Call forwarding क्या है ? कॉल फॉरवार्डिंग कैसे करें

Share:


क्या आप भी अपने mobile में call forwarding करना चाहते है लेकिन पता नहीं की कैसे करे तो इस post हम आपको पूरी जानकारी बताने जा रहे है. call forward करने का features सभी mobile phone में उपलब्ध होता है, चाहे वह simple keypad mobile हो या smartphone हाँ जो तरीका होता है इसे activate करने का वह mobile के हिसाब से अलग-अलग होता है, हाँ लेकिन इसे activate करने के लिए एक से अधिक तरीके भी होते है.



काफी लोग जानते होंगे की call divert करने से क्या होता है और इसके फायदे क्या है. लेकिन बहुत से लोग इसके बारे नहीं जानते सिर्फ दुसरो से सुने हुए होते है, या दुसरो के mobile में use करते हुए देखे होते है. तो आगे हम इसके बारे में complete जानकारी बता रहे है की call forwarding kya hai और call forwarding kaise kare.

Call forwarding क्या है ?


Call forwarding जिसे call divert भी कहा जाता है. इससे किसी भी number पर आने वाली कॉल को किसी दूसरे number पर forward किया जा सकता है. example के लिए मानलो आप कोई नंबर इस्तेमाल कर रहे है और आप चाहते है की आपके number पर कोई phone करे तो वह किसी और number पर transfer हो जाये, तो ऐसा call forwarding के जरिये किया जा सकता है.

Call Forward करने के क्या-क्या फायदे है.


अगर कॉल फॉरवर्ड करने का तरीका mobile में दिया जाता है तो उसके भी कुछ कारन है या यूं कह सकते है उसके कुछ फायदे भी है जो हम आगे बता रहे है -

  • जब Phone Busy हो - फोन है तो कॉल आना और जाना तो आम बात है लेकिन problem तब आ सकती है, जब आप busy हो और उसी समय कोई आपको call कर रहा हो लेकिन busy होने के कारन वह call आपसे miss हो सकता है. हो सकता है वह बहुत important हो. तो ऐसे में आप अपने number की कॉल को किसी और नंबर पर forward कर आने वाली कॉल को भी recieve कर सकते है.
  • जब Phone Unreachable हो - यह समस्या भी काफी लोगो ने face किया होगा खैर अभी तो mobile network काफी फ़ैल चूका है और पहले से strong भी हो चूका है. तो अगर कोई आपके number पर call कर रहा हो और आपका number unreachable बताता हो या संपर्क से बाहर हो तो ऐसे में आप अपने नंबर की call दूसरे number पर transfer कर इस समस्या से बच सकते है.
  • आपके फ़ोन से जवाब ना मिलने पर - ऐसा भी होता है जब आपके number पर कोई call करे और वह call automatically disconnect हो जाये, या आपके द्वारा कोई जवाब ना मिले तो ऐसे में call forward activate होने पर, आने वाली कॉल दूसरे नंबर पर ट्रांसफर हो जाएगी.
तो यह 3 main reason है जिसके लिए सभी mobile phone में call diverting का option दिया जाता है. इसके अलावा आप अपने जरुरत के हिसाब से भी इसका use कर सकते है. जैसे हो सकता है आपको कोई बार-बार call करके परेशान करता हो तो आप call divert करके उसे दूसरे number पर trensfer कर सकते है.



Call Forwarding कैसे करे | how to forward calls on android


Smartphone में Call forward करने के लिए मुख्य रूप से 2 तरीके है, जिसमे first आप अपने mobile में दिए हुए call settings में जाकर कर सकते है. second में आप USSD Code की help से कर सकते है. जोकि दोनों methods बहुत ही easy है. जिसके बारे में आगे हम step by step बता रहे है.

Method - 1 Call Settings

यह तरीका सबसे आसान है जो पहले से सभी mobile में दिया रहता है जो keypad phone में भी होता है. और अगर आपको call forward करना हो तो इसी method का ही use करे. अगर यह तरीका ना हो या आपके मोबाइल में call forward का option ना मिल रहा है, या process अलग हो तो आप दूसरा तरीका भी अपना सकते है.

Step - 1 इसके लिए सबसे पहले अपने android phone में calling app open करे.


calling app open करे.


