Airtel का balance कैसे check करे data, call, sms 2023 | airtel data balance check

Share:

दोस्तों अगर आप एक airtel users है तो यहाँ मै आपको airtel ka balance kaise dekhte hain 2023 उसके बारे में बताने जा रहा हूँ, जिसमे एयरटेल में नेट बैलेंस चेक करने का नंबर और online airtel thanks app से call sms net balance के बारे मे भी बताऊँगा, यानि की आपको 2 method बताएंगे जिसमे आप offline और online दोनों तरीके से चेक कर पाएंगे. 

Airtel का balance कैसे check करे data, call, sms | How to check Airtel balance


काफी mobile users ऐसे होते है, जो calling का ही इस्तेमाल करते है, तो कुछ data का और कुछ sms and other. हलाकी की अब अधिकतर recharge मे तीनों चीज साथ मे मिल जाता है. तो अगर आप डाटा का अधिक इस्तेमाल करते है, और यह देखना चाहते है की आज कितना use किए है और कितना बचा है, या फिर talktime balance देखना चाहते है, तो इन सभी का तरीका बहुत ही आसान है आप एक ही जगह एयरटेल का सभी type के बैलन्स चेक कर सकते है. 



एयरटेल बैलेंस चेक नंबर 2023 | Airtel Balance Check Number USSD CODE

इस तरीके में ussd code number dial कर airtel balance check कर सकते है, यानि यह तरीका offline है, जिसमे आप कुछ number dial कर आसानी से balance की जानकारी ले सकते है. तो ussd code number से जानने के लिए एक से अधिक number है जो इस प्रकार है. 



पहला तरीका - USSD CODE NUMBER


(1) Validity, Bal, Talktime, और other balance के लिए - *123#

तो इसके लिए अपने mobile मे पहले phone app मे चले जाए जिससे call करते है, अब *123# type कर dial करे, यानि call करने वाली button को दबाए.


airtel balance check number 2023




इसके बाद देख पाएंगे आपके airtel number की validity और balance और talktime दिया गया होगा जैसे -  

  • O/G Validity -  इसका मतलब है outgoing validity यानि अभी जो pack होगा उसकी जाने वाली call की समाप्त होने वाली date लिखा होगा.
  • I/C Validity - ic यानि incoming इसमे चल रहे recharge की जो आने वाली call है उसकी समाप्त तिथि लिखी होगी. 
  • Bal:Rs - अगर आपने balance वाला recharge कराया होगा तो उसकी जानकारी यहाँ देख सकते है. 
  • Talktime1:Rs - यहाँ पर आपका talktime लिखा होगा, ये भी एक तरह से balance ही है, जो अगर आपने कराया होगा, या किसी pack के साथ मिला होगा तो वो यहाँ पर देख सकते है. 
  •  Valid Till - जो talktime है वो कब खतम होगा उसकी date यहाँ पर देख सकते है. 
1.Other Balances - अब नीचे देख सकते है एक other balance का भी option होगा, जिसे देखने के लिए आपको उसके नीचे 1 type कर send पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपके number पर जो भी other balance होगा जैसे 3G/4G data या कुछ और होगा तो देख सकते है. और साथ ही उसकी validity भी लिखी होगी. 


airtel balance check number 2023





एयरटेल में डाटा कैसे चेक करें - 

एयरटेल में डाटा कैसे चेक करें




(2). Data, SMS, Balance, Talktime, Other Bal सभी के लिए - *121#

ऊपर वाला जो ussd code number के बारे मे हमने बताया है, उससे pack की अधिकतर detail तो मिल जाती है लेकिन कुछ-कुछ है जो उसमे नहीं मिलता जैसे sms या और कुछ. तो यहाँ हम एक और number के बारे मे बता रहे जिससे आप अपने number पर चल रहे किसी भी रिचार्ज पैक की बैलेंस और दूसरी सभी जानकारी ले सकते है. 

● तो सबसे पहले phone app अपने mobile मे open करले और type करे *121# और dial करदे. 

airtel balance check number 2023


● Track your daily data usage का option आएगा तो यहाँ आपको ok पर क्लिक कर देना है और कुछ second wait करना है, जिसके बाद बहुत सारे option खुकर सामने आ जाएगा, जिसमे आपका mobile number भी लिखा होगा, तो यहाँ हमे balance देखना है तो उसके लिए नीचे 2 number enter कर send पर क्लिक करदेना है. 


