Time travel जिसका हिंदी में meaning होता है समय यात्रा. अगर आप first time यह word सुन रहे हैं और पहली बार इस type की movie देखने वाले हैं. तो सबसे पहले मैं आपको time travel के बारे में थोड़ी जानकारी दे देता हूं. ताकि आप जब यह film देखें तो समझने में आसानी हो. समय यात्रा जिसमें कोई भी व्यक्ति अपने वर्तमान समय से past या future में जा सके उसे समय यात्रा कहा जा सकता है. और इस समय यात्रा में time की limit कुछ भी हो सकता है चाहे वहां 1 second के लिए भूतकाल में जाए या 1000 वर्ष आगे भविष्य में जाए.

Science fiction movie India


लेकिन अभी तक ऐसा सिर्फ फिल्मों में ही देखने को मिला है real life में यह possible नहीं हो पाया है. हालांकि कुछ महान वैज्ञानिकों का ऐसा मत है कि कोई वस्तु जितनी ज्यादा speed से चलेगी उसके लिए time भी धीमा होता जाएगा और इस तरह वह वस्तु फ्यूचर में होगी. वैज्ञानिकों ने यह भी कहा है कि अगर ऐसा हो भी जाता है तो केवल future में ही समय यात्रा किया जा सकेगा और पास्ट में जाना सिर्फ कल्पना मात्र ही होगा.


तो अब इंसान टाइम ट्रेवल करेगा या नहीं यह तो आने वाला कल ही बता सकता है. और अगर ऐसा हो भी जाता है तो सच में यह इंसान के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि होगी. तो चलिए हम इसे आने वाले कल पर ही छोड़ देते हैं. फिलहाल आप फिल्म के जरिए ही future और past का मजा लीजिए. समय यात्रा पर hollywood और bollywood में एक से बढ़कर एक फिल्में बनाई गई है. लेकिन हॉलीवुड की अपेक्षा india में बहुत ही कम filme बनी हुई है लेकिन जितने भी बनी है उसमे आधी से ज्यदा फ़िल्मे कमाल के हैं.

भारत में science fiction वाली movie काफी कम बनती है. इसका कारण सीधा सा है कि यहां के दर्शक ऐसा फिल्में पसंद ही नहीं करते इसलिए film makers इस type की story के लिए पैसा लगाने से डरते हैं. हालांकि धीरे धीरे अब ऐसे pictures निकल कर सामने आ रही है. जिनमें कुछ फिल्मों को दर्शकों का अच्छा सपोर्ट भी मिला इसमें ज्यादातर साउथ इंडिया की फिल्मों में देखा जा सकता है.

तो आज मैं आपके लिए भारत के समय यात्रा पर बनी हुई बेस्ट 7 फिल्मों की लिस्ट लेकर आया हूं. जिनकी स्टोरी सबसे दमदार है. इसमें बॉलीवुड और साउथ इंडिया के पिक्चर शामिल हैं. अगर आप साइंस फिक्शन मूवी देखने के शौकीन हैं तो यह फिल्में आपको जरूर पसंद आएगा. इंडिया में टाइम ट्रेवल के ऊपर अभी तक 10 से 12 फिल्में ही बनाई गयी है. लेकिन इनमें से करीब आधे से ज्यादा फिल्में आपको जरूर अच्छा लगेगा.


India ki top 7 best time travel movies aur unke bare me jankari|bharat ke saat mukhya samay yatra wali filme|top seven science fiction movies in india

इंडिया की 7 बेस्ट समय यात्रा वाली फिल्में


#7 Love Story 2050 (लव स्टोरी दो हजार पचास)
Best time travel movie india

Release date - 4 july 2008
Directed by - Harry Baweja
Produced by - Pammi Baweja
Artists - Harman baweja , priyanka chopra, boman irani, archana puran singh

Science fiction movie


तो शुरुआत करते हैं इस list में सातवें नंबर की फिल्म से जो की पिक्चर का नाम है लव स्टोरी 2050 और फिल्म के lead role में है हरमन बवेजा और प्रियंका चोपड़ा. हरमन बवेजा की यह first मूवी है. फिल्म की स्टोरी पूरी तरह से love story पर ही आधारित है. जिसमें हरमन बवेजा एक बड़े businessman का बेटा होता है. जिसमें हरमन के पिता के लिए उनके पास टाइम नहीं होता. और उनकी मां भी नहीं होती तो वह अपनी लाइफ में थोडे उदास रहते हैं. फिर उनकी मुलाकात प्रियंका चोपड़ा से होती है.

