Google Pay Account कैसे बनाये 2023 | Google Pay App Install कैसे करे

Share:
Google pay par account kaise banaye in hindi, google pay app download kaise kare


आज के इस post में हम आपको बताने जा रहे है की google pay account kaise banaye in hindi. बढ़ते technology के दौर में internet, mobile, computer तेजी से विकास कर रहे है. जिसके कारन लोगो के काम करने का तरीका भी digital होता जा रहा है. अब वह समय नहीं रहा जब हमें हर चीज के लिए घर से बहार जाना पड़ता था, लेकिन अब घर बैठे ही internet से एक क्लिक में ही कोई भी सामान मंगा सकते है.


और जो वास्तु खरीद रहे है उसका payment भी online कर सकते है. जिसमे हमें पैसा नकद देने की भी जरुरत नहीं पड़ती. तो इस article में हम इसी के बारे में जानकारी देने वाले है, जिसमे आप जानेंगे गूगल पे क्या है, और गूगल एप्प डाउनलोड कैसे करे, एंव गूगल पे अकाउंट कैसे बनाये.


Google Pay क्या है ?


Google pay एक payment app है जिसके जरिये digital भुगतान किया जा सकता है. जैसे आपको किसी के bank account में पैसे भेजने हो तो google pay के जरिये आप घर बैठे ही किसी के भी account में पैसे भेज सकते है. और उनसे प्राप्त भी कर सकते है.

इससे आप केवल पैसे भेज और प्राप्त ही नहीं कर सकते बल्कि और भी कई चीजों  इस्तेमाल कर सकते है, जैसे - electricity bill payment, mobile dth recharge, bus travels booking payment आदि कर सकते है. 

गूगल पे को google company द्वारा 17 september 2017 को india में launch किया गया था. इसका नाम पहले google tej रखा गया था जिसे अब बदलकर google pay कर दिया गया है. तो इस post में गूगल पे की जानकारी बताने जा रहे है जिसमे जानेंगे गूगल पे अकाउंट कैसे बनाये 2023.


गूगल पे डाउनलोड कैसे करें 2023


App डाउनलोड करने के लिए निचे दिए हुए लिंक से ही करे इसके बाद reffer code में  UQ737  Enter करे इससे आपको 21रुपये मिलेंगे और यह आपको तब मिलेंगे जब आप किसी को कम से कम 1 रुपये किसी के भी बैंक खाते में transfer करेंगे - 

Android Users - 

लिंक - Install Google Pay

Iphone users app store में जाकर install कर सकते है या निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करे - 


एप्प इंस्टॉल करने के बाद मेरा रेफरल कोड जरूर डाले

Refferral Code - UQ737 



 ये भी पढे :




Google Pay Account Kaise Banaye 2023  


Step - 1 सबसे पहले अपने mobile में Google pay app open करे.

Step - 2 Enter phone number linked to your bank account - यहाँ पर पहले अपना वह mobile number enter करे जो आपके bank account से link हो और next पर क्लिक करे.

google pay account kaise banaye 2022


Step - 3 People will see you as - यहाँ पर आपके फोन में जो भी gmail id sign in होगी वह automatically यहाँ आ जाएगी. अगर आप इस gmail को use नहीं करना चाहते तो इसके side में दिए हुए pencil icon पर क्लिक करके, आगे google account पर क्लिक कर बदल सकते है. इसके बाद निचे accept and continue पर क्लिक करे.

गूगल पे अकाउंट कैसे बनाये




Step - 4 Verify your number - जो mobile number आपने डाला होगा उसपर 6 digit का otp आएगा, वैसे तो otp यहाँ automatically आ जाता है. अगर सिम उसी mobile पर है तो. अगर दूसरे मोबाइल में हो तो वह enter करे. किसी कारन से ओटीपी automatically enter नहीं हो पाता, और otp का message mobile पर आ जाये तो उसे देखकर खुद से भर सकते है.

Google Pay download


अगर otp google की तरफ से आये ही ना तो आप resend otp पर क्लिक कर फिर से otp मंगा सकते है. अब start using google pay पर क्लिक करे.

Step - 5 Secure google pay - अपने google pay account को सुरक्षित रखने के लिए screen lock या pin lock में से किसी एक का use करना होगा जैसे -

O Use your screen lock - जिस तरह से आप phone में pattern lock लगाते है उसी तरह से गूगल पे एप्प में भी pattern lock लगा सकते है, तो यहाँ पैटर्न लॉक लगाने के लिए circle पर क्लिक करे उसके बाद निचे continue पर क्लिक करेंगे तो आगे pattern बनाने का option आ जायेगा. जोकि आप पहले से phone में set किये हुए pattern को यहाँ भी रख सकते है.

O Create google pin - इस तरीके में आपको 4 digit का कोई भी number set करना होता है. pattern lock के जगह आप pin lock का भी इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए use google pin पर क्लिक कर continue पर क्लिक करे, अब 4 digit का कोई भी नंबर enter करे फिर दोबारा enter करे.

google pay account kaise banaye



इसके बाद आपका google pay account बन जायेगा लेकिन account बनाने के बाद इसमें अपना bank account add करना होता है. तभी आप किसी को payment कर पाएंगे और किसी से ले पाएंगे, तो गूगल पे से बैंक अकाउंट कैसे जोड़े इसके लिए हमने अलग से post लिखी है जिसका link post के last में मिल जायेगा.


 ये भी पढे : 



Google Pay Account Kaise Banaye Bina ATM Ke 


काफी लोग जानना चाहते है की गूगल पे अकाउंट कैसे बनाये बिना एटीएम के, तो मै आपको बता दूँ की account तो आपका बन जायेगा पर google pay में bank account add करना चाहेंगे तो उसके लिए atm card की जरूरत पड़ेगी ही. तो एक तरह से कह सकते है की google pay बिना atm के use नहीं कर सकते. लेकिन हाँ अगर आपके family में किसी का भी atm card है, तो उसके नाम पर बना सकते है.


गूगल पे अकाउंट कैसे बनाए इन हिंदी की जानकारी आप इस वीडियो से भी ले सकते है






 ये भी पढ़े : 


गूगल पे से पैसे कैसे ट्रांसफर करें | how to transfer money from google pay

Google Pay से पैसे कैसे कमाए | how to earn money from google pay app


तो friends इस process में कोई भी problem आती है तो comment करके पूछ सकते है. और इस पोस्ट को share जरूर करे.

Tags:
गूगल पे की जानकारी, गूगल पे अकाउंट कैसे बनाएं, google pay account kaise banaye in hindi, google pe account kaise banaye, google par kaise banaye, google par account kaise banate hain, google pay app, google pay account kaise banaye bank account.

No comments