Instagram account private कैसे करे | How to make Instagram account private

Share:

Hello friends क्या आप instagram users है और अपने instagram account को private करना चाहते है या instagram private account कैसे बनाये के बारे में जानना चाहते है, तो इस post में हम आपको उसकी पूरी जानकारी बताने जा रहे है, आपको पता होगा instagram एक social media app है जिसके जरिये हम अपने photos और videos को share कर सकते है, जिसे हमारे followers जो हमें follow करते है जैसे friends, family या other सभी हमारे photos और videos तो देख सकते है.


instagram account private kaise kare how to make instagram account private


साथ ही other कोई भी person देख सकता है जो आपको follow नहीं करता वो भी, तो ऐसे में आप चाहते है की आपके follower के अलावा और कोई आपकी photo और video ना देखे तो उसके लिए अपने इंस्टाग्राम एकाउंट को प्राइवेट कर सकते है, जिसके बाद आप जो भी share करेंगे वो आपके friends ही देख पाएंगे, और जो आपके follower नहीं है वो सिर्फ आपका profile picture यानि dp ही देख पायेगा और वो भी small size में.


Instagram Private Account क्या है ? What is Instagram Private Account

जब आप instagram पर new account बनाते है तो वह पहले public होता है, यानि उस समय आप कोई भी चीज अपने account पर share करते है जैसे photo, video तो उसे आपके follower के अलावा कोई भी देख सकता है, लेकिन जब उस account को आप private करते है तो, उसके बाद आपके follower के अलावा और कोई other person जो आपको follow नहीं करता वो आपके द्वारा share किये गए किसी भी चीज को नहीं देख सकता. तो private account का मतलब यही है की आप अपने photos, videos को दूसरे लोगो से छुपा कर रखते है.



 ये भी पढ़े : 

● Apne facebook id me profile photo kaise lagaye

● Whatsapp screenshot कैसे लेते है ? How to take whatsapp screenshot


Instagram Account Private कब और क्यों करे | When and why Instagram Account Private

ये तो आप जान ही गए होंगे की जब आप अपने instagram account को private करते है उसके बाद आपके follower के अलावा कोई other person आपके photo videos को नहीं देख पता, तो अगर आपको लगता है की आपके photo video के साथ कोई गलत काम कर सकता है तब आप अपने account को private कर सकते है, इसके अलावा आप अपने share किये photo videos को सिर्फ अपने follower को ही दिखाना चाहते है तब private कर सकते है. इसके अलावा आप चाहते ही नहीं की आपकी personal चीजे कोई दूसरे लोग देख ना सके तो भी आप private कर सकते है.

लेकिन अगर आप कुछ ऐसा काम करते है जिससे आपको फायदा हो जैसे किसी भी चीज को promote कर रहे हो, या किसी business perpose बनाया है या आप एक blogger, youtuber या affiliate का काम करते है, और अपने account पर ऐसी चीजे रोज share करते है. इसके अलावा आप जोभी share करते है उसे कोई भी लोग आपको follow किये बिना ही देख सके, तब आपको अपने instagram account को private नहीं करना चाहिए.


 ये भी पढ़े : 

● Whatsapp के photos videos को gallery में आने से कैसे रोके या hide kare

● Whatsapp status kaise dale photos,videos,gif ko apne whatsapp status me kaise lagaye

● Ek Number Se Do Facebook Id Banane Par Pahli Id Kaise Open Kare


Instagram Account Private कैसे करे | How to make Instagram account private

दोस्तों अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट करना बहुत ही आसान है, जिसके लिए आपको 2, 3 step follow करने होंगे, तो चलिए आगे हम आपको इसके बारे में step by step बता रहे रहे है -

 Step - 1  तो सबसे पहले अपने mobile पर instagram app open करले.

 Step - 2  इसके बाद सबसे निचे left side में जो profile icon जिसमे profile photo होती है उसपर क्लिक करे.


click profile icon


 Step - 3  अब यहाँ पर सबसे ऊपर right side में 3 line होंगी उसपर क्लिक करे, फिर कुछ options निकल कर आएंगे जिसमे आपको निचे setting लिखा होगा उसपर क्लिक करे.


click three line and click setting


 Step - 4  अब यहाँ पर आपको Privacy पर क्लिक करना है. 

click privacy



 Step - 5  अब अगले step में आपको private account लिखा होगा उसके side में enable और disable का option होगा, तो अभी यह disable होगा इसपर क्लिक करके enable करदे, 

इस पर क्लिक करने के बाद निचे एक और option आएगा जिसमे switch to private लिखा होगा उसपर क्लिक करे, तो अब यह enable हो जायेगा जो की blue color में दिखाई देगा.


Enable private account and click switch to private


Instagram Private Account को Public कैसे करे

अपने इंस्टाग्राम एकाउंट को प्राइवेट करने के बाद कभी भी उसे वापस public करना चाहे तो, उसी step को follow करते हुए, private account को enable किया है उसे disable करदे, फिर आपका account public हो जायेगा.


 ये भी पढ़े : 

● Instagram पर new account कैसे बनाये | instagram app download apk

● Whatsapp par apna last online chat seen dusro se kaise chupaye/hide kare

● कैसे पता करे आपका whatsapp status कौन-कौन देखा है | how to know who has seen my whatsapp status



तो firends इस तरह से आप अपने instagram account को private कर सकते है, instagram और technology की अन्य जानकारी के लिए हमारे blog को daily visit करते रहे. और इस post को अपने दोस्तों के साथ share जरूर करे.

No comments