छत्तीसगढ़ का भू-नक्शा, खसरा, खतौनी कैसे देखे mobile पर online

Share:
एक समय था जब लोग अपने जमीन (खेत) की किसी भी तरह की जानकारी के लिए पटवारी के पास जाया करते थे. जिसमे उनका काफी समय बर्बाद होता था. लेकिन अब यह सब सुविधा online कर दिया गया है. जिसमे आप छत्तीसगढ़ का भू-नक्शा के साथ B-I खतौनी, P-II खसरा और plot के मालिक का नाम सहित अन्य जानकारी कुछ ही समय मे online mobile या computer की मदद से निकाल सकते है.

Chhattisgarh bhuiyan khasra naksha khatauni kaise dekhe


इसका बड़ा फायदा किसान को तो होगा ही साथ ही उन लोगो को भी होगा, जो किसीका जमीन खरीदना चाहते है. और उससे पहले उस प्लॉट की सारी information देखना चाहते हैं. हालांकि यह सब जानकारी ऋण पुस्तिका पर भी होती है, लेकिन online में आप और भी ऐसे जानकारी निकाल सकते है जो ऋण पुस्तक पर भी नही मिलेगी, इसके अलावा यह काम आप कही भी कभी भी कर सकते है. तो चलिए देखते है कैसे cg bhuiyan naksha khasra nikale.



छत्तीसगढ़ भुईयां (भू-अभिलेख) कार्यक्रम क्या है.

भुइयां chhattisgarh राज्य का भू - अभिलेख कंप्यूटरीकरण परियोजना है, और इसके 2 part है. एक भुइयां और दूसरा भू नक्शा. जिसमे भुइयां के अंतर्गत खसरा (P- II) और खतौनी (B-I) के अलावा अन्य जानकारी देखा जा सकता है. और दूसरा है भू-नक्शा इसमे किसी भी खसरे का नकल, नक्शा ( plot map) देखा जा सकता है.

Chhattisgarh Ka Bhoo-Naksha, Khasra, Khatauni Dekhne Ka Tarika


खसरा, खतौनी के लिए Step -

Step - 1 सबसे पहले आपको bhuiyan.cg.nic.in site पर जाना है, इसके google पर search कर सकते है. या नीचे दिए हुए link पर कर सकते है.


Step - 2 अब site में नीचे की ओर जाए और नागरिक सुविधा वाले column में खसरा विवरण पर क्लिक करे.

khasra vivran par click kare


Step - 3 इस page में आपको plot अनुरूप कुछ details select करनी है -




  • पहले अपने जिले को select करे, इसके लिए चुने पर क्लिक करें. 
  • इसके बाद तहसील कौन सा है वो select करे, एक जिले में एक से अधिक tehsil होते है इसलिए आपका गांव किस तहसील में आता है वो ध्यान में रखे.
  • इसके बाद ग्राम वाले option में अपना गांव select करे.

Step - 4 इसके बाद जानकारी देखने के लिए आप खसरा वार चुने या फिर नाम वार. अगर खसरा वार देखना है तो आपको खसरा number याद होना चाहिए, अगर नही है तो अपने ऋण पुस्तक में देख सकते है. और नाम अनुसार देख रहे है तो plot किसके नाम पर है उसका नाम हिंदी में लिखना है. चलिए मैं दोनों तरीके बता रहा हूँ.

(1). खसरा वार 
  1. पहले खसरा वार लिखा होगा उसके सामने एक छोटा सा गोल घेरा होगा उसपर क्लिक करें.
  2. अब नीचे खसरा नम्बर select करने का option आएगा तो इसके लिए चुने पर क्लिक करें.
  3. अब उस गांव के सभी खसरा number की लिस्ट दिखाई देगी उसमे से अपने खसरा number पर क्लिक करें.
इसके बाद plot की सामान्य जानकारी open हो जाएगी जिसमें khasra और khatauni के लिए अलग लिंक होगा.

apna jila, tehsil, gram, khasra var, aur khasra kramank chune


(2). नाम वार


  • इसके लिए नाम वार के सामने गोल घेरे को touch करे.
  • अब नीचे खोजे के पहले वाले खाली जगह पर नाम हिंदी में लिखे, और खोजे पर क्लिक करे.
  • इसके बाद नीचे मे नाम चयन करें में चुने पर क्लिक करके, नाम पर क्लिक करे, जिसमे उस नाम से मिलते जुलते और लोगो के नाम भी हो सकते है, जिसमे नाम के साथ खसरा क्रमांक भी लिखा होगा.
naam vaar select kar name enter kare, khoje par click kare, aur naam chune


इसके बाद plot की सामान्य जानकारी खुल जाएगी

अपने खसरा number या नाम वार select करने के बाद आप जमीन (plot) की यहां सामान्य जानकारी देख पाएंगे. जैसे जमीन कितने hactare है, बसरा क्रमांक क्या है, कहते में धारित अन्य खसरे व रकबा (हेक्टेयर में) की जानकारी, धारणाधिकार, उड़ान खसरा, भू स्वामी का नाम, और फसल हेतु जानकारी का विवरण भी मिल जाएगा.

cg bhuiya khasra samanya jankari



यहां पर खसरा - 2 और खतौनी b - 1 देखने के लिए लिंक दिया गया है. लेकिन यह डिजिटल हस्ताक्षरित वाला है, अगर आपने पहले से यह digital khasra के form complete कर लिया है, तो यहां खसरा और खतौनी वाले लाइन में 17 अंको का application number लिखा होगा. तो details देखने के लिए उस नम्बर पर क्लिक करें. उसके बाद pdf file में download या open करने का option आ जाएगा. इस तरह आप खसरा और खतौनी की सारी details देख सकते है. और prin out निकाल सकते है.

digital signature khasra, khatauni ke liye applicatin number par click kare


कौन लोग नही देख सकते खतौनी बी - 1 और खसरा - पी 2

Bhaiya.cg.nic.in पर वह लोग नही देख पाएंगे जिन्होंने डिजिटल हस्ताक्षरित खसरा - p II और खतौनी b - I के लिए आवेदन नही किया है. यह features पहले site पर था. लेकिन अब यह details जोकि बिना digital signature किये देखने के लिए bhuiya के app download install करना होगा, जिसका process भी मैं नीचे बताने वाला हूं. तो जिन्होंने digital signature वाला process नही किया है. वह अपने पटवारी से मिलके यह काम करवा सकते है.

Digital Signature से Related सभी जानकारी के लिए यह pdf file को पढ़े -





छत्तीसगढ़ का भू-नक्शा कैसे देखे


Step - 1 Chhattisgarh का जमीन plot का नक्शा (map) देखने के लिए Bhunaksha.cg.nic.in की website पर जाना होगा. इसके लिए google पर search करे या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे.
Step - 2 यहां पर left side में तीन line दी हुई है उसपर click करे, इसके बाद प्लॉट का address भरकर map देखने का option खुल जायेगा -

  • District - इसमे जिला सेलेक्ट करे.
  • Tehsil - कौन सा तहसील है वो यहां से सेलेक्ट करे.
  • RI - यहां से RI सेलेक्ट करे.
  • Village - अब गांव कौन सा है वो select करे.
इसके बाद map open हो जायेगा, mobile में देख रहे है तो header में एक छोटा सा arrow का निशान होगा उसपर क्लिक करें. इसके बाद नक्शा आपके सामने होगा. नक्शे में अपना प्लाट देखने के लिए + icon को click कर zoom करते जाए. यहाँ पर सभी plot में खसरा number लिखा होगा, तो उसमें देखे की आपका खसरा नंबर कहा पर है. जहा पर वह नंबर होगा वही आपके जमीन का नक्शा होगा.

click three line select district, tehsil, ri, village and click small arrow


नक्शे में Plot Info कैसे देखे

खसरा नम्बर तो आपने ढूंढ ही लिया होगा लेकिन आप confirm करना चाहते है कि वही आपका जमीन है, या फिर किसी और का plot info देखना चाहते है. की वह किसके नाम पर है तो इसके लिए खसरा नंबर को touch करे, अब screen के side में जानकारी open हो जाएगी, जिसमे नाम, पिता का नाम, छेत्रफल हेक्टेयर में, और अन्य जानकारी देख सकते है.

