Jio Cinema App क्या है? जियो सिनेमा एप्प पर फ्री आईपीएल कैसे देखें 2024

Share:

हैलो फ्रेंड्स, जैसा की हम सभी जानते है की टाटा आईपीएल शुरू हो गए है। जो 2 महीने तक चलने वाला है। हर भारतीय इसे देखना पसंद करता है। करोड़ो की तादाद में दर्शक इसके इंतजार में रहते है। जो इसके किसी भी मैच को देखना नहीं छोड़ सकते, लेकिन अब हर यूजर्स के लिए सबसे बड़ा सवाल होता है कि इसे फ्री में कहाँ और कैसे देखे।

यदि आप भी आईपीएल फेंस है और फ्री में टाटा आईपीएल 2024 देखना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक अच्छे से पढ़े, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Free tata ipl dekhne wala app Jio cinema download करने के बारे में बताउगा।


Jio Cinema App क्या है जियो सिनेमा एप्प पर फ्री आईपीएल कैसे देखें


जैसा की आप सभी जानते है की पिछले वर्ष Distny+ hotstar पर आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग की गई थी। क्योंकि आईपीएल का लाइव प्रसारण करने के राइट्स hotstar ने खरीदे थे, लेकिन इस बार hotstar पर T20 मैच ipl की लाइव स्ट्रीमिंग देखने को नहीं मिलेगी, क्योंकि इस बार ipl का लाइव प्रसारण करने के राइट्स jio cinema के पास है।



इसके अलावा पिछले ipl को लाइव देखने के लिए हॉटस्टार का subscription खरीदना था, वहीं इस बार टाटा आईपीएल 2024 देखने के लिए Jio cinema का कोई subscription नहीं खरीदना होगा। सभी यूजर बिलकुल फ्री में आईपीएल का लाइव प्रसारण देख सकते है। 

आपको भी आईपीएल देखने के लिए अपनी जियो सिम में रीचार्ज करना है? तो आप हमारे जियो फोन में फ्री रिचार्ज कैसे करें आर्टिक्ल को पढ़ सकते है, जिसमें हमने अपनी जियो सिम में फ्री रीचार्ज करने के अनेक तरीके बताए है।


Jio cinema क्या है?


जियो सिनेमा एक भारतीय OTT स्ट्रीमिंग एप्लिकेशन है। जिसे 5 सितंबर 2016 को लॉन्च किया गया था। jio cinema अब Reliance Industries के सहायक कंपनी Jio Platforms के पास है। इसमे पहले केवल मूवी, टीवी शॉ, म्यूजिक विडियो, वेब सिरीज़ आदि दिखाये जाते थे। जो हिन्दी, पंजाबी, तमिल आदि सभी भाषाओ से जुड़ी मूवी, टीवी शॉ देखने को मिलते है।

लेकिन इसके लोकप्रिय होने का मुख्य कारण आईपीएल है। क्योंकि इस बार आईपीएल दिखाने के राइट्स जियो सिनेमा ने खरीदे है और इससे बड़ी बात ये कि इसे हर आईपीएल फेंस फ्री में देख सकता है।



Jio Cinema एप डाउनलोड कैसे करें?


जियो सिनेमा एप डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। आप नीचे बताए स्टेप फॉलो करके आसानी से जियो सिनेमा एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते है।

  • अपने एंड्रॉइड डिवाइस में Google Play Store खोले और IOS डिवाइस में app store खोलें।
  • अब सर्च बार में "JioCinema" टाइप करें और Enter दबाएं।
  • इसके बाद सबसे ऊपर आधिकारिक JioCinema एप शॉ होगा, यहाँ "Install" पर क्लिक करके एप्लिकेशन को डाउनलोड कर लें।


Jio cinema पर अकाउंट कैसे बनाए?

