Voter id card kaise banaye mobile se 2021| वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाए

Share:


अगर आप 18 साल की age complete कर लिए हैं और अभी तक voter id card नहीं बनवाए हैं. तो जल्द ही  अपना परिचय पत्र बना लीजिए. यह आपके बहुत काम आएगा. अगर आप google पर search कर रहे हैं कि voter id card kaise banaye mobile se या वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें, apply online voter id card, वोटर आईडी कार्ड बनवाना है, तो यह पोस्ट आपके लिए ही है यहां आपको election card पहचान पत्र बनाने से related पूरी जानकारी मिलेगी.

Voter id


भारत में रहने वाले हर नागरिक का कर्तव्य है कि वह अपना voter card banaye और देश में समय-समय पर होने वाले चुनाव में अपना वोट दें. तो vote देने के लिए आपका नाम voter list में जुड़वाना होगा. मतदाता सूची में आपका नाम जुड़ जाने के बाद आपका एक परिचय पत्र बन कर आता है. जिसके माध्यम से ही आप voting के समय vote डाल सकते हैं.

Voter card मुख्य रूप से vote डालने के लिए ही काम आता है बाकी government/ private और कुछ दूसरे कामों में भी यह पहचान पत्र के रूप में काम आता है. जो आपके लिए बहुत जरूरी है तो अगर आपका voter card नहीं बना है तो आज ही घर बैठे अपने मोबाइल से ही online form apply कर सकते हैं. जिसके बारे में हम निचे बता रहे है.




Voter ID Ke Liye Documents
जरुरी दस्तावेज जो आपके पास होना चाहिए

Age proof ( आयु प्रमाण ) के लिए

  • Aadhar Card
  • Birth certificate
  • Marksheet of class 10th or 8th or 5th
  • PAN card
  • Driving license
  • Indian passport
  • Baptism Certificate
इनमें से कोई भी एक document आपके पास होना चाहिए

Address proof ( पता प्रमाण ) के लिए
  • Electricity bill
  • Ration card 
  • Gas connection bill
  • Income tax assessment order
  • Water bill
  • Telephone bill
  • Indian Passport
  • Driving license
  • Bank/kisan/post office current pass book
  • Rent agreement
  • Post/letter/mail delivered through indian postal department
इनमें से कोई भी एक पता प्रमाण करने के लिए उपयोग कर सकते हैं


Passport Size Photo

इसके अलावा आपके पास अपनी एक पासपोर्ट size की एक photo होनी चाहिए जो ज्यादा पुराना ना हो .

इन documents और photo की original copy को scan करके या अच्छी quality के कैमरे से photo लेकर अपने smartphone में रख ले. क्योंकि phone से apply करने पर इन document को form भरते समय upload करना होगा.


Voter ID card Kaise Banaye mobile se 2021| मोबाईल से वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाए


Mobile phone से voter id card बनाने के लिए आप nvsp website से apply कर सकते है, या फिर इसके लिए mobile application का use कर सकते है, तो यहाँ पर मै आपको mobile app से voter card बनाने का तरीका बता रहा हूँ. 


STEP - 1

(1). सबसे पहले आपको google play store पर जाना है और search करना है, voter helpline फिर इस app को अपने mobile में install कर लेना है, या फिर निचे दिए हुए link पर क्लिक कर सकते हैं.


voter helpline app



(2). Application को open करने पर निचे में एक option होगा i agree का जिसके सामने एक छोटा सा box बना होगा उसपर tick करदे, इसके बाद बगल में next लिखा होगा उसपर क्लिक कर दें.


i agree par click kar next par click kare



(3). अब अगले page में registration का option आएगा तो आप चाहे तो new user पर क्लिक कर registration कर सकते है, लेकिन आप चाहे तो छोड़ भी सकते है जिसके लिए skip log in पर क्लिक करे.


Skip log in par click kare




STEP  -  2

(1). अब नए voter card बनाने के लिए यहाँ पर forms पर क्लिक करना है.