zoom ke liye plus icon par click kare aur khasra no par click kare


Bhuiyan App में कैसे देखे खसरा, खतौनी और नक्शा


Bhuiyan के website पर खसरा, खतौनी का पूरा विवरण देखने के लिए आपका b1 p2 के लिए digital signature का आवेदन भरना होगा, तभी आप site पर देख पाएंगे. लेकिन अगर बिना डिजिटल हस्ताक्षर form apply किये बिना भी bhuiyan के मोबाइल एप्प पर देख सकते है.



Step - 1 सबसे पहले google play store पर जाए और bhuiyan लिखकर Search करे, और download / install करे. सीधे download वाले page पर जाने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें.

Link :- Bhuiyan app

Step - 2 अब bhuiyan app open करे. यहाँ app में main page पर खसरा पाँचसाला विवरण पर क्लिक करे.

khasra paanchsala vivran par click kare


यहां से 3 option मिलते है, पहला खसरा विवरण, दूसरा खतौनी विवरण, और तीसरा भू-नक्शा.

(1). खसरा विवरण - तो अपने जमीन की खसरा संबंधी जानकारी के लिए पहले खसरा विवरण पर क्लिक करें. यहां से तरीका बिल्कुल वेबसाइट जैसा ही है जो हमने ऊपर के step में बताए है.

pahla khasra vivran par click kare

  • पहले अपना जिला चुने
  • दूसरा तहसील चुने
  • तीसरा ग्राम चुने
आगे 2 option मिलते है खसरा वार और नाम वार, तो नीचे खसरा नम्बर डाल सकते है, या फिर खसरा क्रमांक चुने वाले option से अपना खसरा नंबर सेलेक्ट करे.

इसके बाद विवरण देखे पर क्लिक करे, फिर आपके खसरा संबंधी सभी जानकारी आ जायेगी. खसरा number याद नही तो नाम अनुसार देख सकते है.

khasra vivran ke liye jaruri details fill kar vivran dekhe par click kare



(2). खतौनी विवरण - विकल्प चुने option से खतौनी विवरण पर क्लिक करे.

  • पहले अपना जिला चुने
  • दूसरा तहसील select करे
  • तीसरा ग्राम चुने
अब यहां से भी आपको तरीका वैसा ही होगा, जैसे खसरा वार या नाम वार देखने के लिए एक option select करना होगा. यहां पर खसरा वार पहले से select होगा. तो नीचे खसरा क्रमांक प्रविष्ट करें पर क्लिक कर khasra number enter करें, या फिर कृपया खसरा क्रमांक चुने वाले option से अपना खसरा नंबर select करें. इसके बाद विवरण देखें पर क्लिक करें, इस तरह खतौनी की संक्षिप्त जानकारी आ जाएगी.

(3). भू-नक्शा -  विकल्प चुने वाले option से भू-नक्शा पर क्लिक करें. आगे bhunaksha cg app download करने के लिए play store पर भेजा जाएगा. तो यहां से install कर और open करें.



तो app में नक्शा देखने का तरीका भी same website जैसा ही होगा. जिसमें पहले ऊपर से बाएं तरफ तीन line पर क्लिक करें, अब जिला, तहसील, RI, और ग्राम select करें. इसके बाद अपनी जमीन का नक्शा देख पाएंगे. यहां से खसरा नंबर पर क्लिक कर plot report पर क्लिक करके आगे नक्शा को डाउनलोड करके भी रख सकते है.


 ये भी पढ़े : 

1.Voter id card online कैसे बनाये mobile से | वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन अप्लाई

2.Chhattisgarh ke sabhi jilo ke naam cg state all district list hindi

3.Mobile से check करे आपका aadhaar card bank से link है या नही 3 methods

4.Pradhan mantri ujjwala yojana online form pdf download कैसे करे

To friends cg bhuiyan naksha khasra  khatauni dekhen tarika aapko kaisa laga. hame comment karke jarur bataye. is process me kahi koi problem aati hai to bhi comment karke puch sakte hai.

No comments