Facebook page कैसे बनाये? mobile phone से | how to create f.b page

Share:


Facebook page kaise banaye, mobile se facbook page kaise banaye, fb page kaise banaya jata hai, how to create a facebook page from mobile.


mobile se facebook page kaise banaye



दोस्तों यह तो आप जानते ही हैं कि अभी के समय में internet और उसे इस्तेमाल करने वाले users की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. ऐसे में किसी चीज का promote , प्रचार-प्रसार करने के लिए इससे बढ़िया तरीका और दूसरा नहीं हो सकता. तो हम यहाँ बात कर रहे हैं number 1 social networking site facebook पर available पेज के बारे में.




Facebook दुनिया का सबसे बड़ा सोशल social networking site है. और इसके users भी करोड़ों में है. ऐसे में अगर आपका किसी भी तरह का business या website, youtube channel है. और उसको promote करने के लिए आपने Facebook page नहीं बनाया है. तो आप अपने business के लिए बहुत से customers और website के लिए जो visitors internet पर Facebook के माध्यम से आने चाहिए उसे आप खो रहे हैं. new generation Facebook पर काफी समय बिताते हैं. तो आप अपने business, website, youtube channel के लिए फेसबुक पेज बनाकर अपने business को और आगे बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा अपने website, youtube channel पर अधिक traffic, views बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Facebook page क्या है?


Facebook पेज एक public profile है. जहां पर business, brands, famous celebrity, organization (संगठन) जैसी चीजों के काम आती है. इसके अलावा कोई भी व्यक्ति अपने जरूरत के हिसाब से पेज बना सकता है. जैसे local business, movie, music, people, sports, television, website/blog etc. के लिए फेसबुक पर पेज बनाकर. आप free में अपने business brands को promote करने या fan following बढ़ाने के लिए बना सकते है.

फेसबुक पेज कैसे बनाएं मोबाइल से/ how to create a Facebook page.


फेसबुक पर पेज बनाने के लिए आपके पास एक Facebook ID होना चाहिए. अगर आपके पास Facebook पर अकाउंट नहीं है. और FB ID बनाना चाहते हैं तो यह पोस्ट पढ़े.


Fb page बनाने के लिए यह steps follow करे


Step - 1 सबसे पहले आप अपना facebook account open कर ले. जिसके लिए facebook app open करले.

Step - 2   अब Facebook के ऊपर में दिए हुए 3 three लाइन वाले icon पर क्लिक करें. और pages पर क्लिक करें.

three line par click kar pages par click kare




Step - 3 अब +create वाले link पर click करे.

create par click kare




Step - 4 अब Get Started पर click करे.


Get started par click kare


Step - 5 What do you want to name this page :- यहां पर अपने page के title नाम डालें जैसे अपने business या website/ blog का नाम. फिर next पर क्लिक करे.


page ka name dale aur next par click kare



Step - 6 What category best describes this page? :- यहां से आपको category select करना है. कि आपका page किस चीज की जानकारी देता है या किस topic पर है. जैसे आपकी कोई site/blog है तो यहाँ search for category me internet type करे जिसके बाद list में computer & internet website को select करे. यहाँ आप अपने website, business से related 3 category select करे अब next पर क्लिक करें.

apne page ki category select kare aur next par click kare





   ये भी पढ़े :-  


● Whatsapp par new id account kaise banaye, whatsapp download kaise kare




Step - 7 Do you have a website for , :- यहां पर अपनी website का URL address enter करें. अगर आप अपनी किसी दूसरी चीज के लिए बना रहे हैं. और आपकी website नहीं है तो आप i don't have a website पर tick कर next पर click करे या ऊपर (skip) पर क्लिक कर सकते हैं.



website url dale aur next par click kare


Step - 8 Add image to this page :- यहां से अपने business, brand, website जिस चीज के लिए बना रहे है उसका logo यानि profile photo और cover photo upload करें. यह उसी तरह काम करता है जिस तरह आपकी Facebook ID की प्रोफाइल फोटो होती है. यह आपके पेज की एक पहचान होती है. तो इसके लिए -- 

1. Add Cover Photo :- 
Cover photo profile photo के पीछे एक बड़े हिस्से में show होता है. जिसे लगाकर आप अपने पेज का look और भी बढ़िया बना सकते है. cover photo में आप अपने page से related image use कर सकते है. इसके लिए add cover photo पर click करे. इसके बाद आपके phone की gallery open हो जाएगी आप वहां से select कर upload कर सकते है.

2. Add profile picture :- यहाँ से क्लिक करके आप अपने website, business जो भी उसके लिए logo upload कर सकते है, तो इसके लिए add profile picture पर क्लिक करे फिर mobile की gallery से upload करे.

अगर अभी नहीं करना चाहते तो इसे कभी भी बाद में कर सकते है तो इसके लिए done पर क्लिक करके आगे बढे.

cover photo profile photo upload kare ya done par click kare




अब आपका Facebook पेज ready है आगे कुछ और setting का option आएगा जैसे friend को invite करने का, welcome post create करने का, whatsapp से connect करने का page button for visitor आदि का तो यह सभी setup आप बाद में भी कर सकते है.




  ये भी पढ़े:- 

● EK number se do facebook id banane par pahli id kaise open kare



Facebook page कैसे use करे

जब आपके Facebook पेज को कोई like करता है. या उससे से जुड़ता है. तो जब भी आप अपने facebook page पर कोई जानकारी share करते हैं. तो वह information page like करने वाले users के ID पर automatically send हो जाता है. जिस पर वह click करके आपके share किए हुए information को देख सकता है. इसके अलावा अगर आप की जानकारी उस users को अच्छा लगता है. तो वह अपने दूसरे friends के साथ भी share कर सकता हैं. इससे आपको डबल फायदा मिलता है.

अपने facebook page पर post share करने के लिए page open करले. तो यहाँ एक option होगा post का तो इसपर क्लिक करे इसके बाद whats on your mind लिखा होगा वहां खली जगह पर क्लिक कर कुछ लिख सकते है और अपने website या youtube channel या जिसका भी link share करना चाहे वो यहाँ pest कर सकते है. इसके बाद ऊपर right side में share पर क्लिक करे.

post par click kare



तो इसके बाद आपका post page में share हो जायेगा, जिसे आप अपने पेज के निचे जाकर देख सकते है.


post ka link pest kar share par click kare



ये भी पढ़े:- 


To is tarah se aap easily apne mobile phone se facebook page bana sakte hai. fb page banane me koi problem aaye to hame comment karke puch sakte hai. aur is post ko share jarur kare.

No comments