Froms par click kare



(2). फिर next page में आपको apply online new वाले option पर क्लिक करना है.

Apply online new par click kare



(3). इसके बाद आपको new voter registration पर क्लिक करना है.

New voter registration par clic kare



(4). इसके बाद आपको अपना name enter करना है, जिसके लिए voter id card बनाना है उसी का नाम enter करे. फिर निचे ok पर क्लिक करे.

Name likh kar ok par click kare



 ये भी पढ़े : 





(5). अब next page में निचे lets start का option होगा उसपर क्लिक करे.


Lets start par click kare




STEP  -  3 

( 1 ).   Are you applyingfor the voter id first time ?  -  आप पहली बार वोटर आईडी के लिए आवेदन कर रहे है, तो निचे first वाले option को select रहने दे. और फिर next पर क्लिक करे.

( 2 ). Are You citizen of india - यहाँ पर भी आपको पहले वाले option को select रहने देना है फिर next पर click करे.

( 3 ).  आगे आपको अपना state, date of birth, और document upload करना है, जो आपको आगे बता रहे है -
  • State/UT - इस field में आपको अपना राज्य(state) select करना है.
  • Date of birth - यहाँ अपना date of birth select करना है, जिसके लिए खाली box होगा उसपर क्लिक करे. उसके बाद साल महीना और दिन select करने का option आ जायेगा.
  • Select date of birth document - यहाँ पर आपके पास जो भी date of birth वाला document होगा जैसे - aadhaar card, birth certificate, marksheet - 10th, 8th, 5th, pan card, driving license, passport आदि upload कर सकते है. तो यहाँ पहले select करे की कौन सा document upload कर रहे है.
  • Upload - तो जैसे aadhaar card upload कर रहे है तो उसका दोनों तरफ से clear photo लेकर अपने mobile में रख ले याद रहे, उसका size 2mb से कम होना चाहिए. हाँ और दोनों तरफ का photo एक ही page पर add करे. तो अब upload पर क्लिक करे.
  • click करने के बाद आपके mobile में photo, gallery का option show करेगा तो उसपर क्लिक करके अपने aadhaar card को upload करे, यहाँ पर camera का भी एक option आता है जिसपर क्लिक कर तुरंत photo लेकर भी अपलोड कर सकते है, पर उसमे size ज्यादा हो सकता है.
  • Age declaration - यहाँ पे आपको एक चीज ध्यान देना है जो वोटर 21 साल या उससे अधिक उम्र के है और वह पहली बार voter card बना रहे उन्हें age declaration का form download कर भरना है, और उसे यहाँ पे upload करना है. form को download करने के लिए यहाँ पे download age declaration form पर क्लिक करना है.
  • उस form में आपको पहले अपना नाम, फिर अपने पिता का नाम, पत्नी के लिए है तो पति का नाम, फिर उसके बाद अपना पता जैसे - house no. गांव/शहर का नाम, जिला भरना है, फिर आप जहाँ रहते है वह किस विधानसभा में आता है वह लिखे, यह आपको समझ नहीं आ रहा तो अपने घर में किसी का voter id card में देखे. form का sample मै आपको निचे दे दूंगा.

yaha apna state date of birth document upload kare

21 साल से अधिक उम्र वालो के लिए age declaration form भरने का तरीका (sample)

age declaration form




STEP  -  4 

( 1 ). Upload Picture - अब next में आपको अपना photo upload करना है, तो इसके लिए हाल ही का photo लेकर अपने mobile में save करले, जिसका size 200kb से कम हो, तो अब आप upload picture पर क्लिक करे, यहाँ पर camera का भी option होता है, तो तुरंत camere से photo लेकर भी upload कर सकते है, तो mobile पर रखे हुए photo को upload करना चाहते है तो उसके लिए photos, gallery पर जाये और उस फोटो पर क्लिक करे जिसे upload करना है.  


