Ipl cricket live कैसे देखे online 2024 | watch ipl live streaming in hindi

Share:

Today ipl match, IPL live cricket, ipl live match, ipl live streaming, ipl t20 2024, free ipl kaise dekhe mobile par, इंडियन प्रीमियर लीग, jio cinema live cricket, ipl t20 cricket, pc me live cricket kaie dekhe, आईपीएल क्रिकेट मैच 2024, आईपीएल क्रिकेट ऑनलाइन कैसे jio cinema app.

Indian premier league


Ipl का full form indian premier league है. यह भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड द्वारा संचालित 20-20 प्रतियोगिता है. जिसमें indian cricketer के साथ विदेशी क्रिकेटर भी एक साथ शामिल होकर खेलते हैं. cricket खेलने वाले बाकी देशों में भी आईपीएल की तरह लीग मैच का आयोजन किया जाता है. लेकिन ipl उनसे कहीं ज्यादा popular और famous है. जिसमें क्रिकेट की दुनिया के बड़े से बड़ा player भी इसमें खेलने की इच्छा रखता है. क्योंकि सभी लोग को पता है की भारत में क्रिकेट को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है और यहां देखने वालों की कोई कमी नहीं होती.


तो जिस देश में किसी खेल को public द्वारा इतना support मिलता हो, दर्शकों द्वारा इतना प्यार मिलता है वहां world का हर cricketer खेलना चाहता है. इतना ही नहीं आई पी एल में पैसा भी खूब बरसता है. यहां प्लेयर को हर साल लाखों करोड़ में खरीदा जाता है. और इनाम राशि भी काफी ज्यादा होती है. इसलिए किसी भी country के cricket player indian premier league में खेलने की रुचि दिखाता है.


तो दोस्तों यह तो हुई इंडियन प्रीमियर लीग से जुड़ी हुई कुछ खास बातें. तो हर साल की तरह इस साल भी आईपीएल T20 क्रिकेट मैच की शुरुआत हो गई है. यह ipl का 17वां season है. जो 22 march 2024 से may 2024 तक चलेगी. आईपीएल के इस सीजन में 10 टीमें खेलेंगे जो इस प्रकार से है.


Tata ipl 2024 team and captains list 

  1. Rajasthan Royals - Sanju Samson
  2. Chennai Super Kings - Ruturaj Gaikwad 
  3. Kolkata Knight Riders - Shreyas Iyer
  4. Sunrisers Hyderabad -  Aiden Markram
  5. Mumbai Indians - Hardik Pandya
  6. Punjab Kings - Shikhar Dhawan
  7. Royal Challenger Bangaluru - Faf Du Plessis
  8. Delhi Capitals - David Warner
  9. Lucknow Super Giants - KL Rahul
  10. Gujrat Titans - Shubhan Gill

Ipl live kaise dekhe | how to watch ipl live 2024


IPL का match आप TV पर तो देख ही सकते है. साथ ही mobile, tablet, computer, laptop जैसे किसी भी  device पर देख सकते है. लेकिन online देखने के लिए आपको high speed internet की जरूरत पड़ती है. जिसके लिए 4g 5g network होना चाहिए. ऑनलाइन क्रिकेट मैच देखने के तरीके बहुत से हैं जिसमें सबसे best तरीका हम आपको यहां पर बता रहे हैं.


IPL कैसे देखे मोबाइल पर

आज हर किसी के पास smartphone है. लोग अब Television की अपेक्षा mobile पर ही ज्यादा समय बिताते हैं. ऐसे में cricket का लाइव स्ट्रीमिंग आप मोबाइल पर भी देख सकते हैं जो काफी आसान भी है.


Jio Cinema

ipl का सीधा प्रसारण mobile पर कहीं भी देखने के लिए jio cinema सबसे best option है. jio cinema को आप इसकी website jiocinema.com और इसकी application पर दोनों तरीके से देख सकते हैं. लेकिन मोबाइल पर देख रहे हैं तो इसकी एप्लीकेशन का ही इस्तेमाल करें. तो अगर आपके mobile पर jio cinema की application नहीं है तो android user play store पर जाकर download और install कर सकते हैं. या नीचे दिए हुए link पर click करे.


जिओ सिनेमा पर लाइव मैच कैसे देखे | how to watch ipl in jio cinema


  1. First jio cinema app open करे
  2. App open करने पर home page मे ही जो match चल रहा होगा वह दिखाई देगा
  3. तो simple आपको उस image पर क्लिक कर देना है.
  4. इसके बाद ipl का Live telecast आपके मोबाइल पर चलना start हो जायेगा.


 ये भी पढे : 



फ्री में आईपीएल कैसे देखें ( जिओ सिनेमा पर फ्री में आईपीएल कैसे देखें)


वैसे तो आप jio cinema पर बिल्कुल free मे ipl का live telecast देख ही सकते है, इसके अलावा आपका mobile data कम पड़ जाता है. तो उसका भी solution है. तो अगर आप जिओ user है और आपके पास 5g mobile phone है तो आपको महंगे plan लेने की भी जरूरत नहीं, एक तरह से आप ipl free मे देख सकते है. 

Jio 395 RS Plan 

तो इसके लिए आपको 395 plan से recharge करना होगा, जोकि अभी 5g बिल्कुल फ्री मे चला सकते है, वह भी unlimited, तो इस plan मे खास बात यह है की, इसकी validity 84 दिनों की आती है यानि की 3 month, और call भी unlimited रहता है. जोकि 5g है तो आपको अलग से data plan लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

और इस एक plan से आप दूसरे mobile और computer, laptop और tv पर hostpot से भी देख पाएंगे. 


Pc में live cricket कैसे देखें

 अगर आपके पास computer, laptop है और उसमें आईपीएल का मैच ऑनलाइन देखना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको jio cinema की website पर जाना होगा. इसके लिए अपने pc में कोई भी internet browser जैसे google chrome, या Firefox open करले. अब browser के search बार में type करें jio cinema.

 अब नीचे search results में jiocinema.com की site आएगी उस पर click करें. अब tata ipl वाले option पर क्लिक करें. अब जो ipl का लाइव मैच चल रहा होगा. वह screen पर show करेगा. तो आपको उस पर क्लिक कर देना है. इसके बाद आपके पीसी पर live cricket start हो जाएगा. अगर आपका internet connection slow होगा तो video चलने में भी time लेगा या buffering करेगा. तो इसके लिए आपका internet connection fast होना चाहिए तभी आप बिना रुकावट के देख पाएंगे.



Tv पर ipl t20 cricket कैसे देखे


इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के matches आप स्टार स्पोर्ट्स के sports category में आने वाले channels जैसे - 
  • Star sports 1
  • Star sports 1HD
  • Star sports select 1 HD
  • Star sports 1 hindi (HD hindi)
इसके अलावा आपके पास smart tv है जिसमे internet की सुविधा हो तो उसमे भी आप jio cinema की website पर जाकर ipl देख सकते है. 

इन channels के अलावा star के कुुुछ और channels भी है जिनपर आईपीएल का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा.


तो दोस्तों ipl cricket live देखने का best methods हमने आपको यहाँ पर बता दिया है. इन तरीको से live cricket देखने में कोई भी problem आती है तो आप हमें comment करके पूछ सकते है. और इस post को share जरूर करे.

No comments