 और वह उसे देखते ही पसंद करने लगता है और हर वक्त उससे मिलने की सोचता रहता है किसी माध्यम से दोनों की मुलाकात फिर से हो जाती है. इस बार किसी शर्त के मुताबिक priyanka को अपने साथ टाइम बिताने के लिए कहता है. इस तरह दोनों आपस में एक दूसरे को पसंद करने लग जाते हैं. तभी प्रियंका को अपने घर वापस जाना होता है वह अपनी पढ़ाई के लिए रुकी हुई होती है. harman उसे ढूंढता हुआ उसके पास पहुंच जाता है. और दोनों में शादी की बात चलती है घर वाले भी मान जाते हैं लेकिन शादी से पहले प्रियंका की एक्सीडेंट में मौत हो जाती है. और हरमन उसे बचा नहीं पाता लेकिन harman के मामा यानि बोमन ईरानी एक साइंटिस्ट होते हैं जिन्होंने टाइम ट्रेवल की मशीन बनाई होती है.

जिसके माध्यम से वह 2008 से 2050 में जाते हैं और priyanka chopra को उनके पास्ट के बारे में समझाते हुए उन्हें 2008 में लाते हैं. लेकिन उन्हें भूतकाल में लाना इतना आसान नहीं होता काफी मुसीबत और कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. जो फिल्म में देख सकते हैं फ़िल्म थोड़ी लंबी है इसलिए काफी लोगों को यह बोर लग सकता है. इसके अलावा फिल्म में आपको एक्शन ड्रामा और एडवेंचर देखने को मिलेगा और साथ ही आपको फ्यूचर की टेक्नोलॉजी भी देखने को मिलेगा.

#6 Action Replayy (एक्शन रिप्ले)
Best science fiction movie india

Release date - 2010
Directed by - Vipul Shah
Produced by - Vipul Shah
Artists - Akshay kumar, Aishwarya Rai, Neha Dhupia, Aditya Roy Kapoor.

Science fiction movie


फिल्म की स्टोरी 1985 में रिलीज हुई हॉलीवुड की सुपर हिट blockbuster टाइम ट्रेवल मूवी Back To The Future जैसा ही है. लेकिन एक्शन रिप्ले उस टाइप का कमाल नहीं कर पाई हालांकि यह पिक्चर आपको देखने में अच्छा लगेगा. इसमें comedy, romance और science fiction है. film की कहानी ऐसी है कि इसमें अक्षय कुमार एक कम दिमाग का सीधा साधा कैरेक्टर वाला होता है. जिसकी शादी थोड़ी कड़क ऐश्वर्या राय से हुई होती है और उनका एक जवान बेटा भी होता है जिनका नाम आदित्य कपूर है. तो अक्षय और ऐश्वर्या शादी तो किए होते हैं लेकिन दोनों के बीच हमेशा अनबन चलती रहती है.

जिसे देख उनका बेटा आदित्य कपूर शादी नहीं करना चाहता तो आदित्य कपूर की गर्लफ्रेंड के दादाजी एक scientist होते हैं. जिन्होंने एक time machine बनाई होती है. जिसके जरिए aditya kapoor अपने माता पिता के रिलेशन को शुरुआत से बेहतर बनाने के लिए उनके शादी से पहले के समय यानी past में चले जाते हैं. और फिर वह अपने पिता अक्षय कुमार को सीधे-साधे से स्मार्ट मैन बनाने में लग जाते हैं और वह अपना काम करके वापस फ्यूचर में आता है. तो जैसा वह चाहता था वैसा मिलता है. तो इस बीच आपको फिल्म काफी इंटरेस्टिंग लगेगी क्योंकि इसमें कॉमेडी,रोमांस देखने को मिलेगा.

#5 Shree (श्री)
Popular time travel movie

रिलीज डेट - 26 अप्रैल 2013
डायरेक्टर - राजेश बच्चानी
निर्माता - विक्रम एम. शाह
कलाकार - हुसैन कुवाजेरवाला, अंजली पाटील, परेश गणात्रा, के. सी. शंकर, शिवानी तँस्कले, रियो कपाड़िया.

