Facebook से video कैसे download करे? mobile पर in hindi

Share:


Facebook एक ऐसा social networking platform है, जिसके users किसी भी दूसरे social app या site के मुकाबले सबसे ज्यादा है. तो सीधी सी बात है जिस service के users day by day बढ़ते जाएंगे तो वह अपने service को और भी बेहतर बनाते जाएगा. इसलिए आज फेसबुक केवल chat करने और friend बनाने तक ही सीमित नहीं रहा. जोकि अब fb पर एक से बढ़कर एक features आ गए है. जिससे लोगो की online chat, share, upload, publish, information के तरीकों को और भी बेहतर बना दिया है.

facebook ke video gallery me download kaise kare


तो जिस तरह से internet की speed बढ़ती जा रही है, उस तरह से लोग अब किसी भी जानकारी को वीडियो में देखना ज्यादा पसंद कर रहे है. तो अब facebook पर भी videos की भरमार हो गयी है. daily यहां पर लाखों और करोड़ों में दुनिया भर से video upload और share किये जाते है. एक बार आप अपना facebook account open कर लिए, मतलब आपको videos ही videos नजर आएंगे. चाहे वह news के हो या, friends family के videos या, funny comedy के कोई और.


तो ऐसे में हो सकता है आपको कोई वीडियो पसंद आ जाये, और आप उसे download करके अपने phone में रखना चाहे, ताकि उसे बाद में भी देख सके. या कही और share कर सके. तो इसके लिए फेसबुक पर वीडियो डाऊनलोड करने का कोई option तो नही है. आपको कोई दूसरा method use करना पड़ेगा. जोकि बहुत सारे तरीके है, जिनमे से 2 best methods यहां पर मैं बताने वाला हु.

Facebook se video gallery me kaise download kare.


पहला तरीका - बिना extra app download किये

इस तरीके में आपको किसी भी तरह के दूसरे एप्प्स play store या दूसरी जगह से download करने की जरूरत नही, यह काम आपके phone में पहले से available app - facebook app और कोई भी internet browser की मदद से कर सकते है.

Step - 1 सबसे पहले अपने mobile में facebook app open करे, और अपना account log in करे अगर नही है तो.

Step - 2 अब फेसबुक पर जिस भी वीडियो को save करना है, तो उस video के ऊपर में 3 dot होंगे उस पर क्लिक करे.

video ke upar three dot par click kare


Step - 3 Click करने के बाद कुछ options खुलेंगे जिसमे आपको last option copy link पर क्लिक करना है. इस पर क्लिक करने के बाद उस वीडियो का url link copy हो जाएगा.


copy link par click kare


Step - 4 अब आपको facebook app से बाहर आ जाना है. इसके बाद अपने मोबाईल में कोई भी internet browser जैसे google chrome, firefox को open कर लेना है, और browser में search करना है - en.savefrom.net और site पर जाना है. इसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा.


Step - 5 Savefrom.net की साइट पर आने के बाद यहां enter the url में copy किये हुए लिंक को paste करना है. पेस्ट करने के लिए खाली box को कुछ second तक दबाये रखे, ऐसा करने पर paste का option दिखेगा उसपर क्लिक करदे, इस तरह वीडियो का link box के अंदर आ जायेगा, अब arrow पर क्लिक करे.

first video url pest kare second arrow par click kare


Step - 6 अब यहां पर जिस वीडियो का लिंक कॉपी किया होगा, उसका image दिखाई देगा और उसके नीचे video का name भी होगा. और उसके नीचे download करने का option होगा.


तो आप download पर क्लिक करे, या MP4 - HD, या MP4 - SD quality को चुन सकते है. आगे एक बार और download पर क्लिक करने का option आ सकता है तो उस पर क्लिक करदे, या हो सकता है automatically download भी start हो जाये. तो 100% video डाऊनलोड हो जाये तो अब उसे gallery और storage में जाकर देख सकते है.

download ya mp4 hd ya mp4sd par click kare


फेसबुक वीडियो डाऊनलोड करने वाला apps

दूसरा तरीका - facebook video download app से

Step - 1 सबसे पहले paly store पर जाए, और search करे - video downloader for facebook - fb video download. अब install कर open करे. सीधे डाउनलोड पेज पर जाने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे.


Step - 2 app open करेंगे तो यहाँ first अपने facebook account को log in करना होगा. तो इसके लिए browse facebook पर क्लिक करे.

browse facebook par click kare


इसके बाद mobile number या email id और password enter कर log in करे.

Step - 3 इसके बाद जिस भी वीडियो को save करना है, उसे play करे ऐसा करने पर watch और download करने का option आएगा. तो वीडियो देखने के लिए watch पर क्लिक करें, और save करने के लिए download पर क्लिक करे.

click download option


इसके बाद video download होना start हो जाएगा, complete होने के बाद mobile की gallery और phone storage में जाकर देख सकते है.


 ये भी पढ़े : 





तो यह थे facebook से video download करने के लिए 2 best tarike. video save करने में कोई problem आती है, या इससे related कोई और जानकारी चाहते है तो कमेन्ट करके पूछ सकते है.

No comments