दोस्तो जियो सिनेमा पर लाइव आईपीएल देखने के लिए Jio Cinema पर अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आप नीचे बताए स्टेप देखे -

  • सबसे पहले ऊपर बताए तरीके से Jio cinema apk download कर लें।
  • इसके बाद एप को ओपन करें, होम पेज में sign in का ऑप्शन मिलेगा, यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।

Note:- [दोस्तो अगर आप जियो सिम के अलावा किसी दूसरी कंपनी का सिमकार्ड यूज करते है तो भी जियो सिनेमा पर अकाउंट बनाकर फ्री आईपीएल देख सकते है।]

  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद otp दर्ज करना है।
  • इसके बाद आप सक्सेसफुली जियो सिनेमा में लॉगिन कर सकते है।
इस तरह आप ऊपर बताए सिम्पल से स्टेप फॉलो करके जियो सिनेमा में अपना अकाउंट बना सकत है।


 ये भी पढे : 



Jio cinema में फ्री आईपीएल कैसे देखे?

Jio cinema me free IPL kaise dekhe :- जियो सिनेमा ने आधिकारिक तौर पर ये बताया है की 2024 ka ipl जियो सिनेमा पर बिलकुल फ्री में दिखाया जाएगा। लेकिन इसके लिए आपको नीचे बताए स्टेप follow करने होंगे-


  • सर्वप्रथम जियो सिनेमा एप्लिकेशन को अपने डिवाइस में इन्स्टाल कर लें।
  • इसके बाद अकाउंट बनाना होगा। जिसे आप ऊपर बताए तरीके से बना सकते है।
  • अकाउंट बनाने के बाद एप्लिकेशन के होम पेज पर ही लाइव चल रहे आईपीएल की स्ट्रीमिंग देखने का ऑप्शन मिल जाएगा।
  • watch के ऑप्शन पर क्लिक करके फ्री आईपीएल देख सकते है।
  • इसके अलावा आप पिछले आईपीएल मैच हाइलाइट भी जियो सिनेमा एप में देख सकते है।


Jio Cinema की विशेषताएँ


जियो सिनेमा की महत्वपूर्ण विशेषताएँ नीचे बताए अनुसार है -


  • सबसे बड़ी विशेषता तो ये है की यह फ्री है।
  • अपनी पसंदिदा मूवी या शॉ को डाउनलोड कर सकते है।
  • इंटरफेस बहुत ही सरल है।
  • वॉइस सर्च की सुविधा उपलब्ध है। यानि की आप अपने पसंदिदा मूवी या शॉ को बोलकर सर्च कर सकते है
  • जियो सिनेमा कई भाषाओ को सपोर्ट करता है। हिन्दी, इंग्लिश, पंजाबी मराठी, गुजराती, तमिल, कन्नड, तमिल आदि अनेक भाषाओ में कंटैंट उपलब्द है। 
  • जियो सिनेमा में डाउनलोड किए कंटैंट का अलग ऑप्शन है। जहां आप डाउनलोड की सभी विडियो देख सकते है।

 ये भी पढे :



क्या Jio Cinema केवल Jio यूजर्स के लिए है?


फ्रेंड्स अगर आप सोच रहे है की jio cinema केवल जियो सिमकार्ड यूजर के लिए फ्री है तो ऐसा नहीं है। अगर आप किसी दूसरी कंपनी का सिम्कार्ड यूज करते है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि अन्य यूजर्स भी जियो सिनेमा पर फ्री अकाउंट बनाकर मनोरंजन के लिए मूवी, टीवी शॉ, और सबसे महत्वपूर्ण आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग का मजा ले सकते है।


 ये भी पढे : 


निष्कर्ष

फ्रेंड्स आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको Free Tata ipl dekhne wala app Jio cinema download करने और इससे जुड़े अन्य सभी महत्वपूर्ण सवालो के बारे में डीटेल से समझाने का प्रयास किया है।

आशा करता हूँ की jio cinema app से जुड़ी यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि जानकारी अच्छी लगी है तो सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

धन्यवाद . . . !

No comments