upload picture par click karke apna photo upload kare



( 2 ). Select Gender - यहाँ अपना gender select करना है, जैसे लड़का है तो male, लड़की के लिए female, 
( 3 ). Enter Your Name - यहाँ अपना नाम लिखे.
( 4 ). Name In Regional - यहाँ पे regional में अपना नाम लिखना है जोकि यहाँ पे क्लिक करेंगे तो automatic हिंदी में type हो जायेगा, अगर speling में कुछ mistake हो तो उसे हटाकर सही से लिख सकते है.
( 5 ). Surname Of Applicant (in any) - यहाँ अपना surname (last name) type करे, अगर लिखते है बाकि जगह तो, नहीं छोड़ भी सकते है.
( 6 ). Surname (In Regional) - ऊपर जो surname आप लिखेंगे वह यहाँ पे क्लिक करने के बाद automatic हिंदी में type हो जायेगा, अगर कुछ word mistake हो तो उसे हटाकर सुधार सकते है.
( 7 ). Mobile - यहाँ अपना mobile number लिखे वैसे जरुरी तो नहीं फिर भी लिख सकते है.
( 8 ). Email - अगर आपके पास email id जैसे gmail है तो यहाँ पे enter कर सकते है , अगर नहीं है तो इसे छोड़ भी सकते है. 

yaha apna gender name last name mobile number email id enter kare



( 9 ). Disability If Any (Optional) - अगर आपके सरीर में कोई disability यानि अपंगता कोई problem है तो निचे कुछ option दिए है उनमे किसी एक पर क्लिक कर सकते है, अगर इनमे से कोई और है तो other पर क्लिक कर सकते है, वैसे यह जरुरी भी नहीं है आप चाहे तो इसे छोड़ भी सकते है.
( 10 ). Next - अब सभी चीजे भर लिए है तो next पर क्लिक करे.
STEP  -  5 


( 1 ). Enter The Name Of Relative - यहाँ पे अपने पिता, माता पति आदि का नाम लिखना है.
( 2 ). रिश्तेदार का नाम - यहाँ पे अपने पिता माता जो भी ऊपर लिखे है वो क्लिक करने पर automatic हिंदी में type हो जायेगा.
( 3 ). Relative Epic Number (if issued) - यहाँ पे अपने relative माता पिता पति का epic number enter करे, यह नंबर उसके voter id card में लिखा होगा.
( 4 ). Relation Type - ऊपर आपने जोभी माता पिता पति का नाम लिखे है उसके अनुसार यहाँ पे आपका और उनका relation type select करे, जैसे पिता है तो father, माँ है तो mother, पति के लिए husband.
( 5 ) Next - अब next पर क्लिक करे.


Relative ka name type kar next par click kare




STEP  -  6 

 Enter Your Current Address
 
( 1 ). House No. - यहाँ अपने घर का number enter करना है, अगर नहीं पता तो अपने घर के किसी सदस्य का voter card देखे उसमे लिखा होगा.
( 2 ). House No. (in regional) - यहाँ निचे क्लिक करने पर आपके घर का नाम हिंदी में automatic type हो जायेगा.
( 3 ). Street/Area/Locality - यहाँ अपने गांव का नाम या शहर में रहते है तो मोहल्ला, नगर जिस नाम से जाना जाता है वो लिखे. 
( 4 ). Street/Area/Locality (in regional) - यहाँ आपके गाँव शहर जोभी ऊपर लिखे होंगे वह हिंदी में type हो जायेगा.
( 5 ). Town/Village - यहाँ अपने town (नगर), गांव, ग्राम पंचायत का नाम लिखना है.
( 6 ). Town/Village (in regional) - ऊपर town, ग्राम जो लिखे होंगे यहाँ क्लिक करने पर हिंदी में आ जायेगा.

apna address bhare 1



( 7 ). Post Office - यहाँ पर अपने गांव, शहर या आस-पास जो भी पोस्ट ऑफिस होगा उसका नाम लिखे.
( 8 ). Post Office (in regional) - post office का नाम यहाँ हिंदी में type हो जायेगा.
( 9 ). Pincode - यहाँ अपने post office का pin code enter करे.
( 10 ). Area Type - आप जहाँ रहते है वह शहर में आता है तो यहाँ से city, और गांव में आता है तो village, और नगर है तो town select करे.
( 11 ). State/UT - यहाँ पर अपना state (राज्य) select करना है.
( 12 ). District - यहाँ से अपना dist (जिला) select कर लेना है.
( 13 ). Assembly Constituency - आपका गांव या शहर किस विधानसभा छेत्र में आता है वो यहाँ से select करे, अगर आपको पता नहीं तो अपने घर के किसी भी सदस्य का voter id card में देखे वहां पे लिखा होगा.

Apna address bhare 2



( 14 ). Select Your Address Proof - यहाँ पे अपना कोई भी एक address proof document select करना है जिसे आपको upload करना होगा. जैसे - driving license, indian paasport, ration card, rent agreement, water bill, ration card, telephone bill, electricity bill, gas bill etc. तो इनमे से आप कोई भी एक select करे.
( 15 ). Upload Your Relevant Document - यहाँ आपको upload जो select होगा पहले से उसे select रहने दे, यह digilocker का use करते है और वहां पर आपके documnet है, तो इस option के जरिये भी upload कर सकते है.
( 16 ). Upload - तो अब आपको upload पर क्लिक करना है, इसके बाद electricity bill को select किया है, तो अपने phone में gallery या photos में जाकर उसपर क्लिक करे फिर वह upload हो जायेगा. या कैमरा के option से तुरंत photo लेकर भी upload कर सकते है.
( 17 ). Next - अब सभी चीजे सही से भर लिए है तो next पर क्लिक करे.


Address proof upload kar next par click kare






STEP  -  7 

Declaration -

( 1 ) Since - अब यहाँ पर declaration का page open होगा, इसमें आपको Since लिखा होगा उसके निचे date select करने का option होगा, तो आपको करना ये है की उसपर क्लिक कर उस तारीख को select करे जिस date से आप उस जगह पर रह रहे है, अगर जन्म से है तो अपना birth date, month और year select करे.

General Declaration -  

( 2 ) Name Of Applicant - यहाँ अपना नाम type करे.
( 3 ) Name Of Place - यहाँ अपने जगह गांव, मोहल्ला, नगर जो भी उसका नाम लिखे.
( 4 ) Done - अब done पर क्लिक करे.



STEP  -  8

1 Form 6 Preview - 

Confirm - अभी तक आपने जो भी भरा है वो यहाँ पे दिखायी देगा तो इसे एक बार अच्छे से चेक कर ले कही कोई mistake होगा तो वापस जाके सुधार सकते है, अगर सब सही है तो निचे जाये और confirm पर क्लिक करे.

Confirm par click kare




2 Reference id is :

अब next page में thank you का meesage लिखा होगा और उसके निचे Your application has been submitted successfully on date... लिखा होगा और उसके निचे your reference id is GBD6252727 ऐसा लिखा होगा, तो यह reference id जो है उसे आपको कही पे note करके रख ले, या screenshot लेकर भी रख ले, इसे जब तक न हटाए तब तक की आपका voter id card ना बन जाये, 

Reference id note kar ok par click kare



इसी reference id से आप बाद में online check कर सकते है की आपका voter card बना है या नहीं. तो इस तरह अब सभी process complete हो चूका है अब आपको 1 से 3 महीने का wait करना है जिसके बाद आपका voter card बनकर आ जायेगा. अगर आपको voter id card offline नहीं मिलता तो उसे आप online download भी कर सकते है.




तो friends यह था वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन बनाने का तरीका. जो आप अपने smartphone से ही घर बैठे ही voter card ke liye apply कर सकते है. यह पोस्ट आपके काम आया हो तो इसे share जरूर करे.

1 comment: