10th 12th cbse का result कैसे देखे मोबाइल पर किसी भी state board का

Share:


cbse result 2020 class 10th 12th स्कूल की exam देने के बाद हर students को अपने result का बेसब्री से इन्तेजार रहता है. और हो भी क्यों ना हो इसके लिए साल भर की मेहनत जो लगी हुई होती है. साथ ही आगे की पढाई और career की राह भी इसी पे depend करती है. की वह exam में पास होने के बाद कौन सा subject चुने या कौन सा course करे. और इसमें दसवी और बारहवी बोर्ड रिजल्ट में आये हुए नंबर भी बहुत important रखते है. अगर इन exam में आपके percentage अच्छे आते है तो कहीं भी आपका admission जल्दी हो जाता है साथ ही career के option भी खुल जाते हैं.

10th 12th cbse result 2019 kaise dekhe online mobile par


इस साल आप 10वीं या 12वीं का exam दिए हैं और online mobile पर result देखना चाहते हैं. तो इस पोस्ट को आप पूरा पढ़ें यहां पूरी जानकारी देने की कोशिश किए हैं. आप india के किसी भी board से एग्जाम दिए हो. तो नीचे बताए हुए step follow करके अपना रिजल्ट आसानी से check कर सकते हैं. जिसके लिए हम 2 तरीके बता रहे हैं.


10th, 12th, cbse result 2020 कैसे देखे


( 1 ) पहला तरीका
cbse की official website से

Step - 1 Result देखने के लिए सबसे पहले अपने mobile में कोई भी internet browser open कर ले जैसे google chrome, Firefox, जो भी आपके मोबाइल पर हो.

Step - 2 अब browser के search bar में आपको type करना है cbse result और सर्च करे. इसके बाद search result में पहले नंबर पर ही cbseresult.nic.in website होगी उस पर click करें. अगर आप सीधे साइट पर जाना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.


type cbse result and search and click link


Step - 3 site पर जाने के बाद आप जिसका result देखना चाहते है उसपर क्लिक करे जैसे 12th के लिए यहाँ लिखा हुआ है senior school certificate examination (class xii) results 2020.

click your examination result


Step - 4 अब अपने admit card अनुसार deatails feel करना है, जैसे -

  • Enter your roll number - यहाँ अपना रोल नंबर भरे
  • Enter School number -  यहाँ स्कूल नंबर भरे
  • Enter centre no.- यहाँ सेंटर नंबर भरे
  • Enter admit card id - यहाँ एडमिट कार्ड आईडी भरे
सभी जानकारी भरने के बाद submit पर क्लिक करे इसके बाद आपका result खुल जायेगा.

.
enter your details and click submit


( 2 ) दूसरा तरीका

Mobile app से देखे 10th 12th state board और cbse का result

मोबाइल ऐप के जरिए भी किसी भी स्टेट बोर्ड सीबीएसई का रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन अपने फोन में डाउनलोड करनी होगी. काफी लोग result आने से पहले cbse result kab aayega इस तरह से बार बार search करते रहते है, तो उनके लिए यह app बहुत काम आएगा क्योंकि यहाँ पर जो भी रिजल्ट आता है उसका update इस पर तुरंत आ जाता है.


Step - 1 सबसे पहले आप play store open  करे

Step - 2 अब search करे 10th 12th board result. अब सर्च में पहले नंबर पर जो application होगी उस पर क्लिक करें इस app को एक million से ज्यादा बार download किया जा चुका है. अब इस app को install कर ले. या आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड वाले पेज पर जा सकते हैं.


Step - 3 app open करने के बाद यहां देख सकते हैं सभी state board के नाम लिखे होंगे. तो cbse का रिजल्ट के लिए  cbse board पर क्लिक करें.

click cbse board


Steps - 4 इसके बाद 2 option आएंगे 10th class और 12th class तो आपको जिसका देखना है उस पर क्लिक करे.

choose your class


Step - 5 तो app में sign up / sign in करने के लिए कहा जायेगा वैसे यह जरुरी नहीं है, तो आप निचे skip पर क्लिक करदे.  

click skip



Step - 6 यहाँ पर cbse result देखने के लिए 3 link/ server मिलता है आप तीनो में से किसी भी लिंक पर क्लिक कर सकते, अगर कोई लिंक काम ना करे या server down हो तो दूसरा link try करे.

click any server link


Step - 7 अब check result now पर क्लिक करे.

click check result now


Step - 8 अब cbse student अपने admit card अनुसार सभी जानकारी सही से भरे जैसे - roll number, school number, center no. और admit card number भरकर submit पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आपका result आ जायेगा.

enter your details


इस तरह से मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए मात्र दो-तीन स्टेप में ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

तो friends यहाँ हमने 10th result 12th result cbse result 2020 कैसे देखे के बारे में आपको best 2 तरीके बताये है. पहला तरीका official website cbseresult.nic.in और दूसरा mobile application इन तरीको में आप कोई भी method use कर सकते है. result देखने के इस तरीके को अपने दोस्तों के साथ share कर उन्हें भी इसकी जानकारी दे.

2 comments: