व्हाट्सएप्प एकाउंट डिलीट कैसे करे | how to delete whatsapp account

Share:

दोस्तों अगर आप एक smartphone uses है तो आपका whatsapp account तो होगा ही, whatsapp पर ऐसे कई काम के features मिलते है जिसके वजह से अधिकतर लोग इसे use करना पसंद करते है, इस पर account बनाना भी काफी easy है जिसके लिए केवल mobile number का ही इस्तेमाल करना होता है, features की बात करे तो इसपर chatting, audio video call, photos, videos, document, location इत्यादि भेजने की सुविधा मिलती है जो काफी आसान भी है.

whatsapp account delete kaise kare how to delete whatsapp account


एक ओर जहाँ whatsapp हमारे online work को आसान बनाता है तो ऐसे में सायद ही कोई whatsapp चलाना बंद करे, फिर भी whatsapp delete करने की नौबत काफी लोगो को आ सकती है, और उसका कारन कुछ भी हो सकता है जैसे पहले से आपका account है और दूसरे number से नया account बनाना पड़े, या फिर जिस number से आप चला रहे है और उसे permanently बंद करना चाहते हो, या फिर आप whatsapp हमेशा के लिए चलाना बंद करना चाहते हो, तो इनके अलावा और  कई कारन हो सकते है.

तो चलिए अगर आप whatsapp account delete करना चाहते है तो आगे हम आपको इसके बारे में बता रहे है की कैसे व्हाट्सप्प अकाउंट डिलीट करे  how to delete whatsapp account, whatsapp पर account बनाना तो काफी easy है लेकिन जब बात account delete करने की आती है तो काफी लोगो को समझ यह समझ नहीं आता की कैसे करे, तो इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए आप हमारा यह post पूरा पढ़े.



Whatsapp Account Delete करने से क्या होता है ?


दोस्तों whatsapp account delete करने के process जानने से पहले आपको बता रहे है की whatsapp account delete करने से क्या होता है, यानि एक बार whatsapp account delete कर देते है तो उसके बाद क्या-क्या नहीं कर सकते और क्या-क्या वापस नहीं आ सकता.

  • एक बार delete करने के बाद आपका whatsapp account नहीं रहता, जिसके बाद आपके friend आपका profile नहीं देख पायेगा.
  • अभी तक आपने जिनसे भी  जितने भी chat किये हो चाहे single या group में वो सभी delete हो जाते है.
  • जितने भी group में आप join थे या किसी ने आपको जोड़ा था तो उन सभी group से भी आप हट जायेंगे.
  • whatsapp का data backup अगर आप google drive पर लेते थे तो वह भी पूरा delete हो जायेगा.
  • आपने जोभी data दुसरो को भेजा होगा वह नहीं delete होता. यानि आपका account delete होने के बाद भी आपके द्वारा भेजा गया data उनके पास रहेगा.
  • अगर आप whatsapp payment का use करते थे, तो आपकी payment history delete हो जाएगी.

Whatsapp Account Delete करने से पहले क्या करे


ऊपर हमने बताया की whatsapp account delete करने से क्या-क्या होता है, तो सबसे जरूरी चीज अब बचता है की अपना account delete करने से पहले अपने जरूरी data अगर कुछ जरूरी हो तो उनका backup लेले, जैसे messages, photos, videos, document इत्यादि, इनके अलावा और कुछ करना हो तो वो भी करले. 

 

Whatsapp Account Permanently Delete कैसे करे



Step - 1 तो सबसे पहले अपना whatsapp app open करले. 

Step - 2 अब whatsapp मे ऊपर right side three dot होंगे उसपर क्लिक करे ऐसा करने पर कुछ options दिखाई देंगे तो उसमे settings पर क्लिक करे. 

1 three dot par click kar settings par click kare




Step - 3 अब next page मे आपको account के option पर क्लिक करना है. 


Account par click kare



Step - 4 अब अगले page मे सबसे नीचे delete my account का option होगा उसपर क्लिक करे. 


Delete my account par click kare




 ये भी पढे : 






Step - 5 अब next page मे आपको सीधे नीचे जाना है यहाँ country code पहले से select होगा, जो आपको करने की जरूरत नहीं, उसके नीचे अपना वही mobile number enter करे जिसे डिलीट करना है. 

इसके बाद नीचे delete my account पर क्लिक करे.  

first mobile number enter kar delete my account par click kare



Step - 7 अब अगले page मे आपको एक reason बताना है की आप क्यों whatsapp account delete कर रहे है, तो यहां select reason पर क्लिक करेंगे तो कुछ reasons पहले से होंगे जैसे -
  • I am changing my device
  • I am changing my phone number
  • I am deleteting my account temporarily
  • Whatsapp is missing a feature
  • Whatsapp is not working
  • other
तो इनमे से कोई कारण है तो यहाँ से select कर सकते है और इनसे कोई अलग है जो इस list मे नहीं है तो आप other पर क्लिक करे. 

How can we improve (optional) - इसके नीचे एक और option होगा how can we improve (optional) अगर आपका कारण कुछ और है तो आप इस field बता सकते है english मे की आप क्यों whatsapp delete कर रहे है, वैसे ये optional है आप चाहे तो इसे छोड़ भी सकते है. 

Delete my account - अब delete my account पर क्लिक करे.

first reason select kar niche delete my account par click kare




 ये भी पढे : 






Step - 8 Delete my account - अब यहाँ last time आपको बताया जाएगा की account delete करने के बाद वापस से कभी whatsapp use करते है फिर भी आपका डाटा आपको नहीं मिलेगा यानि आपका data पूरी तरह से delete कर दिया जाएगा तो अब यहां delete my account पर क्लिक करे. 


Delete my account par click kare whatsapp ac band karne ke liye




तो इसके बाद आपका whatsapp account delete हो जाएगा, लेकिन आप चाहे तो बाद मे उसी number से whatsapp account चला सकते है, तो friends अब आप समझ गए होंगे की व्हाट्सप्प अकाउंट डिलीट कैसे किया जाता है, फिर भी आपको कोई problem आती है तो हमे comment करके पुछ सकते है, और इस post को social media पर share जरूर करे. 


 ये भी पढे : 






No comments