Computer Laptop में Whatsapp कैसे चलाये | pc laptop me whatsapp kaise download kare

Share:
क्या आपके पास desktop computer या laptop है, और उसमे whatsapp चलाना चाहते है. तो इस post में हम आपको बता रहे है की computer laptop me whatsapp kaise chalaye, और computer laptop me whatsapp kaise download kare windows 7, 8, 10. जोकि यह तरीका बहुत ही अच्छा है जिसमे आप bina mobile ke whatsapp चला पाएंगे. तो friends जैसे की आप जानते है व्हाट्सएप्प एक e- social networking service है, जो दुनिया भर में काफी popular है और इसके users भी करोड़ो में है.

Computer laptop me whatsapp kaise chalaye, pc laptop me whatsapp download kaise kare


अगर इसकी google play store की dwonloading संख्या देखे तो यह 5 billion से भी ज्यादा है, और app store के साथ बाकि os को मिलाये तो यह और भी ज्यादा बढ़ जायेगा. तो इससे आप समझ सकते है की popularity कितना अधिक है, और यह इसलिए है क्योकि व्हाट्सप्प पर ढेरो ऐसे features मिलते है, जो आपको दूसरे app पर ना मिले, तो चलिए जानते है कंप्यूटर लैपटॉप में व्हाट्सएप कैसे चलाये.


Computer या Laptop में Whatsapp कैसे चलाये ?


कंप्यूटर या लैपटॉप दोनों एक ही चीज है यानि दोनों का काम same ही होता है, इसलिए इसपर व्हाट्सएप चलाने का तरीका भी same ही रहेगा, अगर आप सोच रहे होंगे की मेरे पास तो desktop computer है तो उसमे अलग तरीका होगा या मेरे पास laptop है तो उसमे कुछ और तरीका होगा तो ऐसा नहीं है. हाँ whatsapp चलाने के 2 अलग-अलग तरीके जरूर है, जैसे पहला है whatsapp के software से और दूसरा है whatsapp web इसमें software की जरुरत नहीं पड़ती. हलाकि आगे जाके दोनों का तरीका एक ही हो जाता है.

कंप्यूटर लैपटॉप में व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें | how to download whatsapp in laptop


Whatsapp को अपने system में install करने के लिए दो तरीके मौजूद है पहला तरीका है, whatsapp की website जिससे windows के साथ  mac operating system वाले download कर सकते है

अगर आप windows users है और नया laptop, computer use करते है जिसमे windows 10 available हो तो उसमे पहले से microsoft store की software होती है, यह play store की तरह ही है जहां से games, software और बाकि चीजे आसानी से डाउनलोड कर सकते है तो चलिए दोनों तरीके से download करने के बारे में जानते है.


1. First Method - Website


तो इसके लिए अपने laptop, computer में कोई भी internet browser open करले जैसे google chrome, firefox etc. अब उसमे search करे download whatsapp. अब search result में first site whatsapp की होगी, जिसका url whatsapp.com के नाम से होगा तो यहाँ download whatsapp पर क्लिक करे. आप website पर जाने के लिए निचे दिए हुए link पर भी क्लिक कर सकते है.



Download whatsapp search kar site link par click kare



अब आप देखेंगे right side में download का लिंक होगा जिसपर लिखा होगा DOWNLOAD FOR WINDOWS (64-BIT) यहाँ पर 64bit जो लिखा होगा वह आपके comptuter laptop के अनुसार होगा, मेरे में 64bit है इसलिए यहाँ पर 64bit लिखा है. तो यहाँ आपको उसपर क्लिक कर देना है.

download for windows par click kare



अब software download होना start हो जायेगा, जो windows के लिए 135MB का है. 100% download होने के बाद download file को open करे, जिसके बाद कुछ second wait करना है whatsapp install होने तक, इसके बाद एक QR code scan करने का option आएगा, जिसके बारे में हम second method के बाद बताये है.


2. Second Method - Microsoft Store

Whatsapp app download करने का दूसरा तरीका अगर आप windows 10 users है तो उसमे पहले से microsoft store का सॉफ्टवेयर होगा तो उसे open करले. जो computer screen के निचे taskbar में होता है, अगर आपको microsoft store नहीं मिल रहा है तो, taskbar में microsoft store लिखकर search करे, और जब app highlight हो जाये तो उसपर क्लिक करे.

click microsoft store in taskbar ya search kare aur app par click kare



अब आपको microsoft store ऊपर की तरफ right side में search लिखा होगा उसपर क्लिक करना है, और whatsapp type कर search करना है, फिर whatsapp desktop पर क्लिक करे. 

whatsapp type kar whatsapp desktop par click kare

Get par click kare



अब यहाँ आपको get पर क्लिक करना है, जिसके बाद डाउनलोड होना start हो जायेगा. जिसके बाद वह automatically install भी हो जायेगा. और फिर आपको launch पर क्लिक करना है. 