Science fiction movie India


समय यात्रा के ऊपर बनी भारत की यह बेस्ट फिल्मों में से एक है. हालांकि यह मूवी कब आई और कब गई किसी को पता नहीं चला वैसे देखा जाए तो इसमें कोई बड़ा या फेमस कलाकार भी नहीं है. और film का बजट भी कम था लेकिन फिल्म की स्टोरी काफी जबरदस्त है. जो की पूरी तरह से साइंस फिक्शन पर आधारित है. अभी तक लव स्टोरी 2050 और एक्शन रीप्ले मूवी में समय यात्रा के लिए टाइम मशीन का उपयोग किया जाता है लेकिन श्री मूवी में समय यात्रा तो किया जाएगा लेकिन यहां पर उसका माध्यम कुछ और होगा.

 तो फिल्म की कहानी ऐसी है कि हुसैन कुवाजेरवाला यानी श्री एक टेलीकॉम कंपनी में जॉब करता है. और अंजली पाटील यानि सोनू उसकी गर्लफ्रेंड होती है दोनों एक दूसरे को प्यार करते हैं. लेकिन श्री शादी से पहले अच्छा खासा पैसा कमाना चाहता है इसी बीच उसे एक फोन कॉल आता है जिसमें उसे 12 घंटे में 20 लाख रुपए देने की बात करता है. लेकिन करना क्या है यह नहीं बताया जाता जब श्री उसके पास जाता है. तो उसे एक नशीली चीज पिलाकर दूसरे व्यक्ति के साथ एक घर की छत से नीचे कूदाया जाता है. अगले दिन जब shree को होस आता है तब उसकी लाइफ में बहुत कुछ घटना घट गई होती है. जो उसने खुद नहीं किया होता तो यहां से फिल्म बहुत ही इंटरेस्टिंग मोड़ ले लेता है.


 कुछ समय के लिए आप खुद नहीं समझ पाएंगे कि यह कब हुआ और कैसे हुआ दरअसल जयराज यानी (रियो कपाड़िया) एक एक्सपेरिमेंट कई सालों से कर रहा होता है. जिसमें वह हर बार असफल रहा. लेकिन इस बार जब वह टेस्ट shree पर करता है तो वह कामयाब हो जाता है. और इस कामयाबी को उसे बताता है कि इससे हम आने वाला कल बदल सकते हैं. तो यहां पर समय यात्रा के लिए एक खास जगह, घर और एक खास व्यक्ति को मिलाकर बनाया गया है. जिसमें उस खास जगह पर बने घर से उस व्यक्ति को छत से नीचे कूदना होता है. जब वह नीचे पहुंचता है तो अलग समय पर होता है तो बाकी आप पूरी स्टोरी का मजा फिल्म देख कर ले सकते हैं यह फिल्म आपको जरूर पसंद आएगी.

#4 Fun2Shh.. Dudes in the 10th century (फन्टूश डूडस इन द टेंथ सेंचुरी)
Best samay yatra film

रिलीज डेट - 19 दिसंबर 2003
निर्देशक - इम्तियाज पंजाबी
कलाकार - गुलशन ग्रोवर, परेश रावल, फरीदा जलाल, कादर खान, मोहम्मद इकबाल खान, राइमा सेन, नतन्य, आशीष विद्यार्थी, अनुज सव्हने.

Time travel movie


फंटूश मूवी में आपको समय यात्रा के साथ भरपूर कॉमेडी देखने को मिलेगा. क्योंकि इसमें परेश रावल, कादर खान, गुलशन ग्रोवर जैसे अभिनेताओं ने काम किया है. फिल्म की स्टोरी भी काफी अच्छी है तो यह कहानी है तीन व्यक्ति जॉनी (paresh rawal) विक्की (mohammad iqbal khan) और अजय अज्जु (anuj sawhney) की. जो अपनी लाइफ में कुछ करना तो चाहते हैं लेकिन कुछ कर नहीं पाते. वही कादर खान यानी भलेराम अपनी प्राइवेट पुलिस ऑफिस चला रहे होते हैं. जिसे पहली बार 10 वीं सदी के राजा बबुशाह के ताज की रखवाली के लिए काम मिलता है.

 वही इस देख रेख के लिए विकी अजय और जॉनी को भी काम करने का मौका मिलता है. तभी उस ताज को कुख्यात चिन्दी चोर (gulshan grover) चुरा के ले जाता है. जिसका इल्जाम इन दिनों पर आ जाता है. फिर इन तीनों के नाम से वारंट जारी हो जाता है और इन्हें पकड़ने के लिए पुलिस और निजी पुलिस केंद्र चला रहे भले राम इनके पीछे लग जाते हैं. यह तीनों कार से भाग रहे होते हैं तभी सामने बहुत बड़ी दीवार आ जाती है और इनके पीछे भले रामजी होते हैं. तो इनके पास कोई चारा नहीं होता गाड़ी को रोकने का फिर गाड़ी दीवार के अंदर चली जाती है और वह 21th सेंचुरी से 10th सेंचुरी में चले जाते हैं.

तो अब वह 10 वीं सदी में पहुंच गए है तो उनकी मुलाकात असली राजा बबुशाह से हो जाती है. जो 21वीं सदी में चिन्दी चोर होता है. तो अब विक्की, अज्जु, जॉनी 10 वीं सदी में आ तो गए हैं लेकिन वह बड़ी मुसीबत में फंस जाते हैं. तो वह राजा के दरबार से वापस 21वीं सदी में कैसे जाते हैं और कैसे अपने ऊपर लगे ताज के चोरी के इल्जाम से मुक्त होते हैं सभी चीजें फिल्में में देख सकते हैं.

#3 Indru Netru Naalai (टाइम मशीन)
Best science fiction bollywood/south india film

रिलीज डेट - 26 जून 2015
निर्देशक - आर. रवि कुमार,
निर्माता - सी.वी कुमार, के.इ. ग्ननवेल राजा
कलाकार - विष्णु विशाल, मियां, करुणाकरण, टी.एम कार्तिक.

Time travel movie


इंद्रु नेत्रु नालई साउथ इंडिया की टाइम ट्रेवल पर बनी हुई सबसे बेहतर मूवी में से एक है. यह एक तमिल फिल्म है जिसे हिंदी वर्शन में टाइम मशीन नाम दिया गया है. तो फिल्म की शुरुआत होती है 2065 से जहां एक साइंटिस्ट टाइम मशीन बनाया हुआ होता है. और उसका अप्रूवल लेने के लिए मशीन को 50 साल पीछे यानी 2015 में अपने डॉगी को बिठा कर भेजता है. डेमो के मुताबिक उस मशीन को कुछ समय में वापस आना जाना चाहिए था लेकिन वहां तीन लोग इलांगो (vishnu vishal) अरुमुगम (karunakaran) और पार्थसारथी ( t.m karthik) को मिल जाता है.

फिर वह उस डिवाइस को अपने साथ ले जाते हैं पर्थ सारथी को किसी वजह से शौक लग जाता है. फिर वह डिवाइस एलंगो और पुलिवेत्ति अरमुगम के पास आ जाता है. और वह इस टाइम ट्रेवल मशीन का इस्तेमाल ऐसे काम में इस्तेमाल करता है जिनसे उनकी कमाई भी होती है और लोगों की मलाई भी. वह भूतकाल में जाकर लोगों की खोई हुई चीजें वापस लाने का काम करते हैं लेकिन इस काम को करते करते एक दिन खुद मुसीबत में फंस जाते हैं.


एक हादसे के मुताबिक जिस विलेन को मर जाना चाहिए था वह इनकी छोटी सी भूल की वजह से जिंदा बच जाता है. और उसी विलन के कारण इनकी जिंदगी भी बड़ी प्रॉब्लम में आ जाती है. तो अब यह दोनों फिर से भूतकाल में जाकर अपनी गलती कैसे सुधारते हैं और कैसे मशीन वापस 2065 में सही सलामत चली जाती है. यह सभी इस फिल्म में आपको देखने को मिलेगा. इस बीच फिल्म में काफी ट्विस्ट आता है. जिससे आप का मजा दुगना हो जाएगा तो आप इस फिल्म को एक बार जरूर देखिए.

#2  24 (टाइम स्टोरी)
Best time travel movie

रिलीज डेट - 6 मई 2016
निर्देशक - विक्रम कुमार,
निर्माता - सूर्या
कलाकार - सूर्या, सामंथा रुथ प्रभु, नित्या मेनन, सरण्या पांवन्नाम.

