Whatsapp पर send massages,photos, videos को delete कैसे करे

Share:
WhatsApp एक ऐसा social networking app है जो पूरे world में सबसे ज्यादा use होने वाला social networking app है. जो download के मामले मे 5billion यानि 500 करोड़ से भी ज्यादा बार download किया जा चुका है. यह केवल paly store की संख्या है जबकि ios और दूसरे operating system को मिलाये तो यह संख्या और भी कही ज्यादा होगी.


WhatsApp पर हम features की बात करें तो कई ऐसे useful features है जो बड़े काम के हैं. जैसे video call,voice call करने तथा photos,videos,PDF,word, Excel,GIF जैसी चुंनिंदा file भेजने. तथा अपना live location share करने जैसी कई सुविधाएं WhatsApp पर मिलती है. जो किसी other social network app पर नहीं मिलती.


Whatsapp the number 1 social networking app in the world



वैसे तो WhatsApp मे आए दिन नए-नए features update होते रहते हैं. ऐसा ही एक feature है. delete for everyone. इसमें किसी भी तरह के भेजे हुए messages, photos, videos या दूसरे type के file को delete किया जा सकता है. इसमें friends और group में भेजे गए message हमेशा के लिए delete हो जाता है जिसके बाद कोई भी वह message नहीं पढ़ पायेगा और ना ही share कर पायेगा.

क्या फायदा है इस फीचर्स का


  • कई बार ऐसा होता है कि कोई personal message जिस व्यक्ति को भेज रहे होते हैं. वह गलती से किसी दूसरे को भेज देते हैं. तो इस features के जरिए आप तुरंत send kiye hue message ko delete kar sakte hai.
  • ऐसा भी होता है कि message के अलावा फोटोस वीडियोस किसी friend या group मे भेजना चाहते हैं. पर गलती से या जल्दबाजी में दूसरे friend या दूसरे ग्रुप में भेज देते हैं. तो इसमें भी यह फीचर काम आएगा.

एक चीज यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि. जो messge, photos, videos आप गलती से भेज दिए है. उसे delete करने के लिए आपके पास 10 से 20 minute होता है. इसके अलावा जिस व्यक्ति को आपने message send किया है. उसके पढ़ने से पहले delete कर लिए तो ठीक है. अगर वह वही time पर वह online है तो वह आपके भेजे हुए मैसेज पढ़ लेगा. फिर उसके बाद आप delete करें या ना करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि तब तक उसने वह मैसेज पढ़ लिया होगा.



WhatsApp send message ko delete kaise kare


WhatsApp पर गलती से जो मैसेजेस फोटोस वीडियोस आपने सेंड किए हैं उसे डिलीट करने के लिए छोटी सी स्टेप फॉलो करें.

(1) सबसे पहले आप अगर WhatsApp का old version use कर रहे हैं. तो Google Play Store से new version में update कर ले.

Whatsapp for social network chat



(2) अब WhatsApp को open करें.अब example के लिए एक message type कर अपने friend या किसी group में send करें.





(3) अब उस message को कुछ second तक दबाएं रखे. ऐसा करने पर ऊपर में कुछ button show होंगे जिसमे Delete बटन को क्लिक करें.

Whatsapp send message ko delete kaise kare




4) अब 3 option show होंगे.
  • 1 Delete for everyone 
  • 2 Delete for me 
  • 3 Cancel

तो जैसे आप वह messge उस व्यक्ति या ग्रुप यानी सभी जगह से डिलीट करना चाहते हैं. तो आप first option यानी Delete for everyone पर क्लिक करें. ऐसा करने पर वह message आपके दोस्त के WhatsApp chat से delete हो जाएगा. ऐसे ही group में भेजे हुए message हटाने के लिए भी कर सकते है. इसके बाद एक message show होगा "You delete this message".

whatsapp message delete kaise kare


whatsapp chat permanently delete kaise kare



अगर आप केवल अपने Chat history से delete करना चाहते हैं तो Only for me पर क्लिक कर कर सकते हैं.




Whatsapp Me Delete Mesaage Ko Kaise Dekhe


अगर आपने WhatsApp पर किसी मैसेज को डिलीट कर दिया है और आप उसे देखना चाहते हैं, तो यह संभव नहीं है। व्हाट्सएप की सुरक्षा नीतियों के तहत, डिलीट किए गए मैसेजेस को double back देखना संभव नहीं है।

व्हाट्सएप में, जब आप किसी मैसेज को डिलीट करते हैं, तो वह मैसेज आपके और संवाददाता के फ़ोन से हटा दिया जाता है। इसका तात्पर्य है कि उस मैसेज को फिर से प्राप्त करना असंभव है।

लेकिन, यदि आपने मैसेज को स्क्रीनशॉट लेकर रखा है या किसी तरह से उसकी कॉपी बना रखी है, तो आप उसे देख सकते हैं। डिलीट होने के बाद भी, व्हाट्सएप पर किए गए गतिविधियों को देखने के लिए आप चैट से बाहर जाकर "स्थिति" और "लास्ट सीन" जैसे विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते हैं।


ये भी पढ़ें :



To friends is choti si step ko follow kar aap bhi galti se ya jaldbaji kisi aur ko message photos videos bhej diye hai to ab aap whatsapp ke is new features se delete kar sakte hai.

No comments