5 Best मोबाइल में फोटो वीडियो छुपाने वाला ऐप्स Best Photo Video Hide App

Share:

 मोबाइल में फोटो वीडियो छुपाने वाला ऐप्स - मोबाइल फ़ोन अब कंप्यूटर की जगह लेने लगे है. लोग लैपटॉप कंप्यूटर की जगह मोबाइल में फोटो वीडियो छुपा कर रखना पसंद करते है. अब आप ये सब काम अपने छोटे से मोबाइल फ़ोन में आसानी से कर पाते है. बाजार में रोजाना नए – नए खूबियों से युक्त मोबाइल फ़ोन आ रहे है.



पर अक्सर सबका एक ही सवाल होता है. “क्या हम जो सुविधा अपने मोबाइल में चाहते है, वो एक ही फ़ोन में मिल जायेंगे.” जी नहीं ! आपको सिर्फ कुछ ही सुविधा मिलेगी. आप एंड्राइड फ़ोन में फोटो ( Photo ), वीडियो ( Videos ) कैसे छुपाये के बारे में जानना चाहते है, पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें Mobile में Photo, Videos File Hide कैसे करे बारे मे पूरी जानकारी मिलेगी.

5 Best मोबाइल में फोटो वीडियो छुपाने वाला ऐप्स Best Photo Video Hide App


कुछ एंड्राइड मोबाइल में फाइल हाईड ( Hide ) करने के आप्शन नहीं मिलते. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आपके इस समस्या का समाधान यहाँ मिल जायेगा. क्यों की इस पोस्ट में Photos, Videos, Document Folder, File Hide karne की Top Android Apps के बारे में जानकारी मिलेगी. आइये जाने एंड्राइड मोबाइल में फोटो, वीडियो फाइल छुपाए कैसे ?

और क्या आपको पता है instagram par follower badhane wala app डाउनलोड कैसे करे उसकी जानकारी लिंक पर क्लिक करके ले सकते है ।


मोबाइल में फोटो वीडियो छुपाने की जरुरत क्यों पड़ती है ?

बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जिन्हें नहीं पता होगा की हमारे फ़ोन में सहेज कर रखे फोटो, वीडियो और Other Documents को छुपाना क्यों चाहिए ? व्यक्तिगत जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड, यूजर आईडी, मोबाइल नंबर और हमारे निजी फोटो, वीडियो, व्हाट्सप्प चेटिंग के सभी सेव मेसेज किसी के हाथ नहीं लगना चाहिए. कभी आपका मोबाइल ग़ुम या चोरी हो जाए तो उसमे रखे डेटा का कोई भी गलत उपयोग कर सकता है और आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

ऐसे में अगर आप एक लड़की हो और आपके मोबाइल के निजी फोटोज और वीडियो कोई व्यक्ति अपने डिवाइस में ट्रान्सफर करके फेसबुक जैसे सोशल साइट्स पर शेयर कर दे तो आपको परशानी हो सकती है. जरुरी नहीं के ये काम मोबाइल खोने या चोरी होने पर ही होगा. 

आपके कोई परिचित या दोस्त भी आपका मोबाइल इस्तेमाल करने के बहाने आपके सभी निजी डेटा  चुरा सकता है. इन सब परेशानी से बचने के लिए मोबाइल में फोटो, वीडियो, और जरुरी फाइल छुपाना चाहिए. इस प्रॉब्लम से बचने के लिए photos, images folder को smartphone में कैसे hide करे की जानकारी आप सबको पता होनी चाहिए.



एंड्राइड मोबाइल में फोटो, वीडियो ( Hide ) छुपाने का तरीका

बहुत से लोग अपने फ़ोन मे रखे जरुरी वीडियो फोटो को कैसे छुपाये इसके बारे में नहीं जानते. यहाँ फोटो वीडियो छुपाने के 4 तरीके बताये जा रहे है. ये सभी स्मार्टफ़ोन मे काम करेगा जो आपको पसंद है उसका इस्तेमाल आसानी से करे.

1. पैटर्न लॉक का उपयोग करें

सभी कंपनी अपने फ़ोन मे सुरक्षा के लिए Password, Pattern Lock और Finger Lock की सुविधा देती है. इस सुविधा का लाभ आप फ़ोन के फाइल, एप्लीकेशन और फोल्डर को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते है. ये feature फ़ोन के सेटिंग्स मे होते है. पर ये निर्भर करता है की आपका फ़ोन किस कंपनी का है और उसमे सुरक्षा के लिए आप्शन कहा दिया गया है.

2. फ़ाइल हाईड करने वाले आप्शन का उपयोग करें

आजकल के स्मार्टफ़ोन मे किसी भी फाइल फोल्डर और जरुरी डाक्यूमेंट्स को छुपाने के अलग से आप्शन दिए गये होते है. आपको पता करना होगा की ये सुविधा आपके फ़ोन मे है या नहीं. इनकी मदद से अपनी पसंद की चुनिन्दा फाइल्स को किसी के भी नजरो मे आने से बचा सकते है.

3. ऑनलाइन डाटा स्टोरेज वेबसाइटों का उपयोग करें

आप अपना डाटा online सुरक्षित रख सकते है. आज इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट मौजूद है जो ऑनलाइन डाटा और डाक्यूमेंट्स स्टोर करने की सुविधा देती है. अपने इम्पोर्टेंट फोटो, वीडियो और डाक्यूमेंट्स नीचे दिए गए किसी भी साईट पर अकाउंट बनाकर सहेज सकते है. एक तो आपका डाटा हमेशा के लिए सुरक्षित रहेगा और mobile या सिस्टम के ख़राब होने पर डाटा मिस होने की समस्या से मुक्ति मिलेगी.

ऑनलाइन डाटा स्टोर करके सेफ रखने की वेबसाइट 


  1. Box

  2. Bitcasa

  3. Dropbox

  4. Evernote

  5. Google Drive

  6. Icloud

  7. Mega

  8. SkyDrive

  9. Jungle

  10. Disk Storegate


4. फोटो, वीडियो फ़ाइल छुपाने वाले एप्लिकेशन का उपयोग करें

बहुत कम मोबाइल मे फोटो, वीडियो, फाइल और फोल्डर को छुपाने के आप्शन आते है. अगर आपके फ़ोन मे ये सुविधा नहीं है तोह गूगल प्लेस्टोर पर जाइये वहाँ आपको कई तरह के mobile में photo, video hide करने वाला android apps मिल जायेंगे. इन एप्स के जरिये फाइल फोल्डर को छुपाने का तरीका सबसे आसान काम है. नीचे कुछ फाइल, वीडियो और फोटो छुपाने के best apps दिए गए है जिन्हें आप Google play store से इनस्टॉल करे.


ये भी पढे :




मोबाइल में फोटो वीडियो छुपाने वाले टॉप ऐप्स – Top Android Apps For Hide Photo, Video, File & Folder


1. Vault – Hide Pics & Videos, App Lock, Free Backup

वॉल्ट एक फोटो वीडियो छुपाने वाला बेस्ट मोबाइल ऐप है जिसे आपके फोन पर निजी तस्वीरें, वीडियो छिपाने के लिए बनाया गया है. वर्तमान में पूरी तरह से मुफ्त में ऐप लॉक, निजी बुकमार्क, गुप्त ब्राउज़र, क्लाउड बैकअप और कई अन्य उपयोगी सुविधाओं का आनंद लेते हुए अपने मोबाइल गोपनीयता की रक्षा के लिए दुनिया भर में 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता वॉल्ट का उपयोग कर रहे हैं

वॉल्ट पर मिलने वाली सुविधाएँ ( Features)

  • फोन में रखे गए फ़ोटो और वीडियो सही पासवर्ड दर्ज किए जाने के बाद ही देखे या चलाए जा सकते हैं. बेहतर सुरक्षा के लिए इन तस्वीरों और वीडियो को क्लाउड स्पेस में बैकअप भी दिया जा सकता है.

  • सुरक्षा के लिए आप फ़ोटो, वीडियो, कॉल लॉग और कांटेक्ट नंबर को लॉक कर सकते है.

  • इन्टरनेट के लिए इसमें निजी ब्राउज़र मिलेगा जो आपके इंटरनेट सर्फिंग के सभी डाटा ऑटोमेटिक डिलीट करता है और  प्राइवेट बुकमार्क फीचर भी देता है.

  • क्लाउड पर अपने फ़ोटो और वीडियो का बैकअप ले सकते है. इन डेटा के खोने पर कभी भी इनको आसानी से रिकवर कर पाएंगे.

  • आप इस वॉल्ट को अपने मोबाइल में हाईड कर सकते है कोई ये नहीं पता कर सकता की आपने अपने फ़ोन में फोटो वीडियो छुपाने वाला एप्प्स इंस्टाल कर रखा है.

  • सबसे अच्छी बात अगर कोई आपके सुरक्षित करी गयी फोटो, फाइल या एप्प्स को खोलने की कोशिश करता है, तो वॉल्ट मोबाइल के सामने के कैमरा द्वारा उसका फोटो ले लेता है. इससे आपको पता लग जाता है की किसने किस समय क्या पासवर्ड डालकर आपके फ़ोन के प्राइवेट डाटा को देखने की कोशिश की है.


2. Keep Safe

सबसे लोकप्रिय फोटो वीडियो छुपाने और एल्बम लॉकर ऐप में Keepsafe apps को 50 मिलियन से अधिक लोग अपने एंड्राइड मोबाइल में इस्तेमाल कर रहे है. इसमें निजी फोटो और वीडियो को पिन सुरक्षा, फिंगरप्रिंट लॉक करके सुरक्षित रखने की सुविधा मिलती है.

इस एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करने के बाद गैलरी में रखे वीडियो और फोटो पर टेप कर Keepsafe Photo Vault में ट्रान्सफर करे. ट्रान्सफर होने के बाद, आप उन फ़ोटो को अपने फ़ोन की सार्वजनिक फोटो गैलरी से हटा सकते हैं. ये सभी Keepsafe Photo Vault में सुरक्षित रहेंगे जब भी देखना हो पासवर्ड डालकर देख सकते हो.

