PAN card को aadhar card से link कैसे करे | pan card with aadhaar


Pan card to aadhar link, pan card link online, how to link pan with aadhar, pan card ko aadhaar card se link karna hai, aadhar card se pan card link, आधार कार्ड और पैन कार्ड को कैसे लिंक करें, पैन कार्ड को आधार से कैसे लिंक करें, आधार से पैन कार्ड लिंक.

Link process


Pan card का full name permanent account number है. यह कार्ड मुख्य रूप से bank और tax से related विभिन्न प्रकार के कार्यों में काम आता है. इसके अलावा पैन कार्ड को व्यक्ति के पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. फिलहाल आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति के identity के लिए सबसे बड़ा card बन चुका है. आधार कार्ड से किसी भी व्यक्ति का पहचान करना बहुत ही आसान होता है. इस कारन government ने aadhar को बहुत सी चीजों से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है.
जिसमें पैन कार्ड भी शामिल है पैन को आधार से लिंक करने का कार्य बहुत दिनों से चल रहा है. अभी तक बहुत लोग pan card को आधार से लिंक नहीं कराए हैं इसलिए इसकी last date को कई बार बढ़ाया जा चूका है. अगर आपके पास पैन कार्ड है और उसे अभी तक link नहीं कराए हैं. या आपको पता नहीं कि आधार से पैन कार्ड को लिंक कैसे करें. तो आज हम इस पोस्ट के जरिए आपको बहुत ही आसान तरीके बता रहे हैं जो आप घर बैठे ही online या offline अपने mobile से ही कर सकते हैं.


आधार लिंक पैन कार्ड लास्ट डेट

Income tax department government of india की website के अनुसार आप september 2019 तक लिंक कर सकते है. अगर लास्ट डेट तक आपका पैन कार्ड लिंक नहीं होता. तो हो सकता है आपका पैन कार्ड काम करना बंद कर दे इसलिए निर्धारित तिथि तक पैन को आधार से लिंक करले.

आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक करने का पहला तरीका

( 1 ) Online (वेबसाइट के द्वारा)

Step - 1 इस method में आपको अपने mobile पर कोई भी internet browser open कर लेना है. और search bar में type करना है income tax india efiling उसके बाद site ओपन कर लेना है. या चाहे तो आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी साइट पर जा सकते हैं.


Step - 2 website पर जाने के बाद left side में link Aadhar का option होगा उस पर click करें.

Link


Step - 3 अब यहां पर एक page open होगा. जिसमें पैन कार्ड और आधार की detail enter करनी है. जिसमें आपको नीचे बताए गए step अनुसार भरना है.

  1. PAN - इसमें आपको 10digit का पैन नंबर डालना है. जो pan card पर यह नंबर होता है. Example - ABCDE1234G.
  2. Aadhaar Number - इसमें अपने आधार कार्ड का नंबर लिखे.
  3. Name As Par Aadhaar - आधार कार्ड के अनुसार अपना नाम enter करे.
  4. I Have Only Year Of Birth In Aadhar - अगर आपके आधार कार्ड में केवल birth year है. यानि दिन और महीना नहीं है केवल जन्म वर्ष लिखा है. तो यहां छोटे से बॉक्स पर क्लिक करें. अगर date/month/year सभी है तो टिक करने की जरूरत नहीं.
  5. I Agree To Validate My Aadhaar Details With UIDAI - इसके सामने वाले बॉक्स पर टिक करे
  6. Captcha Code (Image) - इस लाइन में 6 डिजिट का CAPTCHA code कोड होगा जो letter औ number में हो सकता है.
  7. Enter the Code As In The Above Image - तो आपको ऊपर में दिए हुए captcha code को निचे वाले बॉक्स में बिना गलती किये same2same भरना है.
  8. Link Aadhaar - अब निचे लिंक आधार पर क्लिक करे.

Pan card to aadhar link


इसके बाद green color में पैन कार्ड लिंक होने का मैसेज दिखाई देगा. जो इस तरह से लिखा होगा.

Your pan card linked to aadhar number xxxxx098
या
Your request has sent to UIDAI validation of aadhar please check the status by clicking on link aadhar hyperlink in the home page

 पैन कार्ड को आधार से लिंक करने का दूसरा तरीका
Pan card to aadhar card link app 


( 2 ) Mobile Application 

आप वेबसाइट के अलावा मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये भी पैन कार्ड को आधार से जोड़ सकते है. इसमें भी तरीका वैसा ही होगा जैसा वेबसाइट का था. जो बहुत ही easy है.

Step - 1 सबसे पहले आपको easy link aadhar card to pan card application को अपने फोन में download करना होगा. जिसे android users play store से कर सकते है. या आप निचे दीयेे हुए लिंक पर क्लीलि करके भी install कर सकते है.


Step - 2 App open करने के बाद बहुत सरे option होगा. जिसमे first वाले option - Link aadhar card to pan card पर क्लिक करे.

Pan link aadhar application


Step - 3 आगे का स्टेप्स बिलकुल वेबसाइट की तरह ही है. जैसे- 

  1. Pan - यहाँ 10 digit का pan number डालना है.
  2. Aadhar number - इसमें आधार कार्ड नंबर एंटर करना है.
  3. Name as per aadhaar - आधार कार्ड के अनुसार नाम डाले.
  4. I have only year of birth in aadhaar card - आधार कार्ड में सिर्फ जन्म का वर्ष है तो उसके सीधे वाले बॉक्स पर क्लिक करे. नहीं तो छोड़ दे.
  5. I agree to validate my aadhaar details with UIDAI - इसके सामने वाले बॉक्स पर टिक करे.
  6. Captcha code - यहाँ एक बड़े बॉक्स के अंदर letter और number में code होगा. उसे निचे वाले खाली बॉक्स में भरे.
  7. अब link aadhaar पर क्लिक करे.
तो इसके बाद आपकी details सही होगी तो pan से आधार लिंक होने का message show करेगा.

PAN Card को Aadhaar Card से link करने का 3rd Method.


( 3 ) SMS ( एसएमएस )

इस तरीके में आप बिना इंटरनेट वाले simple mobile फोन से भी offline केवल एक message send करके भी लिंक कर सकते है.


इसके लिए मोबाइल के message box में जाना होगा और new message में type करना है UIDPAN space देकर 12 digit का आधार नंबर डाले. फिर space देकर 10 अंको का पैन नंबर type करे. अब उसे 567678 या 56161 पर भेज दे.

Example - UIDPAN 123456789012 ABCDE1234Z 

तो आप पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए इन तीनो methods (website/application/sms) में से कोई भी तरीके से कर सकते है. जो बहुत ही आसान है. फिर भी आपको कोई परेशानी आती है तो निचे कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है.

Post a Comment

0 Comments