Science fiction movie


24 south india के जाने माने कलाकार suriya की film है. इस मूवी को दर्शकों का अच्छा सपोर्ट मिला था और बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छी कमाई करने में कामयाब रही. 24 को time story के नाम से हिंदी में भी डब किया गया है जिसे यूट्यूब पर काफी अच्छा views मिले हैं. मूवी की स्टोरी भी काफी रोमांचक और दमदार है जो आपको बोर होने नहीं देंगा. फिल्म में सूर्या ने ट्रिपल रोल निभाया है जिसमें बेटा, बाप और बाप का भाई यह तीनों अभिनय किया है.

तो film में टाइम ट्रेवल का माध्यमिक वॉच होता है जिसे पिता के रोल में साइंटिस्ट डॉ श्रीराम ने बनाया होता है. जिसके बारे में उसके भाई atherya को भी पता होता है जो कि विलेन का रोल में है. तो उस घड़ी को पाने के लिए अतरिया अपने भाई श्री राम और उनकी पत्नी को मार देता है. लेकिन श्री राम मरने से पहले अपने बेटे मनीष और घड़ी को किसी तरह बचा लेता है. तो अब श्री राम का बेटा मनीष बड़ा हो गया है और वह एक वॉच मैकेनिक होता है. उसके पास समय यात्रा वाली घड़ी का बॉक्स पहले से होता है लेकिन उसका चाबी नहीं होता. जो किसी माध्यम से उसके पास पहुंच जाता है और वह उसे खोल कर घड़ी को इस्तेमाल करके उसके राज के बारे में सब कुछ जान जाता है.

 इधर atherya अभी भी वॉच पाने के लिए लगा हुआ है एक दिन वह इसके लिए पेपर में विज्ञापन देता है जो कोई इस watch को लेकर आएगा उसे 5 करोड़ का इनाम दिया जाएगा. यह खबर मनीष तक पहुंच जाता है तो इसका डुप्लीकेट बनाकर उसके पास ले जाता है. अथेर्य को यह पता चल जाता है कि duplicate घडी बनाने वाले के पास ही असली घड़ी है जो कि मनीष ने बनाया होता है. किसी तरह मनीष को मारकर उसे घड़ी छीन लेता है और जब उस घड़ी का इस्तेमाल कई साल पीछे जाने के लिए करता है. लेकिन नहीं जा पाता क्योंकि श्री राम ने उसको केवल 24 घंटे आगे या पीछे जाने के लिए बनाया हुआ होता है. तो अब उसे पास्ट में जाने के लिए मनीष की जरूरत पड़ती है.

 क्योंकि उस घड़ी में बदलाव वही कर सकता है तो अब यहां से अतरिया 1 दिन पीछे जाता है और जो गलती की हुई होती है उसे ना दोहराते हुए एक चाल चलता है. जिसके जरिए मनीष को उस घड़ी में कई साल पीछे जाने का सिस्टम ऐड करने के लिए मना लेता है. मनीष को सब पता चल जाता है कि अथेर्य जो उसका बाप बनने का नाटक कर रहा है. वो उसका बाप नहीं. सच्चाई सामने आने पर मनीष उस समय में जाता है जहां से इसकी शुरुआत हुई होती है और अपने पिता और माता को मरने से बचा लेता है.

#1 Aditya 369 ( mission 369 )
Top best science fiction/time travel movie

रिलीज डेट - 18 जुलाई 1991
निर्देशक - सिंगीतम श्रीनिवासा राव
निर्माता - सिवलेंका कृष्णा प्रसाद, एसपी. बालासुब्रमण्यम कलाकार - नंदमूरि बालाकृष्ण, मोहिनी, अमरीश पुरी, टीनू आनंद.

Science fiction movie


आदित्य 369 एक तेलुगू फैमिली,साइंस फिक्शन,एडवेंचर मूवी है. जिसमें nandamuri balakrishna ने अभिनय किया है. इस फिल्म को हिंदी में मिशन 369 के नाम से डब किया गया है. टाइम ट्रेवल के ऊपर यह भारत की सबसे बेस्ट मूवी है और इंडिया की समय यात्रा वाली फिल्मों में से सबसे पुरानी है. जिसे 1991 में रिलीज किया गया था. इस फिल्म को IMDb ने 8.3 की रेटिंग दिया है. तो हमने भी यहां इसे टॉप 7 की लिस्ट में नंबर वन पर रखा है. फिल्म की स्टोरी भी कमाल की है और बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस भी किया था. फिल्म में अधिकतर फिल्मों की तरह टाइम ट्रेवल के लिए टाइम मशीन का उपयोग किया गया है.

