके lpg connection के साथ link है तो आपको lpg id डालने की जरूरत नहीं, simple अपना mobile number enter करे, फिर captcha लिखा होगा उसके निचे एक छोटा box होगा उसपर क्लिक करे, और फिर submit पर क्लिक करे. तो इसके बाद आपका subsidy status खुल जायेगा.

लेकिन हो सकता है काफी लोगो का mobile number lpg के साथ लिंक नहीं होता या होने पर भी not registerd बताता है, तो ऐसे में आप दूसरा option lpg id का इस्तेमाल करे.


2. LPG ID - तो यहाँ lpg id लिखा होगा उसके निचे 4 अलग-अलग box होंगे जिनमे आपको अपना 16 अंको का Lpg Id enter करना है, यह आपके lpg passbook में होगा जिसका पहला अंक 7 होगा, फिर भी अगर आपको ढूढ़ने में परेशानी हो रही है, तो lpg id enter करने के निचे know your lpg id लिखा होगा उसपर क्लिक कर आगे जो-जो option आएगा उसे भरकर अपना 16 अंको का lpg id पता लगा सकते है.

तो एलपीजी आईडी भरने के बाद निचे captcha लिखा होगा, और उसके निचे एक छोटा box होगा उसपर क्लिक करे, ऐसा करने पर कुछ तस्वीर पहचानने को बोला जायेगा, जैसे traffic light हो तो photo में जहां पर भी traffic light होगा उसपर क्लिक करना है, ध्यान रहे traffic light वाले सभी part को click करना है, traffic light के जगह अलग-अलग option भी आते है. 

Lpg id enter kar captcha tick kare fir submit par click kare



तो जब आप captcha सही से पहचान लेते है तो यहाँ पर एक right का green mark आ जाता है, अगर गलत हो तो फिर से try कर सकते है, इसके बाद आपको Submit पर क्लिक करना है.


 ये भी पढ़े : 


अब आपना Subsidy Amount देख सकते है - 

तो अब यहां पर आप की last 5 subsidy amount की list आ जाएगी. जिसमें आप देख सकते हैं. जो पहले नंबर पर होगा वह अभी हाल ही का होगा, इसमें कितना रूपये आया है और कौन सी date में आया हैं वो भी देख सकते है. और बाकि पुराना होगा, तो पहले number की राशि देखकर आप जान सकते है की आपकी subsidy आ रही है या नहीं.

Check subsidy amount


 ये भी पढ़े : 


2.Pradhan mantri ujjwala yojana online form pdf download कैसे करे


तो इसी तरह आप bharat gas और hp gas की भी subsidy आसानी से check कर सकते है.

No comments