Mobile phone का model number कैसे check करे | How to check mobile phone model

Share:

इस post में हम आपको बता रहे है kisi bhi mobile phone ka model number kaise check kare, वैसे तो अपने phone का model लगभग सभी को पता होता है. लेकिन काफी लोग second hand mobile लेते है, तो उसका मॉडल चेक करना हो या फिर किसी और का phone जिसका आपको किसी भी कारन से check करना हो तो यहाँ हम उसके लिए एक से अधिक तरीके बता रहे है.


Mobile phone ka model number kaise check kare


आपको पता होगा mobile के model से phone की सभी जानकारी निकाल सकते है जैसे - उस mobile में कितना ram और rom है, camera mega pixel कितना है, storage कितना है, mobile कब launch किया गया था, इसके अलावा battery mah, और बाकि features के बारे में online पता किया जा सकता है.



Mobile Ka Model Number Kaise Jane | how to check phone model android


Method - 1  Mobile Settings - 

तो पहला जो तरीका है उसमे हम mobile की settings में जाकर पता कर सकते है जोकि सबसे अच्छा और आसान तरीका है तो चलिए देखते है की कैसे check करना है.

Step - 1 सबसे पहले अपने mobile phone की settings में चले जाये.


Mobile settings me jaye


Step - 2 इसके बाद बहुत सारे settings options दिखायी देंगे तो यहाँ आपको निचे चले जाना है, इसके बाद आपको एक option मिलेगा System या About Phone के name से तो उसपर क्लिक करदे. यह option किसी-किसी phone में ऊपर या बिच में भी हो सकते है.


System par click kare


Step - 3 अगर आपके phone में system वाला option पहले था तो आगे आपको about phone पर क्लिक करना है, और जिनके phone में about phone वाला option पहले था तो उन्हें कही और जाने की जरूरत नहीं.


About phone par click kare


इसके बाद आप देख पाएंगे model जहां लिखा होगा उसके निचे उस phone का name और model number लिखा होगा. वैसे यहाँ model name आप device info में भी देख सकते है, जो उसके ऊपर में लिखा होगा.


Model option me dekh sakte hai phone ka model number


 ये भी पढे : 

● Android mobile में apps, games install और uninstall कैसे करे

● अपने Android phone का pattern, password भूल गये तो ऐसे करें unlock 2 methods


Method - 2 Mobile Back Panel/Cover के अंदर 

काफी लोगो को यह पता होगा की mobile phone के back panel यानि phone के पीछे जो cover लगा होता है उसके नीचे भी model लिखा हुआ मिल जाएगा, तो इसके लिए phone के पीछे का cover निकाल ले तो यहाँ पर ध्यान देना है जिस mobile की battery नहीं खुलती उसमे battery के ऊपर model number लिखा होगा. 



और जो पुराने mobile होते है चाहे वो किसी भी type का हो जिनमे battery खुलती है उसमे बैटरी के नीचे model लिखा हुआ मिल जाएगा. 

Mobile back panel ke andar dekhe model number


Note - अभी latest smartphones ऐसे भी आ रहे है जिनमे अगर आपको knowledge ना हो तो आप खुद से mobile का back panel/cover नहीं निकाल सकते, इसके लिए एक machine की जरूरत पड़ती है, जो mobile repair वाले के पास होता है.



 ये भी पढे : 

 Mobile Phone Automatically Power On/Off कैसे करे | how to switch on / off mobile phone automatically

● मोबाइल से पीडीएफ फाइल कैसे बनाये | how to make pdf file in mobile



Method - 3  Mobile Bill  

इस तरीके मे आपको कुछ नहीं करना है बस mobile का bill है तो उसमे भी model देख सकते है, mobile आप चाहे offline market से खरीदे हो या फिर online आपको mobile का bill जरूर दिया गया होगा, हलाकी warranty खतम होने के बाद लोग इस bill का ध्यान नहीं रखते लेकिन आपके पास यह बिल है तो उसमे उस phone का model नाम लिखा हुआ मिल जाएगा.  


Method - 4 Mobile Box 

ये तो आपको पता होगा की mobile के साथ जो box होता है उसमे भी model लिखा रहता है, तो अगर आपके पास mobile box है तो उसमे model name देख सकते है, वैसे यह box भी काफी लोग संभालकर नहीं रखते है और mobile लेने के कुछ दिन बाद इसे फेक देते है, लेकिन अगर आपके पास है तो आप उसमे check कर सकते है. 


 ये भी पढे : 

● Internet speed test कैसे करें ? किसी भी sim का

● Mobile का IMEI Number कैसे निकाले | mobile ka imei number nikalne ka code

● Android mobile phone se delete hue data file restore kaise kare without pc



To is tarah se aap kisi bhi mobile smartphone android phone ka model number check kar sakte hai, jiske liye hamne 4 method bataye ha, post acha lage to ise social media par share jarur kare.

No comments