Step - 2 अब right में top पर दिए हुए three dot पर क्लिक करे. इसके बाद Settings पर क्लिक करे. इसके बाद बहुत सारे settings की list होगी जिसमे Calling Accounts पर क्लिक करे.


click three dot and settings and calling accounts


Step - 3 इसके बाद आपके phone में अगर 2 Sim लगा हो तो किसी एक को select करना है, जैसे first वाले sim मे forward activate करना है. तो पहले number की sim पर क्लिक करे. इसके बाद और option आएंगे जिसमे Call Forwarding पर क्लिक करे.

click sim and call forwrding


Step - 4 अब Audio Call Forward पर क्लिक करे. इसके बाद 4 option आएंगे जिसमे किसी एक तरीके को select करना है. यह जो 4 option है उनमे से 3 के बारे मै ऊपर के points call forward के फायदे में बता चूका हु. तो चलिए यहाँ भी मै short में समझा देता हूँ. 

click audio call forward and select any option

  1. Always Forward - अगर आप इस method को select करते है तो आपके नंबर पर आने वाली कॉल हर स्तिथि में दूसरे number पर forward होता रहेगा. 
  2.  When Busy - इस तरीके को सेलेक्ट करने पर आपके नंबर पर आने वाली कॉल तभी ट्रांसफर होगी जब आपका फ़ोन व्यस्त हो, यानि आप किसी और से बात कर रहे हो.
  3. When Unanswered - इस option को select करते है तो आपके number की call तब forward होगी जब आपके द्वारा या आपके नंबर द्वारा कोई जवाब नहीं मिलता.
  4. When Unreachable - जब आपका number Unreachable हो या network से बाहर हो तब आपके नंबर पर आने वाली कॉल दूसरे नंबर पर ट्रांसफर हो जायेगा.



  ये भी पढ़े - 

1.जिओ के रिचार्ज प्लान मे हुए बदलाव यहाँ देखे पूरी लिस्ट jio ke recharge plan hue change dekhe puri list

2.Automatic call recording कैसे की जाती है? call recording apps

Step - 5  तो अब आपको कोई एक ऑप्शन सेलेक्ट करना है इसके बाद mobile number डालने का option आएगा. इसमें कोई भी दूसरा number enter करना है जिसपर कॉल forward कराना है. इसके बाद Turn On पर क्लिक करे.

Enter phone number and click turn on


अब आपके नंबर पर call forwarding activate हो जायेगा.


Call Forwarding बंद कैसे करे 


यह बहुत ही आसान है जिस तरह call setting में जाकर call forwad on किये है उसी steps को दोहराते हुए call forward off कर सकते है जैसे -

Steps - 1. phone dial app open करे 2. three dot पर क्लिक कर settings पर क्लिक करे 3. calling accounts पर क्लिक करे 4 sim select करे जो on करने के समय select किये थे. 5 call forwarding पर क्लिक करे. 6 यहाँ जिस option के लिए activate किये थे उसपर क्लिक करे. 7 अब turn off पर क्लिक करे.

click call forward select option and click turn off


तो इस तरह आप call forwarding cancel कर सकते है.


Method - 2 Call Divert Code

यह method बहुत ही आसान है इसमें simple आपको ussd code अपने phone से dial करना है जिसके बाद call divert activate हो जायेगा. तो आगे हम call forward activate और उसे deactivate करने के लिए कोड दे रहे है.

1. Always Forward (हमेशा फॉरवर्ड करने के लिए कोड)

Activate     -  *#21*mobile number#
Deactivate  -  #21#

2. Busy होने पर कॉल फॉरवर्ड करने के लिए कोड

Activate     -  **67*mobile number# 
Deactivate  -  #67#

3. Mobile बंद या coverage या not reachable होने पर

Activate    - **62*mobile number#
Deactivate - #62#

4. When Unanswered (आपके नंबर द्वारा कोई उत्तर ना मिलने पर)

Activate    - **61*mobile number#
Deactivate -  #61#

तो यह है 4 option जिनसे आप अपने नंबर को दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कर सकते है, इन्हे activate करने के लिए simple phone dial करने वाला app open करना है, उसके बाद जो code दिया है जैसे *#21* यह एंटर करना है.

 इसके बाद उस mobile number को enter करना जिसपर forward करना चाहते है, इसके बाद # लगाकर dial करना है. अब आपके मोबाइल पर एक message show करेगा Call forwarding registration was successful इसका मतलब कॉल फॉरवर्ड आपके नंबर पर सफलतापूर्वक एक्टिवेट हो चूका है.

code द्वारा ही call divert off  भी कर सकते है जिसके लिए हमने deactivate code में वह कोड बताया है.

इसके अलावा smartphone के लिए कुछ call forwarding apps भी है जिनसे call forward किया जा सकता है.



 ये भी पढ़े : 

1.Jio sim/number पर free caller tune set kaise kare | जीओ ट्यून कैसे सेट करे

2.Kisi bhi number/sim ka recharge online kaise kare paytm se

1 comment:

  1. bahut hi badhiya jankari aapne hum sabhi ke sath share kiya hai. aise hi useful informations ke bare me likhte rahiye. thanks share krne ke liye
    INDIAN STUDENT HELP

    ReplyDelete