Youtube Shorts Video Viral Kaise Kare

Share:

हैलो फ्रेंड्स, आप सभी का हमारे blog पर स्वागत है। दोस्तो आज के इस blogpost Youtube shorts video viral kaise kare में  हम आपको यूट्यूब के शॉर्ट विडियो को वायरल करने के trick और tips बताएँगे। क्योंकि बहुत से लोग youtube के जरिये पैसे कमाना चाहते है लेकिन सही knowledge नहीं होने के कारण कोई भी video viral नहीं होती। यदि आप भी अपनी यूट्यूब शॉर्ट्स को वायरल करना चाहते है तो इस article को अंत तक पढ़े। 


Youtube shorts video viral kaise kare


दोस्तो शायद आपको पता होगा की आज के समय में youtube, Shorts video को बहुत ज्यादा promote कर रहा है। अगर कोई भी video youtube पर viral होकर अच्छे view बना लेती है तो creator को youtube की तरफ से fund मिलता है। ऐसे में बहुत से new youtube creator shorts video बनाने लग गए है। लेकिन लंबे समय तक video upload करने के बाद भी result नहीं मिल पाने के कारण निराश हो जाते है।

यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आपको एक बार इस article को पूरा जरूर पढ्ना चाहिए। क्योंकि इसमे हमने बहुत research करके जानकारी इकट्ठा की है। हमने youtube shorts video creator से बातचीत करके विडियो वायरल होने वाले कारण जाने है। जो अब हम आपके साथ share करने वाले है। 

दोस्तो काफी बार हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते है। अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है तो आज हम आपको Instagram ka Password Kaise Dekhe इस आर्टिक्ल में इसके बारे में डिटेल्स में जानकारी शेयर की है। 



Youtube Shorts Viral Kaise Kare

आपको बता दूँ की यूट्यूब की शॉर्ट्स विडियो वायरल करने में कई चीजे योगदान देती है। जिनका हमें video upload करते समय ध्यान रखना पड़ता है। यही कारण है की जो पुराने experienced youtuber है उनकी video ज्यादाviral होती है। क्योंकि ये video upload करते समय जरूरी बातो को ध्यान में रखते है।

अब हम आपको बताएँगे की Experienced youtuber कौनसे जरूरी steps को follow करते है जिनसे इनकी विडियो तेजी से वायरल होती है।


1. एक Topic चुने

यूट्यूब चैनल बनाने से पहले ही आपको deside करना है की आपको किस topic पर विडियो बनाना है। इसलिए सबसे पहले आपको Niche चुनना है और उसी से related video upload करनी है। ऐसा करने से आपकी विडियो वायरल होने के chance बढ़ जाते है

यदि आप किसी एक विषय से जुड़े topic पर ही regular video upload करते है तो आपकी audience आपकी video पूरी देखेगी। क्योंकि आपकी audience को उसी से related जानकारी चाहिए। इससे फाइदा ये होगा की youtube की नजरों में आपकी image अच्छी बनेंगी। जिससे आपकी video ज्यादा से ज्यादा लोगो को suggest की जाएगी। इस तरह आप अपनी शॉर्ट्स विडियो को वायरल करवा सकते है।


2. विडियो को Interesting बनाएँ

Friends आपको video बनाते समय इस बात का भी ध्यान रखना है की आपकी audience बोर न हो। इसलिए आपको video को थोड़ा interesting बनाना है। आपको अपनी audience की पसंद ना पसंद का पूरा ध्यान रखना है।

इसके लिए आपको अपने topic के बारे में अच्छे से simple शब्दो में समझाने की कोशिस करें। साथ ही video में अच्छी effects का इस्तेमाल करने के अलावा Extra video clip, music clip का use करना है। आपने instagram, facebook पर आने वाली video में देखा होगा की video में extra short video clip add की जाती है। जीससे viewers video से जुड़े रहते है। जो विडियो वायरल करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।


3. Trending Topic पर विडियो बनाएँ

यदि आप लंबे समय से यूट्यूब विडियो बना रहें है तो आपको भी शायद पता होगा की trending topic पर बनाई गयी विडियो के वायरल होने के chance ज्यादा रहते है। इसलिए आप भी अपने channel पर अपने विषय से जुड़े ट्रेंडिंग टॉपिक पर विडियो बनाए। इससे आपकी video ज्यादा लोगो तक पहुँचने के chance रहते है। जिससे video viral होती है।

आप trending topic देखने के लिए google trends का use कर सकते है, साथ ही दूसरे social media को भी देख सकते है।



