Whatsapp me number kaise save kare? व्हाट्सएप में नम्बर कैसे जोड़े

Share:

दोस्तो whatsapp main number kaise save karte hai, या व्हाट्सएप पर नम्बर कैसे जोड़े यह तरीका बहुत ही आसान है. हां अगर आप नये है और अभी-अभी whatsapp use कर रहे है, तो आपके लिए थोड़ा मुश्किल होता है कि कैसे क्या करे. तो इस post में हम आपको पूरी जानकारी बताने जा रहे है कि whatsapp par naya number kaise jode या add करे.

Whatsapp me number kaise save kare? व्हाट्सएप में नम्बर कैसे जोड़े


आपको पता होगा whatsapp एक social networking app है, जहाँ पर कोई भी अपनी id बनाकर किसी भी दूसरे whatsapp user को message, photos, videos भेज सकता है, और receive भी कर सकता है. इन सबके अलावा और भी कई features है जो हमारे online विभिन्न प्रकार के कार्यो को आसान बना देता है. whatsapp को use करना भी काफी आसान है, अगर आप नए user है तो भी easily सिख सकते है.

Whatsapp Me Number Kaise Save Kare


क्या आप new whatsapp id बनाए है, और आगे आपको समझ नहीं आ रहा कि अपने किसी friend को message, photos, videos send कैसे करें. तो हमआपको बता दें कि व्हाट्सएप पर किसी को कुछ भी भेजने से पहले आपको उसका whatsapp number अपने mobile में save करना होगा. जो कि mobile number से ही id बनती हैं, तो यनीं व्हाट्सएप आईडी भी होती हैं. लेकिन आप उसे ही whatsapp पर कुछ भी send कर सकते है, जिसका whatsapp पर id बना हो. तो अब आप समझ गए होंगे कि किनका number save करना है और किनका नही.



मतलब यह है कि आपके mobile में पहले से आपके friends, family, relatives के  number तो होंगे ही. तो अगर वह whatsapp use करते है, तो उसका account whatsapp पर show करेगा. तो उनका नम्बर आपको सेव करने की जरूरत नहीं. आप उन लोगो का number add करे, जिनका नम्बर आपके mobile में नही है. तो चलिए आगे आपको बता रहे है कि whatsapp me contact kaise add karte hai, और कैसे उनसे chat करे.

व्हाट्सएप नंबर कैसे जोड़े


Whatsapp number यनीं की mobile number जैसा कि हमने पहले ही बताया है. तो आप उन लोगों का मोबाइल नंबर अपने phone में save करे जो whatsapp user है, और उनका contact number आपके मोबाइल में नही है. तो उसके लिए simple अपने mobile के phone/contact app में जाकर mobile number save करे जैसे -

पहला तरीका - Phone App

  1. पहले phone app open करे.
  2. अब number type करने वाले icon पर क्लिक करें.
  3. अब मोबाइल नंबर type करे, और create new contact पर क्लिक करे.
  4. अब save करने के लिए कोई एक option चुने जैसे phone, simcard1 या sim card2. 
  5. अब उसका नाम लिखे और ऊपर से √write icon पर क्लिक करें.
1.open phone app 2click keypad icon 3.type number and click create new contact
4.save sim card ya phone select kare 5name type kar write icon par click kare


अब वह मोबाइल नंबर आपके phone में save हो जाएगा. आप phone app में उस नम्बर या उसका नाम search करके उस number को open करेंगे, तो यहां पर दिखा देगा कि उस नंबर से whatsapp बना है या नही. अगर id बनी होगी तो यही से message, voice call, video call भी कर सकते है.

phone app me number type kar whatsapp par chat ka sakte hai


दूसरा तरीका - Whatsapp App

आप whatsapp में जाकर भी contact number save कर सकते है, और वही से सीधे chat भी कर सकते है. जैसे-
 पहले whatsapp app open करे.



(1) अब नीचे से message icon पर क्लिक करे.
(2) अब new contact पर क्लिक करें.

message icon and new contact par click kare


(3) अब कोई एक option चुने जैसे phone या sim card.
(4) अब first name लिखे और mobile number type करे. उसके बाद √write icon पर क्लिक करे.

phone ya sim chune and number name type kar write icon par click kare


तो इस तरह से आप whatsapp में जाकर भी मोबाइल नंबर add कर सकते है. जो कि इस तरीके में भी वह नम्बर phone या sim card में ही save होता हैं.


किसी का भी whatsapp profile/ID कैसे ढूंढे

जब आप first time whatsapp पर account बनाते है तो आपकी profile blank होती हैं. क्योंकि आप अभी तक किसी से chat नही किये है. तो मानलो आप किसी whatsapp users को कुछ भी भेजना या chat करना चाहते है और उसकी id search करने में परेशानी हो रही हैं, या समझ नहीं आ रहा तो यह बहुत simple है इसके लिए कई तरीके हैं.

Phone / Contact App

यह तरीका मैं आपको पहले भी बता चुका हूं, इसमे आपको अपने mobile के phone app को open करना है. और किसी whatsapp user का name या number search कर उस number पर क्लिक कर open करे. इसके बाद नीचे में कुछ option show होगा, जैसे voice call, video call, और chat के लिए तो इन option के जरिये भी आप उससे व्हाट्सएप पर contact कर सकते है.

Whatsapp App पर

Message Icon - whatsapp app open करे और नीचे से message icon पर क्लिक करे. इसके बाद contact number allow करने के लिए कहा जायेगा तो उसे allow करदे.



अब जितने भी number आपके mobile में save होंगे और जिनकी whatsapp id बानी होगी उन सबकी लिस्ट यहां पर आ जायेगी. तो आप जिनसे chat करना चाहे या कुछ भी भेजना चाहे तो उसकी id पर क्लिक करके भेज सकते है.

first chat par click kare uske baad whatsapp id show ho jaegi


Search icon - यह option आपको whatsapp के ऊपर में मिलता है, तो इस पर क्लिक करने के बाद जिनकी आईडी बनी हो उनका मोबाइल नम्बर या नाम type करेंगे तो उनकी profile आ जायेगी. जिसपर क्लिक करके उनसे chat कर सकते है.

search icon par click kare and mobile no ya name type karenge to id show ho jayegi

ये भी पढ़े :





तो दोस्तो अब आप समझ गए होंगे कि कैसे whatsapp number save कर सकते है, और कैसे उनकी id search कर उनसे chat कर सकते है. उम्मीद है यह post आपको पसंद आया होगा. तो इसे social media पा share जरूर करें. और कोई सवाल है तो comment करके पूछ सकते है.

No comments