तो इस तरह से आप website और microsoft store की मदद से download और install कर सकते है, आप इनमे से किसी भी एक तरीके का इस्तेमाल कर सकते है जो आपको अच्छा लगे. तो चलिए आगे क्या करना है उसके बारे में जानते है.


कंप्यूटर लैपटॉप में व्हाट्सएप कैसे चलाये Application से.


तो friends whatsapp जब आपके pc में install होने के बाद open होता है, तो उसका interface mobile वाले तरीके से अलग होता है, यानि की यहाँ पर आपको log in करने के लिए mobile number डालने का option नहीं आता बल्कि यहाँ पर एक qr code का option आता है.

Step - 1 तो इसके लिए आपको पहले अपने mobile का whatsapp app open करना है, फिर three dot पर क्लिक करे. फिर whatsapp web पर क्लिक करे.

three dot par click kar whatsapp web par click kare



Step - 2 अब QR Code Scan करने लिए आपके mobile का camera on हो जायेगा, तो अब आपको करना ये है की अपने computer, laptop में जो whatsapp qr code open होगा ठीक उसके पास मोबाइल को ले जाये और qr code को scan करे.

Mobile se qr code scan kare



अब scan होते ही तुरंत आप जिस number से whatsapp mobile पर चला रहे होंगे, वही account यहाँ पर भी log in हो जायेगा. जिसके बाद आप देख पाएंगे आपके contact list में जो-जो जो friend होगा उनकी id दिखाई देगी इसके अलावा whatsapp group भी दिखाई देगा जिसमे आप join होंगे. 

pc me whatsapp log in ke baad



तो यहाँ से आप अपने किसी भी friend से chat कर सकते है, उन्हें photos, videos , document आदि चीजे भेज सकते है, साथ ही उनका staus भी देख सकते है.


Whatsapp Web से बिना application के whatsapp कैसे चलाये.


आप बिना application download किये भी अपने system में whatsapp चला सकते है, और वो भी उसी तरीके से फर्क इसमें ये है की आपको internet browser का use करना होगा.

Step - 1 तो सबसे पहले अपने laptop या computer पर कोई भी internet browser open करले जैसे google chrome, firefox etc. अब browser में search करना है, इसके बाद search result में जो first website होगी उसपर क्लिक करे. आप चाहे तो निचे दिए हुए link पर क्लिक करके भी site पर जा सकते है.

Link 👉 https://web.whatsapp.com

whatsapp web type kar site link par click kare


Step - 2 जैसे ही आप link पर क्लिक करते है आप देखंगे इसका interface बिलकुल वैसा ही होगा जैसा application वाला था, यानि की यहाँ से आगे का process बिलकुल वैसा ही रहेगा जैसे -


whatsapp web qr code

  • पहले अपने mobile का whatsapp open करना है.
  • फिर three dot पर क्लिक करना है.
  • अब option में से whatsapp web पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद mobile का camera चालू हो जायेगा.
  • जिससे आपको computer में जो QR Code open होगा उसे mobile से scan करना है.
  • Scan करते ही आपकी whatsapp id open हो जाएगी.
computer qr code apne mobile se scan kare


Conclution :-

तो इस तरह से आप अपने computer या laptop पर whatsapp चला सकते है, जिसके लिए whatsapp की app download कर सकते है, या फिर बिना software के चलाने के लिए whatsap web का इस्तेमाल कर सकते है, जोकि बहुत आसान तरीका है. वैसे दोनों का तरीका तो same ही है जिसमे mobile से qr code scan करना ही पड़ता है, तो अगर आप कंप्यूटर में व्हाट्सएप्प कभी-कभी ही चलना है, तो आप browser पर ही इसका इस्तेमाल करे, या हमेशा use करना चाहते है तो फिर whatsapp app download करके रख ले.


 ये भी पढ़े : 






To friends computer laptop me whatsapp kaise chalaye, pc laptop me whatsapp kaise download kare ki yah post aapko kaisa laga hame comment karke jarur bataye, aur agar kahi koi problem aati hai to hame kakre puch sakte hai.

No comments