Instagram Par Follower Kaise Badhaye 2023 | इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के तरीके

Share:

 नमस्कार दोस्तों, आज के article में हम Instagram Par Follower Kaise Badhaye- इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के तरीके के बारे में आपके साथ जानकारी share करने वाले है। अगर आप भी इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है, तो इस article में आपको आसान, simple तरीके बताए गए है, जिससे आप रियल फॉलोवर्स बढ़ा सकते है।


Instagram Par Follower Kaise Badhaye sabse aasan tarika



दोस्तों आज के समय में social media का जमाना है, और इस दौर में social media का हमारे life में काफी महत्वपूर्ण हिस्सा है। social media में सबसे trending में instagram चल रहा है, और बहुत से instagram users जिनके instagram पर अच्छे followers है, वो इंस्टाग्राम के जरिये अच्छे पैसे भी कमा रहें है।

अगर आप भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें जिसमें आपको बिना किसी app, website का इस्तेमाल किए कुछ आसान तरीकों से इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ा सकते है।

इसके अलावा काफी सारे लोग इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाना भी चाहते है तो आप इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के लिए हमारे आर्टिक्ल Instagram Par Like Badhane Wala App को पढ़ सकते है। यहाँ हमने आपके साथ इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने के कुछ एप्प के बारे में बताया है।




Instagram Par Follower Badhane ke Trike

Instagram आज के समय में काफी trending में चलने वाला social media app है, जिससे काफी instagram users के द्वारा पैसे भी कमाए जा रहें है। जिस भी इंस्टाग्राम यूजर्स के instagram account पर अच्छे followers होते है, उस instagram users को काफी कंपनीयों के द्वारा पैसे कमाने के अच्छे offers भी मिलते है।

अगर आप भी अपने instagram account par follwers badhana chahte है, तो आपको नीचे इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ाने के आसान और बेहतरीन तरीके बताए गए है, जिन्हें follow करके आप भी इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे फॉलोवर्स बढ़ा सकते है।




Instagram Reels बनाए-

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है, तो जरूरी है की आप instagram reel बनाकर अपने instagram पर डाले। इंस्टाग्राम रील का फीचर काफी महत्वपूर्ण है, अगर आप बड़िया रील बनाते है, जो अन्य को पसंद आए तो आपके follwers धीरे धीरे बढ़ने लगते है।

ज़्यादातर mobile users instagram reels देखने के लिए ही इस्तेमाल करते है, और जब आपकी instagram reels suggetion में mobile users के सामने आती है, ऐसे में अगर आपकी रील अच्छी quality की बनी है और intresting बनी है, तो आपकी reel काफी तेजी से viral होगी और आपके followers भी तेजी से बढ़ने लगेगे।




Instagram Hastags का इस्तेमाल करें-

अगर आप इंस्टाग्राम पर कोई भी post या इंस्टाग्राम रील डालते है, तो आप instagram Hastag का इस्तेमाल जरूर करें। जब आप post या reel में Hastag का इस्तेमाल करते है, तो काफी users के द्वारा Hastag को follow किया होता है, और उनके सामने आपकी रील और पोस्ट जाती है।

तो उस स्थिति में आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ाने के ज्यादा chanse रहते है। जब भी आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट या रील डाले तो hastag [#] का जरूर इस्तेमाल करें। Example के लिए जैसे आपने कोई song मे perform या dance किया है तो आप उस song के नाम के आगे # tag लगा दे इसके अलावा उस song के actors और actress का नाम और film और singers के नाम लिखकर hastag लगादे. 


Daily Post करें-

अगर आप अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है, तो आपको अपने  instagram account पर आपको रोजाना या हर दिन post या reels डालते रहना है, एक दिन में आप जितनी हो सकें पोस्ट डाले लेकिन daily 4 से 5 post जरूर करें।

अगर आप रोजाना post डालते है, तो आपकी post hastag के साथ तेजी से viral होगी, और आपके followers भी बढ़ेंगे इसलिए आपको रोजाना अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट डालनी है। नीचे बताए गए कुछ video और पोस्ट पर जरूर ध्यान दें।

  • Instagram को post पसंद आनी चाहिए ऐसी पोस्ट डालें।
  • Text में अच्छे message का इस्तेमाल करें।
  • Comedy और अच्छी video, post करें।
  • Motivation video का जरूर इस्तेमाल करें।
  • Trending songs, comedy या जो भी trend मे हो उस time तो उसपर भी post और reels बनाके डाले. 


Instagram Profie Customize करें-

आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर कोई follow करता है तो वह सबसे पहले आपके इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल पर जाता है। अगर आपकी account profile check करें, तो उसे आपका instagram attractive लगना चाहिए वह आपको follow करके ही जाये एसी profile बनानी है।

आपके instagram account में आपका Username, Bio, Quotes, Profile picture सब कुछ बड़िया और attractive लगने चाहिए, जिससे अगर आपकी profile को कोई भी अन्य insta users check करे, तो वह आपको बिना follow करे वापिस न जाये।

  • Instagram account में बड़िया Bio और Quotes का इस्तेमाल करें
  • Hastag का इस्तेमाल करें
  • अन्य social media का link भी दे सकते है
  • बड़िया story डालें
  • Profile को public रखें




Instagram Account Par Active रहें-

अगर आप भी इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे और रियल फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है तो ज्यादा से ज्यादा instagram पर active रहें। आपने जिस-जिस को follow किया हुआ है, या किसी ने आपको follow किया हुआ है तो उनकी post पर like और comment करें ताकि उनकी और उनके दोस्तों की नजर आपके insta account पर पड़े।



ऐसे में आपके followers बढ़ने के ज्यादा chanse रहते है। आपको जितना भी खाली समय मिले उस समय में आप instagram पर जरूर active रहें। instagram पर अपनी एक अच्छी image बनाए ताकि followers अधिक तेजी से बढ़ें।


Friends को Tag करें-

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है, तो जब भी आप instagram पर story, post, reel डालते है तो अपने instagram friends को tag जरूर करें। जिसका आपको follower बढ़ाने में मिलता है, अगर आप friends को tag करते है, तो आपके friends के follower तक आपकी post पहुंचेगी।

जिससे आपके follwers भी बढ़ेगे, और जितना ज्यादा हो सकें आप किसी भी post या story में अपने friends को tag जरूर करें।


Like और Comment करें-

अपने instagram par follwer badhane के लिए यह जरूरी है की आपने जिस भी instagram users को follow कर रखा है, उनके post और reel पर आप like और comment जरूर करें। अगर कोई भी instagram users आपके instagram post पर commnet करता है तो उसका भी आप reply जरूर करें।


Location tag करें-

जब भी आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट डालते है, तो आप लोकेशन का इस्तेमाल जरूर करें। अगर आप location का इस्तेमाल करते है, तो जब भी आपके आस-पास या अन्य कोई insta users उस location को search करता है, तो आपकी post भी उस location पर देखने को मिलेगी, और आपकी profile उनकी नजर में आएगी।


Instagram Account Facebook से जोड़े-

अगर आप अपने instagram account par follwers badhana chahte hai, तो आप अपने insta account को facebook से जरूर जोड़े। अगर आप अपना instagram account facebook से जोड़ते है, तो आपके facebook पर जीतने भी friends है, उनके सामने आती है। आप facebook bio में अपना instagram account का link भी दे सकते है, जिससे आपके facebook friends आपको insta पर follow करते है।




Instagram Account Promote करें-

अगर आपकी कोई company या website, blog, youtube channel है, तो उस website पर आप अपने instagram account का link उस website या blog में दें और उस website के जरिये अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को Promote करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ा सकते है। यह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ाने के सबसे बड़िया तरीका है।

अगर आप इन सभी तरीकों को follow करते है, तो आप अपने instagram account पर बहुत ही आसानी से अच्छे खासे follwers बढ़ा सकते है। इन तरीकों को अगर आप step से follw करते है तो आप अपने real followers बढ़ा सकते है।




निष्कर्ष :-

दोस्तों आज के article में हमने जाना Instagram Par Follower Kaise Badhaye- इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के तरीके के बारे में सारी जानकारी आपके साथ share की है। आशा करता हूँ की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ और social media पर जरूर share करें।


 ये भी पढे : 

Instagram पर new account कैसे बनाये | instagram app download apk

Instagram account private कैसे करे | How to make Instagram account private

Instagram Reels Video Download Kaise Kare [5 आसान तरीके]




ताकि सभी को Instagram Par Follower Kaise Badhaye- इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के तरीके के बारे में जानकारी मिल सकें। अगर आपको इस आर्टिकल में बताई गयी जानकारी में किसी तरह की समस्या आ रही है तो आप हमें comment में पुछ सकते है। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें comment में अपनी राय जरूर दें।

No comments