Blog में 2-3 घंटे की post को 20 minute में कैसे लिखे/type kare हिन्दी and english

Share:
Blog post kam samay me jaldi kaise likhe: hello dear blogger हम सभी जानते हैं कि blog में post/article की क्या value है. और एक ब्लॉगर के लिए यह कितना important है. अगर आप अपने ब्लॉग पर long पोस्ट लिखने के साथ-साथ post में अच्छे keyword का इस्तेमाल करते है. तो simple सी बात है की वह post Google के search में अच्छे रैंक पर आता होगा.


fast wright blogger post in 20 minutes of 2 to 3 hours type or in your blog


 लेकिन हम सभी जानते हैं कि एक लंबी पोस्ट लिखने/टाइप करने में कितना समय लगता है. और इसी वजह से बहुत से blogger continue/daily पोस्ट नहीं कर पाते. जिससे blog के सर्च रैंक और traffic में कमी आती है.

Daily पोस्ट ना कर पाने के कुछ कारण यह हो सकते हैं :-


  • सबसे बड़ी चीज ब्लॉगर के साथ यह होती है कि. वह अपने blog से related क्या पोस्ट लिखें. क्योंकि इंटरनेट पर लगभग हर वह post लिखी जा चुकी होती है. जो हम सोचते हैं. तो इसमें इसलिए समय लगता है. की वही पोस्ट हम दूसरों से हटकर और interesting कैसे बनाए.
  • हालांकि internet पर ऐसी बहुत सी टॉपिक है. जिस पर पहले से content नहीं लिखा रहता. जिसे एक ब्लॉगर के लिए fresh कॉन्टेंट fund करना. और उसे अच्छे से सुंदर तरीके से उस टॉपिक पर एक पोस्ट तैयार करने में टाइम लगता है. जो नियमित article नहीं लिख पाने का एक कारन हो सकता है.
  • बहुत से ऐसे blogger हैं जो कोई work,business या पढ़ाई करते-करते ब्लॉगिंग करते हैं. जिसके कारण वह अपने blog पर. daily post नहीं कर पाते.
  • Long पोस्ट तैयार करने और उसे type करने में भी काफी समय लगता है. जो डेली post ना कर पाने का भी एक कारण है.
  • जो ब्लॉगर इंग्लिश में expert है. और वो अपने blog पर हिंदी font में post लिखना चाहते है. तो इसमें भी उन्हें काफी time लग सकता है.


तो देखा जाये तो एक सही योजना बनाकर. एक new,fresh,long content/post तैयार करना. और उसे type करने में 1-2 day लग ही जाते है.जिनका टाइपिंग स्पीड काफी अच्छा हो. वे लोग बहुत ही कम समय में किसी भी पोस्ट को टाइप कर सकते हैं. लेकिन एक new ब्लॉगर जिनका टाइपिंग स्पीड भी कम हो वह क्या करेगा.

 तो इन सब problem को देखते हुए आज मैं एक बहुत ही अच्छी trick लेकर आया हूं. जिसमें new blogger हो या old ब्लॉगर. जो पोस्ट लिखने में आपको 2-3 घंटे लगते हो. उसे अब आप 20-30 मिनट में टाइप कर सकते हैं.

 मतलब जो पहले आपको content लिखने में जीतना समय लगता था. उसे अब आधे समय में लिख सकते हैं. ये जो ट्रिक है उसे शायद लगभग सभी blogger जानते जानते होंगे. और काफी लोग इसका इस्तेमाल भी करते होंगे..

 लेकिन जो mobile से blogging करते हैं. उसके लिए यह बहुत ही अच्छी tricks है. क्यूंकी mobile पर keyboard छोटी होती है जिसमे type करने मे आपको computer से काफी समय लग सकता है. तो यहाँ पर हम आपको mobile और computer दोनों के लिए voice typing कैसे करना है इसके बारे मे बात रहे है.


Mobile से Voice Typing कैसे करे / Blog में voice to text typing कैसे करे.
(How to do Voice Typing from Mobile)


Step - 1  तो सबसे पहले आपको अपने mobile phone मे एक app install करना होगा जिसका name है Gboard - the Google Keyboard. यह mobile के लिए सबसे best popular keyboard app है जो google का ही service है. अगर आपके phone मे पहले से है तो आप check करले लेकिन अगर नहीं है तो आगे बताए हुए step को follow करे. 

Gboard install करने के लिए google play store पर जा सकते है या फिर यहाँ से भी click कर सकते है - Install Gboard

 
Step - 2  Gboard app को open करे फिर enable in settings पर क्लिक करे, अब gboard लिखा होगा उसके side मे जो button off होगा उसपर click करे, इसके बाद attention का एक page आएगा तो यहाँ नीचे ok पर click करदे. 

Select gboard language setting



Step - 3  अब select input method लिखा होगा उसपर click करे, आगे आपको change keyboard का option मिलेगा इसमे gbaord के ऊपर click करना है. अब done पर click करे. 

Select input method me gboard par click kare


Step - 4  Settings - अब यहाँ पर आपको keyboard setting करने के लिए अलग-अलग option मिल जाएंगे तो फिलहाल हमे language की setting करनी है जो हमे normal type और voice typing मे जरूरत पड़ेगी. तो इसके लिए Languages पर click करे. 

Languages par click kare



Keyboard Style - अब यहाँ english (us) लिखा होगा उसपर click करे फिर keyboard layout को select करे, जैसे ऊपर handwriting के ऊपर click कर select करे, इसके अलावा और भी keyboard style होगा तो चाहे तो आप सभी को on कर सकते है, तो अब नीचे done पर click करे. 

Keyboard layout select kare



Language Add करे - अब यहाँ add keyboard पर click करे, यहाँ पर बहुत सारी language की list होगी तो आप जो भी language बोलते है समझते उन्हे अपने gbaord मे add कर सकते है. तो इसमे english पहले से select होगा, तो उसे छोड़कर बाकी language add करे. जैसे हिन्दी के लिए hindi (india) पर click करे.

Add keyboard par click karke language select kare



इसके बाद ऊपर मे किस-किस तरह से आप keyboard मे हिन्दी type कर सकते है उसे select करने का option होगा, जैसे english word type करे तो hindi मे type हो वो पहले होगा जो on भी होगा, वैसे ही और भी तरीके है तो यहाँ पर आप सभी को क्लिक करके on करदे. अब नीचे done पर click करदे. अब keyboard language add हो चुका होगा, तो हिन्दी के अलावा आप hinglish को भी add करले जो की आपके आगे काम आएगा, इसी तरह आप और भी दूसरे language को keyboard मे add कर सकते है. तो अब हमारा keyboard का settings लगभग खतम हो चुका है. 

Keyboard language style select kar done par click kare




Blog मे Voice Typing कैसे करे


आपका blog किसी भी platform पर हो चाहे blogger या wordpress इस keyboard से आप आसानी से voice type कर सकते है, blog ही नहीं आप दूसरे चीजों के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते है. 


Step - 1 सबसे पहले आप अपने mobile में chrome browser open करले . और फिर अपने blog/site पर log in kare.

Step - 2 अब अपने blog मे post लिखने वाले जगह पर click करेंगे तो gboard open होगा जिसमे आपको no thanks पर click करना है. 


voice typing kaise kare mobile me



Step - 3  Gbaord से voice typing करने से पहले मै इसमे हाथ से typing करने और language change करने के बारे मे बात देता हूँ, तो यह बहुत आसान है, अभी keyboard मे english language set होगा. तो इसे change करने के लिए नीचे जो space button है, उसे कुछ second दबा के रखे ऐसा करने पर आपने जो अलग-अलग language add करके रखी होगी उन सभी की list आ जाएगी, तो जैसे हमे english word type कर hindi font मे लिखना है तो उसके लिए हिन्दी (भारत) और उसके नीचे abc - हिन्दी लिखा होगा उसे click करेंगे. 

bolkar type kaise kare



इसके बाद आप जो भी english word के साथ लिखेंगे वो हिन्दी मे type होता जाएगा. जैसे type करेंगे Blog - इसके बाद space button press करेंगे तो वह हिन्दी font मे - ब्लॉग type हो जाएगा, इसके अलावा कोई भी शब्द type करेंगे तो वह keyboard के ऊपर मे भी show करेगा तो आप उसपर भी click करके लिख सकते है हिन्दी मे.  

English word type kar hindi me likhe



Step - 4  Voice type करने के लिए - तो gbaord से voice से type करने के लिए हमे keyboard मे mic का button होगा उसे press करना है, इसके बाद audio record करने के लिए allow पर click करना है. तो अब आपको बोलते जाना है जिसके बाद आपका post type होता जाएगा, एक चीज का ध्यान रखे की voice type करने से पहले अपना language जरूर select करले, जैसे हिन्दी मे type हो तो उसके लिए space button दबाकर हिन्दी को select करले, और english या hinglish मे लिखने वो भी select कर सकते है. 



Mic button ko press karke bolte jaye fir typing hota jayega


तो यह था mobile से voice typing करने का तरीका, एक चीज का ध्यान रखे की voice typing करते वक्त internet को on रखे, और हमेशा साफ आवाज मे बोली इससे word मे misteks नहीं होगा. 



Computer मे voice typing कैसे करे (how to do voice typing in computer)


Step - 1 Search google docs - तो इसके लिए पहले अपने computer मे google chrome browser को open करे और उसमे search करे google docs और site पर जाए. 

computer me voice typing kaise kare



Step - 2  Go to docs - Site पर आने के बाद आपको go to docs लिखा होगा उसपर click करना है. 

Go to docs par click kare



Step - 3  Blank - अब यहाँ पर एक blank document ले लेना है जिसपर हमे typing करना है.

laptop मे voice typing kaise kare

 

Step - 4  Tools / Voice Typing - अब यहाँ पर पहले tools पर click करना है इसके बाद voice typing पर click करना है. 

Ab tools par click kare fir voice typing par click kare



Step - 5 Mic / Allow - यहाँ पर पहले mic का icon बना होगा उसपर क्लिक करे फिर allow पर click करे. 

Mic par click kar allow par click kare



Step - 6 बोले और type करे - अब आप बोलते जाए फिर typing होते जाएगा. 




Language change करने के लिए  - यहाँ पर language english होगा इसे change करने के लिए, mic पर click करे. इसके बाद आप hindi और दूसरे language भी select कर सकते है जिसमे आपको typing करना है.

Language set kare

इसके बाद mic पर click करे और बोलते जाए, फिर वह हिन्दी मे type होता जाएगा, अगर hindi language select किए है तो. यहाँ पर मै आपको बता दूँ की computer pc या laptop मे voice typing के लिए उसमे mic का होना जरूरी है जोकी नए computer मे mic लगे होते है, तो अगर आपके system मे mic नहीं है तो आप earphone, headphone को computer मे लगा कर भी voice typing कर सकते है. 




तो अब आप भी mobile और computer पर आसानी से voice typing यानि बोलकर post लिख सकते है और अपना समय बचा सकते है.......|

6 comments: