Mobile में contact number save कैसे करे 2023 | how to save contacts to phone

Share:

Hello friends आज के इस post में हम आपको बताने जा रहे है mobile से related एक छोटी सी जानकारी इस information में हम बात करेंगे mobile phone me contact number save kaise kare how to save contacts to phone. ये तो आप जानते ही होंगे की mobile का use आज के समय में किसी भी व्यक्ति के लिए कितना जरुरी हो गया है, आज हर किसी के पास अपना phone होता है, वैसे तो आज के समय में mobile phone का use अलग-अलग तरह में कार्यो के लिए किया जा रहा है.]


Mobile number kaise set kiya jata hai


लेकिन जो सबसे जरुरी चीज है वो है calling का जी हाँ phone में कितना भी बदलाव हो जाये लेकिन call के बिना phone अधूरा है, और हो भी क्यों न इसलिए तो mobile का अविष्कार हुआ है. तो mobile में किसी से बात करने के लिए हमें उस वयक्ति का contact number पता होना चाहिए, ताकि उस number को dial कर हम उस व्यक्ति से बात कर सके. लेकिन ऐसा है की आप किसी एक व्यक्ति से तो बात नहीं करते होंगे आप अपनी family, friends, offica के लोगो से बात करते होंगे. 

तो ऐसे में आप सभी लोगो का number तो याद नहीं रख सकते इसलिए आपको अपने मोबाइल में उन लोगो के नाम अनुसार उनका नंबर सेव करके रख सकते है, जिससे आप तुरंत ही उनका name या number देखकर dial कर बात कर सकते है, तो चलिए हम आपको आगे बता रहे की android mobile phone me mobile number kaise save kare.



मोबाइल नंबर कैसे सेव करते हैं | How to save contact number in mobile

अगर आपको Mobile number save karna hai तो यह बहुत ही आसान है जिसे आप अपने फोन में कुछ ही समय मे कर सकते है  तो आगे की जानकारी के लिए step follow करे.

Step - 1  तो सबसे पहले अपने mobile में phone app open करले जोकि यह app सभी android mobile में पहले से होता है, आप चाहे तो contact app का भी use कर सकते है दोनों का method एक ही है. 


Mobile number save karna


Step - 2  Phone app मे जाने के बाद नीचे number dial करने का icon होता है उसपर क्लिक करे. 


Number save karna hai



Step - 3  इसके बाद जिसका भी number save करना चाहते है उनका number type करे, इसके बाद ऊपर मे एक option दिखाई देगा create new contact का उसपर क्लिक करे. 


Phone number save app


Step - 4  Saving to - अब यहाँ पर पहले एक option होगा की आप number को  phone मे रखना चाहते है या sim मे वो यहाँ से क्लिक करके select कर सकते है, मै आपको बता दू की अगर आप कोई number phone में रखते है तो वह केवल phone में ही रहेगा, और sim में रखने पर sim card में ही रहेगा, जैसे आपने sim में save किया है तो sim card को निकालने के बाद आप उस सिम को दूसरे mobile में लगाते है तो वह number उस mobile पर भी दिखाई देगा.

Step - 5  First name - यहाँ पर आप उस व्यक्ति का नाम लिख सकते है, ताकि आप उसका नाम search कर उसका number निकाल सके, और call आने पर पहचान सके की आपको कौन call कर रहा है.

Step - 6  Last name - यहाँ पर आप उसका surname डाल सकते है नहीं तो छोड़ भी सकते है.



Step - 7   Save  - तो अब जरुरी चीजे complete हो चुकी है इसके बाद ऊपर में दिए हुए save पर क्लिक करे.


Number kaise set kiya jata hai


तो इस तरह से आपका वह number conatct list में save हो जायेगा, अब सेव होने के बाद आपको उसका पूरा number type करने की जरूरत नहीं आप उसका नाम search कर सकते है, जिससे वह number दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके call भी कर पाएंगे.



Mobile Number Save Karna Hai Video Dekhe




ये भी पढ़े :


● Automatic call recording कैसे की जाती है? call recording apps

● Jio sim/number पर free caller tune set kaise kare | जीओ ट्यून कैसे सेट करे

● Call forwarding क्या है ? कॉल फॉरवार्डिंग कैसे करें

Mobile Phone Automatically Power On/Off कैसे करे | how to switch on / off mobile phone automatically



तो friends इस तरह से तरह से आप आसानी से और कुछ ही समय मे contact number mobile मे save कर सकते है, अगर आपको इससे related कोई और जानकारी चाहिए तो हमे comment करके पुछ सकते है, और इस post को social media पर share जरूर करे. 

3 comments:

  1. कंटेंट राइजिंग जॉब के लिए, एक कंटेंट राइटर

    हेलो सर, मेरा नाम प्रेम जटोल है। मैं पिछले दो सालों से कंटेंट राइटिंग का काम कर रहा था, लेकिन परिक्षा के कारण मुझे अपना काम छोड़ना पड़ा। अब मैं अपने कार्य को फिर से शुरू करना चहता हूं। मैरे पास कुछ सेंपल भी है, जिसे आप देखकर मुझे काम दे सकते है।

    मैरे कंटेंट राइटिंग की पहचान है-
    यूनिक राइटिंग, पावरफुल और बिना किसी गलती के।
    सभी टॉपिक पर आर्टिकल्स लिख सकता हूं।
    मैं English और हिंदी दोनों भाषाओं में आर्टिकल लिखता हूं।
    Charge: 25 ppw (Paisa Per Word)

    मेरा संदेश पढ़ने के लिए धन्यवाद और मैं आपके उत्तर की प्रतीक्षा करूंगा।
    मेरा संपर्क जीमेल: [email protected] (+91- 6376790425)

    नोट: मैने पिछली बार बाइक टॉपिक पर विस्तार से काम किया है।

    ReplyDelete
  2. Mere phone me contact number nhi so kr rha hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. 1.Iske liye apne phone ke settings me jaye, 2. fir system app settings par jaye, 3. fir contact par jaye, 4. iske baad show sim card likha hoga wo off hoga jise click kar on kare. iske bad bhi nahi show hoga to aap comment kare.

      Delete