4. Tags का Use करें

दोस्तो जिस तरह हम अपनी instagram post को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाने के लिए tags का इस्तेमाल करते है उसी तरह Youtube Shorts video को publish करते समय Tags का इस्तेमाल करना है।

अब शायद आप ये सोच रहें होंगे की इसमे tags लगाने का option तो आता ही नहीं तो आपको बता दूँ की आप  direct # लगाकर अपना tag दे सकते है। इसके अलावा आप google play store से एक application Youtube Studio download करनी है। इस app को open करके जब आप video publish करेंगे तो direct Tags लगाने का option मिल जाएगा।

Tags लगाने का फायदा ये होगा की आपकी video उन लोगो तक पहुंचेगी जो आपके topic से related search करते है। जिसका लाभ आप tags से ले सकते है। आप अपने content से related Tags का इस्तेमाल करें और ध्यान रखे की #Short का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपकी video short feature में दिखाई जाएगी।


5. Consistency बनाएँ रखें

यूट्यूब शॉर्ट्स विडियो वायरल करवाने के लिए Consistency बनाएँ रखना बहुत जरूरी है। Consistency से अभिप्राय है की आप daily video publish करने का एक निश्चित समय deside कर लें। आप जब भी new video upload करें तो इसी समय करें। इससे आपकी विडियो के वायरल होने के chance बढ़ जाते है।


6. Video को Short बनाएँ

जो लोग youtube पर नए आयें है और shorts video channel शुरू किया है तो आपको इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखना है की आप video ज्यादा से ज्यादा short बनाएँ। मतलब की video लगभग 30 सेकंड तक की ही बनाएँ।

क्योंकि शुरुआती दिनों मे आपके viewers कम होते है जो आपकी video पूरा नहीं देखते। इससे आपका impression खराब होता है। जैसे मान ले आपने 50 second का video बनाकर upload किया है। जब इस विडियो को कोई 15 सेकंड तक देखकर चला जाएगा तो आपकी विडियो के वायरल होने के चान्स बहुत कम हो जाते है। इसलिए जरूरी है की अपने शुरुआती दिनों में विडियो timing का विशेष ध्यान रखें। ताकि व्यूअर्स बोर न हो और विडियो पूरी देखे।


7. Discription और Tittle Attractive लिखे

दोस्तो आपको बता दूँ की youtube video के लिए Title, Discription और thumbnail महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। इससे आपकी video का SEO होता है। अगर इसे अच्छे से optimize नहीं किया जाये तो विडियो वायरल होने का चांस कम हो जाता है।

लेकिन यूट्यूब शॉर्ट्स में केवल title और Discription महत्वपूर्ण है, thumbnail नहीं। इसलिए अपनी video का title attractive लिखे।


8. Vertical Format (1:1 या 9:16) में विडियो बनाएँ

आपको video बनाने या edit करने से पहले इस बात का पूरा ध्यान रखना है। आपको केवल 1:1 या 9:16 के format में ही video बनानी है। ऐसा करने पर ही आपकी video youtube shorts feature में आती है। अगर आप 30 सेकंड का video किसी ओर format में बनाकर upload करते है तो short video नहीं मानी जाएगी।



इसलिए शॉर्ट्स विडियो वायरल करने के लिए विडियो फॉर्मेट का पूरा ध्यान रखें।

ऊपर बताए गए सभी तरीको से आप यूट्यूब विडियो वायरल कर सकते है। इसके अलावा यदि आप वास्तव में youtube पर अपना career बनाना चाहते है तो regular बेहतरीन quality का unique content upload करें। इससे automatic आपका channel थोड़े समय में grow होने लगेगा। आप 1 month बाद ही निराश होकर youtube पर विडियो देखकर नया चैनल बनाकर कामयाब होना चाहते है तो नहीं हो सकते। successful होने के लिए time देना पड़ेगा और सबसे जरूरी धेर्य रखना होगा।


निष्कर्ष

आज के इस article में हमने आपको Youtube Shorts Video Viral Kaise Kare के बारे में जानकारी दी है। इस लेख में शॉर्ट्स विडियो वायरल करने के बेहतरीन तरीके बताए गए है। जिनहे follow करके आप भी अपनी यूट्यूब शॉर्ट्स विडियो को वायरल कर सकते है।


 ये भी पढे : 

Youtube के video को mp3 song में download कैसे करे

Mobile se youtube video download kaise kare bina kisi software ke

Instagram Par Follower Kaise Badhaye | इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के तरीके


आशा है की आपको आज का यह article पसंद आया होगा। यदि इस article में दी गयी जानकारी पसंद आई हो तो ज्यादा से ज्यादा share करें। 


No comments