IFSC Code कैसे पता करे किसी भी Bank का Mobile से | how to know ifsc code

Share:


दोस्तों इस post मे हम आपको बता रहे है की ifsc code kya hai, ifsc code full form, और ifsc code kaise pata kare online mobile par. यहां हम जो तरीका बता रहे है वो सभी के लिए है यानि आप india के किसी भी जगह से हो, और आपका किसी भी bank मे account हो, आप उसका आईएफएससी कोड कुछ ही minto में निकाल सकते है, वो भी घर बैठे अपने mobile phone से, इसके लिए आपको bank में जाने की कोई जरूरत नहीं.

ifsc code kaise pata kare kisi bhi bank ka mobile se


अगर आपका bank में खाता है और कभी ना कभी bank से related कोई काम करते है तो उस जगह पर ifsc code की जरूरत पड़ सकती है, जैसे की आपको किसी के bank account में पैसे भेजने है online और वह कोई भी wallet या banking app use नहीं करता, तो आप उसका बैंक एकाउंट नंबर के साथ ifsc code लेकर उसके खाते में तुरंत पैसे transfer कर सकते है.


IFSC Code क्या है ? IFSC Code Full Form in hindi


आईएफएससी का फुल फॉर्म होता है - " Indian Financial System Code " और इसे हिंदी में (भारतीय वित्तीय प्रणाली संहिता) कहा जाता है. यह 11 character का unique code होता है जिससे bank branch का पता लगाया जा सकता है, और यह code उन्ही bank में available होता है जहां neft transaction system की सुविधा होती है. जोकि लगभग हर bank में होती है.

Ifsc code का इस्तेमाल अब common और जरुरी चीज भी हो चूका है, क्योंकि bank payment का काम अब online हो चूका है, और इसका use mobile के माध्यम से भी होने लगा है, जोकि काफी लोगो तक इसकी पहुँच बढ़ गयी है. ऐसे में आपको ifsc code के बारे में पता होना बेहद जरुरी है.


IFSC Code कितने तरीको से पता कर सकते है
  1. Online website से 
  2. Mobile app से
  3. Bank passbook से 
  4. Check book से 
  5. बैंक branch में जाकर 
तो इन 5 method से आप अपना बैंक आईएफएससी कोड का पता लगा सकते है, तो आगे बता रहे है की इन तरीको से अपना ifsc कैसे check करे.



(1). Online से - 

ऑनलाइन वेबसाइट से आईएफएससी कोड पता करने के लिए निचे बताये हुए step को follow करे.


Steps : - 

सबसे पहले अपने mobile में कोई भी internet browser open करले जैसे google chrome. अब browser में search करे bankifsccode. search करने के बाद निचे में site का नाम और उसका link होगा तो उसपर क्लिक करे. या फिर निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक कर भी सीधे website पर जा सकते है.




  • तो यहाँ पर आपको पहले अपना bank select करना है, की कौन से बैंक में आपका खाता है. जैसे state bank है तो list में से state bank select करे.
  • अब state पर क्लिक कर अपना राज्य चुने.
  • अब district पर क्लिक कर अपना जिला select करे.
  • इसके बाद branch पर click कर, अपना branch या location select करे, यानि जिस area में बैंक है.

Banking details select kare



इसके बाद आपके location में एक ही स्टेट बैंक होगा तो एक ही show करेगा, और अगर एक से अधिक होगा तो उन सभी की लिस्ट one by one होगा. तो उस detail मे आप देख पाएंगे - bank का नाम, address, state, district, branch, contact और उसके बाद ifsc code दिया होगा जो 11 character मे होगा. 

ifsc code yaha pe hoga



अगर मानलों आपके location मे एक से अधिक स्टेट बैंक दिखा रहा है, और यह confirm करना है की आपका branch ifsc कोन सा है, तो इसके लिए उस ifsc code पर क्लिक करे इसके बाद अगले page मे ifsc code अनुसार bank की detail आ जाएगी जिससे confirm कर पाएंगे की वह आपके branch का ही है.  

तो यह था website वाला तरीका जिससे आप आसानी से कुछ समय मे अपना आइएफससी कोड जान सकते है. 
 



 ये भी पढे : 





(2). Mobile App से - 

तो ifsc search करने के लिए बहुत सारे mobile app मिल जाएंगे, जिसमे से एक best app के बारे मे बता रहे है उस app का नाम है - IFSC Code - All Indian Bank IFSC code यह app 5.9mb का है, और इसे 4.9 की rating मिली है, और अब तक 5k+ download भी किया जा चुका है. 

Step - 1 तो सबसे पहले android users google play store पर जाकर app का नाम search कर download करले, या नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करे. 


Step - 2 अब app करेंगे तो सबसे पहले ifsc code लिखा होगा उसपर क्लिक करे. 

Step - 3 
  • अब अपना bank select करना है
  • अब state select करे 
  • अब district select करे 
  • उसके बाद branch select करे 
इसके बाद आपका ifsc code आ जाएगा. 


(3). Bank Passbook से -

आप bank paasbook से भी ifsc code पता लगा सकते है, यह कोड आपके बैंक पासबूक के first page मे होगा, हालाकी पुराने पासबूक या किसी-किसी बैंक के paasbook मे यह नहीं भी दिया रहता फिर भी आप चेक करके देख सकते है. 



 ये भी पढे : 





(4). Check boobk से - 

Ifsc code बैंक चेकबुक में भी होता है हलाकि इसे सभी लोग इस्तेमाल नहीं करते, लेकिन अगर आप करते है तो उसमे देख सकते है.

(5). Bank Branch में जाकर - 

तो आखरी तरीका बचता है वो ये है की आप अपने branch जहां आपका खाता है वहां जाकर भी पता कर सकते है 



 ये  भी पढ़े : 





To friends is tarah se aap ifsc code ka pata laga sakte hai, jisme sabse best tarika jo hai wo website ka hai, isse aap bahut hi kam samay me check kar sakte hai, to agar aapko post accha laga ho to is post ko share jarur kare, banking related aur jankari ke liye hame comment karke puch sakte hai.

No comments