Mobile में contact number save कैसे करे | how to save contacts to phone

Share:

Hello friends आज के इस post में हम आपको बताने जा रहे है mobile से related एक छोटी सी जानकारी इस information में हम बात करेंगे mobile phone me contact number save kaise kare how to save contacts to phone. ये तो आप जानते ही होंगे की mobile का use आज के समय में किसी भी व्यक्ति के लिए कितना जरुरी हो गया है, आज हर किसी के पास अपना phone होता है, वैसे तो आज के समय में mobile phone का use अलग-अलग तरह में कार्यो के लिए किया जा रहा है.]


Mobile me contact number save kaise kare


लेकिन जो सबसे जरुरी चीज है वो है calling का जी हाँ phone में कितना भी बदलाव हो जाये लेकिन call के बिना phone अधूरा है, और हो भी क्यों न इसलिए तो mobile का अविष्कार हुआ है. तो mobile में किसी से बात करने के लिए हमें उस वयक्ति का contact number पता होना चाहिए, ताकि उस number को dial कर हम उस व्यक्ति से बात कर सके. लेकिन ऐसा है की आप किसी एक व्यक्ति से तो बात नहीं करते होंगे आप अपनी family, friends, offica के लोगो से बात करते होंगे. 

तो ऐसे में आप सभी लोगो का number तो याद नहीं रख सकते इसलिए आपको अपने मोबाइल में उन लोगो के नाम अनुसार उनका नंबर सेव करके रख सकते है, जिससे आप तुरंत ही उनका name या number देखकर dial कर बात कर सकते है, तो चलिए हम आपको आगे बता रहे की android mobile phone me mobile number kaise save kare.



Mobile phone में contact number save कैसे करे | How to save contact number in mobile

मोबाइल फ़ोन में कांटेक्ट नंबर सेव करना बहुत ही आसान है जिसे आप अपने फोन में कुछ ही समय कर सकते है  तो आगे की जानकारी के लिए step follow करे.

Step - 1  तो सबसे पहले अपने mobile में phone app open करले जोकि यह app सभी android mobile में पहले से होता है, आप चाहे तो contact app का भी use कर सकते है दोनों का method एक ही है. 


Phone app par jaye


Step - 2  Phone app मे जाने के बाद नीचे number dial करने का icon होता है उसपर क्लिक करे. 


dial pad icon par click kare


ये भी पढ़े :

● Mobile का IMEI Number कैसे निकाले | mobile ka imei number nikalne ka code

● Call आने पर mobile की flashlight जले तो इसके लिए करे यह setting [led flash for call]

● Mobile phone का model number कैसे check करे | How to check mobile phone model



Step - 3  इसके बाद जिसका भी number save करना चाहते है उनका number type करे, इसके बाद ऊपर मे एक option दिखाई देगा create new contact का उसपर क्लिक करे. 


Number enter kar create new contact par click kare


Step - 4  Saving to - अब यहाँ पर पहले एक option होगा की आप number को  phone मे रखना चाहते है या sim मे वो यहाँ से क्लिक करके select कर सकते है, मै आपको बता दू की अगर आप कोई number phone में रखते है तो वह केवल phone में ही रहेगा, और sim में रखने पर sim card में ही रहेगा, जैसे आपने sim में save किया है तो sim card को निकालने के बाद आप उस सिम को दूसरे mobile में लगाते है तो वह number उस mobile पर भी दिखाई देगा.

Step - 5  First name - यहाँ पर आप उस व्यक्ति का नाम लिख सकते है, ताकि आप उसका नाम search कर उसका number निकाल सके, और call आने पर पहचान सके की आपको कौन call कर रहा है.

Step - 6  Last name - यहाँ पर आप उसका surname डाल सकते है नहीं तो छोड़ भी सकते है.

Step - 7   Save  - तो अब जरुरी चीजे complete हो चुकी है इसके बाद ऊपर में दिए हुए save पर क्लिक करे.


Contact detail enter kar save par click kare


तो इस तरह से आपका वह number conatct list में save हो जायेगा, अब सेव होने के बाद आपको उसका पूरा number type करने की जरूरत नहीं आप उसका नाम search कर सकते है, जिससे वह number दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके call भी कर पाएंगे. 


ये भी पढ़े :


● Automatic call recording कैसे की जाती है? call recording apps

● Jio sim/number पर free caller tune set kaise kare | जीओ ट्यून कैसे सेट करे

● Call forwarding क्या है ? कॉल फॉरवार्डिंग कैसे करें

Mobile Phone Automatically Power On/Off कैसे करे | how to switch on / off mobile phone automatically



तो friends इस तरह से तरह से आप आसानी से और कुछ ही समय मे contact number mobile मे save कर सकते है, अगर आपको इससे related कोई और जानकारी चाहिए तो हमे comment करके पुछ सकते है, और इस post को social media पर share जरूर करे. 

No comments