Install App


कीप सेफ की सुविधाए  

  • इस एप्लीकेशन को मोबाइल में हाईड करने की सुविधा है.

  • आप Keepsafe के माध्यम से किसी को अपना फोटो शेयर करते है 20 सेकंड का टाइम सेट कर सकते है की उसके देखने के बाद इस टाइम में गायब हो जाए.

  • डेटा को पिन, पैटर्न या फिंगरप्रिंट के माध्यम से सुरक्षित रखने का फीचर मिलता हैं.

  • इसके क्लाउड स्टोर में आपके सभी डेटा का बैकअप रहता है. जिसे फ़ोन चोरी या गुम होने पर नए फ़ोन में रिकवर किया जा सकता है.




3. HIDE IT PRO – Hide Photos, Video

इस एप्लीकेशन की मदद से अपने फोन में फोटो, वीडियो, एप, मैसेज और कॉल छिपाएं. एंड्राइड डिवाइस में पिक्चर और वीडियो को हाईड करने के लिए हाईड आई टी प्रो सबसे बेस्ट और पूरी तरह से फ्री एप्प्स है. मोबाइल में छुपाए गए डाटा को  एक गुप्त पिन कोड का उपयोग करके उन्हें आसानी से एक्सेस करें. प्राइवेसी की चिंता किए बिना अपने फोन को किसी से भी शेयर कर सकते हैं.


हाईड आई टी प्रो के बेस्ट फीचर

  • इसमें आपकी द्वारा छुपाए गए फ़ाइलों का मुफ्त क्लाउड बैकअप लेने की सुविधा मिलेगी.

  • कीपसेफ ऐप मोबाइल की ऐप सूची से गायब हो जाते हैं, इसे ट्रैक नहीं किया जा सकता है.

  • एप्लीकेशन, वीडियो इमेज गैलरी और लॉक स्क्रीन के लिए पिन, पासवर्ड, पैटर्न फिंगरप्रिंट द्वारा लॉक करने का विकल्प दिया गया है.

  • सबसे अच्छी बात इसमें सीक्रेट चैटिंग, प्राइवेट मैसेजिंग, कॉल, प्राइवेट ब्राउजिंग, लॉकिंग एप्स जैसी अन्य विशेषताएं दी गयी है.



Mobile me photo video kaise chupaye app



4. Safe Gallery (Media Lock)

सेफ गैलेरी पर पासवर्ड का उपयोग करके सभी मीडिया फ़ाइलों को छिपाने के लिए सबसे अच्छा एप्लीकेशन माना जाता है. आप वेब पेज से किसी भी पसंदीदा फोटो को डाउनलोड कर के छिपा सकते हैं. आप गैलरी के एल्बमों को आसानी से देख सकते हैं और चित्रों को आसानी से देख और ट्रान्सफर कर सकते हैं. ये फोटो, वीडियो छुपाने वाला फ्री एंड्राइड एप्प्स है. यह हिंदी, कोरियन, जापानी, अंग्रेजी और अरेबिक जैसी भाषाओ को सपोर्ट करता है.


सेफ गैलेरी में उपलब्ध सुविधा 

  • अपने फोन पर सभी ऑडियो फाइलें, मीडिया फ़ाइलों पासवर्ड से लॉक कर के छुपाया जा सकता है.

  • यहाँ आपको स्क्रीन लॉक और सभी फाइलों को पिन, पासवर्ड, पैटर्न, फिंगरप्रिंट से सुरक्षित करने का फीचर मिलेगा.


5. Gallery Lock (Hide pictures)

गैलेरी हाईड के माध्यम से मोबाइल में मौजूद सभी फाइल और डाटा को सुरक्षित रख सकते है. इस एप्प की मदद से किसी भी अपनी पसंद के एप्लीकेशन को पासवर्ड से सुरक्षित कर अपने होम स्क्रीन से गायब कर सकते है. आपके मोबाइल में रखे गए किसी भी डेटा को कोई भी सही पिन डाले बिना नहीं देख सकता है.


गैलेरी लॉक में दी गयी सुविधाए 

  • इसमें फ़ोटो और वीडियो छुपाने के साथ एप्लीकेशन आइकन को भी छुपाया जा सकता है.

  • 3 बार गलत पासवर्ड डालने के बाद ये ऑटोमेटिक मोबाइल के कैमरा से सामने वाले का फोटो ले लेता है.

  • ये एप्प क्लाउड बैकअप Google ड्राइव, ड्रॉपबॉक्स, बॉक्स को सपोर्ट करता है.




 ये भी पढे : 


Photo, image ke background ko blur(धुंधला) कैसे करे picsart mobile app se



अभी आपने यहाँ जाना किसी भी Mobile gallery se photo video kaise chupaye या फोटो वीडियो छुपाने वाला ऐप्स डाउनलोड. यहाँ दिए गए एप्लीकेशन को किसी भी फोटो वीडियो छुपाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है. अगर आपका कोई सवाल है या कोई और जानकारी चाहिए तो आप निचे दिए गए बॉक्स में कमेंट करे. हम आपकी सभी प्रकार से सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे.

No comments