kaise pata kare jio ka sim prepaid hai ya postpaid in webtohindi

Share:


दोस्तो अगर अगर आप jio sim use कर रहे है, और आपको यह जानना है कि वह sim prepaid है या postpaid. तो यह बहुत ही आसान है इसके लिए आपको my jio app अपने phone में install करना होगा. लेकिन अगर आप prepaid और postpaid क्या है, और दोनों में क्या difference है, यह जानते होंगे तो आपको किसी भी तरह के app install करने की जरूरत नही है.

क्योकि आपने यह जान लिया कि प्रीपेड और पोस्टपेड क्या है. तो आप यह भी जान जाएंगे कि जो सिम चला रहे है वह प्रीपेड है या पोस्टपेड, तो चलिए हम आपको बता रहे है इन दोनों का मतलब, और इनमें क्या अंतर है.

jio ka sim prepaid hai postpaid kaise jane


Prepaid और postpaid क्या है?


आपने इन दोनों का नाम तो जरूर सुना ही होगा, और हो सकता है prepaid को शायद आप जानते भी होंगे. क्योंकि अधिकतर लोग prepaid का ही इस्तेमाल करते है. तो आप इन दोनों का difference समझ जाएंगे तो आपको कही भी check करने की जरूरत नहीं कि आपका सिम प्रीपेड है या पोस्टपेड तो चलिए जानते है इसके बारे में.

Prepaid क्या है - प्रीपेड connection में customers को पहले recharge करवाना होता है, उसके बाद ही वह call, data, sms का use कर पाता है. prepaid में रिचार्ज की validity कुछ भी हो सकता है. जैसे 1day या 1 year भी. यानी जो company द्वारा provide किया जाता है उनमें से कोई भी pack का इस्तेमाल पैसे देकर कर सकते है.


Postpaid क्या है - postpaid में prepaid का उल्टा होता है, इसमे customers पहले call, data, sms का use करता है. उसके बाद पैसा देता है. जोकि इसका recharge 1 month, या 6 month या 1year का होता है. इसमे prepaid की तरह small days वाले validity नही होते. एक तरह से यह bill system पर आधारित होता है.

तो अब आप जान चुके होंगे कि आप जो सिम चला रहे हैं, वह प्रीपेड है या पोस्टपेड फिर भी अगर आपको daught है या technically आपको जानना ही है, तो यहां हम उसकी जानकारी बता रहे हैं.

Kaise pata kare?

 Step - 1   सबसे पहले आप google play store पर जाए और my jio app को install करे. अगर आपके phone में नही है तो, आप चाहे तो निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी my jio app download कर सकते है.

Link : - my jio app

 Step - 2   My jio app first time open करेंगे तो यहाँ पहले proceed पर क्लिक करे, और जो permission आएंगे उन्हें allow करदे.

proceed par click kare


 Step - 3  अगर आपके मोबाइल पर जिओ सिम लगा हुआ है तो यहां log in with sim पर क्लिक करे.

log in with sim par click kare


 Step - 4  इसके बाद आप my jio app पर log in हो जाएंगे, और app को पूरी तरह से access कर पाएंगे. जोकि आप इसमें अपना mobile number और उसपर चल रहे plan की पूरी details देख पाएंगे. तो यहां पर देखना है कि आपका jio connection prepaid है या postpaid.

तो यहां my account के नीचे आपका mobile number लिखा होगा, और उसके नीचे prepaid लिखा होगा, इसका मतलब आपका सिम प्रीपेड है.

check prepaid in my jio app


तो इस तरह आप अपने jio sim को पहचान सकते है कि वह prepaid है या postpaid. वैसे आप इसके बिना भी जान सकते है जो कि मैंने इस पोस्ट के सुरुआत में प्रीपेड और पोस्टपेड में अंतर बताया है..!

ये भी पढ़े :

1.Jio sim/number पर free caller tune set kaise kare | जीओ ट्यून कैसे सेट करे

2.जिओ के रिचार्ज प्लान मे हुए बदलाव यहाँ देखे पूरी लिस्ट jio ke recharge plan hue change dekhe puri list

3.Apna koi bhi mobile number kaise pata kare

2 comments:

  1. This is a very good tip particularly to those fresh to the blogosphere. Short but very accurate information… Thank you for sharing this one. A must read post!

    Jio Phone 2 buying

    ReplyDelete
  2. Visit our blog to know more about the upcoming jio dth service, we have provided each and every detail.

    jio phone media cable

    jio official

    ReplyDelete