Airtel ka balance check kaise karte hai



● तो अब यहाँ पे देख सकते है आपके number पर जो भी pack activate होगा उसकी कुछ जानकारी दी गई होगी जैसे - 

  • Talk time Rs. - अगर आपके number पर talk time होगा तो देख पाएंगे. 
  • Balance Rs - balance होगा तो यहाँ पे show करेगा.  
  • Outgoing validity - आपकी outgoing service कब तक है वो यहाँ पे लिखा होगा. 
  • Current pack info - जो भी recharge अभी आपके नंबर पर activate होगा उसकी complete detail देखना है, तो नीचे 1 enter कर send पर क्लिक करे. 
  •  Upcoming packs info - मौजूदा प्लान के रहते हुए आपने कोई और recharge किया है और उसकी जानकारी देखना है, तो नीचे 2 number enter कर send पर क्लिक करे. 
  • Data - यहाँ पर आपका डाटा कितना बचा है वो देख सकते है. 
  • SMS - कितना sms बचा हुआ है वो यहाँ पर दिया गया होगा. 
1. Current Pack Info - मौजूदा प्लान की सभी सभी जानकारी देखना चाहते है, तो नीचे 1 number enter कर send पर क्लिक करे.

how to check airtel data balance via ussd code

Current Pack Info --
तो अब देख सकते है आपके number पर जो अभी plan active होगा उसकी कुछ detail दिया गया होगा जैसे balance, कितना data और sms मिला है per day या monthly, और और कितने दिनों के लिए, साथ ही कब खत्म होगा उसकी date भी लिखा होगा, 

और उसके नीचे कितना डाटा बचा हुआ है वो लिखा होगा, और उसके नीचे sms कितना बचा हुआ है वो देख सकते है.



एयरटेल में नेट बैलेंस चेक करने का नंबर


तो इतना सब details आप airtel ussd code number dial कर minto मे अपने balance की जानकारी हासिल कर सकते है, वो भी complete detail के साथ.



Airtel Ka Data Balance Kaise Check Karte Hain Video



 

 ये भी पढे : 

● My jio app se recharge kaise kare | jio sim recharge kaise kare | जिओ रिचार्ज कैसे करें

● Kisi bhi number/sim ka recharge online kaise kare paytm se



दूसरा तरीका - Airtel Thanks App (एयरटेल डाटा चेक करने वाला ऐप)


तो दूसरे तरीके मे आप अपने airtel balance की information app के माध्यम से online check कर सकते है, उस app का नाम है airtel thanks. 

Step - 1 तो सबसे पहले आपको airtel thanks app अपने mobile मे download करना होगा, जिसके लिए android users नीचे दिए हुए link पर क्लिक करे. 

Link Android - Airtel Thanks Apk

Link Apple - Airtel Thanks Apk 

Step - 2 App open करने पर सबसे पहले lets start पर क्लिक करे, इसके बाद कुछ permission आएगा तो उन्हे allow करदे, अब अपना airtel का mobile number enter करे और send otp पर क्लिक करे, इसके बाद otp code आपके number पर आ जाएगा जो automatically enter भी हो जाएगा. 

Step - 3 अब आप app के home page पर आ जाएंगे - जोकि यहाँ पर देख पाएंगे आपका mobile number लिखा होगा और उसके नीचे data balance, और validity, और main balance लिखा होगा. 

balance info in airtel thanks app


तो इस app मे आप केवल balance ही नहीं और भी चीजों का फायदा उठा सकते है जैसे अपने या किसी भी दूसरे का airtel mobile number recharge कर सकते है, इसके अलावा postpaid, broadband, landline, electricity, gas, water आदि का भी bill pay भी कर सकते है, इसके अलावा और भी बहुत कुछ है.  



 ये भी पढे : 


● जिओ के रिचार्ज प्लान मे हुए बदलाव यहाँ देखे पूरी लिस्ट jio recharge plan list 2023

● Jio का balance कैसे चेक करे data, sms, validity | how to check jio balance

● Apna koi bhi mobile number kaise pata kare 2023



तो friends इस तरह से आप airtel का balance ussd code और airtel thanks app से check कर सकते है जोकि काफी आसान है, ऐसे ही और जानकारी के लिए हमारे blog पर visit करते रहे, और इस post को share जरूर करे..। 

No comments