Dollar To Rupee And Rupees To Dollar मे convert कैसे करे

Share:

Dollar के बारे मे तो आपने सुना ही होगा यह world की सबसे strong currency मे से एक है, और यह केवल america ही नहीं दुनिया के और भी कई देशों मे चलता है, हलाकी अलग-अलग देशों मे इसका नाम थोड़ा change हो जाता जिसे country name के साथ use किया जाता है, जैसे अमेरिका के लिए अमेरिकी डॉलर, सिंगापूर के सिंगापूर डॉलर, कनाडा के लिए कैनेडियन डॉलर, australia के लिए australian dollar etc. और यहाँ rate भी अलग हो जाता है जोकि देश की economy पर depend करता है.



लेकिन जब बात आती है किसी भी देश की currency को दूसरे देश की करेंसी से compare करने की तो वहां पर अमेरिकी डॉलर से किया जाता है, क्योंकि american dollar एक वैश्विक मुद्रा यानि global currency माना जाता है, और अधिकतर देश जो अंतर्राष्ट्रीय कारोबार करती है उसे उसकी कीमत USA dollar में चुकाना होता है. इसलिए अधिकतर देश अपनी मुद्रा को american dollar से तुलना करते है, और यहाँ पर india भी उन्ही देशो में से एक है, भारत में भी रूपये की कीमत डॉलर से आँका जाता है, 

इसलिए अधिकतर आपने सुना होगा tv या news paper में की आज dollar की तुलना में रूपये इतना मजबूत हुआ या इतना कमजोर हुआ, तो आप यह चीज खुद से check करना चाहते है की आज dollar की कीमत indian rupees में कितना है, या 1 dollars in rupees में कितना होता है या डॉलर रेट इन इंडिया 2020 इसके अलावा पुराने किसी भी समय years का data online check कर सकते है.



How To Convert Dollar To rupees

सबसे पहले मै आपको dollar price indian rupees में कैसे देखते है उसके बारे में बता रहा हु, हलाकि रूपये से डॉलर रेट पता करना भी same ही है, 

Step - 1 तो सबसे पहले अपने mobile में कोई भी internet browser open करले जैसे की google chrome. 

Step - 2 अब browser में type करे dollar to rupees या dollar to inr अब उसे search कर दे, इसके बाद just नीचे देखेंगे तो यहाँ 1 dollar की कीमत indian rupees मे लिखा होगा, जोकी अभी 74.06 रुपये है यह एक जैसा नहीं रहता, minute, seconds मे यह घटता-बढ़ता रहता है. और इसके नीचे एक graph दिखाई देगा जिसमे आप देख पाएंगे पिछले 10 - 15 दिनों मे dollar की तुलना मे रुपया कितना बढ़ा और कितना गिरा है. 

और उसके नीचे आप देख पाएंगे 2 box होंगे जिसमे ऊपर वाले box मे 1 डॉलर लिखा होगा, और उसके नीचे 1 dollar का रेट indian rupees मे उस time कितना है वो लिखा होगा, तो यहाँ पर एक अच्छा चीज ये है की आप पहले वाले बॉक्स यानि डॉलर वाले मे जितना चाहे उतना dollar enter कर उसका price यानि rupuya मे कितना होता है यह live चेक कर सकते है,

जैसे 1 लिखा है तो उसे cut कर उसके जगह 10 , 20, 50, 100, 500, 1000, जितना चाहे उतना डॉलर की कीमत रुपये मे कितना होगा यह देख सकते है. जैसे मैंने enter किया है 100 dollar तो देख सकते है अभी 100 dollar की कीमत रुपये मे 7406.13 बनते है. 


How to convert dollar to rupees




How To Convert Rupees To Dollar

अब यहाँ आपको बता रहे है अगर rupees को dollar मे convert करके देखना है की 1 रुपये का डॉलर मे कितना होता है या कितने रुपये का 1 डॉलर या जो भी रुपये की तुलना मे dollar कितना होता है, यह पता करना है तो इसका भी तरीका same ही है, बस सुरुआत का change कर देना है फिर बाकी सब same ही रहेगा. 

Step - 1 तो इसके लिए भी आपको पहले अपने mobile मे कोई भी internet browser को open कर लेना है. 



Step - 2 अब browser मे type करना है Rupees to dollar या फिर inr to dollar फिर सर्च कर दे अब नीचे आपको उसी तरह का result देखने को मिलेगा जैसे पहले वाला था जोकी screenshot मे देख सकते है. 

तो यहाँ पहले आप देखेंगे 1 रुपये का dollar मे कितना होता है, जोकी अभी मैंने search किया है उसके हिसाब से 1 rupees का 0.014 united states dollar बनते है, जोकी डॉलर की तुलना मे रुपया काफी कम है. 

अब इसके नीचे देख पाएंगे graph मे पिछले 10 से 15 दिन का record हो होगा, जिसमे कब कितना कम हुआ और कब कितना बढ़ा यह सब poin पर क्लिक कर या slide करके देख सकते है. 

अब उसके नीचे box मे आप अपने हिसाब से rupye enter कर dollar का rate check कर सकते है, की कितने रुपये का कितना डॉलर बनता है जैसे की मैंने यहाँ 74 rupees enter किया है जोकी आज के date मे 74 rupye 1 dollar के बराबर है. 

How to convert rupees to dollar


 ये भी पढ़े : 

●  IFSC Code कैसे पता करे किसी भी Bank का Mobile से | how to know ifsc code

● Google Pay से पैसे कैसे कमाए | how to earn money from google pay app

● यूको बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कैसे करें मिस कॉल एंड मिनी स्टेटमेंट नंबर से



तो friends यह था यह था आसान तरीका जिससे आप dollar से rupees की कीमत और rupees से dollar का rate चेक कर सकते है वो भी real time मे, तो इससे related आपका कोई भी और सवाल हो या कुछ जानना हो तो नीचे comment box के जरिए पुछ सकते है, और इस post को share जरूर करे. 

No comments