Feb 15, 2018

Mobile se online LPG subsidy status check kaise kare bharat gas hp & indane

Tags



आज के इस post में हम आपको बताएंगे online lpg subsidy status check karne ke bare me. इस simple tarike से आप घर बैठे ही check kar sakte hai. की एलपीजी गैस subsidy का paisa aapke bank account में mil raha hai ya nahi. 

lpg subsidy info


Lpg पर सब्सिडी आम नागरिक को दिया जाने वाला एक छूट है. जो मध्यम वर्ग के लोग हैं जिनकी आय कम है उन लोगों के लिए एलपीजी सब्सिडी की योजना लागू की गई है अगर आप LPG के साथ सब्सिडी का लाभ ले रहे हैं. तो उस सब्सिडी का पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है. देखा जाए तो ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको पता नहीं होता कि उनकी सब्सिडी का पैसा उनके बैंक खाते में मिल रहा है या नहीं. और ऐसे भी लोग हैं जो अपनी सब्सिडी कभी चेक नहीं करते और जब उन्हें पता चलता है कि उनकी सब्सिडी का पैसा बैंक अकाउंट में नहीं आ रहा है तब उन्हें बैंक और गैस एजेंसी के चक्कर काटने पड़ते हैं.


तो अगर आप एलपीजी पर सब्सिडी का लाभ ले रहे हैं तो आप को यह ध्यान देना चाहिए. कि आप की सब्सिडी राशि बैंक अकाउंट में जा रही है भी या नहीं. गैस एजेंसी वाले subsidy amount सही time पर आपके bank भेज रहा है या नहीं. तो अब आपको सब्सिडी चेक करने के लिए बैंक या फिर गैस एजेंसी जाने की जरूरत नहीं. आप internet से ही online पता लगा सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसकी process क्या है detail में.

LPG Subsidy Staus Check Kaise Kare Online
(How to check lpg subsidy status)

Step -1 सबसे पहले आप कोई भी internet browser open करें. बेहतर परिणाम के लिए Google chrome browser का इस्तेमाल करें.

Step - 2 अब ब्राउज़र में mylpg.in टाइप कर सर्च करें और site ओपन करें आप चाहें तो यहां से क्लिक करके भी जा सकते हैं Mylpg.in

ये भी पढ़े :

Step - 3 माई एलपीजी की साइट पर जाने के बाद आपको अपनी एक service choose करनी है. जिस company का LPG यूज़ करते हैं. उस पर click करें. जैसे यहां पर cylinder की image दिया गया है. जिस पर 3 गैस कंपनी भारत गैस, एच.पी. गैस, और indane गैस का नाम लिखा होगा. जिसमें अपने lpg service पर क्लिक करना है. मैं इंडेन की एलपीजी use करता हूं. तो यहां पर मैं आपको indane lpg gas ki subsidy status बता रहा हूं वैसे बाकी दोनों का भी same method ही है.

lpg gas info


Step - 4 Next page मे आपको Audit Distributor पर click करना है.

lpg inadane subsidy


Step - 5 अगले पेज में आपको Normal Search वाले भाग में. अपने एलपीजी से related कुछ details select करनी है जैसे.
  1. State - यहां अपना राज्य सेलेक्ट करें.
  2. District - यहां पर अपने राज्य का जिला(dist) सेलेक्ट करें जिस जिले में आपका connection है.
  3. Distributor - यहां से अपने एलपीजी गैस एजेंसी का नाम सेलेक्ट करें. जहां से आप सिलेंडर लेते हैं. अगर आपको एजेंसी का नाम नहीं पता तो अपना LPG पासबुक में देखें उसमें एजेंसी का नाम दिया होगा.
सही जानकारी चुनने के बाद नीचे captcha code दिया होगा. उसे बगल वाले खाली बॉक्स में type करके proceed पर क्लिक करें.

lpg subsidy


Step - 6 अगले पेज में आपके एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर से रिलेटेड कुछ जानकारी दिखाई देंगी. उसके नीचे कुछ बॉक्स दिखाई देंगे उनमें कुछ नाम भी लिखा होगा जिसमें केवल आपको consumer consumption/cash transfer details पर क्लिक करना है.

lpg das detail

ये भी पढ़े :

Step - 7 Next step में हो सकता है फिर से कैप्चा कोड एंटर करने को बोले. तो यहां पर कैप्चा कोड एंटर करके proceed पर क्लिक करे.

lpg


अगले पेज में आपको अपने एजेंसी से संबंधित उन सभी लोगों की लिस्ट दिखाई देंगी. जो वहां से एलपीजी कनेक्शन लिए हैं.

Step - 8 अपना एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करने के लिए अपना नाम सर्च करना होगा इसके लिए आपके पास 3 तरीके हैं.
  1. Lpg id enter करके search करे.
  2. या Consumer number enter करके search करे.
  3. या फिर जिस नाम से आपका कनेक्शन है उस नाम को टाइप करें और सर्च करें. नाम के द्वारा search करने पर उस नाम से मिलते जुलते और लोगों के नाम भी आ सकते हैं. अपना सही नाम पहचानने के लिए सरनेम और consumer नंबर चेक कर ले.
आप अपने Lpg पासबुक में देख सकते हैं वहां आपका LPG ID, LPG कंजूमर नंबर जैसे सभी जानकारी मिल जाएगी.

तो यहाँ पर मैं आपको नाम द्वारा सर्च करके दिखा रहा हूं.

  1. Consumer Name वाले field के निचे एक खाली बॉक्स होगा. उसमें नाम टाइप करें.
  2.  अब उसी लाइन में दाएं तरफ सबसे लास्ट में सर्च का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें.
  3. अब यहां लिस्ट में अपना name confirm करें. उसके बाद total no. of refill delivered वाले भाग जो कि नाम के आगे वाले खंड में refill की संख्या लिखी होगी उस पर क्लिक करें.
lpg subsidy info


तो अब यहां पर आप की last 5-6 subsidy amount की list आ जाएगी. जिसमें आप देख सकते हैं. कौन सी date में subsidy मिली है. और कितनी amount आई है. और आपके bank का नाम भी देख सकते हैं. जिसमें lpg subsidy की राशि transfer हो रही है.

lpg subsidy amount transfer to bank account

ये भी पढ़े :




EmoticonEmoticon