अपनी सही उम्र(age) कैसे निकाले साल,महीना,दिन - online age calculater से best method

Share:

Apni sahi age umra kaise nikale age calculate kaise kare.
क्या आप वर्तमान समय में अपनी सही उम्र की गणना कर पाते हैं. और कर पाते हैं तो उसमें कितना समय लगाते हैं. current date में आप अपनी date of birth से लेकर आज के तारीख में आप कितने साल, कितने महीने, और कितने दिन के हो गए हैं. यह आप कुछ ही समय मे निकाल लेते हैं तो यह एक अच्छी बात है. लेकिन हर किसी को कम से कम समय में अपनी सही age calculate करना नहीं आता. और बहुत लोगों को इसमें problem भी आती है.

Age calculation


अभी के समय में ऐसी बहुत सी jobs निकलती है और बहुत से education तथा exam forms होते हैं. जिसमें दिया रहता है कि इस तिथि में अपनी उम्र दर्शाएं. जैसे 1-1-2018 को आप कितने साल,महीने और कितने दिन के हो गए हैं. ये सभी कैलकुलेट करके उस field में भरना होता है. तो अभी तक आप अपनी सही उम्र की गणना करने में problem face करते है. या बहुत अधिक समय लगाते हैं तो आज मै आपको एक online site और एक app के बारे में बताऊंगा जिससे आप सबसे fast तरीके से अपनी age calculate कर सकते हैं.


Umra kaise pata kare | janma tithi nikalne ka tarika | how to calculate age


दोस्तों यहाँ पर मैं आपको 2 तरीके बता रहा हूं. एक website है. और दूसरा android app. इन दोनो tarike se आप बहुत ही आसान और सिंपल तरीके से अपनी सही उम्र निकाल सकते हैं.

1st Online website se :- 

Step - 1 सबसे पहले आपको Google पर search करना होगा. "Age Calculator" अब जो result में first site आएगी calculator.net उस पर click करें. या सीधे साइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

Age kaise nikale


Step - 2  तो यहाँ साइट open होने के बाद देख सकते हैं age calculate करने के लिए 2 field दी हुई है. जिसमें आप को इस तरह से भरना है.

1 Date of birth - इस field से अपनी जन्मतिथि को select करना है. यहाँ पर आज की date दी हुई है. इसे , change कर अपनी date of birth add करनी है. जैसे यहां पर पहले month है उसपर click करे और अपनी month चुने. Second option से दिन को select करे. और तीसरे ऑप्शन में अपना साल enter करे


मानलो आपकी जन्मतिथि 12-05-1995 है तो date of birth वाले field में पहले option से May को select करे. अब दूसरे ऑप्शन से तारीख 12 को सेलेक्ट करे. और तीसरे में 1995 लिखे.

2. Age at the date of - इस field में आपको उस date को select करना है. जिस date में अपनी उम्र की गणना करनी है. जैसे आज की तारीख में देखना चाहते है तो इस field में पहले से आज की date दी हुई. तो यहां कोई भी changes करने की जरूरत नही.

3. अब simple नीचे green color में दिए हुए Calculate को click करे.


Result :-

अब आप देख सकते हैं हमने डेट ऑफ बर्थ भरा था 12-05-1995 और हमें आज की तारीख 21-11-2018 को age देखनी थी. तो यहाँ आपकी उम्र इस प्रकार से होगी -

● 23 years- 6 months- 9 days यानी आज के दिन में आप 23 साल 6 महीने और 9 दिन के हो गए हैं.

ये तो हुई साल महीने और दिन की नीचे आप देख सकते हैं और भी चीजे दी हुई जिसमें आपकी उम्र को बता रही है.

● केवल month में age को देखे तो आज के date में 282 month और 9 दिन के होगए है.
● और केवल हफ्ते में उम्र की बात करे तो आप 1227 हफ्ते और 5 दिन के हो गए है.
● और केवल दिन में देखे तो आप 8,594 दिन के हो गए है.
●  और minutes में 12,375,360
● यहाँ तक कि seconds में भी आपकी age calculate करके बता रहा है यहां करीब आप 742,521,600 seconds हो गए है आपको पैदा हुए.

Janm tithi


तो friends इस तरह से आप अपनी ही नही किसी का भी उम्र दिन,महीने,साल जान सकते है. और आसानी से अलग अलग तरह से भी देख सकते है आपकी age कितनी हो गयी है.


 ये भी पढ़े : 


2nd. Method Age Calculator android app se

यहा पर हम आपको बता रहे है एक android app के बारे में जिसे download करके अपना age पता कर सकते है. इसमे आपको पहले की तरह internet और website की जरूरत नही पड़ेगी. एक बार डाऊनलोड करने के बाद offline  भी use कर सकते है.

Step - 1 सबसे पहले google play store पर जाए .

Play store


Step - 2 अब search करे Age Calculator जो first app आएगी उसपर click करे. इस name से और भी app दिखाई दे सकते है. यह एप्प 2.5mb की है और इसे 4.4* reviews मिला है.

Age calculator app


Step - 3 अब इसे install कर open करे.

Step - 4 app open करने पर कुछ permission मांगेगा उसे allow करदे. और next step में Get Started पर click करे.

Step - 5 अब नीचे दिए हुए field को इस तरह से भरे.

Today's Day - इस field में उस date को भरे जिस date को अपनी उम्र निकालनी है. जैसे आज की date में देखना है तो यहाँ पहले से है तो इसे बदलने की जरूरत नही.

Date Of Birth - यहां पर अपनी date of birth type करना है. First dd लिखा हुआ है उसमें दिन type करे. Second mm इसमे month(महीना) type करे. और yyyy में year(साल) भरे. तो यहाँ मैंने पहले की तरह 12-05-1995 तिथि enter की है.

● अब Calculate पर click करे.
तो अब देख सकते है नीचे आज की तारीख 21-11-2018 को birthday 12-05-1995 के अनुसार उम्र निकला है.

  • Age - 23years / 6months / 09days
  • Next birthday - यहां पर आपकी अगली बर्थडे कब आने वाली है ये भी देख सकते है.
  • Extra - extra में देख सकते है उम्र की गणना पहले वेबसाइट की तरह यहाँ भी बता रहा है Total years, total months, weeks, days, hours, minutes, aur seconds.
  • Upcoming birthday - इन सबके अलावा year wise आपका आने वाला बर्थडे कौन कौन से दिन है ये भी देख सकते है.


Age calculator app


तो friends यहां मैंने आपको age निकालने की 2 best option बताएं है. जिसमे पहला था website और दूसरा application आपको जो अच्छा लगे उस तरीके से अपना age calculate कर perfect year,month, aur day देख सकते हैं. Post पसंद आए तो इसे अपने दूसरे friends को भी share करें.


 ये भी पढ़े:- 

◆ Screen shot kaise le android mobile phone me 2 best tarike

◆ Kisi bhi language ko koi dusri language me translate kaise kare



विडियो देखे

2 comments: