Google Pay से Mobile Recharge कैसे करे | how to recharge mobile using google pay

Share:
Google pay se mobile recharge kaise kare


Google pay एक online payment करने की app है, जिसे google द्वारा ही बनाया गया है. इसे india में पहले google tez नाम से launch किया गया था. इस app का use बहुत सारे देशो में किया जा रहा है जो की india में भी काफी popular है. तो आज के इस post में हम Google Pay se mobile Recharge kaise kare 2022 और google pay se recharge karne par cashback kaise milta hai उसके बारे में जानेंगे. इससे पहले हमने google pay account कैसे बनाये और गूगल पे में bank account कैसे add करे के बारे में जानकारी दे चुके है.


Google pay से आप केवल मोबाइल रिचार्ज ही नहीं बल्कि और चीजों का भी payment online कर सकते है जैसे - dth recharge, electricity bill, postpaid mobile, landline, broadband, insurance, gas bill, water bill, Book IRCTC train tickets, money transfer. etc इसके अलावा यहाँ से cashback और refferral program के तहत पैसे भी कमा सकते है.

Google Pay से Mobile Recharge करने के लिए क्या-क्या जरुरी है ?


1. गूगल पे से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए पहले तो आपके mobile में google pay app install होना चाहिए, अगर नहीं है तो इस link पर क्लिक करके कर सकते है.

लिंक - Install Google Pay 

2. Google pay app download और install करने के बाद इसपर account बनाना होता है, account कैसे बनाये इसके बारे में जानकारी के लिए आप यह post पढ़ सकते है.


3. Account बनाने के बाद google pay से अपने बैंक खाते को जोड़ना होता है, अगर आपको नहीं पता तो यह पोस्ट पढ़ सकते है.


तो इन चीजों को आप complete कर लेते है तब आप google pay से मोबाइल रिचार्ज एंव अन्य चीजों का भी payment कर सकते है.


Google Pay Se Mobile Recharge Kaise Kare 2022




Step - 1 Mobile Recharge - तो सबसे पहले आपको google pay के home page में दिए हुए mobile recharge वाले option पर क्लिक करना है.

Google Pay se mobile Recharge kaise kare




Step - 2 Enter Mobile Number - अब वह number enter करे जिसका रिचार्ज करना है. अगर आपको वह नंबर याद नहीं तो बगल में दिए हुए Contact icon पर क्लिक करके अपने mobile में save किये हुए number को select कर add कर सकते है.

या फिर जब आप mobile number के कुछ अंक type करेंगे तो वह number आपके phone में save होगा तो निचे show कर देगा जिसपर क्लिक करके add कर सकते है.

Click Arrow - इसके बाद arrow पर क्लिक करना है. 

google pay se recharge karne par cashback kaise milta hai


Step - 3 Continue - जो number आपने enter किया होगा उसकी service और कौन से state का है वह यहाँ automattically show कर देगा, तो यहाँ continue पर क्लिक करे.

google pay prepaid mobile recharge


 Step - 4  Search For Plan or Enter Amount - आप कितने रुपये का रिचार्ज करना चाहते है उसके लिए plan select करे या amount enter करे. इसके लिए simple निचे में सभी recharge plan की list होगी वहाँ से प्लान रेट और उसके पूरी deatil जैसे internet MB, sms, balance, validity सभी चीजे देख सकते है, तो आपको जो plan पसंद आता है तो उसपर क्लिक करे.  

enter recharge amount or select plan

Step - 5  Click Pay - यहाँ पर जितने का plan select किये होंगे उसका price लिखा होगा, और निचे mobile number भी लिखा होगा जिसे last time confirm कर सकते है. तो यहाँ आपको निचे pay पर क्लिक करना है. 

google pay se mobile recharge kaise karte hain




Step - 7 Enter UPI Pin - इसके बाद upi pin enter करने के लिए option आयेगा, यह पिन google pay में bank account add करते वक़्त बनाना होता है, जो आपको हमेशा याद होना चाहिए, तो यहाँ अपना UPI Pin enter करे इसके बाद आपके बैंक खाते से उतने रुपये कट जायेंगे जितने का recharge plan होगा. इस process में आपके पास otp नहीं आएगा.



Google Pay Se Recharge Karne Par Cashback Kaise Milta Hai


गूगल पेय से रिचार्ज करने पर कैशबैक भी मिलता है, चाहे आप mobile recharge करे, या बिजली बिल का recharge करे या dth recharge करे, या किसी भी तरह का payment करे, इसमें आपको पैसे के साथ coupon, gift voucher भी दिया जाता है. जिसमे पैसे अगर मिलता है तो वह आपके bank account में तुरंत आ जाता है.

लेकिन अगर कूपन या गिफ्ट वाउचर मिलता है तो उसका इस्तेमाल आप कोई product खरीदने के लिए use कर सकते है, जिसमे आपको कुछ discount मिल जाता है. product में कुछ भी हो सकता है जैसे zomato, amazon, movie tickets, bank credit cards etc. 

Recharge Karne Par Cashback (Money) Kaise Milta Hai


यह कोई fix नहीं होता की हर बार रिचार्ज करने पर आपको कैशबैक मिले, और cashback में amount भी fix नहीं होता, तो बात करे की आपको cashback कैसे मिलेगा, तो जैसे आप recharge करते है उसके बाद आपको एक scrach card मिलता है जिसे scrach करने पर उसमे amount लिखा होगा वही cashback होगा, जो कुछ ही समय में google pay से link bank account में वह पैसे add हो जाते है.

google pay se recharge karne par cashback kaise milta hai


 

Offers Ka Payment Karke Cashaback Paye


जब आप कोई bill payment करते है तो आपको google pay के तरफ से reward offers मिलता है, जिसमे लिखा रहता की अगले recharge पर आपको 5 से 50 रूपये तक मिल सकते है, तो इसमें कुछ नियम होते है और offers का date भी होता जो उसके निचे में लिखा रहता है, तो इसके लिए आपको redeem now पर क्लिक करके रिचार्ज करना होता है. 

Google pay cashback on your next mobile recharge



इसी तरह का और भी offers मिलता है लेकिन इसमें रिचार्ज के जगह आपको कोई peyment करना होता है जैसे QR Code scan payment या UPI peyment. इसके भी कुछ rules होते है जिसे पढ़कर ही payment करेंगे तो आपको 5 से 50 रूपये तक cashabck मिल सकता है.

Google pay merchant payment cashback offers




 ये भी पढ़े : 

1.गूगल पे से पैसे कैसे ट्रांसफर करें | how to transfer money from google pay

2.Google Pay से पैसे कैसे कमाए | how to earn money from google pay app

3.Kisi bhi number/sim ka recharge online kaise kare paytm se

4.My jio app se jio sim card/number recharge kaise kare| myjio app ke benifits


Payment successful होने के बाद उसका message यहाँ google pay में show कर देगा, अगर किसी वजह से payment नहीं हो पता और उस स्तिथि में आपका recharge रुक जाता है तो वह भी बता देता है. तो इस तरह से आप google pay से आसानी से अपना या किसी का भी mobile recharge कर सकते है.

No comments