तो movie में राजा वर्मा (amrish puri) विलन के रोल में है और वह एक म्यूजियम में रखें हीरे जो सोलवीं सदी के राजा श्री कृष्ण देव राय जी का होता है उसे वह चुराना चाहता है. म्यूजियम देखने के लिए स्कूल के कुछ बच्चे वहां आए हुए होते हैं जिनमें से एक बच्चा किसी कारण से वहां छूट जाता है. और उसी रात राजा के आदमी उस म्यूजियम से हीरे चुराने आता है तब वह बच्चा हीरे चुराते हुए देख लेता है तो राजा के आदमि उसे पकड़ने की कोशिश करता है. किसी तरह से वह बच्चा कृष्ण कुमार (nandamuri) के हेल्प से बच जाता है. कृष्ण कुमार और हेमा (mohini) एक दूसरे से प्यार करते हैं 1 दिन हेमा उसे अपने घर पिताजी से मिलने बुलाए होते हैं.

प्रोफेसर राम दास (tinnu aanad) हेमा के पिता एक सेंटिस्ट होते हैं. जिन्होंने समय यात्रा करने के लिए टाइम मशीन बनाई होती है जिसके बारे में वह कृष्ण कुमार को बताता है. और वह उसे past में ले जाना चाहता है. तभी टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से उस टाइम वह नहीं जा पाते. इधर वह स्कूल वाला बच्चा कृष्ण कुमार और हेमा का अच्छा दोस्त बन जाता है. तो बच्चा 1 दिन हेमा के घर जाता है और उसे हेमा के पिताजी के माध्यम से time machine के बारे में पता चलता है. हीरे को लेकर बच्चा कृष्ण कुमार को बताता है कि उसने हीरे चोरी होते हुए देखा है लेकिन कृष्ण कुमार उनकी बातों पर विश्वास नहीं करता.

 तभी वह बच्चा और उसके कुछ दोस्त हीरे चोर को पकड़ने के लिए टाइम मशीन के द्वारा past में जाना चाहते हैं. लेकिन बिना प्रोफेसर की मदद से वह उस मशीन में बैठ जाते हैं जिसको बचाने के लिए कृष्ण कुमार और हेमा उस मशीन में चढ़ जाते हैं. बच्चे को तो बाहर निकाल लेते हैं लेकिन वह टाइम मशीन के चालू होने के कारण कई वर्ष पीछे 1526 में चले जाते हैं. वहां उनकी मुलाकात असली राजा श्री कृष्ण देव राय और तेनालीराम से होती है. और इस बीच उनके साथ कुछ घटनाएं भी घटती है. जिनसे निपटने हुए वह वापस अपने मशीन में बैठते हैं. लेकिन अपने वर्तमान समय में आने के बजाय कई साल फ्यूचर यानी 2504 में चले जाते हैं.

इस बीच उन्हें भविष्य की तकनीक देखने को मिलता है. आखिरकार वह फ्यूचर के साइंटिस्ट की मदद से अपने प्रेजेंट समय में आ जाते हैं. अब उस मशीन के बारे में विलेन राजा को पता चल जाता है और वह उसे पाने के लिए प्रोफेसर को किडनैप कर लेता है. जिसे कृष्ण कुमार बचाता है और विलन का अंत करता है. तो यह थी mission 369 की कहानी जो आपको फिल्म देखने में ज्यादा मजा आएगा. movie थोड़ी पुरानी है इसलिए क्वालिटी भी कम है. लेकिन यह मूवी आपको जरूर पसंद आयेगा.


तो दोस्तों यह यह थी भारत की top best 7 time travel movie जो आपको जरूर पसंद आएगी. इन सभी filmo को आप YouTube पर जाकर देख सकते है. तो यह पोस्ट आपको पसन्द आये तो इसे social media पर अपने दोस्तों के साथ भी share करे.