Gif kaise banate hai | gif full form | gif image download kaise kare


Internet या social media जैसे whatsapp, facebook, पर आपने gif animation image तो देखा ही होगा. जो अपनी जगह से movement करता दिखाई देता है. जो कि यह दिखने में भी अच्छा लगता है और इसका size भी कम होता है. तो अगर आप भी अपने images, photos, videos को gif बनाना चाहते है, या बना हुआ download करना चाहते है तो आगे हम आपको इसकी पूरी जानकारी बता रहे है.

gif image

Gif full formजिफ का फुल फॉर्म क्या है


Gif बनाने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि इसका फुल फॉर्म क्या है. तो यहाँ पर G का होता है - Graphics, और I का - Interchange, और F का होता है - Formate. यानि graphics interchange formate.


Gif क्या है?
What is gif

साधारण शब्दों में कहा जाए तो gif images का वह समूह है जो अलग-अलग दृश्यों views में दिखाया जाए. इसे animated image या video भी कह सकते हैं. लेकिन इसका extension .gif ही होता है. आप चाहे किसी भी type की इमेज का इस्तेमाल करके बनाए या वीडियो को add करे. convert करने के बाद वह gif format में बदल जाता जाता है.


इसे पहली बार CompuServe ने 1987 में बनाया था. जो आज यह world wide web पर व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.

ये भी पढ़े :



Gif कैसे बनाये
How to make gif

Photo को animated कैसे बनाये, या video को gif में कैसे बदले. तो इसके लिए 2 best तरीके है पहला आप online website से बना सकते है. दूसरा आप offline gif maker app download करके तैयार कर सकते है.

(1) पहला तरीका : website - Gifmaker.me

Step - 1 सबसे पहले आपको https://gifmaker.me/ पर जाना होगा.

Step - 2 यहां पर लिखा होगा upload image उस पर क्लिक करें. आप एक बार में 300 image upload करके gif बना सकते हैं. जो कि jpg, PNG, या gif format में होना चाहिए.

gif maker site

Step - 3 अब अपने phone से 2 या उससे अधिक image को select कर कर upload करे. अपलोड होने के बाद side में control panel पर देख सकते हैं कि वह gif कैसा दिखेगा या display होगा.

Tools

Control panel के नीचे कुछ settings दी हुई है जिससे आप gif में कुछ changes कर सकते है. जैसे यह दिया है -

Canvas size - इससे आप gif image का hight और width कम ज्यादा कर सकते है. small size का बनना है या बड़ा नीचे px में hight with enter कर सकते है.

Animation speed - यहाँ पर अपने gif का animation speed काम या ज्यादा कर सकते है. जोकि यहां पर पहले से 500 millisecond निर्धारित है. अगर speed से दिखाना है तो 500 को कम करना होगा. और speed को slow करना है तो milli seconds को बढ़ाना होगा. जिसका preview ऊपर में देख सकते है.

Repeat times - gif को कितनी बार repeat करना है वो यहाँ पर enter करे इसमे कम से कम 1 बार repeat करना जरूरी है.

Music url (optional, youtube only) - अपने gif में music भी add कर सकते है. लेकिन यह phone से direct upload नही होगा. इसके लिए youtube में available कोई भी music का url link pest करना होगा.

gif maker site



Create gif animation/download - तो सभी setting या changes कर लिए है. तो अब create gif animation पर click करे. अब नीचे कुछ options show होंगे उसमे download the gif पर क्लिक करना है.

gif download process


तो इस तरह से आप gifmaker.me से gif बनाकर डाउनलोड कर सकते है. यहाँ पर आप वीडियो का जिफ भी बना सकते है. वैसे इस साइट पर केवल एक ही तरह के affects दिए हुए है. अलग अलग style में gif के लिए नीचे दिए हुए site का भी use कर सकते है.

ये भी पढ़े :



Gif animation बनाने के लिए इन websites का भी इस्तेमाल कर सकते है.

  • Icons.com
  • Ezgif.com
  • Imgflip.com
  • Online-image-editor.com
  • Bannersnack.com

दूसरा तरीका - Application 
Gif maker, gif editor, video Maker, video to gif

इस method में पहले आपको एक app download करना होगा. आप इसे offline बिना internet के भी use कर सकते है. जबकि website के लिए internet की जरूरत पड़ती है. वैसे एक best gif बनाने के लिए application ही सबसे बढ़िया option है. क्योकि gif maker app में बहुत सारे tools मिलते है जिससे gif को जैसा चाहें वैसा create कर सकते है.


