10th 12th cbse का result कैसे देखे मोबाइल पर किसी भी state board का



स्कूल की exam देने के बाद हर students को अपने result का बेसब्री से इन्तेजार रहता है. और हो भी क्यों ना हो इसके लिए साल भर की मेहनत जो लगी हुई होती है. साथ ही आगे की पढाई और career की राह भी इसी पे depend करती है. की वह exam में पास होने के बाद कौन सा subject चुने या कौन सा course करे. और इसमें दसवी और बारहवी बोर्ड रिजल्ट में आये हुए नंबर भी बहुत important रखते है. अगर इन exam में आपके percentage अच्छे आते है तो कहीं भी आपका admission जल्दी हो जाता है साथ ही career के option भी खुल जाते हैं.

10th 12th cbse result 2019 kaise dekhe online mobile par


इस साल आप 10वीं या 12वीं का exam दिए हैं और online mobile पर result देखना चाहते हैं. तो इस पोस्ट को आप पूरा पढ़ें यहां पूरी जानकारी देने की कोशिश किए हैं. आप india के किसी भी board से एग्जाम दिए हो. तो नीचे बताए हुए step follow करके अपना रिजल्ट आसानी से check कर सकते हैं. जिसके लिए हम 3 तरीके बता रहे हैं.


10th, 12th, cbse result 2019 कैसे देखे


( 1 ) पहला तरीका
Indiaresults.com website से

Step - 1 Result देखने के लिए सबसे पहले अपने mobile में कोई भी internet browser open कर ले जैसे google chrome, Firefox, ucbrowser, opera mini जो भी आपके मोबाइल पर हो.


Step - 2 अब browser के search bar में आपको type करना है Indiaresults और सर्च करे. इसके बाद search result में पहले नंबर पर ही Indiaresults.com की website होगी उस पर click करें. अगर आप सीधे साइट पर जाना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.


Step - 3 site पर जाने के बाद india के सभी state के नाम और लिस्ट होगी. तो आपका जो राज्य है उस पर क्लिक करें. यहां पर मैं up उत्तर प्रदेश का result देखना चाहता हूं तो मैं up पर क्लिक कर रहा हूं.

Indiaresults par state select kare


Step - 4 तो अगले पेज में आपके राज्य में जो भी latest result declare हुए हैं उनकी लिस्ट दिखाई देगी. उसी लिस्ट में school board exam का link भी होगा. जैसे up 10th का result आ चुका है तो यहां पर show कर रहा है. "Board of high school and intermediate edu. uttar pradesh" तो इस तरह से जो लिंक होगा उस पर क्लिक करना है.

Board of high school par click kare


Step - 5 इसके बाद next page में 10वीं 12वीं के रिजल्ट के लिए अलग-अलग लिंक होगा. जैसे यहां पर लिखा है high school ( class x ) examination result 2019 तो 10th वाले इस लिंक पर क्लिक करे. और 12th वाले result of intermediate (class xii) examination 2019 लिखा होगा उस पर क्लिक करें.

Class 10th ya 12th par click kare


Step - 6 Next page में आपको रिजल्ट देखने के लिए दो option मिलते हैं. पहला enter roll number का और दूसरा name वाला. तो आप यहां अपना रोल नंबर डालकर भी रिजल्ट देख सकते हैं. और रोल नंबर के बिना name wise भी चेक कर सकते हैं. roll number या name enter करने के बाद go पर क्लिक करें. अगर आप नाम अनुसार देखते हैं तो आपके नाम से और भी students होंगे तो उस लिस्ट में उन सभी के नाम भी show करेगा. तो उसमें अपना नाम के साथ surname, role number confirm कर get पर क्लिक करें इसके बाद result आ जाएगा.

Roll number ya name enter kar go par click kare


Result class 10th
Result 10th board


ये भी पढ़े :-

1.Chhattisgarh cgbse board 10th,12th 2019 ka result online mobile par check kaise kare

2.दुनिया की 10 सबसे महंगी मुद्रा | world's 10 most expensive currency

( 2 ) दूसरा तरीका

Mobile app से देखे 10th 12th state board और cbse का result

मोबाइल ऐप के जरिए भी किसी भी स्टेट बोर्ड सीबीएसई का रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन अपने फोन में डाउनलोड करनी होगी.


Step - 1 सबसे पहले आप play store open  करे

Step - 2 अब search करे 10th 12th board result. अब सर्च में पहले नंबर पर जो application होगी उस पर क्लिक करें इस app को एक million से ज्यादा बार download किया जा चुका है. अब इस app को install कर ले. या आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड वाले पेज पर जा सकते हैं.


Step - 3 app open करने के बाद यहां देख सकते हैं result 2019 लिखा है. उसके नीचे 10th result 2019 12th result 2019 लिखा होगा. तो आपको जिसका रिजल्ट देखना है उस पर क्लिक करें.

Apna class 10th or 12th par click kare


Steps - 4 इसके बाद अपना board select करना है कि आप कौन से बोर्ड से exam दिलाए हैं. जैसे cbse board, up board, iese board, ab board, bihar board, cgbse board etc. तो यहां पर लगभग सभी बोर्ड के लिंक दिए हुए हैं.

Apna board par click kare


Step - 5 अब check result पर क्लिक करे.

Check result par click kare


Step - 6 आगे अपना roll number डाले और view result पर क्लिक करे. cbse student वालो को roll number के अलावा school number, center no. और admit card number भी भरकर submit पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आपका result आ जायेगा.

Roll number enter kar view result par click kare


इस तरह से मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए मात्र दो-तीन स्टेप में ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.
( 3 ) तीसरा तरीका

Official website

कोई भी बोर्ड हो सबसे पहले result उस board के official website पर ही upload की जाती है. हर state का अपना एक ऑफिशियल वेबसाइट होता है. जहां से आप अपना result चेक कर सकते हैं. लेकिन अधिकतर लोगों को अपने board का official website के बारे में पता नहीं होता लेकिन अगर आप internet use करते हैं तो बहुत ही आसानी से पता लगा सकते हैं.


किसी भी state school board का official website कैसे पता करे


इसके लिए बस आपको google पर जाना है और अपने state के नाम के साथ board official website लिख कर search करना है. जैसे आपका राज्य है उत्तर प्रदेश तो सर्च बार में टाइप करें up board official website और सर्च कर दे. अब search result में पहले नंबर पर ही आपके राज्य के school board का ऑफिशियल वेबसाइट आ जाएगा इस list में एक से अधिक वेबसाइट आ सकते हैं जिस पर आप क्लिक करके आगे का step follow कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

Apna board ka official site pata karne ka tarika


Cbse वाले भी यही तरीका follow कर सकते है. इसके अलावा हम आपको उसका link भी दे रहे है

तो friends यहाँ हमने 10th result 12th result cbse result 2019 कैसे देखे के बारे में आपको best 3 तरीके बताये है. पहला तरीका Indiaresults.com दूसरा mobile application और तीसरा official website इन तरीको में आप कोई भी method use कर सकते है. result देखने के इस तरीके को अपने दोस्तों के साथ share कर उन्हें भी इसकी जानकारी दे.

Post a Comment

0 Comments