Step - 1 सबसे पहले play store पर जाए और gif maker - gif editor को download and install करे. आप इस link पर भी क्लिक कर सकते है.


Step - 2 app open करेंगे तो यहाँ पर बहुत सारे options मिलेंगे जिफ तैयार और उसे एडिट करने के लिए. तो फ़ोटो से जिफ तैयार करने के लिए image - gif पर click करे.

gif maker app


Step - 3 अब आपके mobile में रखे हुए सभी images show होंगे. तो उन images को select करले जिनसे आप gif बनाना चाहते है. कम से कम 2 और अधिकतम 200 photos को एक बार मे use कर सकते है.

Step - 4 अब वह images display पर दिखाई देगी play button पर click करके preview देख सकते है.

Tools

इस app में बहुत सारे tools होंगे जिनका use करके आप gif को और भी बेहतर और stylish बना सकते है. यह पर manage, adjustment, colour, decoration, direction, drawing, effect, eraser, frame, speed, trim, jaise अलग-अलग tools मिलते है.

Step - 5 Download gif
Gif बनाने के बाद आप उसे डाऊनलोड करना चाहते है तो top में right side में दिए हुए √ right वाले icon पर क्लिक करे. और ok पर click करे. अब वह जिफ आपके phone में save हो जाएगा. जिसे आप gallery या storage में जाकर देख सकते है.

save gif


ये भी पढ़े :


Gif image download कैसे करेHow to download gif image


ऊपर के दोनों method में जाना कि कैसे हम gif अपने हिसाब से बना सकते है. जिसमे पहला तरीका था website का और दूसरा तरीका था application का. अब मानलो आपको कोई special और बेहतर look वाला gif बनाना है. लेकिन आपसे नही बन रहा या कोई problem आ रही है. तो फिकर न करे आप बना बनाया gif भी download कर सकते है. वो भी एक से बढकर एक और अलग-अलग category में भी.

तो आप gif खुद से नही बनाना चाहते या आपको बनाने में कोई interest नही. तो आप अपनी पसंद का कोई भी जिफ डाऊनलोड कर सकते है. तो न8के हम best gif download करने की site के बारे में बता रहे है.

Giphy.com

Giphy world की सबसे best और biggest website है gif download करने के लिए. यहाँ पर आपको एक से बढ़कर एक different types के gif मिलेंगे.
जैसे -
Actions, adjectives, animals, anime, arts & design, cartoon & comics, celebrities, decades, emotions, fashion & beauty, food & drinks, gaming, greetings, holiday, identity, interests, makes, movies, music, nature, news & politics, reactions, science, sports, transportation, tv, weird इतनी सारी category के gifs आपको giphy पर मिलते है.


इस site से आप whatsapp gif, tik tok gif, facebook gif जैसे popular social media के लिए भी giphy download कर share कर सकते है.

Giphy से gif download कैसे करे

Step - 1 Giphy से अपनी पसंद का gif download करने के लिए first giphy.com पर जाए. या इसका app भी download कर सकते है. home page पर ही search box दिया होगा उसपर gif name type करे. जैसे - good morning gif, good night gif, birthday gif etc जो आपको चाहिये.

और search button पर क्लिक करे अब बहुत सारे hoga image दिखाई देंगे. जो अच्छा लगे उसपर क्लिक करे.

giphy site


Step - 2 अब gif एक अलग page में खुलेगा जो बड़ी size में दिखाई देगा. अब उस image को कुछ second तक के लिए दबाये रखे. ऐसा करने पर save image का option आ जायेगा. जिस पर क्लिक करके उस gif को download कर पायेंगे.

giphy save image


इसके अलावा उस image के नीचे में अलग-अलग social site के icon दिखाई देंगे. जैसे - text message, facebook, twitter, instagram, pinterest, reddit का तो आपका इनमे से किसी पर id है तो वहा पर direct share कर सकते है. जिसके लिए उस icon पर click करना होगा.

Giphy का mobile app भी है जिसे आप google play store पर जाकर download install कर सकते है. और वह से भी gif images download और share कर सकते है.

ये भी पढ़े :




To friends gif se related yah jankari aapko kaisa laga ya kuch puchna hai to niche comment box ke jariye puch sakte hai. aur is post ko share jarur kare.

Post a Comment

0 Comments